भाषा में अक्षरों का महत्व बताते हुए 8 10 वाक्यों का अनुच्छेद लिखिए? - bhaasha mein aksharon ka mahatv bataate hue 8 10 vaakyon ka anuchchhed likhie?

विषयसूची

  • 1 अक्षरों का क्या महत्व हैं?
  • 2 अक्षरों की खोज कितने साल पुरानी है?
  • 3 अक्षरों की खोज से क्या क्या परिवर्तन हुए?
  • 4 यदि अक्षरों की खोज ना होती तो क्या होता?

अक्षरों का क्या महत्व हैं?

इसे सुनेंरोकेंअक्षरों के बिना लिखा नहीं जा सकता और ध्वनियों के बिना बोलने की कल्पना नहीं की जा सकती है। कान से सुनी गई प्रत्येक आवाज ध्वनि कहलाती है। अपनी भाषा की सार्थक ध्वनियों के उच्चारण द्वारा ही हम अपना भाव व्यक्त करते हैं इसलिए अक्षरों के समान ही ध्वनियाँ महत्वपूर्ण हैं।

अक्षरों की खोज कितने साल पुरानी है?

इसे सुनेंरोकेंइस तरह अनेक भाव-संकेत अस्तित्व में आए। तब जाकर काफ़ी बाद में आदमी ने अक्षरों की खोज की। अक्षरों की खोज के सिलसिले को शुरू हुए मुश्किल से छह हज़ार साल हुए हैं।

भाषा में अक्षरों का महत्व बताते हुए 8 10 वाक्यों का अनुच्छेद लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंअक्षरों के ज्ञान से पूर्व मनुष्य अपनी बात को दूर-दराज़ के इलाकों तक पहुँचाने के लिए पशुओं, पक्षियों, आदमियों आदि के चित्र बनाकर भाव संकेत का सहारा लेता था। 4. ‘भाषा का विकास पहले हुआ, अक्षर और लिपि का बाद में। बोली गयी भाषा को अक्षरों की मदद से लिखा जा सकता है।

अक्षरों का महत्व निबंध में किसकी कहानी कही गई है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर:- अक्षरों के साथ एक नए युग की शुरुआत हुई क्योंकि आदमी अक्षरों की खोज से हम इतिहास को जान पाए। अक्षरों की खोज के बाद ही मनुष्य अपने विचारों को लिखकर रखने लगा। इस प्रकार, पीढ़ी के ज्ञान का इस्तेमाल दूसरी पीढ़ी करने लगी। अक्षरों की खोज मनुष्य को प्रगति के पथ पर ले गई।

अक्षरों की खोज से क्या क्या परिवर्तन हुए?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: अक्षरों की खोज ने मानव जीवन में कई परिवर्तन ला दिए। लोग अपने विचार और हिसाब-किताब लिखकर रखने लगे। उन्हें सभ्य कहा जाने लगा। पीढ़ी के लिए लिखित विचारों का ज्ञान प्राप्त कर दूसरी पीढ़ी ने आगे विकास करना शुरू किया और इस प्रकार यह प्रक्रिया और आगे बढती गई।

यदि अक्षरों की खोज ना होती तो क्या होता?

इसे सुनेंरोकें(क) अगर हमें अक्षरों का ज्ञान न होता तो हम आज भी हज़ारों वर्ष पहले वाली दुनिया में भटकते। भावों, विचारों को लिखकर व्यक्त न कर पाते। तब हम अपना ज्ञान अगली पीढ़ी तक नहीं पहुँचा पाते और हमारा पूर्ण विकास नहीं हो पाता। हम वहाँ तक नहीं पहुँच पाते, जहाँ आज हैं।

3 अक्षरों का महत्व पाठ के लेखक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंपाठ का नाम – अक्षरों का महत्त्व। लेखक का नाम – गुणाकर मुले। यह धरती कितने साल पुरानी है?

अक्षरों के महत्व में स्थायी भाषा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंलिखित भाषा स्थायी रूप है।