अस्थि को उपास्थि से जोड़ने वाला उत्तक क्या कहलाता है - asthi ko upaasthi se jodane vaala uttak kya kahalaata hai

हेलो फ्रेंड्स प्रश्न है 80 को 80 से जोड़ने वाला उत्तक क्या कहलाता है तो आइए इस प्रश्न का उत्तर देखते हैं तो क्या होता है जो उत्तरकाशी से 80 को जोड़ता है वह क्या कहलाता है उसे कहते हैं लिगामेंट क्या कहते हैं उसे उसे कहते हैं दी गारमेंट जो क्या है एक कठिन और ठोस प्रकार का देसी दारू तक है क्या है कठिन और ठोस प्रकार का रिश्तेदार उत्तक है यह क्या करता है यह अस्थि को अस्थि को अन्य अतिथि से जोड़ता है कि से जोड़ता है अन्य अस्थि से जोड़ता है यानी कि इसी प्रकार यह सभी जो हड्डियां रहती है या हस्तियां रहती है उसमें क्या पाया जाता है ना यू बंधन यानी कि जो लिगामेंट रहता है उसे बंधन भी कहते हैं

यानी नायु नायु बंधन की व्यवस्था की गई है यानी कि उसको अस्थि से अस्थि जोड़ता है कि कमैंट्स रहते हैं उनमें कई की उपस्थिति कम रहती है लिगामेंट में जो इलास्टिन होते हैं क्या होते हैं लिगामेंट में जो इलेक्शन होते हैं उसकी जो पैसे देती है वह क्या होती है कम होती है और जो फ्राइडे ब्लास्ट और कहते हैं इसमें फाइबर भी रहते हैं कहते हैं इसमें फाइबर पाए जाते हैं फाइबर यानी देश में पाए जाते हैं ठीक है और जो फाइब्रोप्लास्ट में जो एक समानता व्यवस्था रहती है यानी कि जो लिगामेंट की जो मोटाई रहती है वह 10 दिन की तरह बहुत अधिक नहीं होती है यानी कि थोड़ी कम ही होती है ठीक है क्या करता है जो लिगामेंट रहता है यह हमेशा अपने जोड़ों में जोड़ों में क्या करता है हड्डियों को जोड़ता है यानि कि एक संयुक्त एक

संयुक्त में दो हड्डियों को जोड़ने के कुछ स्थाई बंधन होते हैं संयुक्त होते हैं और कुछ नहीं बंधन होते हैं ठीक है और जो लिगामेंट में 10 रन की तुलना में अधिक प्रोटियोग्लाइसन होते हैं क्या होते हैं इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन गिल सेंस होते हैं ठीक है दिल से होते हैं कितने पाए जाते हैं जो लिगामेंट होते हैं उनमें सिंपल सा पूछा गया है कि आर्थिक स्थिति जोड़ने वाला होता क्या कहलाता है तो वह कह लाता है गारमेंट धन्यवाद दोस्तों आशा करती हूं क्या आपको इस प्रश्न का उत्तर समझ आया होगा इस वीडियो को देखने के लिए धन्यवाद

अस्थि को उपास्थि से जोड़ने वाला उत्तक क्या कहलाता है - asthi ko upaasthi se jodane vaala uttak kya kahalaata hai

सूक्ष्मदर्शी से देखने पर केटिलेज

उपास्थि मानव शरीर एवं अन्य प्राणियों में पाया जाने वाला लचीला संयोजी उत्तक है। यह हमारी मज्जा में स्थापित कॉन्ड्रोसाइट्स कोशिकाओं से बने होते हैं। कान की हड्डी, नाक की हड्डी, अस्थियों के जोड़ आदि उपास्थि के बने हैं।

