बैडमिंटन के 3 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के नाम - baidamintan ke 3 raashtreey pratiyogitaon ke naam

भारतीय बैडमिंटन महासंघ के तत्वावधान में मध्यप्रदेश बैडमिंटन संघ की मेजबानी में होने वाली इस प्रतियोगिता में बीजिंग ओलिम्पिक खेलों के क्वार्टर फाइनल में पहुँचने वाली पिछली राष्ट्रीय चैम्पियन साइना नेहवाल के अलावा पुरुष एकल चैम्पियन चेतन आनंद भी भाग ले रहे हैं।

मध्यप्रदेश बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष और गृहमंत्रालय में अतिरिक्त सचिव विश्वपति त्रिवेदी ने बताया कि यह प्रतियोगिता इंदौर के भव्य इंडोर स्टेडियम अभय प्रशाल में आयोजित की जा रही है।
उन्होंने बताया कि साइना नेहवाल के अलावा दूसरी वरीय तृप्ति मुरगुंडे अदिति मुटाटकर के अलावा मौजूदा युगल विजेता ज्वाला गुट्टा और श्रुति कुरियन भी भाग लेंगी। पुरुष वर्ग में अनूप श्रीधर, चेतन आनंद, युगल विजेता रूपेश कुमार सानवे, थामस, अरविंद भट्ट, आनंद पवार, वी. डिजू और पी. कश्यप भाग ले रहे हैं।


और भी पढ़ें :


जूनियर अंडर 17 राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में हमीरपुर के खिलाड़ियों ने तीनों मुकाबले जीतकर खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जिला कुल्लू के मनाली मे 17 नवम्बर से 19 नवम्बर तक आयोजित की गई जूनियर अंडर-17 राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर के शिवांश ने शानदार प्रदर्शन रहा।

शिवांश ने एकल, डबल ( शिवांश और प्रणव) और मिक्स डबल (शिवांश और प्रज्ञा) तीनों मुकाबले जीतकर जिला हमीरपुर का नाम रोशन किया। वह अब इन तीनों मुकाबलों में राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल का प्रतिनिधित्व करेगा। खिलाड़ियों ने प्रदेश के बैडमिंटन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है।

इस प्रदर्शन के पीछे उनके कोच प्रेम ठाकुर का भी अहम रोल रहा है। शिवांश और प्रज्ञा साई NCOI सेंटर हमीरपुर में उनसे प्रशिक्षण ले रहे हैं। इन खिलाड़ियों का कहना है कि बैडमिंटन के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करना चाहते हैं। उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने कोच और माता-पिता को दिया है।

प्रेम लाल ठाकुर ने खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रतिभावान खिलाड़ियों को जब मैदान में उतारा जाता है तो वे अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं। निसंदेह बैडमिंटन के क्षेत्र में भी इन्होंने अच्छी उपलब्धि हासिल की है। अब यह राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट: अखिल भारतीय अंतर-संस्थागत बैडमिंटन टूर्नामेंट 
  • सब जूनियर इंडियन नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप
  • जूनियर इंडियन नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप
  • भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप
  • -- विज्ञापन --

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट: भारत में, बैडमिंटन सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। विभिन्न उम्र के लोग इस खेल को खेलते हैं, जिनमें युवा, किशोर, वयस्क और बुजुर्ग शामिल हैं। खेल खेलना भारत में एक सदियों पुरानी प्रथा है, जो वैदिक काल से चली आ रही है। प्रकाश पादुकोण और पुलेला गोपीचंद लंबे समय तक खेल में देश के ध्वजवाहक रहे हैं। हालांकि, सदी की बारी के बाद से, कई नए बैडमिंटन सितारे उनकी जगह लेने के लिए उठे हैं।

    बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की रैंकिंग के अनुसार, 2017 में पुरुष और महिला दोनों प्रतियोगिताओं में एक भारतीय दुनिया के शीर्ष पांच खिलाड़ियों में शामिल था। साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत, पीवी सिंधु, प्रणय एचएस, अजय जयराम और बी साई प्रणीत के उत्कृष्ट कारनामों ने स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल की अपील को सहायता प्रदान की है।

    -- विज्ञापन --

    वे सभी विभिन्न घरेलू प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करके और जीतकर रैंकों के माध्यम से ऊपर उठे हैं। इन आयोजनों ने उन्हें आवश्यक प्रदर्शन, अनुभव और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के प्रकार का प्रतिनिधित्व प्रदान किया है। आज, क्रीडऑन आपके लिए भारत के सभी प्रमुख बैडमिंटन टूर्नामेंटों का पूरा विवरण लेकर आया है।

    भारत में प्रमुख घरेलू बैडमिंटन टूर्नामेंट

    एस.एन.भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट1प्रीमियर बैडमिंटन लीग2रैंकिंग टूर्नामेंट3अखिल भारतीय अंतर-संस्थागत बैडमिंटन टूर्नामेंट4सब जूनियर इंडियन नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप5जूनियर इंडियन नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप6भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप

     

    -- विज्ञापन --

    घरेलू स्तर की प्रतियोगिताएं, खेल की परवाह किए बिना, वैश्विक चैंपियन बनने के इच्छुक किसी भी एथलीट के लिए एक कदम के रूप में काम करती हैं। भारत में बैडमिंटन १९३४ से खेला जा रहा है जब बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) की स्थापना की। 1936 से, BAI ने भारत में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन सोसायटी अधिनियम के तहत पंजीकृत एक सोसायटी के रूप में किया है।

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट: प्रीमियर बैडमिंटन लीग

    बैडमिंटन के 3 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के नाम - baidamintan ke 3 raashtreey pratiyogitaon ke naam
    बैडमिंटन के 3 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के नाम - baidamintan ke 3 raashtreey pratiyogitaon ke naam

    प्रीमियर बैडमिंटन लीग भारत की एकमात्र फ्रेंचाइजी या व्यावसायिक बैडमिंटन लीग है। यह 2013 में इंडियन बैडमिंटन लीग के रूप में शुरू हुआ था और तब से यह भारत में एक प्रसिद्ध और सफल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता बन गया है। इंडियन बैडमिंटन लीग के पहले सीज़न में छह टीमें शामिल थीं, जिसमें हैदराबाद हॉटशॉट्स ने ट्रॉफी अपने नाम की थी। यह आयोजन प्रारंभिक सीज़न के तीन साल बाद तक आयोजित नहीं किया गया था। हालाँकि, इसे 2016 में प्रीमियर बैडमिंटन लीग के रूप में पुनर्जीवित किया गया था। प्रीमियर बैडमिंटन लीग के तीसरे सीजन में हैदराबाद हंटर्स की मेजबानी होगी।

    प्रीमियर बैडमिंटन लीग का प्रारूप

    लीग में लीग-सह-नॉकआउट प्रारूप का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक क्लब लीग चरण में अन्य पांच टीमों के साथ पांच टाई खेलता है। प्रत्येक मुठभेड़ में तीन गेम शामिल होंगे, जिनमें से प्रत्येक में 15 अंक होंगे। पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, मिश्रित युगल और पुरुष एकल पांच टाई हैं। यह लीग को और दिलचस्प बनाने के लिए 'ट्रम्प कार्ड रूल' भी जोड़ता है। ट्रम्प कार्ड नियम के अनुसार, प्रत्येक पक्ष जानबूझकर अपने पांच टाईब्रेकर मैचों में से एक को अपने ट्रम्प मैच के रूप में चुनता है। एक ट्रम्प मैच में, एक जीत टीम को एक बोनस अंक अर्जित करती है, जबकि एक हार टीम को पेनल्टी पॉइंट अर्जित करती है। लीग के अंत में सबसे अधिक अंक वाले शीर्ष चार क्लब सेमीफाइनल में पहुंचेंगे।

    श्रीकांत किदांबी, पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और प्रणय कुमार जैसे प्रमुख भारतीय खिलाड़ी लीग में प्रतिस्पर्धा करते हैं, साथ ही अंतरराष्ट्रीय सितारे जैसे कि जान जर्गेन्सन, सोन वान-हो, विक्टर एक्सेलसन और अन्य।

    -- विज्ञापन --

    पढ़ें | बैडमिंटन कैसे खेलें स्टेप बाय स्टेप गाइड 

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट: रैंकिंग टूर्नामेंट

    BAI सब जूनियर (u13 और u15), जूनियर (u17 और u19), और सीनियर (u17 और u19) सहित विभिन्न स्तरों पर विभिन्न अखिल भारतीय रैंकिंग टूर्नामेंट आयोजित करता है। विभिन्न प्रमुख शहरों में साल भर टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि सभी को भाग लेने का अवसर मिले और कोई भी प्रतिभा अपरिचित न रहे। ऐसी अलग-अलग श्रेणियां हैं जिनमें एक व्यक्ति तीनों स्तरों पर भाग ले सकता है: लड़के एकल, लड़के युगल, बालिका एकल, बालिका युगल और मिश्रित युगल (अंडर-19 और केवल वरिष्ठ)। ये टूर्नामेंट भारतीय बैडमिंटन टीम के चयन तक ले जाते हैं।

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट: अखिल भारतीय अंतर-संस्थागत बैडमिंटन टूर्नामेंट 

    भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय जीवन बीमा निगम, बीएसएनएल स्पोर्ट्स बोर्ड, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, भारतीय खाद्य निगम, आयुध निर्माणी खेल नियंत्रण बोर्ड, परमाणु ऊर्जा विभाग, वायु सेना खेल नियंत्रण बोर्ड और कर्मचारी राज्य बीमा निगम की टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। वार्षिक अखिल भारतीय अंतर-संस्थागत बैडमिंटन टूर्नामेंट में टीम और व्यक्तिगत दोनों स्पर्धाओं में।

    पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, महिला युगल और मिश्रित युगल टीम स्पर्धा में डिवीजन हैं।

    शीर्ष टीम सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में जाएगी और सभी स्पर्धाओं के सभी फाइनलिस्ट सीनियर नेशनल में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे।

    पढ़ें | चिराग शेट्टी जीवनी

    सब जूनियर इंडियन नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट: वार्षिक रूप से, सब जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का मंचन किया जाता है। यह आमतौर पर साल के अंत में आयोजित किया जाता है। 32वीं सब जूनियर चैंपियनशिप 2018 में आयोजित की जाएगी। इसे आम तौर पर दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: U13 और U15। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए लड़के और लड़कियां दोनों पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक के अंतर्गत एकल और युगल के सामान्य विभाजन हैं। प्रत्येक राज्य से दो एकल और एक युगल प्रविष्टि, साथ ही बीएआई रैंकिंग के शीर्ष 16 एकल और शीर्ष 8 युगल खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

    जूनियर इंडियन नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट:  एक वार्षिक प्रतियोगिता जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए लड़के और लड़कियां दोनों पात्र हैं। इसके अलावा, दोनों के तहत, एकल और युगल की सामान्य श्रेणियां हैं। दूसरी ओर, मिश्रित युगल केवल U19 के लिए है।

    प्रत्येक राज्य को इस आयोजन में दो एकल, एक डबल और एक मिश्रित युगल में प्रवेश की अनुमति है। U17 में, शीर्ष 16 एकल खिलाड़ी और BAI रैंकिंग के शीर्ष 8 युगल खिलाड़ी पात्र हैं। U19 डिवीजन में शीर्ष 12 एकल खिलाड़ी, साथ ही BAI रैंकिंग के शीर्ष 6 युगल और मिश्रित युगल खिलाड़ी शामिल हैं।

    पढ़ें | सुकांत कदम जीवनी

    भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप

    भारत में बैडमिंटन टूर्नामेंट:  1936 में, भारत का सबसे लंबे समय तक चलने वाला घरेलू बैडमिंटन आयोजन शुरू किया गया था। यह १९६० तक एक खुली प्रतियोगिता थी। प्रकाश पादुकोण के नाम इस प्रतियोगिता में नौ के साथ सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड है। 1960 में, नागपुर ने 2017वीं सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी की। पुरुष और महिला दोनों प्रतिस्पर्धा के पात्र हैं। उनके नीचे कई सामान्य श्रेणियां हैं, जैसे एकल और युगल, साथ ही मिश्रित युगल।

    इस आयोजन में भाग लेने की पात्रता-

    • प्रत्येक राज्य में दो एकल, एक डबल और एक मिश्रित युगल में प्रवेश होता है।
    • 50 के अंदर BWF रेटिंग और BAI रैंकिंग के अनुसार, शीर्ष 8 खिलाड़ियों को सीधे प्री-क्वार्टर फाइनल में रखा जाता है।
    • BWF रैंकिंग के अनुसार शीर्ष चार खिलाड़ी, जिनमें से सभी शीर्ष 50 में हैं, साथ ही BAI रैंकिंग के अनुसार शीर्ष चार खिलाड़ी हैं।
    • शीर्ष टीम सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में जाएगी और सभी स्पर्धाओं के सभी फाइनलिस्ट सीनियर नेशनल में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे। बहुमत (अखिल भारतीय अंतर-संस्थागत बैडमिंटन टूर्नामेंट)

    ये सभी आयोजन उन्हें आवश्यक प्रदर्शन, अनुभव और प्रतियोगिता का स्वाद प्रदान करते हैं, जिसका वे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सामना करेंगे। भारतीय खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं और अहम इवेंट जीत रहे हैं। किदांबी श्रीकांत बीएमएफ पुरुष एकल रैंकिंग में आठवें स्थान पर है, जबकि पीवी सिंधु बीएमएफ महिला एकल रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।

    पढ़ें | भारत में बैडमिंटन - इतिहास को देखते हुए, बैडमिंटन के कौशल, बैडमिंटन नियम, बैडमिंटन कोर्ट के आयाम, प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी और भी बहुत कुछ

    बैडमिंटन खेल का पुराना नाम क्या है?

    इतिहास और विकास ब्रिटिश छावनी शहर पूना में यह खेल खासतौर पर लोकप्रिय रहा, इसीलिए इस खेल को पूनाई के नाम से भी जाना जाता है। शुरू में, हवा या गीले मौसम में उच्च वर्ग ऊन के गोले से खेलना पसंद करते थे, लेकिन अंततः शटलकॉक ने बाज़ी मार ली।

    बैडमिंटन कितने प्रकार का होता है?

    कभी-कभी मनोरंजन के लिए बगीचे या समुद्र तट पर भी खुले में बैडमिंटन खेला जाता है। सन् 1992 से, पांच प्रकार के आयोजनों के साथ बैडमिंटन एक ओलम्पिक खेल रहा है-पुरुषों और महिलाओं के एकल, पुरुषों और महिलाओं के युगल और मिश्रित युगल, जिसमें प्रत्येक जोड़ी में एक पुरूष और एक महिला होती है।

    बैडमिंटन की स्थापना कब हुई थी?

    भारत में 125 वर्ष पूर्व इस खेल की शुरुआत हुई थी. लेकिन इतिहास कहता है कि 1873 मे ड्यूक ऑफ बेफोर्ट ने एक शानदार पार्टी में इस खेल को बैडमिंटन नाम दिया था. इसके 20 साल बाद इंग्लैंड द्वारा 1893 में इंग्लैंड बैडमिंटन संघ की स्थापना हुई.

    बैडमिंटन खेल का जन्मदाता कौन है?

    बैडमिंटन खेल के अविष्कारक कौन है 1873 में ब्यूफोर्ट के ड्यूक ने इंग्लैंड में बैडमिंटन खेल की शुरुआत की इसलिए उन्हें बैडमिंटन का जनक कहा जाता है, खेल का नाम उसके निवास स्थान बैडमिंटन हाउस से प्राप्त हुआ।