चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

आप जो खाते हैं वो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. पौष्टिक और स्वस्थ भोजन जिसमें विटामिन और खनिजों का भार होता है, आपकी त्वचा के लिए जरूरी है.

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

ग्लोइंग स्किन पाने का आसान तरीका

पानी और नींद की कमी आपकी त्वचा को बेजान बना सकती है. तो, महंगे सीरम और फेस मास्क पर इतना पैसा क्यों बर्बाद करें जब आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं? ये सही है. आप जो खाते हैं वो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. पौष्टिक और स्वस्थ भोजन जिसमें विटामिन और खनिजों का भार होता है, आपकी त्वचा के लिए जरूरी है. ये खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा पर लंबे समय तक प्रभाव डालते हैं और इसे भीतर से चमकदार बनाते हैं.

बेदाग त्वचा से बढ़कर कुछ नहीं है और आप इसे सही और स्वस्थ खाने से हासिल कर सकते हैं. खूब पानी पीना, ये सुनिश्चित करना कि आप हाइड्रेटेड हैं और अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं, स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक देगा. इसके अलावा, यहां 5 फूड आइटम्स हैं जिनका सेवन आप पूरे साल चमकती त्वचा का आनंद लेने के लिए कर सकते हैं.

जामुन

आपकी त्वचा के लिए किसी भी तरह के जामुन, नीले, काले या स्ट्रॉबेरी अच्छे हैं. वो एंटीऑक्सिडेंट में रिच होते हैं और इसलिए वो आपको पिगमेंटेशन से बचा सकते हैं. जामुन आपकी त्वचा को दृढ़, चमकदार और जवां बनाए रखते हैं.

पपीता

पपीता जब कच्चा खाया जाता है या चेहरे पर लगाया जाता है, तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है. पपीते में पपैन होता है जिसके त्वचा के लिए कई फायदे होते हैं. ये आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और पूरे दिन चमकता रहता है. इससे सारे काले धब्बे भी साफ हो जाएंगे.

सूरजमुखी के बीज

सभी तरह के बीज और मेवे आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन ये विशेष रूप से आपकी त्वचा के लिए आश्चर्यजनक है. ये एक जादुई औषधि की तरह है जो हेल्दी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करता है और एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं. आप अपने बटर टोस्ट पर टॉपिंग के रूप में या अपने अनाज के कटोरे में नाश्ते के रूप में सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

टमाटर

अगर आप बेजान त्वचा को पुनर्जीवित करना चाहते हैं या टैन हटाना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन करें. टमाटर को चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है. ये आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने, उसे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं. वो मुंहासे और बड़े छिद्रों को साफ करने में भी मदद करते हैं.

केला

युवा, ताजी और स्वस्थ त्वचा के लिए केला एक सुपरफूड है. इनमें विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है और ये एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा दृढ़, युवा और भीतर से चमकती हुई दिखती है.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips : त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए करें इन फेशियल मिस्ट का इस्तेमाल

ये भी पढ़ें- घर पर हेल्दी और स्वादिष्ट वेजिटेबल पुलाव बनाने की झटपट रेसिपी, आज ही करें ट्राई

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सिर्फ चेहरे पर फेस पैक लगाने से काम नहीं चलेगा। बल्कि आपको अपनी खाने में उन चीजों को शामिल करना होगा, जो स्किन को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं। यदि आपकी डायट में ये फूड शामिल होंगे तो फिर आप कुछ ही सप्ताह के अंदर ग्लोइंग स्किन की मालकिन बन जाएंगी। (Skin Care Food)

ग्लोइंग और सपल स्किन के लिए डायट में उन चीजों का शामिल होना जरूरी होता है, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मैग्निशियम, विटमिन-ए,सी और ई जरूर शामिल हों। ऐसे टेस्टी फूड्स की लिस्ट हम यहां लेकर आए हैं, जो आपका स्वाद भी बढ़ाएंगे और आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएंगे। (Best Food For Skin)

सबसे जरूरी हैं नट फ्रूट्स

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

ग्लोइंग स्किन के लिए आपकी डायट नट्स और ड्राई फ्रूट्स का शामिल होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ये आपकी स्किन को ग्लो बढ़ाने वाले सभी जरूरी पोषक तत्व देने के साथ ही स्किन में असेंशियल ऑइल्स की कमी को भी दूर करते हैं।

जब त्वचा में प्राकृतिक चिकनाई होती है तो त्वचा का नूर तो खुद-ब-खुद बढ़ता ही है, साथ ही आपकी स्किन इन सभी हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ पाती है, जो आपकी त्वचा की रंगत को फीका करते हैं।

शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को इसलिए करते हैं पीला, हल्दी सेरेमनी की ये रही असली वजह

आड़ू, खजूर और खुमानी

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

मौसम के हिसाब से आप अपनी डेली डायट में उन फलों को भी शामिल करें, जिन्हें खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इनमें आड़ू

