बालों को घना करने के लिए क्या खाना चाहिए? - baalon ko ghana karane ke lie kya khaana chaahie?

Updated on: 10 December 2020, 11:17 am IST

  • 82

हमारी दिनचर्या ऐसी है कि हम अपनी देखभाल करने का समय नहीं निकाल पाते। ऑफिस से लेकर घर तक, सब संभालने के तनाव का असर आपके बालों पर पड़ता है।

क्या आप भी परेशान हैं कि आपके बाल लंबे क्यों नहीं हो रहे, जबकि आप सभी महंगे शैंपू ट्राय कर चुकी हैं? इसका कारण है पोषण की कमी। दरअसल हमारे बाल प्रोटीन के बने होते हैं और उन्हें बढ़ने के लिए प्रॉपर पोषण की ज़रूरत होती है। बालों को अंदर से यह पोषण मिलता है हेल्‍दी डाइट से।

बालों को उचित पोषण देने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें। चित्र- शटरस्टॉक

लंबे और घने बालों के लिए जरूरी है कि आप इन 5 चीजों को अपने आहार में शामिल करें-

1. अंडे

अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होते हैं। इसलिए यह आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के अनुसार अंडों में बायोटिन होता है। बायोटिन केराटिन बनाने में सहायक होता है, केराटिन वह प्रोटीन है जिससे बाल बनते हैं।

अंडे प्रोटीन का रिच सोर्स हैं, यह बालों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके साथ ही अंडों में जिंक और सेलेनियम भी होता जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। हर दिन एक से दो अंडे अपनी डाइट में शामिल करें।

2. तरह-तरह की बेरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी को अपने आहार में शामिल करें। बेरीज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन सी शरीर में आयरन अब्सॉर्ब करने में मददगार है। यही नहीं विटामिन सी कोलेजन बनाने में भी सहायक होता है।

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं जिससे हेयर फॉल कंट्रोल होती है। 144 ग्राम यानी लगभग एक मुट्ठी स्ट्राबेरी में हमारे शरीर की ज़रूरत का 141 प्रतिशत विटामिन सी होता है। नाश्ते में कम से कम एक प्रकार की बेरी ज़रूर शामिल करें।

3. सोयाबीन

सोयाबीन जिंक, प्रोटीन और आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत होता है। इसके साथ ही सोयाबीन में स्पेरमीडिन नामक कम्पोउंड होता है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल डर्मेटोलॉजी की रिसर्च के अनुसार टेस्टट्यूब एक्सपेरिमेंट में पाया गया है कि स्पेरमीडिन बालों को बढ़ाता है।

4. अलसी और चिया सीड्स

बीजों में ज़रूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारी डाइट के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। सभी बीजों में अलसी और चिया बीज सबसे ज्यादा पौष्टिक होते हैं।

चिया बीजों में बालों के लिए महत्वपूर्ण ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। चित्र- शटर स्टॉक

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर यह बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। 28 ग्राम अलसी में 6,388 मिलीग्राम ओमेगा एसिड होते हैं।
इसके साथ ही चिया सीड और अलसी में विटामिन बी1 और विटामिन ई होता है जो बालों को घना बनाने में सहायक होते हैं।

5. दही

बालों में दही का पैक तो आपने ज़रूर लगाया होगा, लेकिन दही खाने से बालों को दोगुना लाभ होता है। दही में ढेर सारा प्रोटीन, गुड फैट और विटामिन बी6 होता है। प्रोटीन बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
इसके साथ ही दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो सभी पोषक तत्वों को सोखने में मदद करते हैं। इसलिए दही खाने से शरीर ज्यादा पोषण अब्सॉर्ब करता है।

इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और अपने बालों में फायदा देखें।

बालों को पतला होने से रोकने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थ हैं। इनमें स्वस्थ प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और बायोटिन शामिल हैं। 

क्या आप झड़ते बालों से परेशान हैं?
क्‍या आपके बाल काफी पतले हो गए हैं?
जब बालों के झड़ने को रोकने और उनका इलाज करने की बात आती है तब बहुत सी महिलाएं एक महत्वपूर्ण कारक को नजरअंदाज कर देती हैं और वह हमारी डाइट है। पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही फूड्स को खाने से बालों को घना और हेल्‍दी बनाया जा सकता है। 

महिलाओं को अक्सर उम्र बढ़ने के साथ बालों के झड़ने की समस्‍या का अनुभव होता है, जिसमें 40 प्रतिशत महिलाओं के बाल पतले होने का अनुभव होता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, महिलाओं के लिए, सबसे आम कारण महिला पैटर्न बालों का झड़ना (FPHL) है। यह एक ऐसी स्थिति है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है, विशेष रूप से 50 और उससे अधिक उम्र के लोगों को।

बालों के झड़ने के कारण अलग-अलग होते हैं। यह बच्चे के जन्म या अन्य तनावपूर्ण घटनाओं के कारण हो सकता है। आनुवंशिकता, थायरॉइड के लेवल और यहां तक कि एक फ्लैट आयरन का बार-बार इस्‍तेमाल भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। 

बालों का झड़ना महिला के इमोशनल और आत्मविश्वास के लेवल पर भारी पड़ सकता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि बालों का झड़ना स्थायी नहीं होता है। कुछ पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ाकर, आप अपने बालों को मजबूत करने में सक्षम हो सकते हैं। 

बालों को घना करने के लिए क्या खाना चाहिए? - baalon ko ghana karane ke lie kya khaana chaahie?

इस आर्टिकल के माध्‍यम से लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बालों के लिए 5 बेस्‍ट फूड्स के बारे में बता रही हैं जिसमें बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, प्रोटीन, विटामिन-डी और बायोटिन शामिल होते हैं। इन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करके बालों का झड़ना रोककर इसे घना बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र के बाद भी आपके बालों को हेल्दी रखते हैं ये 5 फल

पालक

पालक में विटामिन-ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन-सी होता है। एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है, एक पोषक तत्व जो मजबूत और हेल्‍दी बालों के लिए महत्वपूर्ण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कम आयरन दुनिया में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी है। यह कई अलग-अलग प्रकार से बालों के झड़ने से भी जुड़ा हुआ है। 

पालक में पाया जाने वाला विटामिन-ए एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को सीबम बनाने में मदद करता है, एक ऑयल जो स्‍कैल्‍प को मॉइश्चराइज करके बालों की रक्षा करता है।

नट्स

बालों को घना करने के लिए क्या खाना चाहिए? - baalon ko ghana karane ke lie kya khaana chaahie?

इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन-ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल हैं। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। कुछ बेहतरीन विकल्प हैं:

जिंक और सेलेनियम आवश्यक ट्रेस तत्व हैं जो आपका शरीर नहीं बना सकता है, इसलिए उन्हें नट्स जैसे खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है। ये ट्रेस तत्व बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण हैं और इनके कम होने से बाल झड़ने लगते हैं।

मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स

कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्‍ट्स जैसे स्किम मिल्क और दही कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। इनमें व्हे और कैसिइन, दो हाई गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत भी होते हैं। 

अपने नाश्ते की लिस्‍ट में एक कप दही या पनीर शामिल करें और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक की अपनी आवश्यक डोज के लिए कुछ बड़े चम्मच अलसी या अखरोट मिलाएं।

अलसी के बीज

बालों को घना करने के लिए क्या खाना चाहिए? - baalon ko ghana karane ke lie kya khaana chaahie?

अलसी के बीज भी आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छा होते हैं। यह विटामिन-बी जैसे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन-बी आपके बालों को तेजी से मजबूत और हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकता है। अलसी के बीज का रोजाना सेवन करने से आपके बाल हेल्‍दी और घने दिखेंगे।

विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो अलसी में मौजूद होता है। यह हेल्‍दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके संपूर्ण बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पदार्थ लिग्निन है, यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकता है।

हमारे स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स के लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव होते हैं जो विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं जो बालों के विकास में बाधा डालते हैं और बालों के रोम को कमजोर करते हैं। रोजाना अलसी का सेवन करने से आपके बालों को अधिक पोषण और स्वस्थ महसूस करने में मदद मिल सकती है।

काबुली चने

बालों को घना करने के लिए क्या खाना चाहिए? - baalon ko ghana karane ke lie kya khaana chaahie?

आपके आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं होने से बाल कमजोर और पतले हो सकते हैं, लेकिन चना खाने से समस्या को अंदर से बाहर से लड़ने में मदद मिल सकती है। छोले में हाई मात्रा में प्रोटीन, मैंगनीज, फोलेट और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए अमृत हैं ये 6 चीजें, इन्‍हें 1 बार आजमाकर तो देखो

मैंगनीज और जिंक दोनों ऐसे पोषक तत्‍व हैं जिनकी कमी बालों के झड़ने लगते हैं। लेकिन चने को डाइट में शामिल करने से मैंगनीज और फोलेट प्राप्त करने और बालों को सुंदर बनाने में मदद मिल सकती है। उनमें मौजूद कॉपर बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। 

ध्‍यान रखें ये बातें

  • बहुत अधिक तनाव न लें।
  • हेयर स्प्रे, जैल और हेयर स्टाइलिंग क्रीम के इस्तेमाल से बचें।
  • शैंपू और कंडीशनर को कम से कम 6 महीने तक लगातार और एक ही प्रकार के कंडीशनर को न बदलें।
  • धूप, प्रदूषण और धूल में बाहर निकलने पर अपना सिर कवर लें। 
  • बरसात के मौसम में लीव-इन कंडीशनर का प्रयोग करें जो इसे नमी से बचाता है।
  • हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं।

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी बालों को हेल्‍दी और घना बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

बालों को घना करने के लिए क्या खाना चाहिए? - baalon ko ghana karane ke lie kya khaana chaahie?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

नए बाल उगाने के लिए क्या खाना चाहिए?

नये बाल उगाने के उपाय-How to regrow hair naturally in hindi.
जिनसेंग का उपयोग जिनसेंग एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। ... .
प्याज का रस ... .
नींबू ... .
जोजोबा का इस्तेमाल करें ... .
नारियल का तेल और शिकाकाई.

पतले बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

बालों को बढ़ाने के लिए क्या खाएं?.
करी पत्ते के सेवन से बालों को बढ़ाया जा सकता है. बता दें कि इसके सेवन से सफेद बाल और बालों का झड़ना दोनों दूर हो सकते हैं. ... .
आंवले के सेवन से भी बालों को बढ़ाया जा सकता है. ... .
मूंगफली के सेवन से बालों को बढ़ाया जा सकता है. ... .
त्रिफला के सेवन से बालों को बढ़ाया जा सकता है..

पतले बालों को घना कैसे करें?

इन घरेलू उपायों से करें बालों को घना और मोटा.
कोकोनट और ऑलिव ऑयल- बालों को मोटा और घना करने के ल‍िए आप हफ्ते में 3 बार शैम्‍पू करने से पहले बालों में ऑल‍िव ऑयल और कोकोनट ऑयल को म‍िलाकर लगा सकते हैं. ... .
आंवला- आंवला बालों के ल‍िए असली औषधी है. ... .
गुड़हल- अगर गुड़हल से आप हेयरपैक बनाकर बालों पर लगाएं तो पतले बाल मोटे हो जाएंगे..

कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं?

किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल विटामिन ए शरीर के सभी कोशिकाओं के विकास में मददगार है. ऐसे में यह बालों के टिशूज के विकास में भी मदद करता है. ऐसे में इसकी कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. व्यक्ति के शरीर में विटामिन b7 की कमी हो जाती है तब भी बाल झड़ सकते हैं.