90 डेसीबल ध्वनि स्तर क्या कर सकता है? - 90 deseebal dhvani star kya kar sakata hai?

  • Hindi News
  • National
  • 90 डेसीबल की ध्वनि पहुंचा सकती है नुकसान

शहरकीपहला कदम संस्था के द्वारा एवं प्रेरणा संस्था के सहयोग से मेरा घर मेरा सुकून अभियान के तहत पांचवीं कार्यशाला सोमवार को लगाई गई। बीआर इंटरनेशनल स्कूल में जहां एक ओर स्कूली बच्चों को ध्वनि प्रदूषण की वजह से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी दुष्प्रभावों की जानकारी दी। दूसरी तरफ ध्वनि लेवल यंत्र के माध्यम से विद्यार्थियों को बताया कि किस स्तर की ध्वनि से क्या नुकसान हो सकता है। क्लास रूम में होने वाले सवाल जवाब, भाषण एवं आम बातचीत के दौरान मुह से निकली ध्वनि को डेसिबल में माप कर दिखाया गया। विद्यार्थियों को उचित डेसिबल पर ही अपनी बात बोलने के लिए प्रेरित किया। पहला कदम संयोजक दिलबाग सिंह गुराया ने बताया कि ध्वनि प्रदूषण भी अन्य प्रदूषणों की तरह मानव जाति ही नहीं अन्य जीवों के लिए घातक साबित हो रहा है। लगातार मानव निर्मित मशीनों के खासकर एसी, लाउड स्पीकर, विवाह समारोह डीजे, मोबाइल फोन की रिंगटोन आदि की तेज ध्वनि नुकसान पहुंचा रही हैं। पक्षियों के प्रजनन प्रक्रिया तक इससे बाधित होती है। जिससे उनकी संख्या दिन प्रति दिन कम होती जा रही है। ध्वनि प्रदूषण का सबसे अधिक खतरनाक प्रभाव अस्वस्थ वृद्धों और बच्चों पर पड़ता है जिसके चलते उनकी स्मरण शक्ति के साथ साथ श्रवण शक्ति भी प्रभावित होती है। 90 डेसिबल से अधिक कि तीव्रता पर सुनी जाने वाली ध्वनि हमारे कान की कोशिकाओं एवं उस मे मौजूद फ्लूड को प्रभावित करने के साथ साथ हमें हृदय संबंधी विकार दे सकती है। प्रेरणा की अध्यक्षा रेनू खुग्गर ने कहा कि वातावरण में शोर फेंकते डीजे आदि पर पाबंदी होनी चाहिए। अन्नपूर्णा शर्मा ,सलिंद्र शर्मा, सुनील कुमार , वनिता भल्ला ने संबोधित किया।

कितने डेसिबल से अधिक ध्वनि मनुष्य के लिए घातक होती है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार निंद्रावस्था में आस-पास के वातावरण में 35 डेसीबल से ज्यादा शोर नहीं होना चाहिए और दिन का शोर भी 45 डेसीबल से अधिक नहीं होना चाहिए।

कितने स्तर से ऊपर ध्वनि हानिकारक शोर है?

Solution : 80 डेसीबल से ऊपर की ध्वनि शोर या प्रदूषक कही जाती है। डेसीबल ध्वनि की तीव्रता को मापने की इकाई है।

धोनी का स्तर खतरनाक कब हो सकता है?

90 डेसिबल और उससे अधिक आवाज सीधे कान में जाने से इसके पर्दे को नुकसान पहुंचता है। दूसरी ओर, 110 डेसिबल या उससे ज्यादा आवाज होने पर कान की नस और उसके पर्दे को घातक रूप से नुकसान पहुंचाता है।

सामान्य ध्वनि की तीव्रता कितनी होती है?

सही उत्तर 35 - 60 है। ध्वनि की प्रबलता ध्वनि उत्पन्न करने वाले कंपन के आयाम के वर्ग के समानुपाती होती है।