5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

नई दिल्ली
पांचवीं जेनरेशन की मोबाइल सेवा यानी 5जी सर्विस शुरू करने को लेकर चल रही दौड़ में दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है। वहां की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने तय समय से दो दिन पहले बुधवार को ही देश भर में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी। दक्षिण कोरिया की तीन बड़ी दूरसंचार कंपनियों एसके टेलीकॉम, केटी और एलजी यूप्लस ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 11बजे 5जी सेवाएं शुरू कीं। पहले 5जी सेवा शुरू करने के लिए 5 अप्रैल की तारीख रखी गई थी।

न्यूज एजेंसी योनहैप के मुताबिक, अटकलें लग रही हैं कि दक्षिण कोरिया की कंपनियों के देर रात 5जी सेवा शुरू करने के चलते अमेरिका की दूरसंचार कंपनी वेराइजन को अपनी 5जी सेवाएं जल्दी शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अमेरिकी कंपनी ने भी बुधवार को शिकागो और मिनियापोलिस में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। उसने तय तारीख से एक हफ्ते पहले सेवाएं शुरू कीं।

योनहैप के मुताबिक, दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से दो घंटे पहले 5जी सेवाओं की शुरुआत की। दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एसके टेलीकॉम ने गुरुवार को बताया कि उसने तीन अप्रैल को 11 बजे अपनी 5जी सेवा शुरू कर दी। केटी और एलजी यूप्लस ने भी कहा कि इसी समय उन्होंने भी अपनी 5जी सेवाएं शुरू कीं। आम ग्राहकों को 5जी सेवा 5 अप्रैल से ही उपलब्ध होगी।

विशेषज्ञों ने कहा कि 5जी सेवा स्मार्टफोन को फास्ट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी। इसकी स्पीड 4जी से 20 गुना ज्यादा तेज होगी और यह ग्राहकों को एक सेकेंड से भी कम समय में पूरी मूवी डाउनलोड करने की सुविधा देगी। बता दें, दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका और जापान के बीच सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू करने की होड़ चल रही थी।

गैजेट डेस्क. दक्षिण कोरिया शुक्रवार को कॉमर्शियल 5जी सर्विस शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। सैमसंग के नए 5जी स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के साथ यह सर्विस शुरू हो रही है। सैमसंग भी दक्षिण कोरिया की ही कंपनी है। 5जी सर्विस सबसे पहले शुरू करने के लिए दक्षिण कोरिया, चीन और अमेरिका में होड़ थी। अमेरिका में टेलीकॉम कंपनी वेराइजन 11 अप्रैल को दो शहरों में 5जी सर्विस शुरू करने वाली है। चीन में भी चुनिंदा शहरों में इसका ट्रायल शुरू हुआ है।

द. कोरिया को उम्मीद है कि 5जी सर्विस से देश में स्मार्ट सिटी और ड्राइवरलेस कार जैसे क्षेत्रों में तेजी आएगी, और इससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। द. कोरिया की अर्थव्यवस्था लगातार धीमी हो रही है और 2018 में ग्रोथ की दर छह साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई थी। 5जी सर्विस शुरू करने जा रही द. कोरिया की टेलीकॉम कंपनियों में से एक एसके टेलीकॉम के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट रियू योंग सांग ने कहा, \'इससे कई क्षेत्रों को फायदा होगा। गेमिंग सेक्टर पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। स्मार्टफोन पर बिना लैग के गेम खेले जाएंगे।\'

5जी सर्विस से उपभोक्ताओं को 4जी की तुलना में 20 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी। इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और वर्चुअल रियलिटी को भी मदद मिलेगी। दक्षिण कोरिया की टेलीकॉम कंपनियों ने हाल के दिनों में अपनी-अपनी 5जी सर्विस की मार्केटिंग पर करोड़ों डॉलर खर्च किए हैं। एसके टेलीकॉम को 2019 के अंत तक 10 लाख से ज्यादा 5जी उपभोक्ता जोड़ने की उम्मीद है। इसके पास अभी 2.7 करोड़ उपभोक्ता हैं। इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी केटी कॉर्प 5जी के लिए 4जी से भी सस्ता प्लान ऑफर कर रही है।

सैमसंग ने फरवरी में अपना पहला 5जी स्मार्टफोन गैलेक्सी 10 5जी पेश किया था। इसकी कीमत करीब 2 हजार डॉलर (1.38 लाख रुपए) है। विशेषज्ञों के मुताबिक सैमसंग ने इस कदम से 5जी हैंडसेट बनाने की रेस में काफी बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण कोरिया की ही कंपनी एलजी भी इसी महीने अपना 5जी हैंडसेट लॉन्च करने वाली है। 

आज हम आप लोगों को कुछ ऐसे अविश्वसनीय और मजेदार जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे आज से पहले आपने कभी भी और कहीं भी नहीं सुना होगा। इन रोचक तथ्यों को जानने के बाद आप कहोगे कि क्या वाकई में ऐसा हो सकता है। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।
1. लाइटर का आविष्कार माचिस से पहले ही हो गया था।
2. नीदरलैंड में गिर फोन में नामक एक गांव है जहां एक भी वर्ड नहीं है वहां सिर्फ नाव चलती है।

3. दक्षिण कोरिया 5G नेटवर्क लॉन्च करने वाला पहला देश है। 5जी नेटवर्क की स्पीड 1 से 20 ग्रेविटस की है।
4. भारत का पहला रॉकेट साइकिल और पहली सॉटलाइट बैलगाड़ी पर लाई गई थी।

5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

5. सांप का जहर दो प्रकार का होता है पहला जहर दिमाग पर असर करता है और दूसरा खून को जमा देता है।

IASbaba की एक महत्त्वपूर्ण पहल है जो टॉपर्स द्वारा अनुशंसित है और हर साल अभ्यर्थियों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

यह सबसे व्यापक कार्यक्रम है जो आपको दैनिक आधार पर पाठ्यक्रम को पूरा करने, रिवीजन करने और टेस्ट का अभ्यास करने में मदद करेगा। दैनिक आधार पर कार्यक्रम में शामिल हैं

  • उच्च संभावित टॉपिक्स पर दैनिक रैपिड रिवीजन (RaRe) सीरीज वीडियो (सोमवार – शनिवार)
  • वीडियो चर्चा में, उन टॉपिक्स पर विशेष ध्यान दिया जाता है जिनकी UPSC प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र में आने की उच्च संभावना होती है।
  • प्रत्येक सत्र 20 मिनट से 30 मिनट का होगा, जिसमें कार्यक्रम के अनुसार इस वर्ष प्रीलिम्स परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण 15 उच्च संभावित टॉपिक्स (स्टैटिक और समसामयिक दोनों) का तेजी से रिवीजन शामिल होगा।

Note – वीडियो केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध होंगे

  • रैपिड रिवीजन नोट्स
  • परीक्षा को पास करने में सही सामग्री महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और रैपिड रिवीजन (RaRe) नोट्स में प्रीलिम्स विशिष्ट विषय-वार परिष्कृत नोट्स होंगे।
  • मुख्य उद्देश्य छात्रों को सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स को रिवाइज़ करने में मदद करना है और वह भी बहुत कम सीमित समय सीमा के भीतर करना है

Note – दैनिक टेस्ट और विस्तृत व्याख्या की पीडीएफ और ‘दैनिक नोट्स’ को पीडीएफ प्रारूप में अपडेट किया जाएगा जो अंग्रेजी और हिन्दी दोनों में डाउनलोड करने योग्य होंगे।

  • दैनिक प्रीलिम्स MCQs स्टेटिक (सोमवार – शनिवार)
  • दैनिक स्टेटिक क्विज़ में स्टेटिक विषयों के सभी टॉपिक्स शामिल होंगे – राजनीति, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, पर्यावरण तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी।
  • 20 प्रश्न प्रतिदिन पोस्ट किए जाएंगे और इन प्रश्नों को शेड्यूल में उल्लिखित टॉपिक्स और RaRe वीडियो से तैयार किया गया है।
  • यह आपके स्टैटिक टॉपिक्स का समय पर और सुव्यवस्थित रिवीजन सुनिश्चित करेगा।
  • दैनिक करेंट अफेयर्स MCQs (सोमवार – शनिवार)
  • दैनिक 5 करेंट अफेयर्स प्रश्न, ‘द हिंदू’, ‘इंडियन एक्सप्रेस’ और ‘पीआईबी’ जैसे स्रोतों पर आधारित, शेड्यूल के अनुसार सोमवार से शनिवार तक प्रकाशित किए जाएंगे।
  • दैनिक CSAT Quiz (सोमवार –शनिवार)
  • सीसैट कई अभ्यर्थियों के लिए परेशानी का कारण रहा है।
  • दैनिक रूप से 5 सीसैट प्रश्न प्रकाशित किए जाएंगे।

Note – 20 स्टैटिक प्रश्नों, 5 करेंट अफेयर्स प्रश्नों और 5 CSAT प्रश्नों का दैनिक रूप से टेस्ट। (30 प्रारंभिक परीक्षा प्रश्न) प्रश्नोत्तरी प्रारूप में अंग्रेजी और हिंदी दोनों में दैनिक आधार पर अपडेट किया जाएगा।


60 DAY रैपिड रिवीजन (RaRe) सीरीज के बारे में अधिक जानने के लिए  – CLICK HERE  


Download 60 Day Rapid Revision (RaRe) Series Schedule – CLICK HERE 


Download 60 Day Rapid Revision (RaRe) Series Notes & Solutions DAY 46– CLICK HERE


Note – 

  • Comment your Scores in the Comment Section. This will keep you accountable, responsible and sincere in days to come.
  • It will help us come out with the Cut-Off on a Daily Basis.

Important Note

  • Don’t forget to post your marks in the comment section. Also, let us know if you enjoyed today’s test 🙂 
  • You can post your comments in the given format 
  • (1) Your Score
  • (2) Matrix Meter
  • (3) New Learning from the Test

Time limit: 0

Test-summary

0 of 30 questions completed

Questions:

  1. 1
  2. 2
  3. 3
  4. 4
  5. 5
  6. 6
  7. 7
  8. 8
  9. 9
  10. 10
  11. 11
  12. 12
  13. 13
  14. 14
  15. 15
  16. 16
  17. 17
  18. 18
  19. 19
  20. 20
  21. 21
  22. 22
  23. 23
  24. 24
  25. 25
  26. 26
  27. 27
  28. 28
  29. 29
  30. 30

Information

The following Test is based on the syllabus of 60 Days Plan-2022 for UPSC IAS Prelims 2022.

To view Solutions, follow these instructions:

  1. Click on – ‘Start Test’ button
  2. Solve Questions
  3. Click on ‘Test Summary’ button
  4. Click on ‘Finish Test’ button
  5. Now click on ‘View Questions’ button – here you will see solutions and links.

You have already completed the test before. Hence you can not start it again.

Test is loading...

You must sign in or sign up to start the test.

You have to finish following test, to start this test:

Results

0 of 30 questions answered correctly

Your time:

Time has elapsed

You have scored 0 points out of 0 points, (0)

Average score

 

 Your score

 

 

Categories

  1. Not categorized 0%

Your result has been entered into leaderboard

Loading

Name: E-Mail:

Captcha:

5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

जे वक्र सिद्धांत को निजी इक्विटी, चिकित्सा क्षेत्र और राजनीति सहित व्यापार घाटे के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

Incorrect

Solution (c)

Basic Info:

जे वक्र एक आर्थिक सिद्धांत है जिसमें कहा गया है कि, कुछ मान्यताओं के तहत, किसी देश का व्यापार घाटा शुरू में उसकी मुद्रा के मूल्यह्रास के बाद बिगड़ जाएगा।

इसका उपयोग अक्सर व्यापार संतुलन पर कमजोर मुद्रा के प्रभावों का निरीक्षण करने के लिए किया जाता है।  पैटर्न इस प्रकार है:

  •  किसी देश की मुद्रा के अवमूल्यन के तुरंत बाद, आयात अधिक महंगा हो जाता है और निर्यात सस्ता हो जाता है, जिससे व्यापार घाटा बिगड़ता है (या कम से कम एक छोटा व्यापार अधिशेष)।
  • इसके तुरंत बाद, देश के निर्यात की बिक्री मात्रा में तेजी से वृद्धि शुरू होती है, उनकी अपेक्षाकृत सस्ती कीमतों के कारण।
  • उसी समय, घरेलू स्तर पर उपभोक्ता स्थानीय रूप से उत्पादित सामान अधिक खरीदना शुरू कर देते हैं क्योंकि वे आयात की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।
  • समय के साथ, राष्ट्र और उसके भागीदारों के बीच व्यापार संतुलन वापस उछलता है और यहां तक ​​कि पूर्व-अवमूल्यन समय से भी अधिक हो जाता है।

5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

जे वक्र सिद्धांत को निजी इक्विटी, चिकित्सा क्षेत्र और राजनीति सहित व्यापार घाटे के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

  • Question 14 of 30

    14. Question

    अंतर्राष्ट्रीय व्यापार (international trade) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

    1. एक देश को एक वस्तु उत्पादन करने में पूर्ण लाभ होता है यदि वह अपने व्यापारिक साझेदार की तुलना में कम अवसर लागत पर उस वस्तु का उत्पादन कर सकता है।
    2. एक देश को एक वस्तु का उत्पादन करने में तुलनात्मक लाभ होता है यदि वह अपने व्यापारिक साझेदार की तुलना में कम सीमांत लागत और अवसर लागत पर उस वस्तु का उत्पादन कर सकता है।

    निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2
    • c) दोनों 1 और 2
    • d) न तो 1 और न ही 2

    Correct

    Solution (b)

    Basic Info:

    सीमांत लागत (Marginal cost) किसी उत्पाद या सेवा की एक अतिरिक्त इकाई का उत्पादन करके जोड़ा गया लागत है जबकि अवसर लागत एक विकल्प चुने जाने पर अन्य विकल्पों का ह्रास है।

    निरपेक्ष लाभ एक देश की अंतर्निहित क्षमता है जो उस देश को अपेक्षाकृत कम सीमांत लागत पर विशिष्ट वस्तुओं को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से उत्पादन करने की अनुमति देता है।  एक देश को एक वस्तु उत्पादन करने में पूर्ण लाभ होता है, तो वह गुणवत्ता से समझौता किए बिना कम सीमांत लागत, कम कार्यबल, कम समय और कम लागत पर वस्तु उत्पादन कर सकता है।

    तुलनात्मक लाभ अन्य देशों की तुलना में कम सीमांत लागत और अवसर लागत पर विशिष्ट वस्तु उत्पादन करने की देश की क्षमता को संदर्भित करता है।  निरपेक्ष लाभ में, जबकि केवल सीमांत लागत पर जोर दिया जाता है, तुलनात्मक लाभ सीमांत और अवसर लागत दोनों को ध्यान में रखता है।

     

    Incorrect

    Solution (b)

    Basic Info:

    सीमांत लागत (Marginal cost) किसी उत्पाद या सेवा की एक अतिरिक्त इकाई का उत्पादन करके जोड़ा गया लागत है जबकि अवसर लागत एक विकल्प चुने जाने पर अन्य विकल्पों का ह्रास है।

    निरपेक्ष लाभ एक देश की अंतर्निहित क्षमता है जो उस देश को अपेक्षाकृत कम सीमांत लागत पर विशिष्ट वस्तुओं को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से उत्पादन करने की अनुमति देता है।  एक देश को एक वस्तु उत्पादन करने में पूर्ण लाभ होता है, तो वह गुणवत्ता से समझौता किए बिना कम सीमांत लागत, कम कार्यबल, कम समय और कम लागत पर वस्तु उत्पादन कर सकता है।

    तुलनात्मक लाभ अन्य देशों की तुलना में कम सीमांत लागत और अवसर लागत पर विशिष्ट वस्तु उत्पादन करने की देश की क्षमता को संदर्भित करता है।  निरपेक्ष लाभ में, जबकि केवल सीमांत लागत पर जोर दिया जाता है, तुलनात्मक लाभ सीमांत और अवसर लागत दोनों को ध्यान में रखता है।

     

  • Question 15 of 30

    15. Question

    एस्क्रो खाते (Escrow Account) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    1. यह विक्रेता को उसके खरीदार के सापेक्ष पूर्व द्वारा बाद वाले को बेचे गए वस्तु या सेवाओं के भुगतान जोखिम से बचाने की व्यवस्था है।
    2. भारत में, बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं में एस्क्रो खाते का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
    3. आरबीआई ने बैंकों को अनिवासी कॉरपोरेट्स की ओर से शेयरों के अधिग्रहण/अंतरण/भारतीय कंपनी के परिवर्तनीय शेयरों के लिए एस्क्रो खाते खोलने की अनुमति दी है।

    निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?

    • a) केवल 1 और 2
    • b) केवल 1
    • c) 1, 2 और 3
    • d) केवल 1 और 3

    Correct

    Solution (c)

    Basic Info:

    एस्क्रो खाते (Escrow Account):

    • यह एक कानूनी अवधारणा है जो एक ऐसे वित्तीय उपकरण को संदर्भित करती है जिसके तहत लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये संपत्ति या एस्क्रो मनी को दो अन्य पार्टियों की ओर से एक तीसरे पक्ष को उपलब्ध कराया जाता है।
    • तृतीय-पक्ष निधि को तब तक अपने पास रखता है जब तक कि दोनों पक्ष अपनी संविदात्मक शर्तों को पूरा नहीं कर लेते।

    यह कैसे काम करता है:

    • यह खरीदार के हाथों से एक स्वतंत्र एजेंट के लिए नकदी प्रवाह पर नियंत्रण को हटाकर किया जाता है।
    • स्वतंत्र एजेंट, यानी एस्क्रो खाते का धारक यह सुनिश्चित करेगा कि नकदी प्रवाह का विनियोग लेन-देन करने वाले पक्षों के बीच सहमत नियमों और शर्तों के अनुसार हो।
    • भारत में, बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं में एस्क्रो खाते का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
    • आरबीआई ने बैंकों (प्राधिकृत डीलर श्रेणी I) को अनिवासी कॉरपोरेट्स की ओर से एक भारतीय कंपनी के शेयरों/परिवर्तनीय शेयरों (convertible shares) के अधिग्रहण/हस्तांतरण के लिए एस्क्रो खाते खोलने की अनुमति दी है।

     

    Incorrect

    Solution (c)

    Basic Info:

    एस्क्रो खाते (Escrow Account):

    • यह एक कानूनी अवधारणा है जो एक ऐसे वित्तीय उपकरण को संदर्भित करती है जिसके तहत लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये संपत्ति या एस्क्रो मनी को दो अन्य पार्टियों की ओर से एक तीसरे पक्ष को उपलब्ध कराया जाता है।
    • तृतीय-पक्ष निधि को तब तक अपने पास रखता है जब तक कि दोनों पक्ष अपनी संविदात्मक शर्तों को पूरा नहीं कर लेते।

    यह कैसे काम करता है:

    • यह खरीदार के हाथों से एक स्वतंत्र एजेंट के लिए नकदी प्रवाह पर नियंत्रण को हटाकर किया जाता है।
    • स्वतंत्र एजेंट, यानी एस्क्रो खाते का धारक यह सुनिश्चित करेगा कि नकदी प्रवाह का विनियोग लेन-देन करने वाले पक्षों के बीच सहमत नियमों और शर्तों के अनुसार हो।
    • भारत में, बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं में एस्क्रो खाते का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
    • आरबीआई ने बैंकों (प्राधिकृत डीलर श्रेणी I) को अनिवासी कॉरपोरेट्स की ओर से एक भारतीय कंपनी के शेयरों/परिवर्तनीय शेयरों (convertible shares) के अधिग्रहण/हस्तांतरण के लिए एस्क्रो खाते खोलने की अनुमति दी है।

     

  • Question 16 of 30

    16. Question

    भुगतान संतुलन के अंतर्गत निम्नलिखित में से कौन पूंजी खाते के दायरे में आता है?

    1. विदेशी संस्थागत निवेश
    2. प्रेषण, उपहार और अनुदान
    3. वैश्विक डिपॉजिटरी रिसीप्ट

    नीचे दिए गए कूटों में से चुनें:

    • a) केवल 1 और 2
    • b) केवल 1
    • c) केवल 2
    • d) केवल 1 और 3

    Correct

    Solution (d)

    Basic Info:

    भुगतान संतुलन में दो मुख्य खाते हैं: चालू खाता और पूंजी खाता।

    चालू खाता:

    चालू खाते का उपयोग देशों के बीच माल एवं सेवाओं के अंतर्वाह और बहिर्वाह की निगरानी के लिये किया जाता है। इस खाते में कच्चे माल तथा निर्मित वस्तुओं के संबंध में किये गए सभी भुगतानों और प्राप्तियों को शामिल किया जाता है। चालू खाता के अंतर्गत मुख्यत: तीन प्रकार के लेन-देन, जिसमें पहला वस्तुओं व सेवाओं का आयात-निर्यात और दूसरा कर्मचारियों व विदेशी निवेश से प्राप्त आय एवं खर्च तथा तीसरा विदेशों से प्राप्त अनुदान राशि, उपहार एवं विदेश में बसे कामगारों द्वारा भेजी जाने वाली विप्रेषण (Remittance) की राशि, को शामिल किया जाता है।

    हस्तांतरण भुगतान रसीदें/रिसीप्ट हैं जो किसी देश के निवासियों को मुफ्त में प्राप्त होती हैं, बदले में कोई वर्तमान या भविष्य भुगतान किए बिना।  इनमें प्रेषण, उपहार और अनुदान शामिल हैं।  वे आधिकारिक या निजी हो सकते हैं।

    पूंजी खाता:

    इसमें धन, स्टॉक, बांड आदि जैसी संपत्तियों की बिक्री शामिल है। पूंजी खाते के मुख्य घटकों में विदेशी निवेश, ऋण और बैंकिंग पूंजी शामिल हैं।  विदेशी निवेश, जिसमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) और पोर्टफोलियो निवेश शामिल है, जिसमें विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) निवेश, अमेरिकी डिपॉजिटरी रसीदें/वैश्विक डिपॉजिटरी रसीदें (SDR/GDR) गैर-ऋण देनदारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि ऋण (बाह्य सहायता, बाह्य वाणिज्यिक उधार  और व्यापार ऋण) और अनिवासी भारतीय (NRI) जमा सहित बैंकिंग पूंजी ऋण देनदारियां हैं।

    Incorrect

    Solution (d)

    Basic Info:

    भुगतान संतुलन में दो मुख्य खाते हैं: चालू खाता और पूंजी खाता।

    चालू खाता:

    चालू खाते का उपयोग देशों के बीच माल एवं सेवाओं के अंतर्वाह और बहिर्वाह की निगरानी के लिये किया जाता है। इस खाते में कच्चे माल तथा निर्मित वस्तुओं के संबंध में किये गए सभी भुगतानों और प्राप्तियों को शामिल किया जाता है। चालू खाता के अंतर्गत मुख्यत: तीन प्रकार के लेन-देन, जिसमें पहला वस्तुओं व सेवाओं का आयात-निर्यात और दूसरा कर्मचारियों व विदेशी निवेश से प्राप्त आय एवं खर्च तथा तीसरा विदेशों से प्राप्त अनुदान राशि, उपहार एवं विदेश में बसे कामगारों द्वारा भेजी जाने वाली विप्रेषण (Remittance) की राशि, को शामिल किया जाता है।

    हस्तांतरण भुगतान रसीदें/रिसीप्ट हैं जो किसी देश के निवासियों को मुफ्त में प्राप्त होती हैं, बदले में कोई वर्तमान या भविष्य भुगतान किए बिना।  इनमें प्रेषण, उपहार और अनुदान शामिल हैं।  वे आधिकारिक या निजी हो सकते हैं।

    पूंजी खाता:

    इसमें धन, स्टॉक, बांड आदि जैसी संपत्तियों की बिक्री शामिल है। पूंजी खाते के मुख्य घटकों में विदेशी निवेश, ऋण और बैंकिंग पूंजी शामिल हैं।  विदेशी निवेश, जिसमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) और पोर्टफोलियो निवेश शामिल है, जिसमें विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) निवेश, अमेरिकी डिपॉजिटरी रसीदें/वैश्विक डिपॉजिटरी रसीदें (SDR/GDR) गैर-ऋण देनदारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि ऋण (बाह्य सहायता, बाह्य वाणिज्यिक उधार  और व्यापार ऋण) और अनिवासी भारतीय (NRI) जमा सहित बैंकिंग पूंजी ऋण देनदारियां हैं।

  • Question 17 of 30

    17. Question

    डंपिंग (Dumping) के संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    1. यह एक अभ्यास को संदर्भित करता है जब किसी उत्पाद का निर्यात मूल्य स्वदेश में उत्पादन की लागत से कम होता है।
    2. कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय भारत में डंपिंग के मामलों की जांच के लिए जिम्मेदार नोडल एजेंसी है।

    निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2
    • c) दोनों 1 और 2
    • d) न तो 1 और न ही 2

    Correct

    Solution (a)

    Basic Info:

    जब वस्तु दूसरे देश को उस कीमत पर निर्यात किया जाता है जो अपने देश में बेची जाने वाली कीमत से कम है या जब निर्यात मूल्य स्वदेश में उत्पादन की लागत से कम है, तो उन वस्तुओं को डंप कर दिया गया है।

    घरेलू बाजार मूल्य – निर्यात बिक्री मूल्य = डंपिंग का मार्जिन

    केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग की एक समर्पित इकाई है, जिसे डंपिंग रोधी और संबद्ध शुल्क महानिदेशालय कहा जाता है, जो उन मामलों की जांच करता है जहां घरेलू उद्योग (घरेलू उत्पादक) इस बात का सबूत देते हैं कि विदेशों में उत्पादकों द्वारा डंपिंग की गई है।  वे उन मामलों का भी बचाव करते हैं जहां विदेशी सरकारों द्वारा भारतीय निर्यातकों के खिलाफ डंपिंग के आरोप लगाए जाते हैं।

    एक अच्छी तरह से स्थापित प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाता है जहां सभी हितधारकों को प्रश्नावली भेजी जाती है और समयबद्ध तरीके से साक्ष्य एकत्र किया जाता है ताकि यह साबित हो सके कि डंपिंग हुई है।

    यदि वस्तु को गैर-बाजार देश से डंप किया जाता है (ऐसा देश जहां सरकारी सब्सिडी के माध्यम से बाजार में काफी विकृतियां हैं) तो एंटी-डंपिंग सेल गणना करेगा कि घरेलू बाजार में उत्पाद की सामान्य कीमत क्या होनी चाहिए   सामान्य कीमत उत्पाद के बाजार मूल्य को दर्शाएगी यदि इन सब्सिडियों के बिना निर्यातक देश में इसका उत्पादन किया गया होता।

    यदि आवश्यक हो, तो समान बाजार में ऐसी वस्तु की कीमत (जैसे कि निर्यात करने वाले देश के विकास के समान स्तर पर पड़ोसी देश) को सामान्य कीमत माना जाएगा।

    यदि डंपिंग का प्रमाण है तो भारत सरकार उस कमोडिटी पर एंटी-डंपिंग शुल्क (anti-dumping duty) लगाएगी।

    Incorrect

    Solution (a)

    Basic Info:

    जब वस्तु दूसरे देश को उस कीमत पर निर्यात किया जाता है जो अपने देश में बेची जाने वाली कीमत से कम है या जब निर्यात मूल्य स्वदेश में उत्पादन की लागत से कम है, तो उन वस्तुओं को डंप कर दिया गया है।

    घरेलू बाजार मूल्य – निर्यात बिक्री मूल्य = डंपिंग का मार्जिन

    केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग की एक समर्पित इकाई है, जिसे डंपिंग रोधी और संबद्ध शुल्क महानिदेशालय कहा जाता है, जो उन मामलों की जांच करता है जहां घरेलू उद्योग (घरेलू उत्पादक) इस बात का सबूत देते हैं कि विदेशों में उत्पादकों द्वारा डंपिंग की गई है।  वे उन मामलों का भी बचाव करते हैं जहां विदेशी सरकारों द्वारा भारतीय निर्यातकों के खिलाफ डंपिंग के आरोप लगाए जाते हैं।

    एक अच्छी तरह से स्थापित प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाता है जहां सभी हितधारकों को प्रश्नावली भेजी जाती है और समयबद्ध तरीके से साक्ष्य एकत्र किया जाता है ताकि यह साबित हो सके कि डंपिंग हुई है।

    यदि वस्तु को गैर-बाजार देश से डंप किया जाता है (ऐसा देश जहां सरकारी सब्सिडी के माध्यम से बाजार में काफी विकृतियां हैं) तो एंटी-डंपिंग सेल गणना करेगा कि घरेलू बाजार में उत्पाद की सामान्य कीमत क्या होनी चाहिए   सामान्य कीमत उत्पाद के बाजार मूल्य को दर्शाएगी यदि इन सब्सिडियों के बिना निर्यातक देश में इसका उत्पादन किया गया होता।

    यदि आवश्यक हो, तो समान बाजार में ऐसी वस्तु की कीमत (जैसे कि निर्यात करने वाले देश के विकास के समान स्तर पर पड़ोसी देश) को सामान्य कीमत माना जाएगा।

    यदि डंपिंग का प्रमाण है तो भारत सरकार उस कमोडिटी पर एंटी-डंपिंग शुल्क (anti-dumping duty) लगाएगी।

  • Question 18 of 30

    18. Question

    डीम्ड एक्सपोर्ट बेनिफिट स्कीम (Deemed Exports Benefit Scheme) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    1. डीम्ड एक्सपोर्ट्स से तात्पर्य उन लेन-देन से है जिसमें आपूर्ति की गई वस्तुएं देश नहीं छोड़ती हैं लेकिन ऐसी आपूर्ति के लिए भुगतान केवल विदेशी मुद्रा में प्राप्त होता है।
    2. यह योजना पेट्रोलियम रिफाइनरी और परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं की इकाइयों पर लागू है।

    निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2
    • c) दोनों 1 और 2
    • d) न तो 1 और न ही 2

    Correct

    Solution (b)

    Basic Info:

    डीम्ड एक्सपोर्ट्स से तात्पर्य उन लेन-देन से है जिसमें आपूर्ति की गई वस्तुएं देश नहीं छोड़ती हैं, और ऐसी आपूर्ति के लिए भुगतान भारतीय रुपये या विदेशी मुद्रा में प्राप्त होता है।

    डीम्ड बेनिफिट निर्यात योजना दो दशकों से अधिक समय से चल रही है।  इस योजना के तहत लाभ में आयात या योग्य परियोजनाओं को आपूर्ति की जाने वाली वस्तुओं के निर्माण में उपयोग की जाने वाली उत्पाद शुल्क योग्य सामग्री पर शुल्क में छूट शामिल है।

     

    नीति का उद्देश्य घरेलू उद्योग के लिए प्रत्यक्ष आयात की तुलना में एक समान अवसर प्रदान करना है, जो भारत में निर्मित वस्तुओं पर शुल्क मुक्त इनपुट या छूट/शुल्क की वापसी प्रदान करता है।  इस प्रकार, यह आयात प्रतिस्थापन के लिए एक उपकरण है।  यह देश में विनिर्माण क्षमता, मूल्यवर्धन और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करता है।

    डीम्ड एक्सपोर्ट बेनिफिट स्कीम के लाभ बिजली, पेट्रोलियम रिफाइनरी, उर्वरक और परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं में इकाइयों द्वारा प्राप्त किए जाते हैं।  बहुपक्षीय या द्विपक्षीय एजेंसियों द्वारा वित्तपोषित परियोजनाओं के लिए वस्तु की आपूर्ति से भी उनका लाभ उठाया जाता है।

    Incorrect

    Solution (b)

    Basic Info:

    डीम्ड एक्सपोर्ट्स से तात्पर्य उन लेन-देन से है जिसमें आपूर्ति की गई वस्तुएं देश नहीं छोड़ती हैं, और ऐसी आपूर्ति के लिए भुगतान भारतीय रुपये या विदेशी मुद्रा में प्राप्त होता है।

    डीम्ड बेनिफिट निर्यात योजना दो दशकों से अधिक समय से चल रही है।  इस योजना के तहत लाभ में आयात या योग्य परियोजनाओं को आपूर्ति की जाने वाली वस्तुओं के निर्माण में उपयोग की जाने वाली उत्पाद शुल्क योग्य सामग्री पर शुल्क में छूट शामिल है।

     

    नीति का उद्देश्य घरेलू उद्योग के लिए प्रत्यक्ष आयात की तुलना में एक समान अवसर प्रदान करना है, जो भारत में निर्मित वस्तुओं पर शुल्क मुक्त इनपुट या छूट/शुल्क की वापसी प्रदान करता है।  इस प्रकार, यह आयात प्रतिस्थापन के लिए एक उपकरण है।  यह देश में विनिर्माण क्षमता, मूल्यवर्धन और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करता है।

    डीम्ड एक्सपोर्ट बेनिफिट स्कीम के लाभ बिजली, पेट्रोलियम रिफाइनरी, उर्वरक और परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं में इकाइयों द्वारा प्राप्त किए जाते हैं।  बहुपक्षीय या द्विपक्षीय एजेंसियों द्वारा वित्तपोषित परियोजनाओं के लिए वस्तु की आपूर्ति से भी उनका लाभ उठाया जाता है।

  • Question 19 of 30

    19. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    1. एक कंस्टम यूनियन (Customs Union) को सदस्य देशों के बीच उत्पादन के कारकों की मुक्त आवाजाही की विशेषता है।
    2. एक मुक्त व्यापार समझौते में, सदस्य देश गैर-सदस्यों से निर्यात और आयात के लिए एक सामान्य बाहरी शुल्क बनाए रखते हैं।
    3. एक सामान्य बाजार वह होता है जहां सदस्य देशों के बीच उत्पादन के कारकों की आवाजाही अपेक्षाकृत मुक्त होती है।

    निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?

    • a) 1 और 2
    • b) केवल 3
    • c) 1, 2 और 3
    • d) इनमे से कोई भी नहीं

    Correct

    Solution (b)

    Basic Info:

    मुक्त व्यापार समझौता (FTA): एक मुक्त व्यापार समझौता एक तरजीही व्यवस्था है जिसमें सदस्य गैर-सदस्यों के साथ व्यापार के लिए अपने स्वयं के टैरिफ दरों को बनाए रखते हुए आपस में व्यापार पर टैरिफ कम करते हैं।

    कंस्टम यूनियन (CU): एक सीमा शुल्क संघ (CU) एक मुक्त व्यापार समझौता है जिसमें सदस्य गैर-सदस्यों से आयात के लिए एक सामान्य बाहरी टैरिफ (CET) अनुसूची लागू करते हैं।

    सामान्य बाजार (CM): एक सामान्य बाजार एक कंस्टम यूनियन है जहां सदस्य देशों के बीच उत्पादन के कारकों की आवाजाही अपेक्षाकृत मुक्त होती है।

    Incorrect

    Solution (b)

    Basic Info:

    मुक्त व्यापार समझौता (FTA): एक मुक्त व्यापार समझौता एक तरजीही व्यवस्था है जिसमें सदस्य गैर-सदस्यों के साथ व्यापार के लिए अपने स्वयं के टैरिफ दरों को बनाए रखते हुए आपस में व्यापार पर टैरिफ कम करते हैं।

    कंस्टम यूनियन (CU): एक सीमा शुल्क संघ (CU) एक मुक्त व्यापार समझौता है जिसमें सदस्य गैर-सदस्यों से आयात के लिए एक सामान्य बाहरी टैरिफ (CET) अनुसूची लागू करते हैं।

    सामान्य बाजार (CM): एक सामान्य बाजार एक कंस्टम यूनियन है जहां सदस्य देशों के बीच उत्पादन के कारकों की आवाजाही अपेक्षाकृत मुक्त होती है।

  • Question 20 of 30

    20. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    1. व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (CECA) आम तौर पर केवल व्यापार शुल्क और टैरिफ दर कोटा दरों पर बातचीत को कवर करता है।
    2. व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (CEPA) व्यापार के नियामक पहलू को देखता है और इसमें नियामक मुद्दों को शामिल करने वाला एक समझौता शामिल है।

    निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2
    • c) दोनों 1 और 2
    • d) न तो 1 और न ही 2

    Correct

    Solution (c)

    Basic Info:

    व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (Comprehensive Economic Partnership Agreement):

    • यह एक प्रकार का मुक्त व्यापार समझौता है जो सेवाओं और निवेश में व्यापार और आर्थिक साझेदारी के अन्य क्षेत्रों पर संवाद को कवर करता है।
    • यह व्यापार सुविधा और सीमा शुल्क सहयोग, प्रतिस्पर्धा और आईपीआर जैसे क्षेत्रों में बातचीत पर भी विचार कर सकता है।
    • साझेदारी समझौते या सहयोग समझौते मुक्त व्यापार समझौतों की तुलना में अधिक व्यापक हैं।
    • सीईपीए व्यापार के नियामक पहलू को भी देखता है और नियामक मुद्दों को कवर करने वाले एक समझौते को शामिल करता है।
    • भारत ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ सीईपीए पर हस्ताक्षर किए हैं।

    व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (CECA):

    • सीईसीए आम तौर पर केवल व्यापार शुल्क और टीआरक्यू (टैरिफ दर कोटा) दरों पर संवाद को कवर करता है।  यह सीईपीए जितना व्यापक नहीं है।  भारत ने मलेशिया के साथ सीईसीए पर हस्ताक्षर किए हैं।

     

    Incorrect

    Solution (c)

    Basic Info:

    व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (Comprehensive Economic Partnership Agreement):

    • यह एक प्रकार का मुक्त व्यापार समझौता है जो सेवाओं और निवेश में व्यापार और आर्थिक साझेदारी के अन्य क्षेत्रों पर संवाद को कवर करता है।
    • यह व्यापार सुविधा और सीमा शुल्क सहयोग, प्रतिस्पर्धा और आईपीआर जैसे क्षेत्रों में बातचीत पर भी विचार कर सकता है।
    • साझेदारी समझौते या सहयोग समझौते मुक्त व्यापार समझौतों की तुलना में अधिक व्यापक हैं।
    • सीईपीए व्यापार के नियामक पहलू को भी देखता है और नियामक मुद्दों को कवर करने वाले एक समझौते को शामिल करता है।
    • भारत ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ सीईपीए पर हस्ताक्षर किए हैं।

    व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (CECA):

    • सीईसीए आम तौर पर केवल व्यापार शुल्क और टीआरक्यू (टैरिफ दर कोटा) दरों पर संवाद को कवर करता है।  यह सीईपीए जितना व्यापक नहीं है।  भारत ने मलेशिया के साथ सीईसीए पर हस्ताक्षर किए हैं।

     

  • Question 21 of 30

    21. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

    1. भारत आर्कटिक परिषद का सदस्य है
    2. भारत ने 2008 में आर्कटिक में IndArc नामक एक अनुसंधान आधार की स्थापना की
    3. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने हाल ही में भारत की आर्कटिक नीति जारी की

    नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2 और 3
    • c) केवल 3
    • d) केवल 2

    Correct

    Solution (c)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2कथन 3 गलत गलतसहीभारत 2013 से एक पर्यवेक्षक राष्ट्र रहा हैभारत ने 2008 में आर्कटिक क्षेत्र में हिमाद्री नामक एक शोध आधार की स्थापना की। IndArc को 2014 में तैनात किया गया था।पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने ‘भारत और आर्कटिक: सतत विकास के लिए साझेदारी का निर्माण’ शीर्षक से भारत की आर्कटिक नीति जारी की।

    प्रसंग – आर्कटिक नीति जारी की गई।

    Incorrect

    Solution (c)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2कथन 3 गलत गलतसहीभारत 2013 से एक पर्यवेक्षक राष्ट्र रहा हैभारत ने 2008 में आर्कटिक क्षेत्र में हिमाद्री नामक एक शोध आधार की स्थापना की। IndArc को 2014 में तैनात किया गया था।पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने ‘भारत और आर्कटिक: सतत विकास के लिए साझेदारी का निर्माण’ शीर्षक से भारत की आर्कटिक नीति जारी की।

    प्रसंग – आर्कटिक नीति जारी की गई।

  • Question 22 of 30

    22. Question

    ‘त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई ढांचे‘ के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

    1. वित्त मंत्रालय ने योजना शुरू की लेकिन इसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लागू किया गया है
    2. पूंजी से जोखिम भारित आस्तियों का अनुपात, शुद्ध गैर-निष्पादित आस्तियां, आस्तियों पर प्रतिलाभ, मूल्यांकन किए गए मानदंड हैं
    3. घरेलू-प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (D-SIB’S) के पुनर्पूंजीकरण की प्राथमिक जिम्मेदारी अक्सर सरकार पर होती है

    नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए

    • a) केवल 1 और 2
    • b) केवल 2 और 3
    • c) 1, 2 और 3
    • d) इनमे से कोई भी नहीं

    Correct

    Solution (d)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2कथन 3 गलत गलत गलतभारतीय रिजर्व बैंक ने 2002 में इस योजना की शुरुआत की और इसे लागू कियापीसीए में तीन पैरामीटर होते हैं।  वे पूंजी जोखिम भारित आस्तियों अनुपात, शुद्ध गैर-निष्पादित आस्तियों, आस्तियों पर प्रतिलाभ हैंपीएसबी के पुनर्पूंजीकरण की प्राथमिक जिम्मेदारी अक्सर सरकार पर होती है, जो इन बैंकों में बहुसंख्यक शेयरधारक है।

    संदर्भ – केंद्र ने कमजोर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के पुनर्पूंजीकरण की घोषणा की है

     

    Incorrect

    Solution (d)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2कथन 3 गलत गलत गलतभारतीय रिजर्व बैंक ने 2002 में इस योजना की शुरुआत की और इसे लागू कियापीसीए में तीन पैरामीटर होते हैं।  वे पूंजी जोखिम भारित आस्तियों अनुपात, शुद्ध गैर-निष्पादित आस्तियों, आस्तियों पर प्रतिलाभ हैंपीएसबी के पुनर्पूंजीकरण की प्राथमिक जिम्मेदारी अक्सर सरकार पर होती है, जो इन बैंकों में बहुसंख्यक शेयरधारक है।

    संदर्भ – केंद्र ने कमजोर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के पुनर्पूंजीकरण की घोषणा की है

     

  • Question 23 of 30

    23. Question

    ‘पैलेडियम‘ (Palladium) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

    1. यह एक दुर्लभ धातु है जिसका उपयोग उत्प्रेरक कन्वर्टर्स और ईंधन सेलों के निर्माण में किया जाता है
    2. पैलेडियम में रूस का विश्व के आधे से अधिक उत्पादन होता है

    सही कथन चुनें

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2
    • c) दोनों 1 और 2
    • d) न तो 1 और न ही 2

    Correct

    Solution (a)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2सही गलतपैलेडियम का उपयोग उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में किया जाता है, जो ऑटोमोबाइल निर्गम (हाइड्रोकार्बन, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड) में 90% हानिकारक गैसों को हानिरहित पदार्थों (नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प) में परिवर्तित करता है। पैलेडियम ईंधन सेलों का एक प्रमुख घटक है, जो बिजली, ऊष्मा और पानी का उत्पादन करने के लिए ऑक्सीजन के साथ हाइड्रोजन पर प्रतिक्रिया करता है।पैलेडियम के विश्व उत्पादन में रूस का योगदान 40% है।  यह दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और यू.एस.ए. में भी पाया जाता है।

    प्रसंग – यह चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण खबरों में था।

     

    Incorrect

    Solution (a)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2सही गलतपैलेडियम का उपयोग उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में किया जाता है, जो ऑटोमोबाइल निर्गम (हाइड्रोकार्बन, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड) में 90% हानिकारक गैसों को हानिरहित पदार्थों (नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प) में परिवर्तित करता है। पैलेडियम ईंधन सेलों का एक प्रमुख घटक है, जो बिजली, ऊष्मा और पानी का उत्पादन करने के लिए ऑक्सीजन के साथ हाइड्रोजन पर प्रतिक्रिया करता है।पैलेडियम के विश्व उत्पादन में रूस का योगदान 40% है।  यह दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और यू.एस.ए. में भी पाया जाता है।

    प्रसंग – यह चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण खबरों में था।

     

  • Question 24 of 30

    24. Question

    वर्ल्ड एनर्जी ट्रांजीशन आउटलुक द्वारा जारी किया गया है

    • a) विश्व आर्थिक मंच
    • b) अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी
    • c) विश्व बैंक
    • d) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी

    Correct

    Solution (b)

    वर्ल्ड एनर्जी ट्रांजीशन आउटलुक 2022 को बर्लिन ऊर्जा संक्रमण संवाद में अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (IRENA) द्वारा लॉन्च किया गया था।  यह उपलब्ध प्रौद्योगिकियों के आधार पर प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और कार्यों को निर्धारित करता है जिन्हें 2030 तक जारी किया जाना चाहिए ताकि मध्य शताब्दी तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त किया जा सके।

    प्रसंग – इसे हाल ही में लॉन्च किया गया था

     

    Incorrect

    Solution (b)

    वर्ल्ड एनर्जी ट्रांजीशन आउटलुक 2022 को बर्लिन ऊर्जा संक्रमण संवाद में अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (IRENA) द्वारा लॉन्च किया गया था।  यह उपलब्ध प्रौद्योगिकियों के आधार पर प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और कार्यों को निर्धारित करता है जिन्हें 2030 तक जारी किया जाना चाहिए ताकि मध्य शताब्दी तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त किया जा सके।

    प्रसंग – इसे हाल ही में लॉन्च किया गया था

     

  • Question 25 of 30

    25. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

    1. थर्मोबैरिक बम (Thermobaric bombs) गैर-सटीक हथियार हैं जो एक बड़े क्षेत्र में अंधाधुंध तरीके से मानव को घायल करने या मारने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    2. थर्मोबैरिक बम वर्तमान में किसी भी अंतरराष्ट्रीय कानून या समझौते द्वारा निषिद्ध नहीं हैं

    सही कथन का चयन करें

    • a) केवल 1
    • b) केवल 2
    • c) दोनों 1 और 2
    • d) न तो 1 और न ही 2

    Correct

    Solution (b)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2 गलतसहीक्लस्टर युद्ध-सामग्री (Cluster munitions) गैर-सटीक हथियार हैं जो एक बड़े क्षेत्र में अंधाधुंध रूप से मनुष्यों को घायल करने या मारने और वाहनों और बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।थर्मोबैरिक बम वर्तमान में किसी भी अंतरराष्ट्रीय कानून या समझौते द्वारा निषिद्ध नहीं हैं ।

    प्रसंग – रूस पर थर्मोबैरिक बमों के प्रयोग का आरोप लगाया गया था

    Incorrect

    Solution (b)

    कथन विश्लेषण:

    कथन 1कथन 2 गलतसहीक्लस्टर युद्ध-सामग्री (Cluster munitions) गैर-सटीक हथियार हैं जो एक बड़े क्षेत्र में अंधाधुंध रूप से मनुष्यों को घायल करने या मारने और वाहनों और बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।थर्मोबैरिक बम वर्तमान में किसी भी अंतरराष्ट्रीय कानून या समझौते द्वारा निषिद्ध नहीं हैं ।

    प्रसंग – रूस पर थर्मोबैरिक बमों के प्रयोग का आरोप लगाया गया था

  • Question 26 of 30

    26. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

    1. कुछ बिल्लियाँ चूहे हैं।
    2. सभी बैट टेबल हैं
    3. सभी चूहे चमगादड़ हैं

    निष्कर्ष:

    1. कुछ बिल्लियाँ चमगादड़ हैं
    2. सभी चमगादड़ चूहे हैं
    3. सभी टेबल बिल्लियाँ हैं
    4. सभी चमगादड़ बिल्लियाँ हैं

    ऊपर दिए गए निष्कर्षों में से कौन सा अनुसरण करता है?

    • a) केवल 1 और 2
    • b) केवल 2
    • c) केवल 2 और 3
    • d) इनमे से कोई भी नहीं

    Correct

    Solution (d)

    5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

    Incorrect

    Solution (d)

    5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

  • Question 27 of 30

    27. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    कथन

    1. सभी घड़ियाँ वॉच हैं।
    2. कुछ घड़ियां अलार्म हैं

    निष्कर्ष: 

    1. कुछ अलार्म वॉच हैं।
    2. सभी वॉच अलार्म हैं

    ऊपर दिए गए निष्कर्षों में से कौन सा अनुसरण करता है?

    • a) केवल 1 अनुसरण करता है
    • b) केवल 2 अनुसरण करता है
    • c) दोनों निष्कर्ष अनुसरण करते हैं
    • d) न तो निष्कर्ष अनुसरण करते हैं

    Correct

    Solution (a)

    5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

    Incorrect

    Solution (a)

    5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

  • Question 28 of 30

    28. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

    1. कोई शहर देश नहीं हैं।
    2. कोई देश गांव नहीं हैं।

    निष्कर्ष: 

    1. कुछ देश शहर हैं।
    2. कोई गांव शहर नहीं है।

    ऊपर दिए गए निष्कर्षों में से कौन सा का पालन करता है?

    • a) केवल 1 अनुसरण करता है
    • b) केवल 2 अनुसरण करता है
    • c) 1 और 2 दोनों अनुसरण करते हैं
    • d) न तो 1 और न ही 2 अनुसरण करते हैं

    Correct

    Solution (d)

    5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

    कुछ देश शहर हैं – असत्य, यह निश्चित स्थिति नहीं है।

    कोई गांव शहर नहीं है – गलत, यह निश्चित स्थिति नहीं है।

    अत: न तो निष्कर्ष I और न ही निष्कर्ष II अनुसरण करता है।

    Incorrect

    Solution (d)

    5G लॉन्च करने वाला पहला देश कौन सा है? - 5g lonch karane vaala pahala desh kaun sa hai?

    कुछ देश शहर हैं – असत्य, यह निश्चित स्थिति नहीं है।

    कोई गांव शहर नहीं है – गलत, यह निश्चित स्थिति नहीं है।

    अत: न तो निष्कर्ष I और न ही निष्कर्ष II अनुसरण करता है।

  • Question 29 of 30

    29. Question

    निम्नलिखित कथनों पर विचार करें । 

    1. एक दिवसीय क्रिकेट मैच में, एक टीम द्वारा बनाए गए कुल रन 300 थे।
    2. इनमें से 240 रन स्पिनरों ने बनाए।

    निष्कर्ष: 

    1. टीम के 80% में स्पिनर शामिल हैं।
    2. सलामी बल्लेबाज स्पिनर थे।

    ऊपर दिए गए निष्कर्षों में से कौन सा  का पालन करता है?

    • a) केवल 1 अनुसरण करता है
    • b) केवल 2 अनुसरण करता है
    • c) 1 और 2 दोनों अनुसरण करते हैं
    • d) न तो 1 और न ही 2 अनुसरण करते हैं

    Correct

    Solution (d)

    कथन के मुताबिक,

    कुल रन का 80% स्पिनरों द्वारा बनाया गया था।  तो, (I) अनुसरण नहीं करता है।

    कथन में सलामी बल्लेबाजों के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है।  तो, (II) भी अनुसरण नहीं करता है।

    Incorrect

    Solution (d)

    कथन के मुताबिक,

    कुल रन का 80% स्पिनरों द्वारा बनाया गया था।  तो, (I) अनुसरण नहीं करता है।

    कथन में सलामी बल्लेबाजों के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है।  तो, (II) भी अनुसरण नहीं करता है।

  • Question 30 of 30

    30. Question

    निम्नलिखित गद्यांश को पढ़िए और गद्यांश के बाद आने वाले प्रश्न के उत्तर दीजिए।  प्रश्न का आपका उत्तर केवल गद्यांश पर आधारित होना चाहिए।

    प्रौद्योगिकी अगले दशक में छात्रों को शिक्षित करने के तरीके को आकार देगी।  एक उपयोगकर्ता केवल वह व्यक्ति नहीं है जो उपयोग करता है।  छात्र के लिए, एक उपयोगकर्ता होने के नाते नवीनतम तकनीक का स्वतंत्र और स्वायत्त तरीके से उपयोग करना शामिल होना चाहिए।  यह नई मिली स्वतंत्रता छात्र को एक निष्क्रिय यात्री के बजाय अपनी शिक्षा में सक्रिय भागीदार बनने की अनुमति देगी।  हमारे वर्तमान तकनीकी समाज में, उपयोगकर्ता होने का अर्थ ट्रैक किया जाना भी है।  एक छात्र को ट्रैक करने का अर्थ है कमजोरियों और शक्तियों के प्रति शिक्षा को लक्षित करने की क्षमता होना।  व्यक्ति को सटीक रूप से अनुकूलित करने की क्षमता कई वर्षों से शैक्षिक दर्शन की पवित्र गाथा रही है।  तकनीकी विकास का यह स्वर्ण युग जल्द ही इस सपने को साकार करने में सक्षम हो सकता है।

    Q.30) “एक छात्र को ट्रैक करना” शब्द से लेखक का क्या मतलब है?

    • a) एक छात्र की शक्तियों और कमजोरियों का विश्लेषण करना और उसके अनुसार एक शैक्षिक पाठ्यक्रम तैयार करना
    • b) यह आकलन करना कि क्या कोई छात्र किसी शिक्षण संस्थान द्वारा प्रस्तुत मौजूदा पाठ्यक्रम पर उचित ध्यान दे रहा है
    • c) एक शैक्षणिक संस्थान के सकारात्मक और नकारात्मक का विश्लेषण करना और इसे औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त रूप से संशोधित करना
    • d) एक छात्र के बाद शैक्षणिक संस्थान में जाने के लिए कि वह वहां बिताए गए समय का अनुमान लगाने के लिए अक्सर जाता है

    Correct

    Solution (a)

    संदर्भ लें, “एक छात्र को ट्रैक करने का अर्थ है कमजोरियों और शक्तियों के प्रति शिक्षा को लक्षित करने की क्षमता होना।  व्यक्ति को सटीक रूप से अनुकूलित करने की क्षमता…”

    गद्यांश में दिए गए उपरोक्त दो वाक्यों से यह स्पष्ट रूप से अनुमान लगाया जा सकता है कि ‘एक छात्र को ट्रैक करना’ शब्द से लेखक का मतलब एक छात्र के प्रदर्शन का विश्लेषण करना और उसके अनुसार एक शैक्षिक पाठ्यक्रम तैयार करना था।

    अत: विकल्प a सही उत्तर है।

    Incorrect

    Solution (a)

    संदर्भ लें, “एक छात्र को ट्रैक करने का अर्थ है कमजोरियों और शक्तियों के प्रति शिक्षा को लक्षित करने की क्षमता होना।  व्यक्ति को सटीक रूप से अनुकूलित करने की क्षमता…”

    गद्यांश में दिए गए उपरोक्त दो वाक्यों से यह स्पष्ट रूप से अनुमान लगाया जा सकता है कि ‘एक छात्र को ट्रैक करना’ शब्द से लेखक का मतलब एक छात्र के प्रदर्शन का विश्लेषण करना और उसके अनुसार एक शैक्षिक पाठ्यक्रम तैयार करना था।

    अत: विकल्प a सही उत्तर है।

  • All the Best

    IASbaba

    For a dedicated peer group, Motivation & Quick updates, Join our official telegram channel – https://t.me/IASbabaOfficialAccount

    Subscribe to our YouTube Channel HERE to watch Explainer Videos, Strategy Sessions, Toppers Talks & many more…