लिवर खराब होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? - livar kharaab hone par kya nahin khaana chaahie?

आप खाने के शौकीन हैं लेकिन क्या आप महसूस कर रहे हैं कि पिछले कुछ समय से आपका पाचन थोड़ा बिगड़ चुका है। या हो सकता है आपकी लिवर की समस्या डॉक्टर ने आपके सामने जाहिर कर दी हो। अगर ऐसा है भी तो आपको चिंता की जरूरत नहीं।

अगर लिवर की समस्या बड़ी है और आपका इलाज हो चुका है शुरू तो आप इस सुधार की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से कुछ कदम उठाएं। इसमें डाइट से बेहतर क्या हो सकता है। लेकिन खाना क्या है ये हम बताते हैं। लिवर कहेगा आपको थैंक्यू और रहेगा हेल्दी इन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाने से।

1. कलौंजी का तेल : यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसे हम खासतौर पर शरीर की प्रतिरोधकता बढाने वाला समझ सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लडते हैं इसके अलावा लिवर की हेल्थ भी कलौंजी से बढ़िया रहेगी। इस तेल के उपयोग से लिवर लेड जैसी धातु को शरीर के बाहर आराम से निकाल देता है।


2. हल्दी : हल्दी का उपयोग भारतीय भोजन में रंग, स्वाद और न्यूट्रिएंट्स के लिए होता है। इसे जादुई चीज़ कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री (सूजन घटाने का), एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं। लिवर एकदम दुरूस्त रहेगा।

3. अदरक : अदरक लिवर को ऐसे तत्व देता है जिससे इसका काम की क्षमता बढ़ जाती है। यह भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना है। रिसर्च में तब बात साबित हो चुकी है कि अदरक का प्रयोग आपके लिवर को तंदुरूस्त रखेगा।

4. नींबू : नींबू का पेट या पाचन को दुरूस्त करने के लिए कई बार आपके सामने सलाह के रूप में आया होगा। हर दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी के साथ करने की सलाह दी जाती है। लिवर की क्रियाओं को नींबू जमकर बूस्ट देता है।

5. चुकंदर : खून को हीमोग्लोबिन और आपको हेल्थ की लालिमा देने वाला चुकंदर गुणों का खजाना है। कई बीमारियों से आपकी रक्षा के अलावा चुकंदर आपके लिवर को भी कई गुना अधिक ताकतवर बना देगा।

स्टोरी हाइलाइट्स

  • एल्कोहल के अत्यधिक सेवन से लिवर में बढ़ता है फैट
  • फैटी लिवर डिसीज में इंसुलिन रेसिस्टेंस की दिक्कत

Fatty Liver Disease diet tips: फैटी लिवर डिसीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर की कोशिकाओं में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है. एल्कोहल के अत्यधिक सेवन या डाइट व एक्सरसाइज के जरिए वजन बढ़ाने के कारण कई बार ऐसा हो जाता है. क्या आप जानते हैं डाइट के जरिए भी फैटी लिवर डिसीज से निजात पाई जा सकती है. कोशिकाएं डैमेज होने से रोकने वाले फूड शरीर के लिए इंसुलिन के उपयोग और लोवर इंफ्लेमेशन की दिक्कत को कम कर सकते हैं.

क्या खाएं- मेडिटेरेनियन डाइट को पहले फैटी लिवर डिसीज के लिए नहीं बनाया गया था. दरअसल इसमें शामिल फूड लिवर में फैट घटाने के लिए मददगार हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं. फैटी लिवर डिसीज में डॉक्टर लोगों को मछली या सी फूड, फल, साबुत अनाज, बादाम, ओलिव ऑयल, हरी सब्जियां, एवोकाडो और फलीदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं.

आपकी कोशिकाएं ग्लूकोज से एनर्जी बनाने का काम करती हैं. फैटी लिवर डिसीज में अक्सर लोगों को इंसुलिन रेसिस्टेंस की दिक्कत हो जाती है. इसका मतलब हुआ कि शरीर में इंसुलिन बनता है, लेकिन वो उसका इस्तेमाल नहीं कर पाता है. नतीजन खून में ग्लूकोज बढ़ने लगता है और आपका लिवर इसे फैट में बदल देता है. इसलिए आपकी डाइट में फैट वाली सही चीजों का होना जरूरी है.

क्या खाने से बचें- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सैचुरेटेड फैट लिवर में फैट बढ़ाने का काम करता है. इससे बचने के लिए कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है. ऐसे लोगों को लीन या व्हाइट मीट खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा फुल फैट चीज, योगर्ट, रेड मीट, ताड़ या नारियल के तेल का सेवन करने से बचना चाहिए. कैंडी, रेगुलर सोडा जैसे बहुत ज्यादा शुगर वाली चीजें खाना बंद कर देना चाहिए.

ये 5 काम भी जरूर करें- फैटी लिवर डिसीज से बचने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे लोगों को 7 से 10 प्रतिशत वजन घटाने की कोशिश करनी चाहिए. एरोबिक एक्सरसाइज या हल्की वेट ट्रेनिंग से भी लिवर की सेहत को फायदा होता है. इसके लिए डॉक्टर डायबिटीज कंट्रोल करने की भी सलाह देते हैं. शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को भी घटाने की कोशिश करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:

  • पति ने खुद ही दी पत्नी को दूसरे से अफेयर चलाने की मंजूरी, फिर...
  • Men’s Health: पुरुषों को कभी नहीं नजरअंदाज करने चाहिए ये 5 लक्षण, सेहत के लिए खतरा

neha seth | Navbharat Times | Updated: Jun 27, 2019, 8:38 AM

  • लिवर खराब हो तो गंभीर बीमारियों का खतरा

    लिवर न केवल खाने-पीने की क्रिया से संबंधित कई काम करता है बल्कि हमारे रक्त से कई प्रकार के हानिकारक पदार्थों को भी बाहर निकालता है। लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे- विटमिन्स, मिनरल्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है। लिवर ही हमारे शरीर के लिए जरूरी फैट्स, प्रोटीन को प्रोसेस करता है। यह हमारी बॉडी के लिए ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाईकोजेन देता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत की जरूरी है। अगर लिवर खराब हो जाए तो इसका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है। साथ ही मूत्र संबंधी रोग का कारण भी खराब लिवर ही होता है। ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखना है तो आपको क्या खाना पीना चाहिए ये हम आपको बता रहे हैं...

  • ​फाइबर से भरपूर ओटमील

    फाइबर वाला फूड लिवर को सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। ओटमील फाइबर से भरपूर होता है। शोध में सामने आया है कि ओटमील वजन घटाने और पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में मददगार होता है, जो कि लिवर की बीमारी से दूर रखता है।

  • ​ब्रॉकली है फायदेमंद

    ब्रॉकली लिवर को स्वस्थ रख सकती है। कुछ अध्ययनों में कहा गया कि ब्रॉकली गैर ऐल्कॉहॉल वसा यकृत रोगों से सुरक्षित रख सकती है।

  • ​लिवर कैंसर के खतरे से बचाती है कॉफी

    दिन में दो या तीन दिन कप कॉफी पीने से लिवर अत्यधिक शराब और अस्वस्थकर भोजन से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति करता है। कॉफी पीने से लिवर कैंसर होने का खतरा भी कम होता है।

  • ​ग्रीन टी

    ग्रीन टी कैटेचिन ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। यह लिवर सहित कैंसर के विभिन्न रूपों से सुरक्षा प्रदान करती है।

  • एनर्जी ड्रिंक नहीं पानी पिएं

    पानी भी लिवर को स्वस्थ रखता है। सोडा और स्पोर्ट ड्रिंक जैसे स्वीट ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक पीने के बजाए सादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।

  • ​फैटी फूड से रहें दूर

    अधिक सैच्युरेटेड फैट वाला फूड ज्यादा खाने से आपका लिवर अपना काम अच्छे तरीके से नहीं कर पाता है। इसे खाने से सूजन हो सकती है, जो आपके लिवर के लिए घातक हो सकती है।

लीवर के लिए कौन सा फल अच्छा है?

लिवर को मजबूत करने वाले 10 फल -Fruits For Strong Liver in Hindi.
ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) ग्रेपफ्रूट जिसे चकोतरा कहते हैं ये फल लिवर के लिए बहुत फयादेमंद है। ... .
अंगूर अंगूर में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ... .
कांटेदार नाशपाती ... .
केला ... .
ब्लूबेरी ... .
पपीता ... .
अंजीर ... .

लीवर को ठीक करने के लिए क्या खाएं?

हेल्दी लीवर के लिए आज से खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Healthy Liver From Today.
हल्दी हल्दी का सेवन कर लीवर को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. ... .
विटामिन सी का सेवन करें ... .
अदरक ... .
हरी पत्तेदार सब्जियां.

लीवर खराब हो तो क्या नहीं खाना चाहिए?

क्या खाने से बचें- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सैचुरेटेड फैट लिवर में फैट बढ़ाने का काम करता है. इससे बचने के लिए कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है. ऐसे लोगों को लीन या व्हाइट मीट खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा फुल फैट चीज, योगर्ट, रेड मीट, ताड़ या नारियल के तेल का सेवन करने से बचना चाहिए.

लिवर के लिए सबसे फायदेमंद चीज क्या है?

पॉलीफेनोल का सेवन लिवर को सुरक्षित रखता है। वहीं इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर देता है। रोजाना एक सेब का सेवन हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। एप्पल पेक्टिन का एक अच्छा सोर्स होता है, ये पाचन प्रणाली और कोलेस्ट्रॉल से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर लिवर को साफ़ रखने में मदद करता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग