भारत की पहली कृत्रिम झील कौन सी है? - bhaarat kee pahalee krtrim jheel kaun see hai?

Bharat ki sabse badi manav nirmit jheel kaun si hai

भारत की पहली कृत्रिम झील कौन सी है? - bhaarat kee pahalee krtrim jheel kaun see hai?


Bharat ki sabse badi kritrim jheel kaun si hai


गोविंद बल्लभ पंत सागर झील
- भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील गोबिंद सागर झील हैं। रिहंद बाँध को गोविन्द बल्लभ पंत सागर के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत का सबसे बड़ा बाँध है। रिहंद बाँध के जलाशय को गोविंद बल्लभ पंत सागर कहा जाता है। रिहंद बाँध भारत के उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के पिपरी में स्थित एक ठोस गुरुत्वाकर्षण बाँध है। इसका जलाशय क्षेत्र मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा पर है। यह सोन नदी की एक सहायक नदी रिहंद नदी पर स्थित है। इस बांध का जलग्रहण क्षेत्र उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक फैला हुआ है, जबकि यह नदी के बहाव क्षेत्र में स्थित बिहार में सिंचाई के पानी की आपूर्ति करता है।

गोविंद बल्लभ पंत सागर भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है। रिहंद बांध 934.45 मीटर की लंबाई के साथ एक ठोस गुरुत्वाकर्षण बांध है। बांध की अधिकतम ऊंचाई 91.46 मीटर है और इसका निर्माण 1954–62 की अवधि के दौरान किया गया था। बांध में 61 स्वतंत्र ब्लॉक और जमीन के जोड़ हैं। बिजलीघर बांध के तल पर स्थित है, जिसमें 300 मेगावाट (प्रत्येक 50 मेगावाट की 6 इकाइयां) की स्थापित क्षमता है। कई सुपर थर्मल पावर स्टेशन बांध के जलग्रहण क्षेत्र में स्थित हैं। जैसे कि - सिंगरौली, विंध्याचल, रिहंद, अनपरा और सासन सुपर थर्मल पावर स्टेशन और रेणुकूट थर्मल स्टेशन है।

  • Computer Gk Quiz | Physics Gk Quiz | One Liner GK in Hindi
  • GST GK Questions in Hindi | Asia Top 10 Longest River| How Many Triangles Quiz

ब्रिटिश औपनिवेशिक प्राधिकारियों को 1940 की शुरुआत में रिहंद नदी पर एक बांध बनाने में रुचि थी। बाँध के निर्माण से क्षेत्र में सिंचाई में सुधार करने की क्षमता थी, और जल विद्युत उत्पादन का वादा किया गया था। 1952 में, स्वतंत्र भारत सरकार ने सर्वेक्षण कार्य को मंजूरी दी; निर्माण 1954 में शुरू हुआ और 1962 में पूरा हुआ।

भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में, जवाहरलाल नेहरू ने भारत को अपने खाद्य उत्पादन में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर बनाने की ठानी। नेहरू ने एक आक्रामक बांध निर्माण अभियान चलाया, जिसमें ब्रिटिश राज द्वारा छोड़े गए बुनियादी ढाँचे का विस्तार किया गया।

भारत की पहली कृत्रिम झील कौन सी है? - bhaarat kee pahalee krtrim jheel kaun see hai?
Jaisamand Lake

ढेबर झील -
गोविंद बल्लभ पंत सागर के बाद ढेबर झील भारत की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील है, जिसे जयसमंद झील भी कहा जाता है। जयसमंद झील एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील थी, जब तक कि मिस्र के असवान बांध का निर्माण नहीं किया गया था। यह पश्चिमी भारत में राजस्थान राज्य के उदयपुर जिले में स्थित है। यह पूर्ण होने पर 87 किमी 2 (34 वर्ग मील) का क्षेत्र है, और 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था, जब उदयपुर के राणा जय सिंह ने गोमती नदी के पार एक संगमरमर का बांध बनाया था। यह उदयपुर जिला मुख्यालय से लगभग 45.0 किमी है। जब पहली बार बनाया गया था, तो यह दुनिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील थी। ढेबर झील के आस-पास जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य उदयपुर से राज्य राजमार्ग द्वारा बांसवाड़ा तक पहुंचा जा सकता है। जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य लगभग 162.0 वर्ग किलोमीटर फैला है, जो अधिकतर धेबर झील के किनारे पर स्थित है। झील में तीन द्वीप हैं जिनकी माप 10 से 40 एकड़ है। ढेबर झील संगमरमर बांध 300.0 मीटर लंबा है और भारत के विरासत स्मारक का एक हिस्सा है। बांध में मेवाड़ के पूर्व महाराणाओं की शीतकालीन राजधानी हवा महल भी है।

गोविन्द बल्लभ पंत सागर
स्थानसोनभद्र, उत्तर प्रदेश, भारत
निर्देशांक24°09′44″N 82°48′40″E / 24.16222°N 82.81111°E
प्रकारकृत्रिम झील (मानव निर्मित)
द्रोणी देश
भारत की पहली कृत्रिम झील कौन सी है? - bhaarat kee pahalee krtrim jheel kaun see hai?
 
भारत
अधिकतम गहराई38 फीट
सतही ऊँचाई870 फीट
बस्तियाँरेनूकूट, अनपरा और सिंगरौली आदि

निर्देशांक: 24°08′18″N 82°52′57″E / 24.13833°N 82.88250°E गोविन्द बल्लभ पंत सागर सोनभद्र जिले के पिपरी नामक स्थान पर निर्मित है। यह करीब 70 वर्ग मील में फैला हुआ है। ।[1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • रिहन्द परियोजना

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "एशियन कोरेस्पोंडेंट डॉट कॉम, शीर्षक:इण्डिया: पीपुल हू गेव अप लैंड फॉर इनर्जी (अँग्रेजी)।". मूल से 4 मार्च 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2014.

भारत की पहली कृत्रिम झील कौन सी है? - bhaarat kee pahalee krtrim jheel kaun see hai?
यह लेख एक आधार है। जानकारी जोड़कर इसे बढ़ाने में विकिपीडिया की मदद करें।

भारत की सबसे पहली कृत्रिम झील कौन सी है?

निर्देशांक: 24°08′18″N 82°52′57″E गोविन्द बल्लभ पंत सागर सोनभद्र जिले के पिपरी नामक स्थान पर निर्मित है। यह करीब 70 वर्ग मील में फैला हुआ है। ।

भारत की दूसरी कृत्रिम झील कौन सी है?

राजस्थान के उदयपुर जिले में स्थित ढेबर झील भारत की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील है।

भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील कौन सी है?

राजस्थान में है एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील.
जयसमंद झील उदयपुर जिला मुख्यालय से 51 किमी. दूर दक्षिण-पूर्व की ओर उदयपुर-सलूंबर मार्ग पर स्थित है। ... .
संबंधित खबरें ... .
एशिया की संभवतः सबसे बड़ी कृत्रिम झील बांध के उत्तरी छोर पर महाराणा फतेहसिंह द्वारा निर्मित महल है जिन्हें अब विश्रामगृह में तब्दील कर दिया गया है।.

मानव निर्मित कृत्रिम झील कौन सी है?

Detailed Solution. सही उत्‍तर जयसमंद झील है। जयसमंद झील राजस्थान की सबसे बड़ी कृत्रिम (मानव निर्मित) झील है।