Bihar के उप मुख्यमंत्री कौन है 2022 - bihar ke up mukhyamantree kaun hai 2022

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छोड़कर महागठनबंधन के साथ सियासी सफर में आगे बढ़ गए. नीतीश कुमार आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं. वहीं, तेजस्वी यादव ने बिहार के उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है.  

वहीं, सरकार में संभावित मंत्रियों को लेकर चर्चा तेज थी. कौन मंत्री बनेंगा इसको लेकर तमाम कयास लग रहे थे. लेकिन शपथ ग्रहण में सिर्फ नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने शपथ ली है. हालांकि, ये तय हैं कि सरकार में राजद, जदयू, कांग्रेस और हम के विधायक मंत्री के रूप में शामिल होंगे.

सूत्रों के अनुसार, जिन नेताओं का नाम संभावित मंत्रियों के तौर पर शामिल हैं. उसमें राजद से आलोक मेहता, अवध बिहारी चौधरी, तेज प्रताप यादव, ललित यादव, अनिता देवी, नेहालुद्दीन, भूदेव चौधरी और श्याम रजक का शामिल हैं.

वहीं, जदयू के तरफ से विजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, सुनील कुमार, लेशी सिंह, जमा खान, कांग्रेस से राजेश राजेश, आफाक अहमद, मदन मोहन झा का नाम चल रहा है.

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा की तरफ से संतोष मांझी और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह मंत्री बन सकते हैं. विजय चौधरी के विधानसभा अध्यक्ष बनने की भी चर्चा है. इससे पहले मंगलवार को नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंपा और 164 विधायकों का समर्थन पत्र देकर नई सरकार बनाने का दावा पेश किया.

Bihar Ke Up MukhyaMantri Kaun Hai

Pradeep Chawla on 12-05-2019

बिहार राज्य में अब तक की सभी सरकारों ने उपमुख्यमंत्री का पद नहीं रखा है,  लेकिन बिहार के इतिहास में सिर्फ पांच सरकारों ने उप मुख्यमंत्री का पद निर्धारित किया है !

बिहार के उपमुख्यमंत्री की सूची

  1.  अनुराग नारायण सिन्हा
  2.  कर्पूरी ठाकुर
  3.  सुशील कुमार मोदी
  4.  सुशील कुमार मोदी
  5.  तेजस्वी प्रसाद यादव
  6. सुशील कुमार मोदी

बिहार के प्रथम उपमुख्यमंत्री कौन थे ?

उत्तर - श्री अनुराग नारायण सिन्हा

सम्बन्धित प्रश्न


Comments Seema kumari on 21-12-2022

Bihar ke up mukhymantei wartman

Ramesh kumar on 18-02-2022

Ramesh kumar

Sunny Kumar on 05-01-2022

Bihar ke up mukhmnti kon h

Suraj Singh on 30-06-2021

बिहार के वर्तमान उपमुख्यमंत्री कोन है

Raquib raza on 01-04-2021

Bihar ka up chief minister kon hai abhi

ranjan kumar on 02-01-2021

bihar ka upmukhmantari kone he 2018

Hareram on 28-08-2020

Bhart ka up mukhmantri con hai

Ankit Gupta on 21-08-2020

बिहार के मुख्यमंत्री कौन है

Ankit Gupta on 21-08-2020

बिहार का उपमुख्यमंत्री कौन है वर्तमान में

Hello on 19-08-2020

Hello
Hello

Abhi on 19-06-2020

Bihar ke up chief minister kaun hai present me

Mahesh kumar on 05-06-2020

Bihar ka fist deputy CM ka bana

Nitish kumar on 21-05-2020

Bihar ke up mukemantri kom hay

Bihar up mukh mantri kon h on 15-02-2020

Bihar me up mukh mantri kon h

Bihar ke up mukhya mantri kaun hai on 12-05-2019

Bihar ke up mukhya mantri kaun hai



बिहार की राजनीति में हाल ही में काफी फेरबदल हुआ है. नीतीश कुमार ने पाला बदलकर महागठबंधन के साथ सरकार बनाई है. अब कांग्रेस की मांग है कि प्रदेश में 5 उप-मुख्यमंत्री बनाए जाए.

नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार आज

बिहार की राजनीति में काफी बड़ा बदलाव हुआ है. प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी से नाता तोड़कर महागठबंधन के साथ सरकार बनाई है. जब सरकार पलटी तो नीतीश कुमार सीएम बने रहे और तेजस्वी यादव को उप मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला. हालांकि, अब सरकार के फेरबदल के बाद कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश में एक नहीं बल्कि 5 डिप्टी सीएम बनने चाहिए. उन्होंने हर धर्म-जाति को साथ लेकर चलने के मुद्दे के साथ इस बात पर जोर दिया.

आप भी सोच रहे होंगे कि एक साथ पांच उप-मुख्यमंत्री कैसे संभव हो सकता है. लेकिन, इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है, क्योंकि इससे पहले भी ऐसा चुका है मगर बिहार में नहीं. इससे पहले भारत के किसी दूसरे राज्य में पांच उप मुख्यमंत्रियों के साथ सरकार बना चुकी है. ऐसे में जानते हैं कि आखिर इससे पहले ऐसा कहां हुआ था और क्या वो सरकार अभी भी चल रही है. इसके साथ ही आपको बताएंगे कि डिप्टी सीएम के पद के संविधान के हिसाब से क्या मायने हैं…

कांग्रेस की क्या है मांग?

दरअसल, बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद कांग्रेस ने पांच उप-मुख्यमंत्री बनाने की मांग की है. यह मांग कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अनिल शर्मा ने उठाई है. कांग्रेस नेता का कहना है कि बिहार में पिछड़ा, अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति, मुस्लिम और सवर्ण से एक-एक उप मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने इस राज्य का हवाला भी दिया है, जहां अभी पांच डिप्टी सीएम के साथ सरकार चल रही है.

कहां हैं पांच डिप्टी सीएम?

बता दें कि पांच उप मुख्यमंत्री की व्यवस्था आंध्र प्रदेश में है. साल 2019 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने अपने 25 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पांच उप मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया था. आंध्र प्रदेश के सीएम रेड्डी ऐसा कदम उठाने वाले पहले सीएम थे. उनके इस कदम को काफी क्रांतिकारी माना गया और उन्होंने इस फैसले से सभी समुदायों को खुश रखने का काम किया. बता दें कि जगन मोहन रेड्डी की सरकार में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और राज्य के प्रभावशाली कापू समुदाय से एक-एक उपमुख्यमंत्री है.

कौन कौन हैं डिप्टी सीएम?

आंध्र प्रदेश सरकार में जो पांच डिप्टी सीएम हैं, उन्हें अलग अलग पद भी दिए गए हैं. इन पांच डिप्टी सीएम में शामिल नाम ये हैं…

Peedika Rajanna Dora Tribal Welfare
K. Narayana Swamy Excise Commercial taxes
Budi Mutyala Naidu Panchayati Raj & Rural Development
Amzath Basha Shaik Bepari Minority welfare
Kottu Satyanarayana Endowments

कई राज्यों में दो डिप्टी सीएम

बता दें कि कई राज्यों में दो डिप्टी सीएम का चलन तो रहा है. एक समय उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार में भी दो डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और केशव मौर्य उपमुख्यमंत्री थे. वहीं, आंध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू ने भी दो डिप्टी सीएम बनाए थे.

संविधान के हिसाब से कुछ नहीं है

खास बात ये है कि ये पद सत्ताधारी पार्टी अपने हिसाब से और नेताओं को खुश करने के हिसाब से बनाती हैं. बता दें कि उप मुख्यमंत्री का पद संवैधानिक नहीं है. जो डिप्टी सीएम होता है, उसे कोई विशेष शक्तियां प्राप्त नहीं होती है और ना ही मुख्यमंत्री के स्थान पर वह अगुवाई कर सकता है. इसके अलावा उन्हें अलग से कोई खास सुविधा भी नहीं दी जाती है.

और भी पढ़ें- नॉलेज की खबरें

बिहार के उप मुख्यमंत्री का नाम क्या है?

इस लेख में सन्दर्भ या स्रोत नहीं दिया गया है। रेणु देवी एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा पूर्व में बिहार की पांचवीं उप मुख्यमंत्री रह चुकी हैं ये वर्तमान भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। ये पूर्व बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं।

बिहार का पहला उपमुख्यमंत्री कौन है?

बिहार विधान परिषद् के सदस्य जो मुख्यमंत्री / उप मुख्यमंत्री हुए हैं,की सूची.

बिहार के पुरुष उप मुख्यमंत्री कौन है?

तारकिशोर प्रसाद
5वें उप मुख्यमंत्री, बिहार
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 16 नवम्बर 2020
मुख्यमंत्री
नीतीश कुमार
तारकिशोर प्रसाद - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › तारकिशोर_प्रसादnull

बिहार के प्रथम महिला मुख्यमंत्री का क्या नाम है?

सुचेता कृपलानी
पद बहाल २ अक्टूबर १९६३ – १४ मार्च १९६७
पूर्वा धिकारी
चंद्रभानु गुप्त
उत्तरा धिकारी
चंद्रभानु गुप्त
जन्म
२५ जून १९०८ अंबाला, हरियाणा
सुचेता कृपलानी - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › सुचेता_कृपलानीnull

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग