ऐसा कौन सा फल है जिसे खाने से इंसान मर जाता है? - aisa kaun sa phal hai jise khaane se insaan mar jaata hai?

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं 'एन एप्पल ए डे, कीप्स डॉक्टर अवे' जिसका मतलब है कि अगर हम रोज एक सेब खाते हैं तो डॉक्टर से दूर रह सकते हैं क्योंकि सेब शरीर को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाने वाले फलों की लिस्ट में नंबर एक पर आता है. ये विटामिन्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से दूर रख सकता है. हालांकि सेब खाने से हमारे शरीर को जितना फायदा पहुंचता है, उसके बीज हमें उतना ही नुकसान पहुंचा सकते हैं. ज्यादातर लोग सेब के बीज हटाकर ही उसे खाते हैं लेकिन कई बार एक या दो बीज अगर गलती से मुंह में चला जाएं तो लोग उसे भी खा जाते हैं. वहीं, सेब का जूस पीने पर उसके सारे बीज आपके पेट में चले जाते हैं. इस खबर में हम सेब के बीजों पर हुई वैज्ञानिक रिसर्च के बारे में बताएंगे.

क्या सेब के बीज होते हैं जहरीले

इसमें कोई शक नहीं कि सेब के बीज इंसान के लिए हानिकारक हैं लेकिन ये तब नुकसान पहुंचाते हैं जब कोई व्यक्ति बड़ी मात्रा में इनका सेवन करता है. सेब के बीजों में एमिग्डलिन नामक एक कंपाउंड होता है जो विषैला होता है. ये कंपाउंड बीज के अंदर होता है. बीज की सुरक्षा के लिए उस पर एक लेयर चढ़ी होती है जो बहुत सख्त होती है. बीजों को निगलने पर पेट के रसायन इसकी लेयर को तोड़ नहीं पाते हैं इसलिए विषाक्त कंपाउंड बाहर नहीं निकल पाता लेकिन अगर बीजों को चबाकर खाया जाए या वो किसी तरह टूट जाएं तो एमिग्डलिन हाइड्रोजन सायनाइड में बदल जाता है. ये बहुत हानिकारक होता है और अगर ज्यादा मात्रा में इसे खा लिया जाए तो इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

ज़हर से बचने के लिए कैसे खाएं सेब 

रोजेसिए प्रजाति के फलों के बीज में एमिग्डलिन आमतौर पर अधिक मात्रा में होता है. इस प्रजाति के फलों में सेब, बादाम, खुबानी, आड़ू और चेरी शामिल हैं. सायनाइड का इस्तेमाल जहर के तौर पर होता रहा है. ये शरीर के सेल्स में ऑक्सीजन को जाने से रोक देता है और कुछ ही मिनट में इससे व्यक्ति की मौत हो जाती है. सायनाइड की थोड़ी मात्रा से शरीर को कुछ समय के लिए हल्का-फुल्का नुकसान हो सकता है जिसमें सिरदर्द, भ्रम, बेचैनी, तनाव जैसी स्थिति शामिल है. अगर शरीर में सायनाइड की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर, पैरालिसिस, बेहोशी हो सकती है. गंभीर स्थितियों में व्यक्ति कोमा में जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है. हालांकि किसी को बीमार करने के लिए सायनाइड की जरूरी मात्रा उसके शरीर के वजन पर निर्भर करती है. छोटे बच्चों को इसका ज्यादा खतरा होता है. इसके साथ ही सेब के बीजों से किसी व्यक्ति को कितना नुकसान हो सकता है, ये इस पर बात पर निर्भर करता है कि उसने सेब के बीज कितने खाए हैं और उसकी उस जहर को झेलने की क्षमता कितनी है.

सेब में एमिग्डलिन की मात्रा इस बात पर भी निर्भर करती है कि सेब किस किस्म का है. ये बात ध्यान में रखने वाली है कि एमिग्डलिन अगर जानलेवा नहीं हो तब भी उसकी थोड़ी मात्रा व्यक्ति को बीमार कर सकती है इसलिए बेहतर है कि सेब खाते वक्त आप उसके बीज को अपने मुंह के अंदर ना जाने दें.

क्या सेब के बीज खाना हानिकारक है
अगर कभी-कभी सेब के कुछ बीज आपके अंदर चले जाएं तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. लेकिन ज्यादा मात्रा में जूस या किसी और तरह बीजों का ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है.

साल 2015 की एक रिसर्च के अनुसार, एक ग्राम सेब के बीजों में एमिग्डलिन की मात्रा एक से चार मिलीग्राम के बीच होती है जो सेब की किस्म पर निर्भर करती है. हालांकि बीजों से निकलने वाले साइनाइड की मात्रा काफी कम होती है. हाइड्रोजन सायनाइड की लगभग 50-300 मिलीग्राम मात्रा जानलेवा हो सकती है.

सेब के प्रति ग्राम बीज में 0.6 मिलीग्राम हाइड्रोजन सायनाइड होता है. इसका मतलब है कि 80 से 500 बीज खाने से इंसान की मौत हो सकती है. अगर आपने एक पूरा सेब बीजों के साथ खा लिया तो इससे आपको कोई खास नुकसान नहीं होगा.

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि एमिग्डलिन से बचने के लिए बेहतर रहेगा कि सेब खाने और सेब का जूस पीने से पहले उनके बीजों को हटा दें. एक और रिपोर्ट में भी कई वैज्ञानिकों ने माना कि सेब के बीज में एमिग्डलिन की उच्च मात्रा की वजह से उसके बीजों को निकालकर खाना बेहतर होगा. खासतौर पर बच्चों को सेब उसके बीज निकालकर ही खिलाना चाहिए.

सेब का जूस और स्मूदी कैसे पिएं 
सेब का जूस और स्मूदी बनाते हुए सेब के टुकड़े कर उसे जूसर में डाला जाता है जिससे शेक या जूस बनते हुए सेब के साथ उसके बीज भी टूट जाते हैं जिससे जाहिर है कि उनसे कुछ मात्रा में एमिग्डलिन निकलकर जूस में मिल जाता है. हालांकि रिसर्च के दौरान डिब्बाबंद जूस में एमिग्डलिन की मात्रा प्रति मिलीलीटर में 0.001 से 0.007 प्रति मिलीग्राम पाई गई जो बेहद ही कम है. वैज्ञानिकों ने साफ किया कि डिब्बाबंद जूस में मौजूद एमिग्लडलिन से कोई नुकसान नहीं होता है. हालांकि यहां भी वैज्ञानिकों ने जोर दिया कि घर पर सेब खाने या उसका रस निकालने से पहले उनके बीजों को हटा देना चाहिए.

सेब और उसका छिलका सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इनसे कोई खतरा नहीं होता है. एक सेब में भी आठ या 10 बीज होते हैं जो सेहत को बहुत नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन बस ध्यान इस बात पर रखना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति सेब के 80 से ज्यादा बीज का सेवन ना करे.

इस फल के बीज में होता है बेहद खतरनाक जहर, जा सकती है जान

ये इतना खतरनाक होता है कि एक निश्चित मात्रा से ज्यादा बीज गलती से शरीर के भीतर पहुंच जाएं तो मिनटों में मौत हो सकती है.

  • News18HindiLast Updated :April 14, 2019, 16:07 IST

1/ 8

वैसे तो सेब को पूरी दुनिया में सबसे सेहतमंद फल माना जाता है लेकिन यही फल जान भी ले सकता है. दरअसल सेब के बीज में एक ऐसा तत्व होता है जो इंसानी शरीर में पहुंचने पर पाचक एंजाइम्स के साथ मिलकर जहर बनाने लगता है. ये इतना खतरनाक होता है कि एक निश्चित मात्रा से ज्यादा बीज गलती से शरीर के भीतर पहुंच जाएं तो किसी की भी मिनटों में मौत हो सकती है. जानिए, क्या है ये तत्व और शरीर में पहुंचकर कैसे काम करता है.

2/ 8

वैसे तो कुदरती तौर पर सभी बीजदार फलों में बीज के आसपास एक मजबूत कोटिंग होती है. फल खाने वाला व्यक्ति इस कोटिंग की वजह से गलती से भी बीज खा ले तो उसे चबा नहीं पाता. हालांकि सेब का बीज नर्म और आकार में छोटा होता है. ऐसे में सेब खाने के दौरान गलती से बीज भी चबा जाना हैरानी की बात नहीं. लेकिन बीज के भीतर एमिगडेलिन नामक तत्व होता है जो शरीर के भीतर पहुंचकर काफी घातक हो सकता है.

3/ 8

एमिगडेलिन एक साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड है जो साइनाइड और शुगर से मिलकर बना है. ये दोनों पाचक एंजाइम्स से क्रिया करके हाइड्रोजन साइनाइड (HCN) में तब्दील हो जाते हैं.

4/ 8

कम मात्रा में बीज खा जाने पर उल्टियां, घबराहट, सिरदर्द और पेट में दर्द जैसी तकलीफें होने लगती हैं. हालात गंभीर हों तो सांस लेने में परेशानी, पसीना आना, और बीपी कम हो जाना जैसे लक्षण दिखते हैं.

5/ 8

श्रीदेवी अभिनीत फिल्म मॉम में अपनी बेटी के बलात्कारियों से बदला देने के लिए श्रीदेवी इसी तरीके का इस्तेमाल करती हैं. वे एक अपराधी को सेब का बीज खिलाकर मार देती हैं.

6/ 8

केवल सेब ही नहीं, बल्कि इससे मिलते-जुलते फलों जैसे खुमानी, आडू, आलूबुखारा, चेरी जैसे फलों के बीज भी जहरीले होते हैं, इनमें में एमिगडेलिन पाया जाता है, हालांकि सेब में इस जहर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. एक ग्राम सेब में लगभग 0.06 से 0.24 मिलीग्राम साइनाइड होता है.

7/ 8

Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के अनुसार अगर कोई गलती से 0.05 से लेकर 3.5 मिलीग्राम तक सेब के बीज खा ले तो उसकी तबियत खराब हो सकती है या फिर कमजोर शरीर होने या कम या अधिक उम्र होने पर मौत भी हो सकती है. वैसे बीजों का कम या ज्यादा जहरीला होना सेब के प्रकार पर भी निर्भर करता है.

8/ 8

साइनाइड एक खास तरीके से काम करता है. ये शरीर में पहुंचने पर दिमाग और दिल तक ऑक्सीजन की आपूर्ति पर असर डालता है. इससे व्यक्ति स्थायी-अस्थायी रूप से कोमा में जा सकता है या फिर उसकी जान जा सकती है. पुराने वक्त में शासकों के दौर में और फिर विश्व युद्धों के दौरान भी दुश्मनों को मारने के लिए साइनाइड का इस्तेमाल किया जाता रहा.

First Published: April 14, 2019, 16:07 IST

दवा खाने के बाद कौन सा फल खाने पर इंसान की मौत हो जाती है?

सेब के प्रति ग्राम बीज में 0.6 मिलीग्राम हाइड्रोजन सायनाइड होता है. इसका मतलब है कि 80 से 500 बीज खाने से इंसान की मौत हो सकती है.

ऐसा कौन सा फल है जिसे खाने से मृत्यु हो जाती है?

सेब के बीज में मौजूद प्लांट कम्पाउंड amygdalin अमिगडलिन में सायनाइड और शुगर होता है. शरीर में जाने के बाद ये हाईड्रोजन सायनाइड में तब्दील हो जाता है. इससे न सिर्फ आप बीमार हो सकते हैं, बल्कि मौत का खतरा भी रहता है. अपने केमिकल फॉर्म के अलावा कुछ फलों के बीज में सायनाइड पाया जाता है.

कौन से फल का रस पीने से इंसान मर जाता है?

अनानास का जूस भी खट्टा-मीठे स्वाद लिए होता है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से शरीर में ब्लड का शुगर लेवल बढ़ सकता है। वैसे अनानास के फल में कई तरह के विटामिंस और पोषक तत्व मौजूद जाते हैं जो जूस निकालने से खत्म हो जाते हैं।

ऐसा कौन सा फल है जो एक ही दिन में पड़ जाता है?

ऐसा कौन सा फल है जो 1 दिन में ही पक जाता है ? चिकू एक ऐसा फल है जो जब तक पेड पर लगा रहेगा तब तक वह कच्चा रहेगा। पर उसे तोड़ के रख देने पर कुछ ही घंटों में पुरी तरह से पक जाता है।

ऐसा कौन सा फल है जो हम खा नहीं सकते?

दुनिया में ऐसा कौन सा फल है जो हम खा नहीं सकते? - Quora. बहुत सारे ऐसे फल हैं जो मनुष्य के लिए हानिकारक हैं। ऐसा ही एक फल है, डॉगवुड बेरीज(Dogwood Berries), जिन्हें इंसानों के खाने के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हालाँकि वे जंगली पक्षियों के लिए ठीक हैं।

ऐसा कौन सा फल है जिसे खाने से कौन सा होता है?

केला, संतरा, अनन्नास, अनार आदि फलों के मोटे छिलके नहीं खाये जाते हैं जिस कारण इनको बिना धोए छिलका फैक कर खाया जा सकता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग