सुबह के समय नाश्ते में क्या खाना चाहिए? - subah ke samay naashte mein kya khaana chaahie?

एक स्वस्थ दिनचर्या की शुरुआत करने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद आवश्यक होता है. दरअसल जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है और यह ऊर्जा आपको सुबह का हेल्दी नाश्ता (healthy breakfast) करने से मिल सकती है.

सुबह का नाश्ता करने से तन और मन दोनों प्रसन्न रहते हैं साथ ही शरीर की एक्टिव नेस बढ़ती है, जिस कारण आप बेहतर तरीके से अपने कामकाज को सफलतापूर्वक बिना किसी तनाव के खत्म कर सकते हैं.

सुबह का ब्रेकफास्ट प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और विटामिनों का संतुलित मिश्रण होना चाहिए जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ में भी सुधार सकता हैं.

इसलिए इस लेख के द्वारा जानेंगे कि सुबह का नाश्ता कैसा होना चाहिए, सुबह का नाश्ता क्या करें या सुबह ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए?

सुबह का नाश्ता क्यों जरूरी है | why breakfast is important in hindi?

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए, दिन भर एक्टिव रहकर सफलतापूर्वक कामकाज को समाप्त करने व अच्छे सेहतमंद स्वास्थ्य के लिए, कमजोरी, थकान, सुस्ती को दूर रखने के लिए सुबह का नाश्ता करना आवश्यक होता है.

बहुत से लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं जिस कारण उन्हें कुछ समय पश्चात भूख एवं शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है.

ऐसे लोगो को अपनी दिनचर्या के कामकाज करने में भी परेशानी आने लगती है अतः इन परेशानियों को दूर करने के लिए सुबह का नाश्ता जरूर करें.

आइए आगे विस्तार में जानते हैं सुबह के नाश्ते में क्या खाएं?

सुबह का नाश्ता | Breakfast in hindi

सुबह का नाश्ता पौस्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए जिसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और विटामिन का संयुक्त प्रभाव मौजूद हो, क्योंकि यही पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं.

1. फलों का नाश्ता (Fruit snack)

अगर आपके पास सुबह नाश्ता बनाने के लिए समय की कमी रहती है तो ऐसे में सुबह के समय फलों का सेवन कर सकते हैं.

फलों में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट गुण और कई प्रकार के विटामिंस मौजूद होते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

फलों के सेवन में आप केला, अनार, सेब, संतरा, पपीता फलों का सेवन कर सकते हैं. सुबह के समय संतुलित नाश्ते के साथ फलों का सेवन जरूर करें.

  • सर्दियों में जरूर खाएं ये फल.

2. ब्रेकफास्ट के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits for breakfast)

ब्रेकफास्ट में नट्स या ड्राई फूड को शामिल करना नाश्ते को और हैल्थी बनाने का काम करता है.

सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स में पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिंस, फोलेट और भी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

जो शरीर को एनर्जेटिक बनाने, इम्यूनिटी को बूस्ट करने और साथ ही कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं.

जैसे कि हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, कैंसर, शरीर में खून की कमी, मस्तिष्क को स्वस्थ रखना, मानसिक और शारीरिक कमजोरी दूर करने में आदि.

सुबह नाश्ते में आप बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता और अंजीर का उपयोग कर सकते हैं.

3. पोहा (Poha)

अक्सर लोग पूछते हैं कि सुबह ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए तो आप पोहा को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

पोहा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मध्यप्रदेश में पोहे का नाश्ता बहुत प्रचलित है.

पोहे में आप कई तरह की सब्जियां, हरी मिर्च, मूंगफली, छोटे-छोटे बारीक कटे हुए आलू मिलाकर ब्रेकफास्ट के रूप में पौष्टिक आहार ग्रहण कर सकते हैं.

  • स्वस्थ रहने के क्या नियम है?

4. नाश्ते में दलिया (Oatmeal for breakfast)

सुबह ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन करना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है.

इसमे फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए दलिया को एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के रूप में जाना जाता है.

