भगवान श्री कृष्ण जी ने कितने वर्ष की आयु में वृंदावन छोड़ दिया? - bhagavaan shree krshn jee ne kitane varsh kee aayu mein vrndaavan chhod diya?

कृष्ण ने 11 वर्ष की आयु में वृंदावन छोड़ दिया, हालांकि आमतौर पर कहा जाता है कि जब वे 12 वर्ष के थे तब उन्होंने छोड़ दिया था। तो आइए इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें कि भगवान कृष्ण को वृंदावन क्यों छोड़ना पड़ा।

विषयसूची

  • 1 वृंदावन छोड़ने के वजह
  • 2 अक्रूर जी लेने आये कृष्ण और बलराम को
  • 3 गोपिका की मांग
  • 4 राधा से मिले कृष्ण

वृंदावन छोड़ने के वजह

भगवान कृष्ण को वृंदावन छोड़ना पड़ा क्योंकि उन्हें कंस का वध करना था और वे देवकी और वासुदेव के पुत्र थे। चूंकि उनका मकसद हर जगह धर्म का प्रसार करना था इसलिए उन्हें वृंदावन छोड़ना पड़ा था ।

अक्रूर जी लेने आये कृष्ण और बलराम को

कृष्ण के वृंदावन से बाहर निकलने का समय आ गया था। कंस ने अक्रूर के माध्यम से कृष्ण को महल में आने का निमंत्रण भेजा था। अक्रूर मथुरा से एक रथ लाए थे, यह खबर कि कृष्ण जल्द ही वृंदावन छोड़ देंगे, जंगल की आग की तरह फैल गई और वृंदावन की मिट्टी पर शोक का भारी बादल छा गया।

गोपिका की मांग

सभी गोपियों और गोपियों ने अक्रूर द्वारा लाई गई रथ को घेर लिया और पूरी रात उसके चारों ओर नींद से गुजार दी ताकि कृष्ण न चले जाएं और हमेशा उनके साथ रहने का चुनाव करें। हालाँकि, कृष्ण के दिव्य मिशन को और भी कई महान काम करने थे और इसलिए, उन्हें बिना किसी विकल्प के उन्हें छोड़ना पड़ा।

अधिक पढ़ें : गोपियों को अकेला छोड़कर कृष्ण कहां चले गए थे

राधा से मिले कृष्ण

राधा को विदा कहने के लिए कृष्ण राधा के पास गए । राधा हमेशा हृदय से कृष्ण के प्रति समर्पित थीं । दोनों मिले और बिना कुछ बोले बस कुछ मिनट ही गुजार दी । वे एक-दूसरे के दिल को जानते थे और एक-दूसरे के लिए अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए शब्दों का उपयोग का कोई मतलब नहीं था।राधा ने अंत में कहा कि चूंकि कृष्ण उनकी आत्मा बन गए हैं, कृष्ण को शारीरिक रूप से छोड़ने पर भी कोई भी उनसे दूर नहीं हो सकता है।

फिर कृष्ण चतुराई से गोपों और गोपियों को भी मना लिया और बलराम के साथ अक्रूर के साथ मथुरा के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ें :

  • श्री कृष्ण का जन्म कितने वर्ष पहले हुआ था
  • भगवान कृष्ण के १००० नाम हिंदी में
  • श्री कृष्ण की मृत्यु और अंतिम संस्कार

भगवान श्री कृष्ण जी के कुल आयु कितने वर्ष की थी?

शास्त्रों में उल्लेखित है कि भगवान श्रीकृष्ण द्वापर के अंत में धरती पर 125 वर्ष तक रहे उनकी इस आयु 5117 वर्ष को जोड़ दिया जाए तो भगवान श्रीकृष्ण इस साल धरती पर अपने जीवन काल का 5242 वां वर्ष पूर्ण कर लेंगे।

भगवान श्री कृष्ण जी ने कितने वर्ष की आयु में वृंदावन छोड़ दिया *?

जब वह परमधामगमन गए तब उनका एक भी केश श्वेत नहीं था और न ही शरीर पर कोई झुर्री थीं। 5- भगवान श्रीकृष्ण ने 17 वर्ष की आयु में ब्रज को छोड़ दिया था और उसके बाद केवल एकबार राधारानी से मिले थी। वहीं कृष्ण अंतिम वर्षों को छोड़कर कभी भी द्वारिका में 6 महीने से अधिक नहीं रहे थे।

श्री कृष्ण जी ने कितनी वर्ष की आयु में कंस का वध किया था?

इसलिये उसने देवकी और उनके पति वसुदेव को कारागार मे डाल दिया। कंस ने माता देवकी के छः पुत्रों को मार डाला। (बलराम इनकी सातवीं सन्तान थे।) हालांकि आठवें पुत्र भगवान विष्णु के अवतार कृष्ण को गोकुल ले जाया गया, जहां उन्हें गोकुल के यादवकुल के मुखिया व वासुदेव के भाई नंद की देखभाल में पाला गया था

भगवान श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी?

पुराणों के अनुसार श्री कृष्ण की 16 हजार 108 रानियां थीं. महाभारत के अनुसार श्रीकृष्ण ने रुक्मिणी का हरण कर उनके साथ विवाह रचाया था.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग