बारिश में तुम क्या क्या करते हो? - baarish mein tum kya kya karate ho?

Ans.:(ख) जब बहुत बारिश होती है, तो हम अपने घर के अंदर खेलते हैं। जैसे- लूडो, विडियो गेम, घर-घर, व्यापार, गुडियों का खेल इत्यादि।

Q. 1 : (ग) खूब तेज़ बारिश होगी तो तुम्हारे घर के आसपास कैसा दिखाई देगा?

Ans.: (ग) खूब तेज़ बारिश होगी, तो चारों और बारिश ही बारिश दिखाई देगी। इतनी तेज़ बारिश में लोग भीग रहे होंगे। गड्डे पानी से भर जाएँगे। पेड़-पौधे हवा और बारिश के ज़ोर से लहरा रहे होंगे।

दोस्तो, तपती गर्मी से राहत देने के लिए रिमझिम बारिश का मौसम आया है। हालांकि अभी झमाझम बारिश का तुम्हें इंतजार है, लेकिन हल्की ही सही, बारिश की बूंदों ने तुम्हें अपने आने की सूचना दे दी है। जब...

बारिश में तुम क्या क्या करते हो? - baarish mein tum kya kya karate ho?

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 Jun 2010 01:24 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

दोस्तो, तपती गर्मी से राहत देने के लिए रिमझिम बारिश का मौसम आया है। हालांकि अभी झमाझम बारिश का तुम्हें इंतजार है, लेकिन हल्की ही सही, बारिश की बूंदों ने तुम्हें अपने आने की सूचना दे दी है। जब कारे-कारे मेघा काली घटा बन कर लहराते हैं और बारिश की लड़ियां अपने खास अंदाज से हम से बात करती हैं, तब कुछ खास तो होना ही चाहिए, ताकि लगे कि तुम भी झूम कर बरखा रानी का स्वागत कर रहे हो।

1. गीत तो गुनगुनाओ कोई

संगीत तो स्कूल में भी तुम्हारा मनपसंद विषय है। तो देर किस बात की अपना गिटार उठाओ और शुरू हो जाओ। इंस्ट्रुमेंट तुम्हारी पसंद का कोई भी हो सकता है। छई, छप्पा छई, छप्पाक छई.. जैसा कोई भी गीत तुम गुनगुनाओगे तो ऐसा लगेगा मानो बारिश की बूंदें भी तुम्हारा साथ दे रही हैं। जरूरी नहीं कि तुम्हें बारिश के गीत गाकर मस्ती करनी है। अपनी पसंद का कोई भी गाना जिसे गाकर व दूसरों को सुन कर मजा आए, तुम गुनगुना और गा सकते हो।

2. डॉगी का साथ और रिमझिम बरसात

तुम अक्सर शाम के वक्त अपने डॉगी को पार्क में घुमाने ले जाते हो। उसके साथ खेलने में तुम्हें मजा भी बहुत आता है। तो क्यों न इस मौसम में बारिश की रिमझिम फुहारों का मजा अपने डॉगी के संग लिया जाए। यकीन मानो उसे भी बहुत मजा आएगा। ध्यान रहे कि भीगने में तुम इतने मत खो जाना, जिससे तुम्हें समय का ख्याल ही न रहे। कहने का मतलब यह है कि 10-15 मिनट के बाद खुद डॉगी के साथ वापस घर आ जाना। हां, अगर तुम्हारा डॉगी कुछ दिनों से बीमार चल रहा है तो उसे बारिश में लेकर मत जाना।

3. बारिश में नाव

दोस्तो, क्या तुमने कभी नाव चलाई है। हम बड़ी नदी में चलने वाली नाव की बात नहीं कर रहे। हम बात कर रहे हैं तुम्हारी खुद की बनाई कागज की नाव की। दरअसल अब तुम बच्चे नाव चलाकर मनोरंजन करते दिखाई नहीं देते। मगर आज भी दूरदराज के गांवों या छोटे शहरों में बच्चे बरसात के इस मौसम में मजे से नाव चलाते हैं। तुम भी दूर तक तैरती हुई नाव देख सकते हो। झमाझम बारिश के बाद तुम्हारी कॉलोनी में जगह-जगह पानी इकट्ठा हो जाता है। उस पर नाव छोड़ना, मस्ती ही मस्ती है। अगर तुम्हें फुल मस्ती चाहिए तो सभी दोस्त एक साथ अपनी कश्ती पानी  में उतारो। फिर देखना कैसे छोटी-बड़ी कश्ती धीरे-धीरे पानी में तैरती हैं। इन्हें देख कर तुम खूब एन्जॉय करोगे। अगर तुम्हें नाव बनानी नहीं आती तो तुमे बड़े भाई या पेरेंट्स से सीखो। इन्हें नाव बनानी जरूर आती होगी। उन से पूछना कि जब वे इस मौसम में खुद की बनाई नाव चलाते थे तो उन्हें कैसा लगता था।

4. गर्मागर्म पकौड़े हो जाएं

सोचो, आज छुट्टी का दिन है। आज भैया दीदी, मम्मा पापा सभी घर में हैं। बाहर झमाझम बारिश हो रही है। खिड़की से तुम अपने गमले के पत्तों पर पड़ रही बूंदों को निहार कर खुश भी हो रहे हो। शाम का वक्त है। हर रोज की तरह चाय बनने का समय है। मम्मा से कहो, मम्मा आज चाय के साथ गर्मागर्म पकौड़े बना दो। हां, तुम इतना जरूर कर सकते हो कि मम्मा की किचन में कुछ हैल्प कर दो। और उनके बनते ही सभी को उनकी जगह पर सर्व भी कर देना। तुम खुद महसूस कर सकोगे कि बारिश में चाय और पकौड़ों का आनंद अलग ही होता है। तुम चाहो तो अपने कुछ दोस्तों को भी बुला सकते हो।

5. बारिश को उतारो कैनवस पर

तुम में ऐसे बहुत से होनहार होंगे, जो देख कर कैनवस पर हूबूहू वैसा ही उतार देते हैं। बस, तो इस मस्त मौसम में क्यों न कुछ ऐसा ही किया जाए। घर की बालकनी या खिड़की से बाहर ताक-झांक करो। तुम देखोगे कि बाहर एक से एक मजेदार सीन नजर आएंगे। सब्जी वाला भैया रेहड़ी दौड़ा कर सब्जियां बचा रहा होगा तो कुछ लोग एक ही छतरी से बारिश की बूंदों से बचने की कोशिश कर रहे होंगे। तो वहीं पेड़ों पर रिमझिम बारिश से मस्त प्राकृतिक दृश्य बन रहा होगा। बस उस दृश्य को कैनवस पर कैद कर लो।

6. मस्ती कुछ ऐसे भी

हम जानते हैं कि तुम्हें बारिश में भीगने में बहुत मजा आता है, लेकिन मम्मा मना करती हैं। आठवीं में पढ़ने वाली श्वेता कहती हैं, ‘मैं तो बारिश का नाम सुनते ही झूमने लगती हूं।

आर्टिफिशयल शावर में वो मजा कहां, जो बारिश में भीगने में आता है। हमने तो स्कूल खुलने से पहले बारिश का इंतजार शुरू कर दिया था।’ वहीं स्वभाव से शरारती अंकित क्या कहता है, ‘मैं स्कूल पैदल ही जाता हूं, क्योंकि मेरा स्कूल नजदीक ही है। इन दिनों मैं चाहता हूं कि बारिश उसी समय हो, जब स्कूल की छुट्टी हो, ताकि जम कर भीगा जाए। और रास्ते में छोटे पानी भरे हर गड्ढे में छपाक से पैर जरूर मारता हूं।’ तो हो जाओ तैयार तुम भी। 

7. रेन-बो का नजारा नहीं है कम

दरअसल रेन-बो वर्षा की बूंदों पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों के डिस्पर्सन यानी फैलाव के कारण बनता है। जब सूर्य की किरणें वर्षा की बूंदों में प्रवेश करती हैं तो वे रिफ्लेक्ट यानी तिरछी हो जाती हैं और फिर बूंदों से निकलते समय लाइट रिफ्रेक्ट यानी कि प्रतिबिंब बनाती हैं। कहने का मतलब यह है कि सूर्य की किरणें कई कोणों पर रिफ्लेक्ट करती हैं, जिसकी वजह से रेन-बो बनते हैं। ये बरसात के मौसम के अलावा वॉटरफॉल तथा समुद्र में बनने वाली बड़ी लहरों के पास भी दिखाई पड़ता है। सच तो यही है कि खुले स्थानों में जहां-जहां नमी बनती है, वहां-वहां रेन-बो दिखाई पड़ने की संभावना रहती है। कैनवस पर तुमने कई दफा रेन-बो को उतारा होगा, लेकिन उसे सामने देखना, नजारा बहुत खूबसूरत होगा।

8. अपना कमरा बन जाएगा सुंदर

अपने कमरे की सफाई खुद करो। कई दिन से तुम्हारी अलमारी की सफाई नहीं हुई। उस पर रखे कुछ खिलौनों से तुम सिर्फ इसीलिए नहीं खेल पाते, क्योंकि उन पर धूल जमी हुई है। बस क्या, म्यूजिक करो ऑन और झूमते-झूमते हुए अपनी अलमारी को बना दो एकदम साफ-सुथरा। बारिश के बहाने ही सही तुमने अपने कमरे को भी साज दिया।

9. सीखेंगे कुछ नया

अब बाहर तो बारिश हो रही है, पार्क में जाकर खेला भी नहीं जा सकता। बारिश में भीगने का मन नहीं है। तो क्या तुम घर बैठे-बैठे बोर होना चाहते हो। क्यों न इस समय का सदुपयोग कुछ नया सीखने के लिए किया जाए। कुछ ऐसा, जो तुम्हारे लिए बहुत काम का हो। तुम्हारे सीखने के लिए घर में बहुत से उपकरण हैं, जैसे वॉशिंग मशीन, मिक्सर-ग्राइंडर-जूसर या फिर कपड़े प्रेस करना। शुरू में बड़ी ही सावधानी से बड़ों की मदद से इन्हें चलाना सीखो, देखना तुम्हारे बेहद काम आएंगी।

10. पतंग बनाना भी है फन

दोस्तो, मार्केट से बनी पतंगें तुमने कई दफा खरीदी होंगी। इस बार क्यों न खुद ही पतंग बनाई जाए। जब बाहर जाना मुमकिन न हो तो ऐसे खुद पतंग बनाने का आइडिया है कमाल। तुम स्कूल में तो अपनी कलाकारी खूब दिखाते हो, क्यों न इस क्रिएटिविटी को पतंग बनाने में लगा दिया जाए। जब डोर थामे तुम दूर दिख रही पतंग को देखोगे तो यकीन मानो तुम्हें जरूर अच्छा सा अनुभव होगा।

बारिश आने पर हम क्या क्या करते हैं?

Answer: 1) बारिश के मौसम में हम ठंड का अनुभव करते हैं। 2)हम बारिश में भीगना पसंद करते हैं। 3)हम बारिश का मज़ा उठाते हुए गरमा-गरम पकवान खाते हैं

बरसात से बचने के लिए लोग क्या करते हैं?

व्याख्या :.
बारिश से बचने के लिए हमें घर में रहना चाहिए |.
यदि हम घर से बाहर जाते है तो हमें अपने बचाव के लिए छाता और रेनकोट आदि का प्रयोग करना चाहिए |.
बारिश से बचने के लिए अच्छे पकड़े और जूतों का प्रयोग करना चाहिए |.
बहुत तेज़ बारिश पड़ने पर हमें घर पर ही रहना चाहिए |​.

बारिश होने पर लोग क्या उपयोग करते हैं Ans?

Ans :- जब बहुत बारिश होती है, तो हम अपने घर के अंदर खेलते हैं। जैसे- लूडो, विडियो गेम, घर-घर, व्यापार, गुडियों का खेल इत्यादि।

घर के बाहर बारिश होती देख आपको क्या क्या करने का मन करता है?

मित्र जब कभी बारिश होती है और मैं यदि घर पर होता हूँ तो बारिश के कारण घर के आंगन में, दरवाजे के पास, नालियों आदि में कीचड़, मिट्टी, गंदगी आदि जमा हो जाया करती है उसे स्वयं भी साफ़ करता हूँ व घर परिवार में लोगों को साफ़ सफ़ाई के लिए प्रेरित भी करता हूँ ।