बी एड के लिए कौन सी प्रवेश परीक्षा सबसे अच्छी है? - bee ed ke lie kaun see pravesh pareeksha sabase achchhee hai?

बीएड एडमिशन (B.Ed Admission)- शिक्षा का क्षेत्र बहुत ही व्यापक है और हम सभी को शिक्षा का अधिकार प्राप्त है। बहुत से लोगों का सपना होता है कि वो शिक्षा के क्षेत्र (Education Field) में ही अपना भविष्य बनाएं। ऐसे लोगों को पढ़ना और पढ़ाना दोनों ही बहुत पसंद होता है। पढ़ने और पढ़ाने से हमारा तात्पर्य विद्यार्थी और शिक्षक के रूप से है। जब कोई पढ़ता है, तो वह एक विद्यार्थी के रूप में होता है और जब कोई पढ़ाता है, तो फिर वह एक शिक्षक की भूमिका में होता है। हमारे जीवन में शिक्षक (Teacher) की भूमिका काफी अहम होती है। अगर आप भी अपने जीवन में एक अध्यापक/अध्यापिका बनना चाहते/चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्त्वपूर्ण साबित होगा, क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से परीक्षा पॉइंट आपको बीएड (B.Ed) कोर्स की पूरी जानकारी देगा।

इस आर्टिकल की जरूरी सामग्री

  • बीएड (B.Ed)
    • बीएड क्या है (What Is B.Ed? In Hindi)
    • बीएड फुल फॉर्म (B.Ed Full Form In Hindi)
    • बीएड के लिए योग्यता (B.Ed Eligibility In Hindi)
    • बीएड कोर्स कैसे करें? (How To Do B.Ed Course? In Hindi)
    • बीएड की फीस (B.Ed Course Fees In Hindi)
    • बी.एड कोर्स की अवधि (B.Ed. Course Duration In Hindi)
    • बीएड सिलेबस (B.Ed Syllabus In Hindi)
    • बीएड कॉलेज लिस्ट (B.Ed College List In Hindi)
    • बी एड सब्जेक्ट (B.Ed Subjects In Hindi)
  • सभी राज्यों के बीएड एडमिशन (All States B.Ed Admission)
  • बीएड से जुड़े अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (B.Ed FAQ’s In Hindi)

आपको बता दें कि एक अच्छा टीचर बनने के लिए बीएड कोर्स (B.Ed Course) करना बहुत जरूरी है। बीएड कोर्स करने के बाद आप सरकारी स्कूल और बड़े प्राइवेट स्कूल में शिक्षक के रूप में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा वेतन कमा सकते हैं। लेकिन बीएड कोर्स में एडमिशन लेने से पहले आपको बीएड से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे- बीएड क्या है (What Is B.Ed), बीएड फुल फॉर्म, B.Ed Full Form In Hindi, बीएड के लिए योग्यता, बीएड की फीस, B.Ed Course Fees, B.Ed Course Duration, बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए, 12वीं के बाद बीएड कर सकते हैं या नहीं, B.Ed Ka Course Kitne Saal Ka Hota Hai, बीएड सिलेबस इन हिंदी pdf, बीएड कॉलेज लिस्ट, बी एड में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं, B.Ed हिंदी आदि के बारे में पता होना चाहिए। B.Ed Course Details In Hindi में नीचे से पढ़ें।

बीएड कोर्स काफी लोकप्रिय कोर्स है। जो लोग शिक्षक बनना चाहते हैं, वो बी.एड कोर्स में एडमिशन लेते हैं और अपने ज्ञान का स्तर बढ़ाते हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए आपके पास बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है। आप सरकारी स्कूल में पढ़ाते हों या किसी प्राइवेट स्कूल में, आपके पास B.Ed Degree होना बहुत आवश्यक है। बीएड में एडमिशन लेने के लिए आपको कई न्यूनतम योग्यता मापदंडों को पूरा करना जरूरी है। बीएड करने के बाद आप भारत के केन्द्रीय विद्यालयों (Central Schools), राज्यों के सरकारी विद्यालयों (State Government Schools) और निजी विद्यालयों (Private Schools) में पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं।

Join Telegram Channel

बीएड क्या है (What Is B.Ed? In Hindi)

साथियों अगर आप वाकई शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आप बीएड (B.Ed) कोर्स कर सकते हैं। बीएड टीचिंग के क्षेत्र के लिए एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। जो व्यक्ति अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर चुका है, वो इस कोर्स के लिए आसानी से अप्लाई कर सकता है और इसमें एडमिशन ले सकता। बीएड को और आसान शब्दों में आप ऐसे समझ सकते हैं कि यह एक दो साल का डिग्री कोर्स होता है, जो आपको एक बेहतर शिक्षक बनने की ट्रेनिंग के तौर पर करवाया जाता है ताकि जब आप बीएड कोर्स पास करके निकलें और किसी स्कूल या कॉलेज में टीचर के पद पर नियुक्त हों, तो अपने विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से शिक्षित कर पाएं।

ये आर्टिकल भी पढ़ें

बीएड फुल फॉर्म (B.Ed Full Form In Hindi)

अब हम जानते हैं कि हिंदी में बीएड का पूरा नाम क्या होता है या इंग्लिश में बीएड की फुल फॉर्म क्या होती है।

  • हिंदी में बीएड का पूरा नाम “शिक्षा में स्नातक” होता है।
  • इंग्लिश में बीएड की फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ एजुकेशन” (Bachelor Of Education / B.Ed) होती है।

बीएड के लिए योग्यता (B.Ed Eligibility In Hindi)

बीएड कोर्स के लिए योग्यता मापदंड तय करना कॉलेज पर निर्भर होता है लेकिन कुछ पात्रता मापदंड हैं जो सामान्य होते हैं, जैसे-

शैक्षिक पात्रता मापदंड

  1. उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास हो।
  2. उम्मीदवार मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर चुका हो।
  3. ग्रेजुएशन में उम्मीदवार को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  4. आप जिस भी विषय में बीएड करना चाहते/चाहती हैं वह विषय आपको ग्रेजुएशन में जरूर पढ़ा होना चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • किसी-किसी प्राइवेट कॉलेज में अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी जाती है।

बीएड कोर्स कैसे करें? (How To Do B.Ed Course? In Hindi)

अगर आप दृढ़निश्चयी हैं कि आपको बीएड कोर्स ही करना है, तो आपको सबसे पहले ऊपर बताए गए योग्यता मापदंडों को पूरा करना होगा और एक विषय चुनना होगा जिससे आप बीएड करना चाहते हैं। अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से बीएड करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा और प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद आपको मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं। इसके अलावा बहुत से प्राइवेट कॉलेज हैं जो एंट्रेंस एग्जाम न लेकर आपके ग्रेजुएशन के नंबरों के आधार पर ही बीएड कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन दे देते हैं।

बीएड की फीस (B.Ed Course Fees In Hindi)

अगर आप किसी सरकारी संस्थान या कॉलेज में बीएड कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको ग्रेजुएशन में अच्छे अंक लाने होंगे और बीएड प्रवेश परीक्षा (B.Ed Entrance Exam) पास करनी होगी। वहीं अगर आप प्राइवेट कॉलेज से बीएड की पढ़ाई पढ़ना चाहते हैं, तो आपको अच्छी-खासी रकम खर्च करनी पड़ेगी, क्योंकि प्राइवेट कॉलेजों में सरकारी कॉलेजों के मुकाबले बीएड की फीस अधिक होती है। हमारी सलाह है कि आप पहले सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा दें क्योंकि सरकारी कॉलेजों में फीस कम होती है जिससे आपके पैसों की बचत होगी। प्राइवेट कॉलेजों में बीएड की फीस पचास हजार से एक लाख रुपये तक हो सकती है। बीएड की फीस प्रतिवर्ष भी हो सकती है और प्रति सेमेस्टर भी। यह अलग-अलग राज्य, कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है।

बी.एड कोर्स की अवधि (B.Ed. Course Duration In Hindi)

बी.एड कोर्स की कुल अवधि दो वर्ष की होती है। यह एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स होता है जो संबंधित किसी भी कॉलेज से किया जा सकता है। इन दो वर्षों में आप अध्यापन के गुणों को बारीकी से सीखते और समझते हैं। बीएड कोर्स में थियरी और प्रैक्टिल दोनों ही क्लासेज होती हैं।

बीएड सिलेबस (B.Ed Syllabus In Hindi)

बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने से पहले आपको संबंधित राज्य के बीएड सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए, जैसे अगर आप दिल्ली से बीएड करना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली बीएड प्रवेश परीक्षा सिलेबस से तैयारी करनी होगी और यदि आप उत्तर प्रदेश से बीएड करना चाहते हैं, तो आपको यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा सिलेबस से अपनी तैयारी करनी होगी। सामान्य तौर पर बीएड सिलेबस में निम्नलिखित विषय शामिल होते हैं-

  • सामान्य ज्ञान (GK)
  • इंग्लिश लैंग्वेज (English Language)
  • हिन्दी भाषा (Hindi Language)
  • जेनरल एप्टीट्यूड टेस्ट (General Aptitude Test)
  • रीजनिंग (Reasoning)

इसके अलावा आपको कक्षा 10वीं और 12वीं तक की एनसीईआरटी किताबों का भी अध्ययन करना चाहिए।

बीएड कॉलेज लिस्ट (B.Ed College List In Hindi)

  1. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमन, साउथ दिल्ली
  2. कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली
  3. फेकल्टी ऑफ एजुकेशन, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, साउथ दिल्ली
  4. डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, नई दिल्ली
  5. अल-अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बैंगलोर
  6. विजया टिचर्स कॉलेज, बैंगलोर
  7. बॉम्बे टिचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, मुंबई
  8. एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, एमिटी यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  9. फेकल्टी ऑफ एजुकेशन, डॉ. एम.जी.आर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चैन्नई
  10. लेडी इरवीन कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, दिल्ली

बी एड सब्जेक्ट (B.Ed Subjects In Hindi)

जैविक विज्ञान प्राकृतिक विज्ञान
व्यापार शारीरिक शिक्षा
कंप्यूटर विज्ञान भौतिक विज्ञान
अर्थशास्त्र विशेष शिक्षा
अंग्रेज़ी तमिल
भूगोल गणित
हियरिंग इम्पेरेड राजनीति विज्ञान
हिन्दी भौतिक विज्ञान
होम साइंस रसायन विज्ञान

सभी राज्यों के बीएड एडमिशन (All States B.Ed Admission)

राज्य बीएड एडमिशन
दिल्ली डीयू बीएड एडमिशन
उत्तर प्रदेश यूपी बीएड एडमिशन
हरियाणा हरियाणा बीएड एडमिशन
राजस्थान राजस्थान पीटीईटी
बिहार बिहार बीएड एडमिशन
मध्य प्रदेश एमपी बीएड एडमिशन
झारखंड झारखंड बीएड एडमिशन
हिमाचल प्रदेश हिमाचल प्रदेश बीएड एडमिशन
छत्तीसगढ़ बीएड छत्तीसगढ़ बीएड एडमिशन
उत्तराखंड बीएड उत्तराखंड बीएड एडमिशन

बीएड से जुड़े अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (B.Ed FAQ’s In Hindi)

People also ask

प्रश्न- B.Ed कैसे करें?

उत्तर- B.Ed Course करना चाहते हैं, तो आपको पहले अच्छे अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उसके पश्चात आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूरी करनी होगा। ग्रेजुएशन पूरा करने के पश्चात आपको बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण करना बेहद जरूरी है।

प्रश्न- B.ED का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर- बीएड की फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ एजुकेशन” (Bachelor Of Education / B.Ed) होती है।

प्रश्न- बीएड की फीस कितनी है?

उत्तर- शैक्षिक सत्र 2021-22 में पहले साल के लिए फीस 45,000 रुपये से ज्यादा नहीं ली जा सकेगी। दूसरे साल के लिए फीस 25,000 रुपये तय की गई है। यह फीस द्विवर्षीय बीएड कोर्स के लिए है। चार साल के इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के लिए हर साल के लिए फीस 30,000 रुपये तय की गई है।

प्रश्न- स्पेशल B Ed क्या होती है?

उत्तर- बी.एड स्पेशल एजुकेशन उन छात्रों के लिए एक विशेष कोर्स माना जाता है जो ट्यूटर, काउंसलर बनना चाहते हैं। इस कोर्स के माध्यम से मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों को पढ़ाने और उनको गाइड करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

प्रश्न- B.Ed करने से कौन सी जॉब मिलती है?

उत्तर- बीएड करने के बाद आप सरकारी टीचर या प्राइवेट स्कूल में टीचर बन सकते है। इसके लिए आपको जब सरकारी टीचर की vacancy निकलती है तब अप्लाई करना होगा, साथ ही आप को CTET “क्वालिफाइड” होना बहुत जरूरी है, और सरकार के नियम अनुसार 2020 के बाद किसी भी स्कूल या कॉलेज में बिना B. Ed किए हुए कोई टीचर का काम नही करेगा।

प्रश्न- बी एड में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

उत्तर- बीएड में हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, सोशल साइंस, गणित, फिजिकल साइंस, बॉयोलॉजिकल साइंस, कंप्यूटर साइंस, होम साइंस, कॉमर्स और उर्दू पेडागॉगी सब्जेक्ट हैं। जो छात्र बीएड करते हैं उनके स्नातक में भी इनमें से दो मुख्य विषय अवश्य होने चाहिए।

प्रश्न- बी.एड करने के लिए क्या करे?

उत्तर- आपको पहले 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होंगी। उसके पश्चात आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी। ग्रेजुएशन पूरा करने के पश्चात आपको बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना बेहद जरूरी है।

प्रश्न- बीएड करने से क्या होता है?

उत्तर-  बीएड का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ एजुकेशन (Bachelor of Education) होता है। यह कोर्स आपको स्टडी के क्षेत्र में मजबूती प्रदान करता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी सरकारी या प्राइवेट स्कूल, कॉलेज आदि में छात्रों को पढ़ा सकते है। यह 2 वर्ष का डिग्री कोर्स है।

मेरे पास ग्रेजुएशन में 50% नहीं है क्या मैं बी एड कर सकता हूँ?

बात आती है की बीएड कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कितने परसेंट नंबर चाहिए तो मैं आपको बता दूँ न्यूनतम 50% – 55% नंबर से विद्यार्थी ग्रेजुएट होना चाहिए इंटरमीडिएट भी 50% से अधिक मार्क से विद्यार्थी पास होना चाहिए उसके बाद ग्रेजुएशन जिस कोर्स से कर रहे है उसमे फाइनल 50 से 55 फीसदी मार्क्स होने अनिवार्य है ग्रेजुएशन ...

यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम कब होगा 2022?

इस बार up bed exam date 06 जुलाई 2022 रखी गई। उम्मीदवार upbed official website पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। उम्मीदवारों को बता दें कि लगभग 2 लाख सीटों पर 100 कॉलेजों में यूपी बीएड कोर्स में एडमिशन दिए जाते हैं। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल से up bed syllabus in hindi देख सकते हैं।

बी एड करने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

बीए बीएड व बीएससी बीएड के कोर्स में दाखिले के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष है।

UP बीएड की फीस कितनी है 2022?

इस कोर्स की फीस 55,000 से 60,000 के बिच है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग