अब तक कितने कश्मीरी पंडितों की हत्या? - ab tak kitane kashmeeree panditon kee hatya?

Show

Kashmiri Pandits In Kashmir: कश्मीर से कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाए जाने की खबरें आ रही हैं. पिछले कुछ दिनों में ही कई कश्मीरी पंडितों की हत्या हुई है और काफी कम कश्मीरी अपने घर लौटे हैं.

अब तक कितने कश्मीरी पंडितों की हत्या? - ab tak kitane kashmeeree panditon kee hatya?

कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाया जा रहा है.

Image Credit source: PTI

जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडित (Kashmiri Pandits In Kashmir) आतंकियों के निशाने पर हैं. पिछले एक महीने में ही कई कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाया गया है और कई लोगों की जान भी चली गई है. कश्मीरी हिंदुओं पर हो रहे लगातार हमलों के बीच कश्मीर की वर्तमान स्थितियों की चर्चा हो रही है. इसके अलावा ये भी बात हो रही है कि पिछले कुछ सालों में कश्मीरी पंडितों की क्या स्थिति रही है. सवाल है कि पिछले कुछ दिनों में कितने कश्मीरी पंडित घाटी में लौटे हैं और कितने कश्मीरी पंडितों की जान चली गई (Target Killings In Kashmir) है. इसके बाद आप समझ पाएंगे कि कश्मीरी हिंदुओं की कश्मीर में क्या स्थिति है?

ऐसे में जानते हैं कश्मीरी हिंदुओ से जुड़े वो आंकड़े, जो कश्मीरी पंडितों के दर्द के बारे में बताते हैं. इसमें आपको कश्मीरी पंडितों की हत्या से लेकर उनके पुनर्वास आदि के बारे में काफी जानकारी मिलने वाली है.

मई में कितने कश्मीर हिंदुओं की हुई हत्या?

साल 2022 में आतंकियों की ओर से घाटी में टारगेट किलिंग के जरिए आम नागरिकों और सरकारी लोगों को निशाना बनाने की घटना काफी बढ़ गई है. पिछले महीने, मई में कश्मीर घाटी में टारगेट किलिंग की कई घटनाएं हुई हैं. जिसमें 7 लोगों को मार दिया गया. इसके बाद जून की शुरुआत से ही यह आंकड़ा बढ़ना शुरू हो गया. जून महीने की 2 तारीख को टारगेट किलिंग के मामले सामने आए. 2 जून को ही दो हिंदूओं को मारने की खबर आ रही है.

पिछले सालों में कितनी हुई हत्या?

बता दें कि राज्यसभा में केंद्रीय राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कश्मीर में मारे गए अल्पसंख्यकों के आंकड़े भी संसद के सामने पेश किए थे. उस दौरान केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि साल 2017 में जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक समुदायों के कुल 11 लोग मारे गए, जबकि साल 2018 में इस समुदाय के 3 लोगों की हत्याएं हुईं. वहीं, 2019 में- 6, 2020 में- 3 और 2021 में- 11 लोगों की हत्याएं की गईं. लेकिन, 2022 में यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

कितने कश्मीरी हिंदू घर लौटे?

अब बात करते हैं कि पिछले कुछ सालों में कितने माइग्रेंट कश्मीरी हिंदुओं ने घर वापसी का फैसला किया है. हाल ही में राज्यसभा में दिए गए एक जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया था कि आर्टिकल 370 हटने के बाद यानी अगस्त, 2019 से अब तक 2105 कश्मीरी नौकरी करने के लिए घाटी में वापस लौट गए हैं. जम्मू-कश्मीर में 2020-21 में PM पैकेज के तहत 841 मिली थीं, जबकि 2021-22 में नियुक्तियों की संख्या 1264 रही. गृह मंत्रालय के डेटा के अनुसार, पिछले कुछ सालों में पीएम पैकेज के जरिए करीब 3,800 प्रवासी उम्मीदवारों को नौकरी मिली है. इनमें से 520 प्रवासी उम्मीदवार कश्मीर लौट आए हैं. इसके बाद सेलेक्शन प्रक्रिया के बाद साल 2021 में करीब 2,000 अन्य प्रवासियों के भी लौटने की संभावना थी, लेकिन वो संख्या भी कम रही.

बता दें कि केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को अहम फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया था. बता दें कि धारा 370 के मुताबिक, जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष अधिकार मिल रखे थे और अलग संविधान चलता था. रक्षा, विदेश और संचार के विषय छोड़कर सभी कानून बनाने के लिए राज्य की अनुमति जरूरी थी. यही नहीं, जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के पास दोहरी नागरिकता होती थी और दूसरे राज्यों के लोग जम्मू कश्मीर में जमीन नहीं खरीद सकते थे. वहीं, धारा 370 के हटने के बाद जम्मू और कश्मीर के बाहर के 34 लोगों ने केंद्र शासित प्रदेश में संपत्ति खरीदी है.

भारत

बीते साल आरटीआई कार्यकर्ता पीपी कपूर ने जम्मू कश्मीर पुलिस और उपराज्यपाल के समक्ष दायर आवेदन में कश्मीर पंडितों के ख़िलाफ़ हिंसा, उनके विस्थापन और पुनर्वास संबंधी जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में बताया गया है कि हिंसा या हिंसा की धमकियों के चलते घाटी छोड़कर विस्थापित हुए 1.54 लाख लोगों में से 88 फीसदी हिंदू थे लेकिन 1990 के बाद से हुई हिंसा में मरने वाले लोगों में सर्वाधिक अन्य धर्मों के थे.

अब तक कितने कश्मीरी पंडितों की हत्या? - ab tak kitane kashmeeree panditon kee hatya?

(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्लीः एक आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा दायर किए गए सूचना के अधिकार आवेदन के जवाब में पता चला कि हिंसा या हिंसा की धमकियों की वजह से कश्मीर घाटी छोड़कर विस्थापित हुए 1.54 लाख लोगों में से 88 फीसदी हिंदू थे लेकिन 1990 के बाद से हुई हिंसा में मरने वाले लोगों में सर्वाधिक लोग अन्य धर्मों के थे.

कश्मीरी पंडितों की दशा को लेकर कथित तौर पर ध्यान आकर्षित करने को लेकर बनाई गई एक फिल्म की रिलीज के बाद उपजे उन्माद को लेकर यह निष्कर्ष एक नया परिप्रेक्ष्य सामने रखते हैं. हालांकि, इन निष्कर्षों में मुख्य विवरण शामिल नहीं हैं.

हरियाणा के समालखा के रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता पीपी कपूर ने जम्मू कश्मीर पुलिस और सूबे के उपराज्यपाल के समक्ष पिछले साल आरटीआई दायर की थी, जिसमें कश्मीर पंडितों के खिलाफ हिंसा, उनके विस्थापन और पुनर्वास के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मांगी गई थी.

कपूर को मुहैया कराए गए आंकड़ों से पता चलता है कि हिंसा और हिंसा की धमकियों की वजह से कश्मीर घाटी से 1.54 लोग विस्थापित हुए थे, जिनमें से लगभग 88 फीसदी हिंदू थे. हालांकि, इन प्रभावित लोगों में से जिन लोगों की मौत हुई, उनमें सर्वाधिक हिंदू नहीं थे.

कपूर ने हाल ही में इन निष्कर्षों को सार्वजनिक किया है लेकिन उन्होंने इस तथ्य का उल्लेख नहीं किया कि जो डेटा उन्हें मुहैया कराए हैं, उसमें 1989 में जम्मू कश्मीर में 100 से अधिक कश्मीरी पंडितों की हत्या का कोई विवरण नहीं है.

उनकी आरटीआई के निष्कर्ष 1990 के बाद से जुलाई 2021 तक की अवधि के ही हैं.

कपूर ने कहा, ‘1990 में जम्मू कश्मीर में उग्रवाद के उभार के साथ, जब निर्दोष लोगों की हत्याएं शुरू हो गई थी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा ने इन हत्याओं को न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में कश्मीरी पंडितों के बहुत बड़े नरसंहार के रूप में पेश करना शुरू किया. एक सुनियोजित दुष्प्रचार के तहत कश्मीरी मुस्लिमों को खलनायक और आतंकवादी के रूप में पेश किया गया. इन तरह के दावों का प्रचार कर आरएसएस, भाजपा ने समाज का ध्रुवीकरण करने और देश में चुनावों में वोट हासिल करने के अपने एजेंडा को लागू किया.’

कपूर ने 22 जुलाई 2021 को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के कार्यालय में आवेदन दायर किया था. आवेदन में 10 सवाल पूछे गए थे. इस आवेदन को जम्मू कश्मीर के राज भवन ने छह अगस्त को श्रीनगर में आपदा, प्रबंधन, राहत पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग को सौंपा.

विस्थापित 1.54 लाख लोगों में 12,000 से अधिक मुस्लिम थे

उनके सवाल के जवाब में जम्मू के राहत एवं पुनर्वास आयुक्त के कार्यालय ने उठाए गए सभी बिंदुओं पर जानकारी के साथ नौ सितंबर को बताया कि 1990 में घाटी में उथल-पुथल की वजह से कश्मीरी पंडितों को जम्मू कश्मीर से विस्थापित होना पड़ा था.

कपूर ने कहा, ‘विभाग द्वारा विस्थापन और पुनर्वास को लेकर मुहैया कराए गए विवरण से पता चला कि बीते 30 सालों में कुल 1.54 लाख विस्थापित हुए हैं जिनमें से 1,35,426 (88 फीसदी) हिंदू थे.’

आंकड़ों से पता चलता है कि विभाग में 44,283 परिवार और 1,54,161 लोग पंजीकृत हैं. इनमें से कुल 21,192 परिवार और 70,218 लोगों को सरकारी सहायता मुहैया कराई जा रही है. इनमें 53,978 हिंदू, 11,212 मुस्लिम, 5,013 सिख और 15 अन्य हैं.

लगभग आधे विस्थापितों को कोई सरकारी सहायता नहीं

जवाब में कहा गया कि विस्थापित हुए लोगों में से 23,091 परिवारों और 83,943 लोगों को कोई सहायता मुहैया नहीं कराई गई. इसमें 81,448 हिंदू, 949 मुस्लिम, 1,542 सिख और चार अन्य हैं.

विस्थापितों को वित्तीय मदद सहित मुहैया कराई जा रही सुविधाओं के सवाल पर विभाग ने कहा, ‘प्रत्येक पंजीकृत शख्स को प्रति माह नकद सहायता के रूप में 3,250 रुपये दिए जा रहे हैं. इसके अलावा नौ किलोग्राम चावल, दो किलोग्राम आटा और एक किलोग्राम चीनी हर महीने प्रत्येक परिवार को दी जा रही है.’

आरटीआई कार्यकर्ता कपूर ने द वायर  को बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार या जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अभी तक उन आकंड़ों का खुलासा नहीं किया है कि राज्य से पलायन कर गए कितने कश्मीरी पंडितों को जम्मू कश्मीर में दोबारा बसाया गया है.

मौतों की संख्या

इसके अलावा श्रीनगर के डीएसपी और कश्मीर में केंद्रीय सूचना अधिकारी द्वारा कपूर को मुहैया कराई गई जानकारी से पता चला है कि 1990 से 2021 की अवधि में राज्य में आतंकियों ने कुल 1,724 लोगों की हत्या की. जवाब में कहा गया कि इनमें से 89 कश्मीरी पंडित थे जबकि बाकी 1,635 अन्य धर्मों के थे.

कपूर ने कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि 1990 में उग्रवाद के शुरू होने से घाटी में मारे गए अधिकतर लोग मुस्लिम थे.

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में हिंसा के सबसे बड़े शिकार के रूप में सिर्फ कश्मीरी पंडितों को दर्शाना गलत होगा.

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि कपूर द्वारा प्राप्त आंकड़े 1990 से हैं और इसमें 1989 में राज्य में मारे गए लगभग 100 कश्मीरी पंडितों की हत्या का कोई विवरण नहीं है.

हाल ही में एक मीडिया हाउस की फैक्ट चेकिंग टीम ने कपूर से कुछ स्पष्टीकरण के लिए संपर्क किया था.

इनके नतीजों से दो पहलू सामने आए, जिनसे पता चला कि हत्याओं के आंकड़े पूरे राज्य के थे न कि सिर्फ श्रीनगर के और 1989 में हुई हत्याएं (जब सामूहिक हत्याएं शुरू हुईं) इसमें शामिल नहीं हैं.

द हिंदू  के लिए की गई शुजात बुखारी की 2010 की रिपोर्ट के मुताबिक, 1989 के बाद से घाटी में 219 कश्मीरी पंडितों की हत्या हुई है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, तब पूर्व राजस्व मंत्री रमन भल्ला ने जम्मू कश्मीर विधानसभा में एक सवाल के जवाब में कहा था कि 1989 से 2004 के दौरान कश्मीर में 219 पंडितों की हत्या हुई.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)

Categories: भारत, विशेष

Tagged as: Hindus, Kashmir Valley, Kashmiri Pandits in J&K, Kashmiri Pandits’ plight, Muslims, Narendra Modi government, News, rehabilitation of Kashmiri Pandit, Right to Information, RTI Activist, The Kashmir Files, The Wire Hindi, violence in J&K

कश्मीरी पंडित में कितने मारे गए?

कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय टिक्कू के अनुसार, 1990 तक जम्मू-कश्मीर में चरमपंथ के फैलने के बाद से कम से कम 399 कश्मीरी पंडित मारे गए, लेकिन 1990 के बाद के इन 20 सालों में कुल 650 कश्मीरी अपनी जान गंवा चुके हैं.

कश्मीरी पंडितों की हत्या कब हुई थी?

- घाटी में कश्मीरी पंडितों के बुरे दिनों की शुरुआत 14 सितंबर 1989 से हुई। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य और वकील कश्मीरी पंडित, तिलक लाल तप्लू की जेकेएलएफ ने हत्या कर दी। - इसके बाद जस्टिस नील कांत गंजू की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई।

कितने कश्मीरी पंडित?

कई लेखकों के अनुसार, 1990 के दशक के दौरान 140,000 की कुल कश्मीरी पंडित आबादी में से लगभग 100,000 ने घाटी छोड़ दी।

कश्मीरी पंडितों को मारने वाला कौन था?

बिट्टा ने दावा किया था कि उसने कश्मीरी पंडितों को या तो सिर या दिल में गोली मारी थी. वो ये भी कहता है कि उसका निशाना कभी नहीं चूकता था. हालांकि, बाद में वह अदालत में हत्या करने के अपने बयान से पलट गया था.