भारत इंग्लैंड अंडर-19 वर्ल्ड कप लाइव स्कोर - bhaarat inglaind andar-19 varld kap laiv skor

भारतीय टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup) के फाइनल में लगातार चौथी बार पहुंची है. वहीं टूर्नामेंट के इतिहास में ये उसका 8वां फाइनल होगा.

भारत इंग्लैंड अंडर-19 वर्ल्ड कप लाइव स्कोर - bhaarat inglaind andar-19 varld kap laiv skor

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत लगातार तीसरी बार फाइनल खेल रहा है

अंडर 19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup 2022) का फाइनल मुकाबला आज खेला जाना है जिसमें भारतीय टीम इंग्लैंड (India vs England) का सामना करेगी. भारत की नजरें पांचवें खिताब पर हैं. टीम इंडिया(Indian Under 19 Cricket Team) पूरे टूर्नामेंट में कोरोना के कहर से जूझती रही. सेमीफाइनल से पहले टीम पूरी तरह उबर गई. भारतीय टीम अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही है. उसने लीग के सभी मैच जीते हैं. इसके बाद उन्होंने क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश को मात दी और फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह पक्की.

यश ढुल के शानदार शतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड को 96 रन से हराकर लगातार चौथी बार अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया. ढुल ने 110 गेंद में 110 रन बनाये और उपकप्तान शेख रशीद के साथ 204 रन की साझेदारी की. रशीद ने 108 गेंद में 94 रन बनाये. दोनों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को पांच विकेट पर 290 रन तक पहुंचाया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया और इंग्लैंड को 41.5 ओवर में 194 रन पर आउट कर दिया. इंग्लैंड के लिये सिर्फ लाचलान शॉ 51 रन बना सके लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत का सफर

भारत के नाम अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड है. टीम इंडिया 2000, 2006, 2008, 2012, 2016, 2018, 2020 और इस साल फाइनल में पहुंची है. भारत ने 2000, 2008, 2012 और 2018 में विश्व कप जीता था. वहीं, 2006, 2016 और 2020 में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच कब खेला जाएगा ?

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 5 फरवरी को खेला जाएगा.

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच कहां खेला जाएगा?

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर वर्ल्ड कप एंटीगा के विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड में खेला जाएगा.

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच कितने बजे शुरू होगा?

भारतीय समयानुसार भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच शाम साढ़े छह बजे शुरू होगा. टॉस शाम छह बजे होगा.

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का लाइव टेलीकास्ट कहां देख सकते हैं?

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल पर होगा.

कहां होगी भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग?

भारत और इंग्लैंड के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी. वहीं मैच की लाइव अपडेट्स TV9hindi.com पर भी पढ़ सकते हैं

IND vs WI: टीम इंडिया ने पहले ट्रेनिंग सेशन में बहाया पसीना, द्रविड़ ने रवि बिश्नोई को बाकी खिलाड़ियों से मिलवाया

भारत - इंग्लैड अंडर19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच का लाइव अपडेट देखने के लिए क्विंट हिंदी के साथ जुड़े रहें.

Updated: 06 Feb 2022, 1:34 AM IST

भारत इंग्लैंड अंडर-19 वर्ल्ड कप लाइव स्कोर - bhaarat inglaind andar-19 varld kap laiv skor

i

भारत - इंग्लैड अंडर19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच के सभी लाइव अपडेट देखने के लिए क्विंट हिंदी के साथ जुड़े रहें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

चैंपियन बना भारत, इंग्लैंड को हरा पांचवीं बार जीता खिताब

भारत को चाहिए 18 बॉल में 12 रन, 6 विकेट गिरे

भारत का 6वां विकेट गिरा, 14 रन की जरूरत

टारगेट- 190, टीम इंडिया 176/5 (46)

Published: 05 Feb 2022, 6:04 PM IST

IND U19 vs ENG U19 News:  अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया. फाइनल मुकाबला सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया. अपने अभियान की शुरुआत में भारतीय टीम के कई खिलाड़ी कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे. इसके बावजूद टीम के अन्य खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. दूसरी ओर इंग्लैंड ने भी शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बनाई है.

इंग्लैंड की टीम ने यह खिताब केवल एक बार जीता है, जबकि भारतीय टीम चार बार विश्व कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है. अगर यह मैच भारत ने जीता, तो पांचवीं बार विश्व कप का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच देगी. भारत को इस मैदान पर खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है. लेकिन क्वार्टरफाइनल में 2020 चैंपियन बांग्लादेश और फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत से भारतीय टीम का हौसला बुलंद है. जबकि क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान को हराकर इंग्लैंड इस मैदान से परिचित है.

अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले भारत के कप्तान यश ढुल ने कहा कि उनकी टीम डॉट गेंदों के जरिए बल्लेबाजों में दबाव बनाना चाहेगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले चार संघर्षो में कप्तान यश ढुल ने एक शतक बनाया था और वह उसी की उम्मीद फिर से कर रहे हैं. 'ग्रीम ले' फाइनल के लिए मैच रेफरी होंगे और खेल में खड़े मैच अधिकारी आयरलैंड के रोलैंड ब्लैक और आईसीसी के अनुसार पाकिस्तान के आसिफ याकूब होंगे. पाकिस्तान के राशिद रियाज टीवी अंपायर के रूप में काम करेंगे और वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स चौथी अंपायर होंगी.

भारतीय अंडर-19 स्क्वायड

अंगक्रिश रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, यश ढुल (कप्तान), राजवर्धन हैंगरगेकर, निशांत सिंधु, दिनेश बाना (विकेटकीपर), राज बावा, कौशल तांबे, विक्की ओस्तवाल, रवि कुमार, मानव पारख, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम , गर्व सांगवान.

इंग्लैंड का अंडर-19 स्क्वायड

जॉर्ज थॉमस, जैकब बेथेल, टॉम प्रेस्ट (कप्तान), जेम्स रेव, विलियम लक्सटन, जॉर्ज बेल, एलेक्स हॉर्टन (विकेटकीपर), रेहान अहमद, जेम्स सेल्स, थॉमस एस्पिनवाल, जोशुआ बॉयडेन, जेम्स कोल्स, फतेह सिंह, नाथन बार्नवेल, बेंजामिन क्लिफ.