उपास्थि की संरचना के अनुसार ये कोलेजन या एलॉस्टिन के बने होते हैं। ये तीन प्रकार के होते हैं- हाइलीन उपास्थि, एलास्टिक और फाइब्रो उपास्थि। उपास्थि शरीर के ऊतकों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ये हमारे शरीर के जोड़ों को लचीला भी बनाते हैं। इसकी मौजूदगी की वजह से ही हमारे शरीर के कई अंग सुचारू रूप से काम करते हैं। उपास्थि रक्त वाहिकाओं से जुड़े नहीं होते बल्कि इनके अंदर पोषक तत्व बिखरा रहता है। आमतौर पर ये लचीले होते हैं लेकिन जरूरत और प्रकार के हिसाब से इनकी प्रकृति में अंतर होता है। कुछ ऐसे अंग जिनमें उपास्थि पाया जाता है, वे हैं- कान, नाक, पंजर और इंटरवर्टीब्रल डिस्क।

तीन तरह के उपास्थि में हाइलीन को ही आमतौर पर उपास्थि कहा जाता है क्योंकि शरीर में ज्यादातर हाइलीन उपास्थि ही होता है। यह हड्डियों को जोड़ों में बांटता है ताकि वे मुड़कर सहजता से काम कर सकें। हाइलीन उपास्थि आमतौर पर कोलेजन फाइबर का बना होता है। लोचदार उपास्थि बाकी अन्य उपास्थि से ज्यादा लचीले होते हैं क्योंकि इनमें एलॉस्टिन फाइबर पाया जाता है। इस तरह का उपास्थि कान के बाहरी हिस्से (जिसे लैरिक्स कहते हैं) और यूस्टेशियन ट्यूब में मौजूद होता है। लचीला होने के कारण यह इन अंगों की संरचना को बेहतर संतुलित करता है, जिससे कान में बाहर रहने वाली गोलाकार संरचना खुली रह सके। फाइब्रो उपास्थि तीनों उपास्थि में सबसे अधिक मजबूत और दृढ़ संरचना वाला होता है। इसमें हाइलीन उपास्थि से ज्यादा टाइप वन कोलेजन होते हैं, जो टाइप सेकेंड से ज्यादा मजबूत होते हैं। फाइब्रो उपास्थि अंतरवर्टीबल डिस्क का निर्माण करते हैं। इसके अलावा ये शिराओं और अस्थिमज्जा को हड्डियों से जोड़ने का काम भी करते हैं। हाइलीन उपास्थि क्षतिग्रस्त होने पर फाइब्रो उपास्थि में बदल जाते हैं। हालांकि दृढ़ता की वजह से इन उपास्थि का वजन कम होता है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • KUMC.edu, Cartilage tutorial, University of Kansas Medical Center
  • Bartleby.com, text from Gray's anatomy
  • MadSci.org, I've heard 'Ears and nose do not ever stop growing.' Is this false?
  • CartilageHealth.com, Information on Articular Cartilage Injury Prevention, Repair and Rehabilitation
  • Cartilage.org, International Cartilage Repair Society
  • About.com, Osteoarthritis

विषयसूची

  • 1 अस्थि को उपास्थि से कौन जोड़ता है?
  • 2 मांसपेशी से मांसपेशी को कौन जोड़ता है?
  • 3 जोड़ो के अध्यन को क्या कहते है?
  • 4 सबसे मुलायम हड्डी कौन सी है?

अस्थि को उपास्थि से कौन जोड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंउपास्थि मानव शरीर एवं अन्य प्राणियों में पाया जाने वाला लचीला संयोजी उत्तक है। यह हमारी मज्जा में स्थापित कॉन्ड्रोसाइट्स कोशिकाओं से बने होते हैं। कान की हड्डी, नाक की हड्डी, अस्थियों के जोड़ आदि उपास्थि के बने हैं।

अस्थि और उपास्थि को जोड़ने वाला उत्तक क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंउतर: अस्थि को अस्थि से जोड़ने वाला उतक लिगामेंट कहलाता है|

मांसपेशी से मांसपेशी को कौन जोड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. पेशी रेशेदार संयोजी ऊतक होते हैं और मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैं। अस्थि-बंधन एक हड्डी को दूसरे हड्डी से जोड़ता हैं, जबकि शरीर की उचित कार्यप्रणाली के लिए पेशी मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ते हैं। पेशी और अस्थि-बंधन दोनों कॉलाजन से बने होते हैं।

हड्डी को हड्डी से कौन सा ऊतक जोड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर विकल्प 1 अर्थात स्नायु है। स्नायु – यह हड्डियों को अन्य हड्डियों से जोड़ता है। अवकाशी ऊतक – यह अंगों को जगह देता है और उपकला ऊतक को अन्य ऊतकों से जोड़ता है। कण्डरा – यह मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ता है और तनाव को सहने में सक्षम है।

जोड़ो के अध्यन को क्या कहते है?

इसे सुनेंरोकेंतकनीकी रूप से मानव शरीर के लगभग हर जोड़ का ऑर्थ्रोस्कोपिक परीक्षण संभव है। जिन जोड़ों का ऑर्थोस्कोपी द्वारा सबसे आम रूप में जांच और इलाज होता है, उनमें घुटने, कंधे, कोहनी, कलाई, टखने, पैर और कूल्हे शामिल हैं।

मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ने वाले उत्तक को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकें▶”पट्टा” (Tendons) मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ने का काम करता है।

इसे सुनेंरोकेंस्नायु – स्नायु तन्तुमय संयोजी उत्तक होता है। इसके तंतु रेशे के समान होते हैं। यह बंडल के रूप में होता है। यह अस्थि को अस्थि से जोड़ने का कार्य करता है।

सबसे मुलायम हड्डी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंकान की हड्डी मुलायम क्यों होती है? मानव शरीर एवं अन्य प्राणियों में पाया जाने वाला लचीला संयोजी उत्तक है। यह हमारी मज्जा में स्थापित कॉन्ड्रोसाइट्स कोशिकाओं से बने होते हैं। कान की हड्डी, नाक की हड्डी, अस्थियों के जोड़ आदि उपास्थि के बने हैं।

अस्थि को उपास्थि से कौन जोड़ता है?

चित्र 8.14 मानव खोपड़ी - 71 Page 7 बहुत- -सी अस्थियों तथा संधियों के बारे में चर्चा की। कंकाल के कुछ अतिरिक्त अंग भी हैं जो हड्डियों जितने कठोर नहीं होते हैं और जिन्हें मोड़ा जा सकता है, उन्हें उपास्थि कहते हैं। भी उपास्थि पाई जाती है।

अस्थि को अस्थि से जोड़ने वाले उत्तक को क्या कहते हैं?

उपास्थि मानव शरीर एवं अन्य प्राणियों में पाया जाने वाला लचीला संयोजी उत्तक है। यह हमारी मज्जा में स्थापित कॉन्ड्रोसाइट्स कोशिकाओं से बने होते हैं। कान की हड्डी, नाक की हड्डी, अस्थियों के जोड़ आदि उपास्थि के बने हैं

वह उत्तक जो दो अस्थियों को आपस में जोड़ता है क्या कहलाता है?

'लिगामेंट' संयोजी उत्तक दो अस्थियों को आपस में जोड़ता हैय़ यह उत्तक मानव शरीर के में दो अस्थियों को जोड़ने का कार्य करता है, और उन जोड़ो की सुरक्षा करता है। लिगामेंट उत्तक कई कोलेजन फाइबर से मिलकर बना होता है।

मांसपेशी और अस्थि के जोड़ को क्या कहते हैं?

पेशी रेशेदार संयोजी ऊतक होते हैं और मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैंअस्थि-बंधन एक हड्डी को दूसरे हड्डी से जोड़ता हैं, जबकि शरीर की उचित कार्यप्रणाली के लिए पेशी मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ते हैं। पेशी और अस्थि-बंधन दोनों कॉलाजन से बने होते हैं