ऐसा कौन सा पेड़ है जिसे काटने पर पानी निकलता है? - aisa kaun sa ped hai jise kaatane par paanee nikalata hai?

पेड़-पौधे हमारी ज़िंदगी में अहम भूमिका निभाते हैं. हमारे खाने-पीने के लिए वो अनाज और फल-सब्जियां देते हैं. गर्मियों में छाया और सांस लेने के लिए ऑक्सीजन देते हैं. हालांकि आप ऐसे पेड़ (Water Tree) के बारे में नहीं जानते होंगे, जो इन सबके साथ-साथ पीने का साफ पानी भी देता है. इस दुर्लभ पेड़ (Terminalia Tomentosa) का एक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल (Water Tree Viral Video) हो रहा है.

किसी पेड़ को काटने पर अगर उसमें से पानी की धार निकलती हुई दिखाई दे, तो आपको हैरान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये पेड़ टर्मिालिया टोमेनटोसा (Terminalia Tomentosa) है. अगर प्यास के गला सूख रहा हो और आस-पास इस पेड़ के दर्शन हो जाएं, तो आप खुद को किस्मतवाला समझ सकते हैं. हालांकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं है, इसलिए पेड़ का वीडियो देखकर वे हैरान हो रहे हैं.

प्यास बुझाने वाला पेड़
वायरल हो रहे वीडियो को देखकर लोग हैरान हैं कि भला पेड़ से पानी की धार कैसे निकल सकती है. अचंभित कर देने वाले वीडियो में एक शख्स पेड़ पर कुल्हाड़ी से वार करता है और फिर छाल कटते ही पेड़ से पानी की तेज़ धार निकल पड़ती है. ये आदमी इस पानी को पीना शुरू कर देता. ये पेड़ कहीं और नहीं बल्कि अपने ही देश में पाया जाता है, जिसे वॉटर ट्री यानि पानी वाला पेड़ भी कहा जाता है. इसमें से निकलने वाला पानी बिल्कुल साफ और पीने लायक होता है.

WOW!

This Indian 🇮🇳 ‘Water Tree’ Can Quench Your Thirst

From enlightening Tissa Budhha to being a natural clean water kiosk, this tree is a true miracle.

pic.twitter.com/bmjqcI7PYB

— Erik Solheim (@ErikSolheim) April 13, 2022

ये भी देखें- दुनिया में सबसे ज्यादा वजन वाला तोता, जो पंखों से लेता है पैराशूट का काम !

लोग बोले- ये तो चमत्कार है !
वीडियो ट्विटर पर Erik Solheim नाम के शख्स ने अपने अकाउंट से शेयर किया है. अब तक वीडियो को 58 हज़ार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और लोग इस पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया भी दर्ज करा रहे हैं. पोस्ट के साथ ही पेड़ के बारे में बताया गया है कि ये टर्मिालिया टोमेनटोसा (Terminalia Tomentosa) है, जिसे क्रोकोडाइल बार्क ट्री भी कहा जाता है. 30 मीटर ऊंचाई वाले ये पेड़ ज्यादातर सूखे और नम जंगल में मिलते हैं. इनके तने में पानी भरा होता है, जो इन्हें जलने से भी बचाता है. बौद्ध समुदाय के लोग इसे बोधि वृक्ष भी कहते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Amazing facts, Viral news, Weird news

FIRST PUBLISHED : April 13, 2022, 16:30 IST

Tree Gives Water Video: हवा और पानी की तरफ पेड़-पौधे भी इंसानों के जीवन के लिए बहुत आवश्यक हैं. पेड़ हमें फल-फूल और छांव देते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं. जो इंसानों की प्यास बुझाते हैं. क्या आपने कभी ऐसे पेड़ के बारे में सुना है? शायद ही आपने इस पेड़ के बारे में सुना होगा. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर आपको अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं होगा.

इंसानों की प्यास बुझाने वाला पेड़

आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसानों की प्यास बुझाने वाला यह पेड़ भारत में पाया जाता है. इस पेड़ का नाम टर्मिनालिया टोमेनटोसा (Terminalia Tomentosa) है. विषम परिस्थितियों में यह पेड़ इंसानों की प्यास बुझाने के काम आता है. इस पेड़ का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स हैरान हैं. इस अनोखे पेड़ के वीडियो को @ErikSolheim नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है. 

वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर हैंडल से कैप्शन में लिखा गया, 'भारत का यह वाटर ट्री आपकी प्यास बुझा सकता है. साफ पानी वाला यह पेड़ किसी चमत्कार से कम नहीं है.' वीडियो में देख सकते हैं कि एक शख्स पेड़ पर कुल्हाड़ी से वार करता है. इसके बाद वीडियो में जो दिखता है, वह सच में अचंभित कर देने वाला है. आप देख सकते हैं कि पेड़ से छाल का हिस्सा हटते ही पानी की तेज धार निकलने लगती है. देखें वीडियो- 

WOW!

This Indian 'Water Tree' Can Quench Your Thirst

From enlightening Tissa Budhha to being a natural clean water kiosk, this tree is a true miracle.

pic.twitter.com/bmjqcI7PYB

— Erik Solheim (@ErikSolheim) April 13, 2022

बोधी वृक्ष के नाम से भी जाना जाता है पेड़

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि पानी बिल्कुल साफ और पीने लायक है. एक शख्स चुल्लू में पानी भरकर पीता भी नजर आ रहा है. इस पेड़ को क्रोकोडाइल बार्क ट्री (Crocodile Bark Tree) के नाम से भी जाना जाता है. इसकी ऊंचाई 30 मीटर होती है. ज्यादातर नमी वाले जंगलों में ये पेड़ पाए जाते हैं. इसके तने में पानी भरा होता है. बुद्धिस्ट कम्युनिटी के लोग इस पेड़ को बोधी वृक्ष भी कहते हैं.

सी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दुनिया का सबसे अनोखा पेड़, जिसे काटने पर बहने लगता है इंसानों जैसा खून

फीचर डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: नवनीत राठौर Updated Wed, 06 Jan 2021 10:53 PM IST

अक्सर हमें सुनने को मिलता है कि पेड़-पौधों में भी जान होती है, वो भी इंसानों की तरह सांस लेते हैं, लेकिन लोग उन्हें काटते समय ये बात भूल जाते हैं। अब जरा सोचिए कि अगर आपने कोई पेड़ काटा और उससे इंसानों की तरह की लाल रंग का खून निकलने लगे तो? यकीनन आप ऐसा नजारा देखकर डर जाएंगे, क्योंकि इसकी उम्मीद आपने कभी ही नहीं होगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे काटने पर इंसानों की तरह की खून निकलता है। ज्यादातर लोग तो इस पेड़ के बारे में जानते भी नहीं हैं, लेकिन जो जानते हैं वो इसे 'जादुई' मानते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले इस बेहद ही खास और अनोखे पेड़ को लोग 'ब्लडवुड ट्री' के नाम से जानते हैं। इसे और भी कई नामों से जाना जाता है, जैसे कि- किआट मुकवा, मुनिंगा। इसका वैज्ञानिक नाम 'सेरोकारपस एंगोलेनसिस' है। यह अनोखा पेड़ मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में भी पाया जाता है।

ऐसा नहीं है कि 'ब्लडवुड ट्री' को सिर्फ काटने पर ही खून निकलता है। इसकी अगर डाली टूट भी जाए तो भी उस जगह से खून निकलने लगता है। असल में यह गहरे लाल रंग का एक तरल पदार्थ होता है, जो देखने में बिल्कुल खून जैसा होता है।

इस अनोखे पेड़ की लंबाई 12 से 18 मीटर तक होती है। पेड़ के ऊपर पत्तों और टहनियों का आकार इस तरीके से बना होता है जैसे वहां कोई छतरी लगी हो। इसके पत्ते काफी घने होते हैं और इसपर पीले रंग के फूल खिलते हैं। इसकी लकड़ी से काफी महंगे-महंगे फर्नीचर बनाए जाते हैं। इसकी लकड़ी का खासियत ये है कि वो आसानी से मुड़ जाती है और ज्यादा सिकुड़ती भी नहीं।

लोग इसे जादुई पेड़ भी मानते हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता है। यह इंसानों के खून संबंधी बीमारियों को ठीक कर देता है। इसमें दाद से लेकर आंखों की परेशानी, पेट की समस्या, मलेरिया और गंभीर चोटों को भी ठीक करने की ताकत है।