दलिया खाने के और भी कई फायदे होते हैं जैसे कि वजन कम करने, कब्ज की समस्या को दूर करने और ग्लाइमेक्स इंडेक्स कम होने से डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

दलिया को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से शरीर दिनभर एनर्जेटिक बना रहता है, भूख कम लगती है और कम कैलोरी होने से वजन बढ़ने का डर भी नहीं रहता है.

इस आधार पर सुबह के नाश्ते में क्या खाएं तो इसका जवाब है दलिया जरूर खाएं.

5. अंकुरित सलाद का नाश्ता (Sprout salad breakfast)

यदि सुबह के वक्त आपके पास समय की कमी रहती है और नाश्ता करना भी जरूरी है तो ऐसे में आप अंकुरित बीजों का सलाद बनाकर नाश्ते के रूप में कर सकते हैं.

यह एक बहुत ही पौष्टिक और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसमें मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, डाइटरी फाइबर, विटामिन B6, फोलेट, थायमिन, प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है.

अंकुरित बीजों के सलाद में आप मूंग की दाल, सोयाबीन, मकई के दाने, काले चने, मूंगफली मिलाकर खाने से एक पौष्टिक आहार नाश्ते के रूप में पा सकते हैं. (फाइबर युक्त फलों के नाम और फायदे)

6. ब्रेकफास्ट में खाएं उपमा (Eat upma for breakfast)

सुबह का नाश्ता हेल्दी और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए जिसमें आप उपमा को शामिल कर सकते हैं.

उपमा यानी रवा दक्षिण भारत में बहुत लोकप्रिय भोजन माना जाता है जो स्वाद में स्वादिष्ट एवं सेहत के लिए गुणों से भरपूर होता है.

इसमें फाइबर मौजूद होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है, शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और साथ ही पाचन क्रिया में सुधार के लिए भी सहायक है.

इसके अलावा उपमा में ड्राई फ्रूट्स, सब्जियां, मूंगफली, उड़द की दाल मिलाकर एक पौष्टिक नाश्ता तैयार कर सकते हैं.

कई विटामिंस और मिनरल्स के भरपूर होने से शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है और मूड को भी बेहतर बनाता है.

सुबह नाश्ते में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ.

7. नाश्ते में शामिल करें अंडा (Add Egg to Breakfast)

यदि आप ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल करते हैं तो आपका नाश्ता हेल्दी और कई पोषक तत्वों से भरपूर होने वाला है.

इसमें कई तरह के विटामिन, प्रोटीन, खनिज तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए भी आवश्यक होते हैं.

आप सुबह के समय संतुलित नाश्ते में अंडे का आमलेट या साधारण उबले अंडे का सेवन कर सकते है.

आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े एथलीट और जिम ट्रेनर ब्रेकफास्ट में अंडे को जरूर शामिल करते हैं.

अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से एनर्जी लेवल बूस्ट होता है जिस कारण शरीर से थकान, कमजोरी दूर होती है.

8. नाश्ते में खाएं पराठा (Eat paratha for breakfast)

सुबह नाश्ते में पराठे का सेवन बहुत लोकप्रिय हैं. इसमें आप आलू के पराठे, मूंग की दाल के चीले, मेथी के पराठे का सेवन कर सकते हैं.

इसके सेवन से शरीर को भरपूर ऊर्जा और पोषण तत्व प्राप्त होते हैं जो कई शारीरिक समस्याओं को दूर करके तन और मन को संतुष्ट करते हैं जिस कारण दिनचर्या को सफलतापूर्वक समाप्त करने में कोई परेशानी नहीं होती है.

  • मोटापा कम करने के लिए खाएं ये फल.

9. नाश्ते में खाएं ढोकला (Eat dhokla in breakfast)

अक्सर लोग पूछते हैं कि सुबह के नाश्ते में हेल्थी और हल्का क्या खाएं? इसका जवाब है कि आप ब्रेकफास्ट में ढोकला का सेवन कर सकते हैं.

ढोकले का उपयोग नाश्ते के रूप में गुजरात में बहुत लोकप्रिय हैं.

ढोकला खाने से शरीर को भी कई फायदे होते हैं क्योंकि इसमें आयरन, फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन, कैलोरी और भी कई गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए उपयोगी होते हैं.

ढोकले में दाल होने की वजह से इसका ग्लाइमेक्स इंडेक्स कम होता है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहतर हो सकता है.

ढोकले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाकर अतिरिक्त चर्बी को कम करके वजन कम करने में भी फायदेमंद है.

नाश्ते में खाएं इडली और सांभर.

10. ब्रेकफास्ट में खाएं इडली और सांभर (Eat idli and sambar in breakfast)

इडली और सांभर को नाश्ते के रूप में कई राज्यों में खाना बहुत लोकप्रिय हैं. कई सर्वेक्षण से यह पाया गया है कि इडली और सांभर का नाश्ता सेहतमंद और पौष्टिक तत्वों से भरपूर इंडियन ब्रेकफास्ट है.

कई अध्ययनों से यह ज्ञात हुआ है कि इडली और का नाश्ता लोकप्रिय इसलिए होता जा रहा है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

इसमें चावल, उड़द की दाल और कई सब्जियों का मिश्रण होता है जो प्रोटीन और फाइबर युक्त होने से बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. अतः नाश्ते में इडली और सांभर का सेवन जरूर करें.

सुबह नाश्ते के लिए टिप्स | Tips for breakfast in the morning in hindi

सुबह का नाश्ता करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जो इस प्रकार है.

➭ सबसे पहले सुबह उठकर अच्छे से फ्रेश होकर ब्रश करें.

➭ नाश्ता करने के पहले योग और हल्का-फुल्का व्यायाम करें.

➭ व्यायाम करने के कम से कम 1 घंटे बाद सुबह का पौस्टिक नाश्ता ग्रहण करें.

➭ नाश्ता करते समय यह ध्यान रखें कि आप जो ग्रहण कर रहे हैं उसमे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और फाइबर तत्व मौजूद हो.

➭ कभी भी जल्दबाजी में सुबह का नाश्ता करना ना भूलें.

➭ सुबह के नाश्ते में पूड़ी-सब्जी खाने से बचें क्योंकि यह नाश्ता बहुत हैवी होता है जिस कारण दिनचर्या के कामों को करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

➭ सुबह के नाश्ते में कॉफी या चाय खाली पेट पीना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो एक हेल्दी विकल्प नहीं है.

➭ सुबह के संतुलित नाश्ते में फलों, हरी सब्जियों, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स और ब्रेड को शामिल कर सकते हैं.

➭ सुबह का नाश्ता कभी भी जल्दबाजी में ना करें अच्छे से चबा-चबा कर खाएं अन्यथा पेट में दर्द उत्पन्न हो सकता है.

➭ ब्रेकफास्ट में संतुलित नाश्ते के साथ मौसमी फलों और सब्जियों एवं इनके जूस का भी सेवन करना चाहिए.

➭ सुबह का नाश्ता 8 से 10 के बीच में कर लेना चाहिए यदि आप सोकर जल्दी उठते हैं तो उठने के 1-2 घंटे बाद नाश्ता कर लेना चाहिए.

आखिरी शब्द | Last word

दिनभर की दिनचर्या को सफलतापूर्वक खत्म करने के लिए शरीर को ऊर्जावान रहना बेहद आवश्यक है और शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने के लिए खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है.

अतः सुबह की शुरुआत एक हेल्दी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त नाश्ते के साथ करें जो शरीर की एनर्जी लेवल को बढ़ाते है साथ ही तन और मन खुशनुमा रहते हैं.

इस लेख के द्वारा जाना कि सुबह नाश्ते में क्या खाएं, सुबह ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए या सुबह का नाश्ता कैसा होना चाहिए के बारे में?

शरीर को एक्टिव रखने के लिए सुबह का नाश्ता जरूर करें इसे जल्दबाजी में करना ना भूलें अगर आपके पास समय की कमी रहती है तो बाजार से फल खरीद कर ही सुबह नाश्ते में खा सकते हैं.

पूछे जाने वाले प्रश्न | FAQ

Q. सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

A. सुबह के नाश्ते में आप दलिया, फलों का सेवन, अंडे, सलाद, इडली और सांभर, पराठे, ढोकला, उपमा, सूजी का हलवा, अंकुरित सलाद और पोहा आदि का सेवन कर सकते हैं.

Q. क्या सुबह का नाश्ता करना जरूरी है?

A. जी हां, सुबह का नाश्ता करना बेहद आवश्यक है, क्योंकि जब दिन की शुरुआत होती है तो शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो सुबह के हेल्दी नाश्ते के रूप में प्राप्त होती है इसलिए सुबह का रास्ता करना न भूले.

Q. सुबह कितने बजे नाश्ता कर लेना चाहिए?

A. सुबह का नाश्ता 8:00 से 10:00 के बीच में कर लेना चाहिए. यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं तो उठने के 2 घंटे बाद नाश्ता कर सकते हैं.

Q. सुबह के नाश्ते में कौन से पोषक तत्व जरूरी होते हैं?

A. सुबह का नाश्ता प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और फाइबर युक्त होना चाहिए जो शरीर को ऊर्जा देने में बेहतर पोषक तत्व है, साथ ही वजन बढ़ने का डर भी कम रहता है.

Q. यदि सुबह वक्त न हो तो नाश्ते में क्या खाएं?

A. यदि सुबह के वक्त समय की कमी रहती है तो आप नाश्ते में दलिया, प्रोटीन शेक, फल और अंकुरित सलाद का सेवन कर सकते हैं, इन खाद्य पदार्थों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं.

Q. सुबह के लिए सबसे अच्छे नाश्ते क्या है?

A. सुबह में आप फलों का जूस, फल, अंडे का आमलेट, दलिया, हरी सब्जियां और अंकुरित सलाद को शामिल कर सकते हैं.

Q. सुबह के समय हल्का और हेल्दी नाश्ता क्या है?

A. सुबह में आप अगर हल्का और हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं तो आप ढोकला, उबले हुए अंडे, ड्राई फ्रूट्स, फल और हरी सब्जी का सलाद खा सकते है.

सुबह उठते ही सबसे पहले क्या खाना चाहिए?

गर्म पानी में शहद- कई डायटीशियन सुबह-सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह देते है। ... .
पपीता और तरबूज- पपीता खाली पेट खाने के लिए एक सुपरफूड है। ... .
नट्स और भीगे बादाम- नाश्ते में मुट्ठी भर नट्स खाना बहुत जरूरी है। ... .
दलिया- अगर आप कम कैलोरी और ज्यादा पोषण चाहते हैं तो दलिया एक बेहतरीन नाश्ता है।.

सुबह सुबह कौन सा नाश्ता करना चाहिए?

अंडा- अंडा आसानी से बनने वाला ब्रेकफास्ट है और यह काफी हेल्दी भी माना जाता है. ... .
ग्रीक योगर्ट- ग्रीक योगर्ट क्विक ब्रेकफास्ट का एक काफी अच्छा ऑप्शन है. ... .
पपीता- पपीता को सुबह खाली पेट खाना काफी अच्छा माना जाता है. ... .
ओटमील- ओटमील को काफी अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है. ... .
पनीर- पनीर नाश्ते का एक बेहतरीन ऑप्शन है..

सुबह खाली पेट क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

इन चीजों को खाली पेट खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating On Empty Stomach.
चॉक्लेट.
खट्टे फल.
कच्ची सब्जियां.
मसालेदार चीजें.
कॉफी या चाय.

सबसे पौष्टिक नाश्ता कौन सा है?

सात दिन के सात पौष्टिक नाश्ते.
दलिया दलिया एक हल्का व स्वस्थ पकवान है जो इसे सबसे बेहतर नाश्ता बनाता है। ... .
मूंग दाल का चीला मूंग दाल को सभी हेल्दी दालों में से एक माना जाता है। ... .
मेथी थेपला थेपला एक स्वादिष्ट व हेल्दी नाश्ते का सबसे सही विकल्प है। ... .
ढोकला ... .
मिक्स वेज पराठा ... .
लिट्टी चोखा ... .
इडली सांभर ... .

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग