भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल कौन से राज्य में मिलता है? - bhaarat mein sabase sasta petrol kaun se raajy mein milata hai?

Show

भारत में अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये से ज्यादा के भाव पर बिक रहा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं एक शहर है, जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से काफी कम है.

भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल कौन से राज्य में मिलता है? - bhaarat mein sabase sasta petrol kaun se raajy mein milata hai?

अब देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार है.

पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार है. अब तो कई शहरों में डीजल के दाम भी 100 के पार पहुंच गए हैं, जो वाकई हैरान कर देने वाला है. बहुत कम शहर ऐसे हैं, जहां पेट्रोल के दाम 100 से कम है और इनमें भी कई शहर 100 के काफी करीब है. आपको अपने शहर का पेट्रोल का भाव तो पता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में सबसे सस्ता और महंगा पेट्रोल कहां मिलता है…

आज जानते हैं कि देश के उन शहरों के बारे में, जहां पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा और सबसे कम है. अगर दोनों शहरों में कीमत की तुलना करें तो दोनों में 30 रुपये से ज्यादा का अंतर है. जी हां, भारत के दोनों शहरों में पेट्रोल की कीमतों में काफी अंतर है. ऐसे में जानते हैं पेट्रोल के लिहाज से सबसे सस्ते और महंगे शहर के बारे में…

कहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल

अगर भारत में सबसे सस्ते पेट्रोल की बात करें तो अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल है. अभी यहां के लोग एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 84.52 रुपये खर्च कर रहे हैं. जबकि यहां डीजल 83 रुपये करीब बिक रहा है.

कहां है सबसे महंगा पेट्रोल

अगर भारत में सबसे महंगे पेट्रोल की बात करें तो राजस्थान के गंगानगर में सबसे महंगा पेट्रोल है. आज की रेट की बात करें तो गंगानगर में पेट्रोल 112.24 रुपये में बिक रहा है जबकि यहां डीजल भी 103.15 रुपये में बिक रहा है.

हर शहर में अलग अलग भाव क्यों?

हर शहर में अलग-अलग पेट्रोल प्राइज होने की वजह टैक्स ही होती है. दरअसल, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. हर शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं. जैसे मुंबई में कल्याण, ठाणे में भी नगर निगम की वजह से टैक्स अलग अलग होते हैं, इस वजह से वहां रेट अलग अलग होती है. इसके अलावा कई बार ट्रांसपोर्ट की वजह से भी टैक्स अलग अलग हो जाता है, जैसे कई जगह ऐसी हैं, जहां रिफाइनरी से तेल पहुंचने में काफी मुश्किल होती है. ऐसे में वहां पेट्रोल की कीमत ज्यादा हो सकती है.

गंगानगर में ही क्यों है सबसे महंगा पेट्रोल?

एक तो राजस्थान में सबसे ज्यादा टैक्स है. उसके अलावा रोड सेस लगता है, जो डीजल पर पौने दो रुपये लगता है और पेट्रोल पर डेढ़ रुपये लगता है. खैर ये पूरे राजस्थान में लग रहा है. गंगानगर में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल होने का कारण ट्रांसपोर्टेशन है, ट्रांसपोर्ट के खर्चे के वजह से पेट्रोले के दाम बढ़ रहे हैं. दरअसल, पहले हनुमानगढ़ में डिपो था, जो सितंबर, 2011 में बंद हो गया है. इसके बाद से अब पेट्रोल जयपुर, जोधपुर, भरतपुर से पेट्रोल मंगाना पड़ता है और इससे ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढ़ जाता है. इससे करीब 5 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल के दाम बढ़ जाते हैं. यह पैसा कंपनी नहीं देती है, बल्कि इसे ग्राहकों से वसूला जाता है.

ये भी पढ़ें- डीजल इंजन की ये सच्चाई नहीं जानते लोग, इलेक्ट्रिक इंजन की तुलना में कौन-कितना शक्तिशाली, जानें यहां

डीजल और पेट्रोल पर सभी राज्य अलग से वैट वसूल करते हैं। वैट की दरें सभी राज्यों में अलग-अलग होती हैं, इसी कारण शहर बदलने के साथ ही डीजल और पेट्रोल के भाव भी बदल जाते हैं।

डीजल और पेट्रोल (Diesel Petrol Price) पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई टैक्स वसूल करती हैं। राज्य सरकारों के द्वारा वसूले जाने वाले वैट (VAT on Diesel Petrol) के चलते डीजल और पेट्रोल के भाव अलग-अलग शहरों में अलग हो जाते हैं। इसी टैक्स के कारण अंडमान एंड निकोबार (Andaman & Nicobar) में सबसे सस्ता डीजल और पेट्रोल बिक रहा है, जो राजस्थान (Rajasthan) के भाव से काफी कम है।

अंडमान में 83 रुपये से भी कम है पेट्रोल का भाव

अंडमान एंड निकोबार में डीजल-पेट्रोल पर सबसे कम वैट लगता है, जबकि राजस्थान में यह स्थानीय कर सबसे अधिक है। सोमवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में पेट्रोल 116.57 रुपये प्रति लीटर रहा। दूसरी ओर अंडमान में इसका भाव 82.96 रुपये लीटर रहा। अंडमान में पेट्रोल का भाव राजस्थान की तुलना में देखें तो 33.61 रुपये सस्ता है। यह दिल्ली के दाम से भी करीब 21 रुपये कम है।

राजस्थान में डीजल अब भी 100 के पार

डीजल की बात करें तो यह अभी भी राजस्थान में 100 रुपये से ऊपर है। श्रीगंगानगर में सोमवार को डीजल का भाव 100.50 रुपये लीटर रहा। डीजल सोमवार को दिल्ली में 86.67 रुपये और अंडमान में 77.13 रुपये लीटर की दर से बिका। इस तरह डीजल भी अंडमान में सबसे सस्ता रहा। यह अभी राजस्थान से 23.37 रुपये और दिल्ली से 9.54 रुपये प्रति लीटर सस्ता है।

ये राज्य डीजल-पेट्रोल पर वैट से करते हैं सबसे ज्यादा कमाई

भाव में इस अंतर की वजह राज्य सरकारों के द्वारा वसूला जाने वाला वैट है। राजस्थान डीजल-पेट्रोल पर सबसे अधिक 30.51 रुपये प्रति लीटर वैट वसूल रहा है। वहीं वैट की दर महाराष्ट्र (Maharashtra) में 29.99 रुपये, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में 29.02 रुपये और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 26.87 रुपये है। अंडमान एंड निकोबार में महज 4.93 रुपये लीटर वैट वसूला जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: ये टैक्स नहीं हों तो आधे हो जाएं पेट्रोल और डीजल के भाव, अब भी सरकार को हर लीटर पर हो रही इतनी कमाई

कई राज्य कम कर चुके हैं वैट की दरें

एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कटौती के बाद डीजल और पेट्रोल के भाव अधिकांश जगहों पर सोमवार को लगातार चौथे दिन नहीं बदले। केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी कम किया गया है। इसके बाद करीब 25 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अपने स्तर पर वैट कम कर चुके हैं। कुछ राज्यों ने अभी भी अपना वैट नहीं घटाया है। राजस्थान और दिल्ली भी ऐसे राज्यों की सूची में शामिल है।

भारत के कौन से राज्य में सबसे सस्ता पेट्रोल है?

फिलहाल भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है जिसकी कीमत 91.45 रुपये प्रति लीटर है. दूसरी तरफ महाराष्ट्र के परभणि में भारत का सबसे महंगा पेट्रोल बेचा जा रहा है जहां दाम 123.47 रुपये प्रति लीटर हैं.

सबसे महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में मिलता है?

कहां बिक रहा है सबसे महंगा पेट्रोल अगर देश में सबसे महंगे पेट्रोल की बात की जाए तो वर्तमान में राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा है. सोमवार, 18 अप्रैल 2022 को गंगानगर में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 122.93 रुपये और डीजल के रेट 105.34 रुपये प्रति लीटर हैं.

सबसे महंगा पेट्रोल कौन से देश में है?

इन देशों में मिलता है सबसे महंगा पेट्रोल नॉर्वे : 201.68 रुपये लीटर. ग्रीस : 199.76 रुपये लीटर. डेनमार्क : 197.84 रुपये लीटर. नीदरलैंड्स : 194.96 रुपये लीटर.

भारत में सबसे सस्ता डीजल कौन से राज्य में है?

इसी टैक्स के कारण अंडमान एंड निकोबार (Andaman & Nicobar) में सबसे सस्ता डीजल और पेट्रोल बिक रहा है, जो राजस्थान (Rajasthan) के भाव से काफी कम है। अंडमान एंड निकोबार में डीजल-पेट्रोल पर सबसे कम वैट लगता है, जबकि राजस्थान में यह स्थानीय कर सबसे अधिक है।