बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट कैसे बनाएं? - beking soda aur neemboo ka pest kaise banaen?

पीले दांतों को चमकाना है तो ट्राई करें बेकिंग सोडा और नींबू के रस का नुस्खा !

बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट कैसे बनाएं? - beking soda aur neemboo ka pest kaise banaen?

कैफीन वाली चीज़ों का अधिक सेवन करने से आपके दांत पीले दिख सकते हैं। © Shutterstock.

आपको जब भी अपने दांतों को झटपट चमकाना हो तो बेकिंग सोडा और नींबू के रस से आप ऐसा कर सकते हैं।

सुंदर चेहरे पर बढ़िया-सा मेकअप और प्यारी-सी मुस्कान भला किसे आकर्षित नहीं करती। लेकिन आपके आकर्षक चेहरे की यह मुस्कान तब बिगड़ जाती है जब आपके दांत धब्बेदार या पीलापन लिए हुए हों। आपके दांतों का पीलापन इस बात का सबूत है कि आप अपनी ओरल हाइजिन का कितना ख्याल रखते हैं। इसके अलावा कुछ और भी कारण हैं जिनके चलते आपके दांत पीले नज़र आ सकते हैं जैसे- चाय-कॉफी जैसी कैफीन से भरी चीज़ों का बहुत अधिक सेवन, या किसी खास तरह की दवाइयों का साइड-इफेक्ट।  जब आने लगे बच्चे के दांत तो वह महसूस करता है ये परेशानियां। जानें क्या हैं बच्चे के दांत आने के लक्षण !

वैसे अब ऐसी कई डेंटल ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं जिनसे आप अपने दांतों की सफेदी वापस पा सकते हैं। लेकिन वहीं कुछ घरेलू चीज़ें भी हैं तो आपकी इस समस्या से आपको राहत दिला सकती हैं। ऐसा ही एक खास तरीका है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। जी हां, आपको जब भी अपने दांतों को झटपट चमकाना हो तो बेकिंग सोडा और नींबू के रस से आप ऐसा कर सकते हैं। चूंकि बेकिंग सोडा दानेदार होता है। इसीलिए जब हम इसे दांतों पर रगड़ते हैं तो यह स्क्रबर की तरह काम करता है। वहीं नींबू का रस एक नैचुरल ब्लीच है और इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड आपके दांतों पर ब्लीचिंग इफेक्ट देता है। इसलिए दोनों का मिश्रण एक साथ अच्छी तरह से काम कर पाता है। ये 5 टिप्स परफेक्ट आई मेकअप के लिए ट्राई करें, और दिखें खूबसूरत।

ऐसे करें यह नुस्खा तैयार-

  • चम्मच भर बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  • टूथब्रश की मदद से इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाएं। हल्के-हल्के से ब्रश से दांतों को घिसे या मसाज करें। उसके बाद एक मिनट के लिए इस मिश्रण को दांतों पर लगा रहने दें। डार्क सर्कल्स से राहत दिलाएंगी ये 4 आसान टिप्स।
  • अब साफ पानी से मुंह की सफाई कर लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलBaking Soda For Skin: एक्ने से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है बेकिंग सोडा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Skin Care Tips : बेकिंग सोडा स्किन के लिए थोड़ा हार्श हो सकता है, लेकिन यह आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है और इसे परेशान कर सकता है। हालांकि, एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट कैसे बनाएं? - beking soda aur neemboo ka pest kaise banaen?

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने की कई सारी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन पर एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक, बेकिंग सोड़ा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन पर बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने का सही तरीका।

कैसे इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा

1) बेकिंग सोडा और शहद

इसके लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद, 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, गर्म पानी। एक्ने पक इसे लगाने के लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा और शहद मिलाएं। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर या सिर्फ इफेक्टिव जगह पर लगाएं। फिर गर्म पानी में कपड़े को डुबोएं कर निचोड़ें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। जब कपड़ा ठंडा हो जाए तो इससे मास्क को पोंछ लें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।

2) बेकिंग सोडा और एलोवेरा

इसके लिए 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा,  1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे एक्ने पर लगाएं। कुछ देर के लिए सूखने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। अब एक मॉइस्चराइजर लगएं।

यह भी पढ़े - हेयरवॉश के बाद भी ऑयली और चिपचिपे लगते हैं बाल, तो इन 5 चीज़ों से बचना है जरूरी 


3) बेकिंग सोडा, दही और नींबू

एक्ने से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा, दही और नींबू का रस मिलाएं। इसका क्रीमी पेस्ट तैयार करना है। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर थपथपा कर सुखा लें। फिर फेस सीरम या मॉइस्चराइजर लगाएं। नींबू का रस आपकी त्वचा को धूप में ऐसे में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।


4) बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर 

एप्पल साइडर विनेगर को पानी के साथ पतला करें। फिर पानी के मिश्रण में बेकिंग सोडा मिलाएं। पेस्ट को अफेक्टिड एरिया पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धोएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। यह भी पढ़ें: Anti Tan Face pack: टैनिंग के कारण उड़ गया चेहरे का गोरापन, इंस्टेंट फेयरनेस के लिए अप्लाई करें ये फेस पैक

नोट- आपकी स्किन पर बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से कुछ साइड इफेक्ट होते हैं। जरूरत से ज्यादा कुछ भी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल कम से कम करें। 

बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट कैसे बनाएं? - beking soda aur neemboo ka pest kaise banaen?

बेकिंग सोडा और नींबू मिलाने से क्या होता है?

बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से पेट में बनने वाली एसिडिटी शांत होती है, वहीं इसके अलावा पेट के अल्सर में होने वाले दर्द की समस्या को भी दूर करता है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है इसके साथ ही यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है दो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकता है.

बेकिंग सोडा नींबू का पेस्ट कैसे बनाएं?

इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को मुहांसे वाली जगह पर लगाएं।

बेकिंग सोडा और नींबू से दांत कैसे साफ करें?

ऐसे करें इस्तेमाल:.
नींबू के टुकड़े को दांतों के बीच 1 मिनट के लिए दबाएं। ... .
अब एक कटोरी में थोड़ा सफेद टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा मिलाएं।.
अब एक और नींबू के टुकड़े पर ये मिश्रण लगाएं। ... .
5 मिनट के लिए दांतों को ऐसे ही छोड़ दें।.
अब टूथब्रश में थोड़ा सा पेस्ट लगाकर दांतों को सामान्य तरीके से घिसें। ... .
पानी से कुल्ला कर लें।.

नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाने से क्या बनता है?

सही उत्तर कार्बन डाइऑक्साइड है। नींबू का रस मूल रूप से नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड होता है और बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट होता है। जब ये दोनों प्रतिक्रिया करते हैं, तो कार्बन डाइऑक्साइड के साथ नमक और पानी बनता है।