बाएं कंधे पर तिल होने से क्या होता है? - baen kandhe par til hone se kya hota hai?

Kandhe Par Til Hona: समुद्र शास्त्र बताता है कि जिन लोगों के कंधे पर तिल होता है वह बहुत खास होते हैं। ये लोग भावुक और मस्तमौला होते हैं।

Mole on Shoulder: ज्योतिष शास्त्र में जैसे व्यक्ति की कुंडली में स्थित ग्रहों का विश्लेषण करके उसके नेचर और भविष्य के बारे में बताया जाता है। ऐसे ही सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति के शरीर के अंग और उन पर मौजूद तिलों का विश्लेषण करके उसके व्यक्तित्व और फ्यूचर के बारे में बताया जाता है। शरीर पर तिल किस स्थान पर है इस बात पर बहुत कुछ निर्भर करता है। समुद्र शास्त्र यह भी बताता है कि जिन लोगों के कंधे पर तिल होता है वह बहुत खास होते हैं। साथ ही यह बताया जाता है कि इनमें कुछ खासियत होती हैं। आइए जानते हैं…

दाहिने कंधे पर तिल का मतलब:

समुद्र शास्त्र यह कहता है कि जिन लोगों के दाहिने कंधे पर तिल होता है वह लोग बहुत खुशमिजाज होते हैं। ये लोग जहां जाते हैं, वहां का माहौल खुशनुमा कर देत हैं। इन्हें बहुत जल्दी कोई व्यक्ति या परिस्थिति प्रभावित नहीं कर पाती है। ये लोग घूमने- फिरने के शौकीन होते हैं। साथ ही इन लोगों के शौक बहुत महंगे होते है और ये अपने शौक पूरे करने के लिए खूब मेहनत करते हैं।

बाएं कंधे का तिल से मिलती है क्या खूबी:

 कहा जाता है कि जिन लोगों के बाएं कंधे पर तिल होता है वह लोग मस्तमौला होते हैं। इन्हें अपनी पूरी जिंदगी एडवेंचर में बिताने की इच्छा होती है। ऐसे लोगों का मानना होता है कि जीवन में हरेक कार्य करना चाहिए। यह लोग सही-गलत के बारे में ज्यादा विचार नहीं करते हैं। ये लोग दूरदर्शी भी होते हैं, पहले से ही परिस्थिति को भाप कर चलते हैं। साथ ही ये लोग कर्मठ और मेहनती भी होते हैं। ये हर काम को समय पर पूरा करते हैं। इन्हें लेटलतीफी पसंद नहीं होती।

दिल के राज रखते हैं छुपाकर:

सामुद्रिक शास्त्र यह बताता है कि जिन लोगों के कंधे के पिछले भाग पर तिल होता है वह लोग अपने दिलों के राज को छुपा कर रखते हैं। ऐसे लोगों को लोगों से बातें करना पसंद नहीं होता है। ये लोग कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। ये जीवन में अचानक से निर्णय लेकर सबको चौंका देते हैं. ये साधारण जीवन जीना वैसे पसंद करते हैं और पैसे जोड़ने में भी विश्वास रखते हैं। (यह भी पढ़ें)- हस्तरेखा शास्त्र अनुसार जिनके हाथ में होता ऐसा गुरु वलय, वह अकूत धन- दौलत छोड़ कर बन जाते हैं सन्यासी

होते हैं बहुत भावुक:

बताया जाता है कि जिन लोगों के कंधे के आगे की ओर तिल होता है ऐसे लोग भावनात्मक रूप से बहुत कमजोर होते हैं। इन्हें छोटी-छोटी बातों पर रोना आ जाता है। इन लोगों को चिल्लाना पसंद नहीं होता। साथ ही ये लोग शांति के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। इनको जीवन में शांति पसंद होती है। ये दोस्ती भी उन लोगों से करते हैं जो इनकी भावनाओं की कद्र करते हैं। (यह भी पढ़ें)- ग्रहों के राजकुमार और व्यापार के दाता बुध हुए उदय, इन 4 राशि वालों के शुरू हो रहे अच्छे दिन, धनलाभ के भी प्रबल योग

Kandhe Par Til Hona: समुद्र शास्त्र यह भी बताता है कि जिन लोगों के कंधे पर तिल होता है वह बहुत खास होते हैं। साथ ही यह बताया जाता है कि इनमें कुछ खासियत होती हैं।

Samudrik Shastra/ Mole on Shoulder: सामुद्रिक शास्त्र में यह बताया जाता है कि शरीर पर बने कुछ निशान व्यक्ति की खासियतें और खामियां बताने में सक्षम हैं। कहते हैं कि शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर तिलों का मतलब भी अलग-अलग होता हैं। समुद्र शास्त्र यह भी बताता है कि जिन लोगों के कंधे पर तिल होता है वह बहुत खास होते हैं। साथ ही यह बताया जाता है कि इनमें कुछ खासियत होती हैं।

दाहिने कंधे पर तिल का मतलब – समुद्र शास्त्र यह कहता है कि जिन लोगों के दाहिने कंधे पर तिल होता है वह लोग बहुत खुशमिजाज होते हैं। इन्हें बहुत जल्दी कोई व्यक्ति या परिस्थिति प्रभावित नहीं कर पाती है। ऐसे लोगों का मानना होता है कि जीवन में सिर्फ अपने और अपनी सफलता के बारे में ही सोचना चाहिए क्योंकि जिंदगी जीते हुए दूसरों के बारे में सोचेंगे तो जीवन का सारा बहुमूल्य समय ऐसे ही बर्बाद हो जाएगा और कामयाबी हासिल नहीं हो पाएगी। यह लोग जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया रखते हैं। इनके नजदीकी दोस्तों की संख्या ज्यादा नहीं होती हैं।

बाएं कंधे का तिल से मिलती है क्या खूबी – कहा जाता है कि जिन लोगों के बाएं कंधे पर तिल होता है वह लोग मस्तमौला होते हैं। इन्हें अपनी पूरी जिंदगी एडवेंचर में बिताने की इच्छा होती है। ऐसे लोगों का मानना होता है कि जीवन में हरेक कार्य करना चाहिए। यह लोग सही-गलत के बारे में ज्यादा विचार नहीं करते हैं। बताया जाता है कि इनका मानना होता है कि जिस काम में व्यक्ति को खुशी मिले वही सही है और जिससे दुख हो वही काम गलत है। ऐसे लोगों के मित्रों की संख्या बहुत अधिक होती हैं। कहते हैं कि इन लोगों को सच्चे प्यार की तलाश रहती हैं।

कंधे के पिछले भाग पर तिल का मतलब – सामुद्रिक शास्त्र यह बताता है कि जिन लोगों के कंधे के पिछले भाग पर तिल होता है वह लोग अपने दिलों के राज को छुपा कर रखते हैं। ऐसे लोगों को लोगों से बातें करना पसंद नहीं होता है। यह लोग अपने जीवन के बहुत से रहस्यों को अपने तक ही सीमित रखते हैं। बताया जाता है कि ऐसे लोगों को जीवन में चाहें सफलता मिले या नाकामयाबी मिले वहीं लोगों को बहुत अधिक प्रभावित नहीं कर पाती हैं। ऐसे लोग बहुत अधिक भावनात्मक नहीं होते हैं।

कंधे के आगे की ओर तिल होना – बताया जाता है कि जिन लोगों के कंधे के आगे की ओर तिल होता है ऐसे लोग भावनात्मक रूप से बहुत कमजोर होते हैं। इन्हें छोटी-छोटी बातों पर रोना आ जाता है। माना जाता है कि ऐसे लोगों को दूसरों पर बहुत जल्दी विश्वास हो जाता है। साथ ही इनका यह मानना होता है कि कोई भी वस्तु या सेवा इनसे पहले इनके प्रिय लोगों को मिले यानी यह लोग दूसरों की खुशियों की परवाह करते हैं।

स्त्री के बाएं कंधे पर तिल हो तो क्या होता है?

जिन महिलाओं के कंधे पर तिल होता है वह अपने जीवन में सभी प्रकार के ऐशोआराम प्राप्‍त करती हैं। ऐसी महिलाएं वाणी की मधुर और संयमी होती हैं।

बाईं भुजा पर तिल हो तो क्या होता है?

– बायीं भुजा पर तिल हो तो व्यक्ति झगड़ालू होता है. - ऐसे व्यक्ति का सर्वत्र निरादर होता है. – नाक पर तिल हो तो व्यक्ति प्रतिभासंपन्न और सुखी होता है.

कंधे पर तिल हो तो क्या?

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के दाएं कंधे पर तिल होता है वे लोग बड़े जिद्दी किस्म के होते हैं। ऐसे व्यक्ति अगर एक बार जो मन में ठान लेते हैं उस पर अटल रहते हैं। यानी दाएं कंधे पर तिल का निशान व्यक्ति में दृढ़ता के गुण को बताता है।

बाएं तरफ तिल होने से क्या होता है?

नहीं रहता है धन का अभाव नाक के दाहिनी तरफ तिल कम प्रयत्न के साथ अधिक लाभ देता है जबकि बाईं तरफ का तिल अशुभ प्रभाव देता है। ठोड़ी पर तिल का होना भी शुभ होता है। व्यक्ति के पास हमेशा धन प्राप्ति का साधन रहता है तथा वह अभाव में नहीं रहता है।