आयरन क्या खाने से बढ़ता है? - aayaran kya khaane se badhata hai?

Iron Rich Food List: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है. आयरन की कमी से आपकी हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. जी हां, आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. हीमोग्लोबिन सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाता है. इसलिए सेहत के लिए आयरन बहुत महत्वपूर्ण मिनरल है. शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया हो सकता है जिसमें शरीर के अंदर खून की कमी होने लगती है. हालांकि आप अपने खान-पान से आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आप डाइट में इन आयरन से भरपूर इन 10 फूड्स को जरूर शामिल करें.

आयरन से भरपूर 10 आहार

1- चुकंदर- शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है. चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. खून की कमी होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है.

2- पालक- पालक में भी भरपूर आयरन होता है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आप डाइट में पालक जरूर शामिल करें. पालक में कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्व  होते हैं. 

3- अनार- आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है. अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 

4- तुलसी- तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को कम किया जा सकता है. नियमित रूप से तुलसी की पत्तियां खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

5- अंडा- अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी होता है. अंडा में आयरन भी भरपूर होता है.

6- रेड मीट- आयरन की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप खाने में रेड मीट शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम काफी होता है.

7- अमरूद- आयरन और विटामिन सी की कमी के लिए आप डाइट में अमरूद भी शामिल कर सकते हैं. कोशिश करें अमरुद अच्छी तरह से पका हुआ हो. 

8- दालें और अनाज- साबुत अनाज और भरपूर मात्रा में दालें खाने से भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. इससे हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है. 

9- नट्स और ड्राई फ्रूट्स- आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको डाइट में मेवा शामिल करने चाहिए. आप खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों खा सकते हैं. सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश और उसका पानी पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

10- फल और सब्जियां- हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप हरी सब्जियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. हरी सब्जियों में आयरन काफी मात्रा में होता है. आप लाल रंग के फलों को भी डाइट में शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज होने पर कैसा होना चाहिए आपका लंच, इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

अगर आपके खून में आयरन की कमी हो जाए तो आपके शरीर को कई बीमारियां लग सकती हैं। इससे शरीर कमजोर हो सगता है। आयरन की कमी हसे एनीमिया हो सकता है। शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है। इतना ही नहीं, हीमोग्लोबिन लेवल कम होने से हमारी किडनी में भी दिक्कत हो सकती है। हालाकि आप अपनी डाइट में कई ऐसी चीजों को बढ़ाकर हीमोग्लोबिन की कमी हो पूरा कर सकते हैं। सलाद, हरी सब्‍जी, फल-फ्रूट और मेवों को अपनी डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

1. चुकंदर
चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसके साथ ही अगर आप चुकंदर की पत्तियों को खाएंगे तो ज्यादा आयरन मिलेगा। चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है।

2. आंवला और जामुन
बराबर मात्रा में आंवले और जामुन कर रस मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

3. पिस्ता
पिस्ते में 30 अलग-अलग तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। इसमें आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है।

4. नींबू
नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

5. अनार

अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है।

पेट में मरोड़ उठना और लूज पॉटी आना, जानें इस स्थिति से निपटने के घरेलू तरीके

6. सेब
सेब अनीमिया जैसी बीमारी में काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

7. पालक

हीमोग्लोपबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। पालक में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

8. सूखी किशमिश
ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।

9. अंजीर
अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है। दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है।

10. पका अमरूद
पका अमरूद खाने से बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

11. केला
शहद या आंवले के रस के साथ केले का सेवन करने से हीमोग्लोबिन लेवन में बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

12. अंकुरित आहार
सुबह उठकर अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना, मोठ और गेंहू इत्यादि में नींबू का रस मिलाकर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

हैंगओवर उतारने में भी मदद करता है यह गुणकारी जूस, 7 में करता है काया पलट

13. बादाम
10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम भी होता है और कैलरी मात्र 163 होती है। इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

14. काजू
10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है। इससे आपका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

15. अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड की मात्रा काफी अच्छी होती है। अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

16. तुलसी
तुलसी की पत्तियों का नियमित सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

17. गुड़ और मूंगफली
रोजाना गुड़ और मूंगफली के दाने मिलाकर सेवन करें। इसे चबा-चबा कर खाने से खून की कमी नहीं होगी और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा।

18. तिल
तिल से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है। तिल खाने से अनीमिया की बीमारी ठीक होती है।

New Strain Of Covid-19 In India: देश में आई कोरोना की नई स्ट्रेन, जरूरी है चेन को तोड़ना

Health Benefits Of Vodka: क्या आप जानते हैं वोदका पीने के ये 7 फायदे

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

शरीर में आयरन की कमी को कैसे दूर करें?

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए लिवर, किडनी, ब्रेन, हृदय जैसे ऑर्गन मीट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इनके जरिए आपको आयरन की एक अच्छी मात्रा प्राप्त हो जाती है। इसके अलावा अगर आप महज थोड़ी सी मात्रा में बीफ लीवर का सेवन करते हैं, तो इससे दिन की 36 प्रतिशत आयरन की मांग को पूरा किया जा सकता है।

आयरन के स्तर को जल्दी कैसे बढ़ाएं?

आयरन की कमी हसे एनीमिया हो सकता है। शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है।.
चुकंदर चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। ... .
आंवला और जामुन ... .
पिस्ता ... .
नींबू ... .
अनार ... .
सेब ... .
पालक ... .
सूखी किशमिश.

क्या खाने से शरीर में आयरन बढ़ता है?

इससे काफी लाभ हो सकता है। चुकंदर है लाभकारी - आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर का सेवन किया जा सकता है। चुकंदर खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है, जिससे शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है। फल और सब्जियां - शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए फल और सब्जियों का सेवन आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

शरीर में आयरन की कमी हो तो क्या खाना चाहिए?

अनार- आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है. ... .
तुलसी- तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को कम किया जा सकता है. ... .
अंडा- अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. ... .
चुकंदर- शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है. ... .
पालक- पालक में भी भरपूर आयरन होता है..