खजूर

खुमानी

अंजीर

किशमिश

मूंगफली खासतौर पर शामिल हैं। आप हर मौसम में पूरे साल इन फूड्स को खा सकती हैं। बस सर्दी में इनकी जितनी मात्रा लेती हैं, गर्मी में इसकी तुलना में आधी क्वांटिटी कर दें। क्योंकि ये फूड्स तासीर में गर्म होते हैं।

पर्दे के पीछे की ये है कहानी, असली सुपर मॉडल्स बता रही हैं खूबसूरत दिखने के अपने तरीके

खूबसूरत त्वचा का राज

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

आपकी त्वचा बहुत हसीन और बेदाग बन जाएगी अगर आप हर दिन कम से कम 4 अखरोट खाएं। इसके साथ ही सुबह में या शाम में या फिर दोनों समय, जैसा भी आपको सही लगे एक गिलास दूध जरूर पिएं।

अखरोट दिन में किसी भी समय खा सकती हैं। बस भोजन के तुरंत बाद ना खाएं। बल्कि बेहतर रिजल्ट के लिए सुबह के नाश्ते और लंच के बीच के समय में खाएं। या फिर शाम के नाश्ते में इन्हें लें।

काला नमक और अदरक का रस मिलाकर इस तरह पिएं तरबूज का जूस, गालों पर आएगा गुलाबी नूर

मैग्नीशियम इसलिए है बेहद जरूरी

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

मैग्नीशियम शरीर के अंदर रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही त्वचा की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए मैग्नीशियम युक्त ऑइल का उपयोग भी त्वचा को बेदान बनाने के लिए किया जाता है।

बेहतर रहेगा अगर आप अपनी डायट के जरिए अपनी त्वचा को मैग्नीशियम की खूबियां दें। इससे शरीर और त्वचा दोनों को ताकत मिलेगी। शरीर और त्वचा को अलग-अलग डिफाइन करना आपको अटपटा लग सकता है। लेकिन जो व्यक्ति स्वस्थ है और निरोग है, उसे भी स्किन संबंधी समस्याएं घेर सकती हैं।

पत्ता गोभी से लेकर नारियल के दूध तक, चेहरे का ग्लो तुरंत बढ़ाती हैं ये 5 चीजें

विटमिन-ए,सी और ई

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाना चाहिए? - chehare par nikhaar laane ke lie kya khaana chaahie?

हमारे शरीर को जरूरी विटमिन्स की पूर्ति मौसमी फलों से भी हो जाती है। यदि आप हर दिन एक फल खाने का नियम बना लेंगी तो आपकी त्वचा पर इसका असर साफतौर पर दिखाई देगा। बस एक दिन केला खाएं तो अगले दिन कोई दूसरा फल खाएं। या साथ में ही अलग-अलग तरह के फल खाएं। इससे सेहत और सौंदर्य दोनों में सुधार होगा।

आहें भरने लगे देखने वाले, जब इस अंदाज में हिना खान ने संवारे अपने बाल और दिए 'खतरनाक पोज'

सिर्फ 2 सोयाबीन बड़ी और पहली ही बार में दिखेगा असर, ऐसे बनाएं Homemade Face Scrub

कभी नोटिस करके देखना, जो लोग बुढ़ापे में भी जवान दिखते हैं ना उनमें जरूर होती हैं ये 5 आदतें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

क्या खाएं कि चेहरा निखर जाए (10 Beauty Foods For Glowing Skin).
1) गुड़ खाना खाने के साथ थोड़ा-सा गुड़ खाने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता. ... .
2) टमाटर झुर्रियों से त्वचा की हिफाज़त करने के लिए रोज़ाना टमाटर खाएं. ... .
3) ककड़ी (खीरा) ... .
4) पपीता ... .
5) मोसंबी ... .
6) केला ... .
7) गाजर ... .
8) छाछ.

कौन सा फल खाने से चेहरे पर चमक आती है?

कौन सा फल खाने से चेहरा चमकता है? - Which fruit makes the face glow in Hindi?.
पपीता पपीता कई विटामिंस और मिनरल्स जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, फोलेट, पोटेशियम इत्यादि से भरपूर होता है. ... .
एवोकाडो एवोकाडो हेल्दी फैट से भरपूर फल है. ... .
संतरा ... .
अनार ... .

सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए?

इसके लिए आप दही जरूर खाएं. 5- बेरीज़- त्वचा को हेल्दी रखने के लिए डाइट में खट्टे फल और बेरीज़ जरूर शामिल करनी चाहिए. खट्टे फलों से शरीर को विटामिन सी मिलता है और बैरीज शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं. कोलेजन त्वचा को मुलायम और जवान बनाए रखने में मदद करता है.

चेहरे पर तुरंत ग्लो कैसे लाएं?

अपनी स्किन पर इंस्टेंट ग्लो के लिए ऐसे करें दही का इस्तेमाल.
एक कटोरी में डेढ़ चम्मच दही, एक-एक चम्मच चावल का आटा लें..
अब कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद को मिक्स करें..
सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए इसे लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें..
इसके बाद मुंह को धो लें. ... .
इस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं..