आंखों की खुजली को कैसे ठीक करें? - aankhon kee khujalee ko kaise theek karen?

जब अचानक ही होने लगे आंखों में खुजली तो मलने की बजाय आजमाएं ये टिप्स

टीम डिजिटल/ अमर उजाला,नई दिल्ली Updated Fri, 17 Feb 2017 02:37 PM IST

Show

अक्सर डॉक्टर आंखों को खुजलाने और मलने को मना करते हैं। लेकिन उस समय का क्या जब अचानक ही आंखों में बहुत तेज खुजली होने लगे? ऐसे में हाथ खुद-ब-खुद आंखों पर चला ही जाता है जिस वजह से वह लाल हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी यह समस्या रहती है तो ये टिप्स आपके काम के हो सकते हैं।

जब अचानक ही होने लगे आंखों में खुजली तो मलने की बजाय आजामाएं ये टिप्स

- खुजली होने पर बर्फ या ठंडे पानी से आंखों की सिकाई करें। मुलायम कपड़े को गीले पानी में भिगोकर आंखों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इससे सूजी और लाल आंखों को भी आराम मिलता है।

जब अचानक ही होने लगे आंखों में खुजली तो मलने की बजाय आजामाएं ये टिप्स

- खुजली की शिकायत रहने पर ठंडा दूध काफी लाभकारी माना जाता है। इसके लिए रुई को ठंडे दूध में भिगोकर आंखों पर रख लें। सुबह-शाम इस प्रक्रिया को करने से आराम मिलेगा।

जब अचानक ही होने लगे आंखों में खुजली तो मलने की बजाय आजामाएं ये टिप्स

- हो सकता है कि आपको धूप या किसी चीज से एलर्जी हो जिस वजह से आंखों में खुजली होने लगती है। इसके लिए उस वजह का पता लगाएं और हो सके तो घर से बाहर निकलते समय चश्मा लगाना ना भूलें। 

जब अचानक ही होने लगे आंखों में खुजली तो मलने की बजाय आजामाएं ये टिप्स

- अचानक खुजली होने पर सीधे वॉशरूम भागें और पानी की छीटें मारें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। यह सबसे आसान उपाय है लेकिन इस बात का ध्यान दें कि पानी की धार बहुत तेज नहीं होनी चाहिए।

आंखों की खुजली को कैसे ठीक करें? - aankhon kee khujalee ko kaise theek karen?

आंखें हमारी शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। आंखों के बिना रंगीन दुनियां को देखना मुश्किल है। ऐसे में अगर आंखों में किसी भी तरह की परेशानी हो जाए, तो हम काफी ज्यादा घबरा जाते हैं। आंखों को हेल्दी रखने के लिए हमें प्रोपर डाइट के साथ-साथ सही देखभाल की भी आवश्यकता होती है। आंखों में किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से उचित सलाह लेना चाहिए। लगातार काम और प्रदूषण की वजह से आंखों में कई तरह की परेशानी जैसें - आंखों में जलन, खुजली जैसी परेशानी होने लगती है। जिसे कई तरह के दवाओं और ड्रॉप से ठीक कर सकते हैं। लेकिन जब आंखों के अंदर खुजली महसूस करते हैं, तो इस स्थिति में हमें समझ नहीं आता है कि आंखों के अंदर खुजली दूर करने के लिए क्या करें? अगर आपको भी आंखों के अंदर खुजली महसूस हो रही है और आप इस समस्या को घर पर ही ठीक करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ आसान से घरेलू उपायों को फॉलो कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों से आंखों के अंदर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। साथ ही इससे आपको खुजली से तुरंत राहत मिल सकता है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में- 

आंखों की खुजली को कैसे ठीक करें? - aankhon kee khujalee ko kaise theek karen?

1. पानी के छींटे मारे

आंखों में खुजली होना सामान्य है। यह समस्या खुद ब खुद ठीक हो जाती है। लेकिन अगर खुजली ज्यादा हो रही हो, तो इस स्थिति में आप आंखों पर ठंडे पानी की छींटे मारें। इससे आंखों में खुजली की परेशानी से तुरंत राहत मिल सकता है। साथ ही आपकी अन्य समस्याएं जैसे- जलन, लालिमा की परेशानी भी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बच्चों की ये 6 गलतियां पहुंचाती हैं उनकी आंखों को नुकसान, जानें कैसे रखें बच्चों की नाजुक आंखों का ख्याल

2. कॉटन से दूध लगाएं

ठंडा दूध भी आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। खासतौर पर अगर आपके आंखों में खुजली, जलन या फिर किसी अन्य तरह की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में कॉटन की मदद से आंखों के आसपास दूध लगाएं। ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह का मिश्रण न हो। 

3. गुलाबजल डालें

आंखों में खुजली होने पर आंखों के अंदर गुलाबजल डालें। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। हालांकि, गुलाजबल डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह का केमिकल न हो। अगर गुलाबजल में केमिकल होगा, तो यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि होममेड गुलाबजल ही आंखों में डालें। 

आंखों की खुजली को कैसे ठीक करें? - aankhon kee khujalee ko kaise theek karen?

4. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी आंखों में खुजली की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया  जाता है, जो आंखों में खुजली और जलन की परेशानी से राहत दिला सकता है। एलोवेरा जेल को आंखों में लगाने के लिए शुद्ध एलोवेरा पत्तियों से जेल बाहर निकाल लें। अब एक कॉटन की मदद से आंखों के आसपास इसे लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद इसे साफ कर लें। इससे काफी राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें -आंखों में मिर्ची चली जाए तो जलन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

5. सौंफ का पानी

सौंफ के पानी का इस्तेमाल करने से भी आंखों में खुलजी की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए सौंफ के बीज को साफ पानी में उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा कर लें। इसके बाद इस पानी को आंखों के आसपास लगा लें। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है। 

आंखों में खुलजी की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। 

आंखों में बहुत ज्यादा खुजली हो तो क्या करें?

एलोवेरा जेल – एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो जलन, खुजली में नेचुरल हीलर की तरह काम करते हैं. पलकों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के 1 एक टीस्पून एलोवेरा जेल लें और उसे 2 टेबलस्पून पानी में डालकर अच्छी तरह घोल लें. इसमें रुई डुबोएं और आंखें बंद करके रुई के फाहों को आंखों पर रखें.

खुजली से तुरंत राहत कैसे पाएं?

नीम के एंटी बैक्टीरियल गुण खुजली को कम करते हैं..
हल्दी (Turmeric) हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं. कुछ देर रखने के बाद धो लें, आपको आराम महसूस होगा..
एलोवेरा (Aloe Vera).
लौंग का तेल (Clove Oil) नारियल का तेल (Coconut Oil).

आँखों में खुजली होने का क्या कारण है?

ज्यादातर समय, आंखों में खुजली किसी प्रकार की एलर्जी के कारण होती हैं। एक जलनशील पदार्थ (जिसे एलर्जेन कहा जाता है) - जैसे पराग, धूल और जानवरों की डैंडर - के कारण आंखों के आसपास के ऊतकों में हिस्टामाइन नामक यौगिक रिलीज़ होते है, जिसके परिणामस्वरूप खुजली, लालिमा और सूजन होती है।

आंखों की एलर्जी की दवा क्या है?

यूफ्रेशिया(Euphrasia): यह आंखों से एलर्जी का इलाज करने के लिए एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा है. इससे आँखों से कड़वा निर्वहन होता है. आंखों से डिस्चार्ज अम्लीय होता है और त्वचा के जलने का अनुभव होता है. आँखों में दर्द जलन का संकेत है और आंखों में पानी रहता हैं.