21वीं सदी का मतलब क्या है - 21veen sadee ka matalab kya hai

 वर्तमान  में  हम  इक्कीसवीं सदी में  जी  रहे  हैं.  जिस  प्रकार  उन्नीसवीं   सदी  को  ब्रिटेन   का  समय  कहा  जाता  हैं,  बीसवीं  सदी  को  अमेरिकन  सदी   कहते  हैं,  उसी  प्रकार  इक्कीसवीं सदी भारत  की  हैं. IBM  इंस्टिट्यूट  फॉर   बिज़नेस  वेल्यु  की  रिपोर्ट  ‘ इन्डियन  सेंचुरी ’ के  अनुसार : भारत  एक   तेजी  से  बदलने  वाली  अर्थव्यवस्था  हैं.  आने  वाले  वर्षों  में  भारत  को  सबसे  अधिक  उन्नति  करने  वाले  देशों  में  शामिल  किया  गया   हैं.

स्वतंत्रता  के  पश्चात्  हमारे  देश  ने  विभिन्न  क्षेत्रों  में  उन्नति  की  हैं,  जैसे : सामाजिक  अर्थव्यवस्था  में  प्रगति,  वैज्ञानिक  आविष्कार,  सांस्कृतिक  रूप  में  समृद्धि,  शिक्षा  के  क्षेत्र  में  विकास,  खेती  के  उन्नत  तरीके,  तकनीकी  और  विज्ञान  का  समुचित  विकास,  चिकित्सा  के  क्षेत्र  में  अनुसंधान,  आदि  कई  क्षेत्र  हैं,  जिनमें  अब  हम  आगे  बढ़  चुके   हैं.

Digital India ( डिजिटल भारत )

आज के भारत को इक्कीसवीं सदी का भारत कहा गया है, मोदी सरकार के आने के बाद भारत में डिजिटल क्रांति का भी संचार बहुत ज्यादा हुआ है. जिस तरह ई-कॉमर्स ने भारत में जगह बनाई है ठीक इसी तरह आज भारत में अनेक सरकारी सुविधाओं के लिए हम घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यहाँ तक की अब तो यह सेवा बैंकिंग क्षेत्र में भी बढ़ गई है और अनेक डिजिटल बैंक्स भी भारतियों के लिए उपलब्ध है. आगे बढ़ते हुए भारत को डिजिटल योगदान मिलने के बाद भारत में अनेक तरह के बदलाव आने शुरू हुए है. और हम कह सकते हैं की आने वाला समय भारत का होगा.

21 वीं ( इक्कीसवीं ) सदी वर्तमान है सदी में ईसवी युग या साझा काल के अनुसार, ग्रेगोरियन कैलेंडर । यह 1 जनवरी 2001 ( MMI ) को शुरू हुआ , और 31 दिसंबर, 2100 (MMC) को समाप्त होगा। [१] २१वीं सदी तीसरी सहस्राब्दी की पहली सदी है ।

मिलेनियम: सदियाँ: समयरेखा: राज्य के नेता: दशक :श्रेणियाँ:
तीसरी सहस्राब्दी
  • 20 वीं सदी
  • 21 वीं सदी
  • २२वीं सदी
  • 20 वीं सदी
  • 21 वीं सदी
  • २२वीं सदी
  • 20 वीं सदी
  • 21 वीं सदी
  • २२वीं सदी

  • 2000 के दशक
  • 2010 के दशक
  • 2020s
  • 2030s
  • 2040s

  • 2050s
  • 2060s
  • 2070s
  • 2080s
  • 2090s

जन्म - मृत्यु
प्रतिष्ठान - विस्थापन

21वीं सदी की शुरुआत वैश्विक अर्थव्यवस्था और तीसरी दुनिया के उपभोक्तावाद के उदय , आतंकवाद पर वैश्विक चिंता को गहरा करने और निजी उद्यम में वृद्धि द्वारा चिह्नित की गई है । [२] [३] [४] २००० के दशक की शुरुआत में अफगानिस्तान और इराक में नाटो के हस्तक्षेप के साथ-साथ 2010 की शुरुआत में अरब वसंत के दौरान कई शासनों को उखाड़ फेंकने के कारण अरब दुनिया में मिश्रित परिणाम सामने आए , जिसके परिणामस्वरूप कई नागरिक युद्ध और राजनीतिक अस्थिरता हुई। . [5] संयुक्त राज्य अमेरिका बनी हुई है वैश्विक महाशक्ति है, जबकि चीन अब एक के रूप में माना जाता है उभरते वैश्विक महाशक्ति ।

2017 में, दुनिया की आबादी का लगभग आधा (49.3%) "लोकतंत्र के किसी न किसी रूप" में रहता था, हालांकि केवल 4.5 प्रतिशत "पूर्ण लोकतंत्र" में रहते थे। [6]

यूरोपीय संघ ने २१वीं सदी में १३ सदस्य देशों को जोड़कर बहुत विस्तार किया है । यूरोपीय संघ के अधिकांश सदस्य राज्यों ने एक सामान्य मुद्रा की शुरुआत की, यूरो , और यूनाइटेड किंगडम यूरोपीय संघ से वापस ले लिया ।

ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते समुद्र के स्तर के प्रभाव ने पारिस्थितिक संकट को बढ़ा दिया है , 2007 और 2014 के बीच आठ द्वीप गायब हो गए हैं। [7] [8] [9]

2020 और 2021 में, COVID-19 महामारी दुनिया भर में फैल गई, जिससे गंभीर वैश्विक आर्थिक व्यवधान उत्पन्न हुआ , जिसमें महामंदी के बाद की सबसे बड़ी वैश्विक मंदी भी शामिल है ।

मोबाइल उपकरणों के प्रसार के साथ , दुनिया की आधी से अधिक आबादी ने इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त की (2018 अनुमान)। [१०] मानव जीनोम परियोजना की सफलता के बाद , डीएनए अनुक्रमण सेवाएं उपलब्ध और सस्ती हो गईं। [११] [१२]

उच्चारण

२१वीं सदी के विशिष्ट वर्षों का अंग्रेजी में उच्चारण कैसे किया जाए, इस पर सामान्य सहमति का अभाव है। शिक्षाविदों ने बताया है कि पिछली शताब्दियों के प्रारंभिक वर्षों को आमतौर पर "अठारह ओह फाइव" (1805 के लिए) और "उन्नीस ओह फाइव" (1905 के लिए) के रूप में उच्चारित किया गया था। [१३] आम तौर पर, २१वीं सदी के प्रारंभिक वर्षों को "दो-हज़ार (और) पाँच" के रूप में उच्चारित किया गया था, जिसमें 2010 के आसपास एक परिवर्तन हुआ था, जब उच्चारण अक्सर "दो-हज़ार और" के प्रारंभिक वर्षों के रूप के बीच स्थानांतरित हो जाते थे। दस" और पारंपरिक रूप से "बीस-दस" का अधिक संक्षिप्त रूप।

वैंकूवर ओलंपिक , जो 2010 में हुआ था, आधिकारिक तौर पर से संबोधित किया जाता जा रहा था Vancouver 2010 "बीस दस ओलंपिक" के रूप में।

समाज

शंघाई चीन के हालिया आर्थिक उछाल का प्रतीक बन गया है ।

अल्ट्रासाउंड , प्रसव पूर्व आनुवंशिक परीक्षण और आनुवंशिक इंजीनियरिंग जैसी प्रौद्योगिकी में प्रगति जनसांख्यिकी को बदल रही है और इसमें मानव आबादी के आनुवंशिक मेकअप को बदलने की क्षमता है। की वजह से सेक्स चयनात्मक गर्भपात , कम लड़कियाँ 21 वीं सदी (और 1980 के दशक के बाद से) पिछले सदियों, ज्यादातर की वजह से की तुलना में पैदा कर दिया है बेटा वरीयता पूर्व और दक्षिण एशिया में। 2014 में, केवल 47 प्रतिशत भारतीय जन्म लड़कियों के थे। [१४] इससे चीन और भारत जैसे देशों में कुंवारे लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है । पहले आनुवंशिक रूप से संशोधित बच्चे नवंबर 2018 में चीन में पैदा हुए थे , जिसने मानव प्रजातियों के लिए एक नए जैविक युग की शुरुआत की और बड़े विवाद को जन्म दिया।

संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के कई अन्य हिस्सों में चिंता [१५] और अवसाद [१६] दरों में वृद्धि हुई है । हालाँकि, इस सदी में अब तक यूरोप और दुनिया के अधिकांश हिस्सों में आत्महत्या की दर में गिरावट आई है, 2000 और 2018 के बीच वैश्विक स्तर पर 29% की गिरावट आई है, जबकि इसी अवधि में संयुक्त राज्य अमेरिका में 18% की वृद्धि हुई है। चीनी और भारतीय महिलाओं, बुजुर्गों और मध्यम आयु वर्ग के रूसी पुरुषों में आत्महत्या में गिरावट सबसे उल्लेखनीय रही है। [17] [18]

ज्ञान और जानकारी

सभी ज्ञात भाषाओं में, रिकॉर्ड किए गए इतिहास की शुरुआत से लेकर 2003 तक, मानवता के संपूर्ण लिखित कार्य , डेटा के पांच एक्साबाइट होने का अनुमान है । [१९] [२०] २००३ से, सोशल मीडिया और "उपयोगकर्ता-जनित सामग्री" की शुरुआत के साथ, हर दो दिनों में समान मात्रा में डेटा बनाया जाता है। [२१] मानव ज्ञान और सूचना के कुल योग की प्रगति एक घातीय दर से बढ़ रही है ।

21वीं सदी की शुरुआत में दूरसंचार 20वीं सदी के अंत की तुलना में कहीं अधिक उन्नत और सार्वभौमिक हैं। 1990 के दशक के अंत में दुनिया की आबादी का केवल कुछ प्रतिशत ही इंटरनेट उपयोगकर्ता और सेलुलर फोन के मालिक थे; २०१८ तक, दुनिया की ५५% आबादी ऑनलाइन है और २०१९ तक, अनुमानित ६७% के पास एक सेल फोन है। [२२] २०१० के दशक में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस , ज्यादातर डीप लर्निंग और मशीन लर्निंग के रूप में अधिक प्रचलित हो गया, और जीमेल और गूगल के सर्च इंजन के साथ-साथ बैंकिंग, सैन्य और अन्य क्षेत्रों में प्रमुखता से इसका उपयोग किया जाता है। 2017 में, दुनिया की 14% आबादी के पास अभी भी बिजली की पहुंच नहीं थी। [23]

भारत के प्रयाग कुंभ मेले को दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक त्योहार माना जाता है ।

2001 में, डेनिस टीटो वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान के युग की शुरुआत करने वाले पहले अंतरिक्ष पर्यटक बने । एलोन मस्क और रिचर्ड ब्रैनसन जैसे उद्यमी वाणिज्यिक अंतरिक्ष अन्वेषण, उपनिवेश और पर्यटन की दिशा में काम कर रहे हैं, और चीन और भारत ने अपने अंतरिक्ष कार्यक्रमों में पर्याप्त प्रगति की है। 3 जनवरी, 2019 को, चीन ने चंद्रमा के सबसे दूर एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान को उतारा , जो ऐसा करने वाला पहला था। [24]

संस्कृति और राजनीति

२०वीं शताब्दी की तुलना में युद्ध और हिंसा में काफी गिरावट आई है, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की प्रवृत्ति को जारी रखा गया है जिसे लॉन्ग पीस कहा जाता है । कुपोषण और गरीबी अभी भी विश्व स्तर पर फैली हुई है, लेकिन बहुत कम लोग गरीबी के सबसे चरम रूपों में रहते हैं। १९९० में, लगभग चार में से एक व्यक्ति कुपोषित था, और दुनिया की लगभग ३६% आबादी अत्यधिक गरीबी में रहती थी ; 2015 तक, ये संख्या क्रमशः आठ में से एक और 10% तक गिर गई थी।

फेसबुक-कैम्ब्रिज Analytica डेटा घोटाले , नागरिक के विचारों को प्रभावित करने में सोशल मीडिया के संभावित नकारात्मक प्रभावों को अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया विशेष रूप से करने के संबंध में 2016 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव ।

जनसंख्या और शहरीकरण

दुनिया की आबादी 6.1 अरब 21 वीं सदी के शुरू में के बारे में था, और मार्च 2020 तक 7.8 बिलियन तक पहुँच यह है तक पहुँचने का अनुमान 8.6 बिलियन वर्ष 2030 तक के बारे में, [25] वर्ष 2050 तक और 9.8 अरब अनुसार संयुक्त राष्ट्र विश्व शहरीकरण की संभावनाएं, विश्व की मानव आबादी का ६०% २०३० तक मेगासिटी और मेगालोपोलिस में रहने का अनुमान है, २०५० तक ७०% और २०८० तक ९०%। २०४० तक, वर्तमान वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के ५ गुना से अधिक होने की उम्मीद है। शहरी बुनियादी ढांचे में निवेश किया जाना है। [26]

जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हुई है क्योंकि बाल मृत्यु दर में गिरावट जारी है। उदाहरण के लिए, 2016 में पैदा हुआ एक बच्चा औसतन (विश्व स्तर पर) 72 साल जीने की उम्मीद कर सकता है - 1950 में पैदा हुए किसी व्यक्ति के वैश्विक औसत से 26 साल अधिक। दस मिलियन ब्रितानियों ( यूनाइटेड किंगडम की आबादी का 16% ) की उम्मीद है 100 या उससे अधिक उम्र तक जीने के लिए। [27]

जलवायु परिवर्तन एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है; उदाहरण के लिए, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने इसे मानवता के लिए " अस्तित्व के लिए खतरा " के रूप में वर्णित किया है। [२८] इसके अलावा, होलोसीन विलुप्त होने की घटना, पृथ्वी के इतिहास में छठी सबसे महत्वपूर्ण विलुप्त होने की घटना, मानव गतिविधि के उपोत्पाद के रूप में अत्यधिक जैव विविधता वाले आवासों के व्यापक क्षरण के साथ जारी है । [29]

इक्कीसवीं सदी की शुरुआत के आसपास, गैर-संपर्क जनजातियों का नक्शा

अर्थशास्त्र, शिक्षा और सेवानिवृत्ति

आर्थिक और राजनीतिक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी यूरोप सदी की शुरुआत में प्रमुख थे; 2010 के दशक तक , चीन एक उभरती हुई वैश्विक महाशक्ति बन गया और कुछ उपायों से दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया । क्रय शक्ति समानता के मामले में , भारत की अर्थव्यवस्था वर्ष 2011 के आसपास जापान की तुलना में बड़ी हो गई । [30]

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकृत मुद्राएं हैं जिन्हें किसी भी केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। इंटरनेट की बढ़ती उपलब्धता के कारण ये मुद्राएं दुनिया भर में लोकप्रियता में बढ़ रही हैं । वे ज्यादातर मूल्य के भंडार के रूप में उपयोग किए जाते हैं ।

ऑटोमेशन और कम्प्यूटरीकरण के कारण तकनीकी बेरोजगारी का प्रभाव चल रहा है : जिस दर से नौकरियां गायब हो रही हैं-मशीनों की जगह उन्हें बदलने के कारण-बढ़ने की उम्मीद है। [३१] स्वचालन नौकरियों की संख्या और उद्योगों की कौशल मांगों को बदल देता है। १९८४ के उत्पादन की तुलना में २०१९ तक, पहले विश्व देशों के विनिर्माण क्षेत्रों का उत्पादन उत्पादन दोगुना हो गया था; लेकिन अब इसे एक तिहाई कम श्रमिकों के साथ और काफी कम परिचालन लागत पर उत्पादित किया जाता है । [३२] स्नातक की डिग्री से कम आवश्यकताओं वाली सभी नौकरियों में से आधी वर्तमान में आंशिक या पूर्ण-स्वचालन के साथ बदलने की प्रक्रिया में हैं। [33]

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का पूर्वानुमान है कि प्रवेश कर बच्चों के 65% प्राथमिक विद्यालय नौकरियों या करियर है कि वर्तमान में अभी तक अस्तित्व में नहीं है में समाप्त होगा। [34]

जीवन प्रत्याशा में वृद्धि को देखते हुए सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि की मांग की गई है और कई न्यायालयों में इसे लागू किया गया है। [३५] [३६]

भाषिक विभिन्नता

2009 तक, एसआईएल एथनोलॉग ने 6,909 जीवित मानव भाषाओं को सूचीबद्ध किया। [३७] ज्ञात जीवित भाषाओं की सटीक संख्या ५,००० से १०,००० तक भिन्न होगी, जो आम तौर पर "भाषा" की किसी की परिभाषा की सटीकता पर निर्भर करती है, और विशेष रूप से बोलियों को कैसे वर्गीकृत करती है।

अनुमान कई कारकों के आधार पर भिन्न होते हैं लेकिन आम सहमति यह है कि वर्तमान में बोली जाने वाली ६,००० से ७,००० भाषाएं हैं, और उनमें से ५० से ९०% के बीच २१०० तक विलुप्त हो चुकी होंगी। [३८]

शीर्ष 20 भाषाओं 50 लाख से अधिक वक्ताओं प्रत्येक द्वारा बोली, 10,000 से कम वक्ताओं के साथ, दुनिया की आबादी का 50% द्वारा बोली जाती हैं उनमें से ज्यादातर जबकि अन्य भाषाओं के कई छोटे समुदायों द्वारा बोली जाती हैं। [38]

आयोजन

2001-2009

दूसरे कांगो युद्ध के जुझारू

  • 1998-2003 - दूसरा कांगो युद्ध 21वीं सदी की शुरुआत में जारी रहा। 1999 का युद्धविराम जल्दी टूट गया और संयुक्त राष्ट्र का शांति मिशन, MONUC , लड़ाई को नियंत्रित करने में असमर्थ था। रवांडा और युगांडा के सैनिकों ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के खिलाफ विद्रोही समूहों का समर्थन करना जारी रखा और रवांडा और युगांडा के बीच भी दरार बढ़ गई क्योंकि उन्होंने एक-दूसरे पर प्रतिद्वंद्वी विद्रोही समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाया। जनवरी 2001 में डीआरसी के अध्यक्ष लॉरेंट कबीला की हत्या कर दी गई और उनके बेटे, जोसेफ कबीला ने सत्ता संभाली। 2002 के दौरान शांति की दिशा में कदम उठाए गए और रवांडा और युगांडा दोनों ने अपने सैनिकों को देश से हटा दिया। 17 दिसंबर 2002 को, एक विशाल संधि ने आधिकारिक तौर पर युद्ध को समाप्त कर दिया। हालाँकि, DRC के पास देश के आधे से भी कम हिस्से में सत्ता है, अधिकांश पूर्वी और उत्तरी हिस्से अभी भी विद्रोही समूहों द्वारा नियंत्रित हैं, जहाँ अभी भी महत्वपूर्ण अंतर्कलह है। इसके अलावा, रवांडा अभी भी डीआरसी विरोधी विद्रोहियों का समर्थन करता है और रवांडा विरोधी विद्रोही डीआरसी से काम करना जारी रखते हैं। युद्ध में अनुमानित 3.9 मिलियन लोग मारे गए, लगभग 5.5 मिलियन विस्थापित हुए, और एक व्यापक और चल रहे अकाल का कारण बना जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो रही है। मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन की खबरें आती रहती हैं। [39]
  • 2001
    • 20 जनवरी: जॉर्ज डब्ल्यू बुश का संयुक्त राज्य अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन हुआ । वह बुश परिवार से दूसरे राष्ट्रपति हैं ।
    • 1 अप्रैल: नीदरलैंड समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला दुनिया का पहला देश बना ।
    • 13 मई: रूढ़िवादी मीडिया मैग्नेट सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने इटली में आम चुनाव जीता , देश के प्रधान मंत्री बने । बर्लुस्कोनी पूरे दशक तक इतालवी राजनीतिक जीवन पर हावी रहेगा।
    • 1 जून: नेपाली राजशाही के निवास, नारायणहिती रॉयल पैलेस के मैदान में एक घर में नेपाली शाही नरसंहार होता है । घर में शाही परिवार के एक पार्टी या मासिक पुनर्मिलन रात्रिभोज के दौरान परिवार के दस सदस्य मारे गए। मृतकों में नेपाल के राजा बीरेंद्र और रानी ऐश्वर्या शामिल हैं ।
    • २०-२२ जुलाई: २७वें जी८ शिखर सम्मेलन के दौरान २००,००० से अधिक वैश्वीकरण विरोधी प्रदर्शनकारियों ने जेनोआ में मार्च किया । इतालवी पुलिस ने दो प्रदर्शनकारियों को मार गिराया । 21 जुलाई को काराबिनिएरी के एक समूह ने स्कूल अरमांडो डियाज़ पर हमला किया , जिसमें कई शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारी गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रधान मंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने जोर देकर कहा कि पुलिस ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम बल का इस्तेमाल किया।
    • 11 सितंबर: 11 सितंबर के हमले - उन्नीस अल-कायदा के आतंकवादियों ने चार वाणिज्यिक विमानों का अपहरण कर लिया और उनमें से दो को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में दुर्घटनाग्रस्त कर दिया , एक पेंटागन में और एक 11 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका के पेन्सिलवेनिया के शैंक्सविले में एक क्षेत्र में , लगभग मारे गए 3,000 लोग। संयुक्त राज्य अमेरिका ने बाद में आतंक के खिलाफ युद्ध की घोषणा की ।
    • 11 दिसंबर: 15 साल की बातचीत के बाद, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का सदस्य बना ।
  • २००१-२०१४ - उत्तरी गठबंधन और नाटो के नेतृत्व वाले आईएसएएफ ने ७ अक्टूबर, २००१ को अफगानिस्तान पर आक्रमण किया और अल-कायदा-समर्थक तालिबान सरकार को उखाड़ फेंका । सैनिक एक लोकतांत्रिक सरकार स्थापित करने, धीरे-धीरे बढ़ते विद्रोह से लड़ने और अल-कायदा नेता ओसामा बिन लादेन की तलाश करने के लिए बने रहे, जो लगभग 10 साल बाद, 2 मई, 2011 को अमेरिकी सैनिकों द्वारा मारे गए थे । 24 दिसंबर, 2014 को, नाटो बलों ने अफगानिस्तान में आधिकारिक तौर पर समाप्त युद्ध अभियान; लेकिन ताकतें अभी भी मौजूद हैं।

  • 2002
    • 20 मई: इंडोनेशिया द्वारा लंबे समय तक कब्जे के बाद , पूर्वी तिमोर की स्वतंत्रता को पुर्तगाल और संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई है ।
    • 1 जुलाई: इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) की स्थापना हुई।
    • 10 सितंबर: स्विटजरलैंड , एक तटस्थ देश , संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बना ।
    • 12 अक्टूबर: एक हिंसक इस्लामी समूह जेमाह इस्लामिया ने इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर पर्यटन जिले कुटा में तीन बमों के विस्फोट की जिम्मेदारी ली । इस हमले में 202 लोगों की मौत हो गई थी और 209 लोग घायल हो गए थे।
    • 15 नवंबर: हू जिन्ताओ हो जाता है चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव , उसे बनाने सर्वोपरि नेता की चीन के बाद जियांग जेमिन ।
  • 2003-वर्तमान - फरवरी 2003 में, दारफुर , सूडान में एक संघर्ष शुरू हुआ और जल्द ही पूर्ण पैमाने पर युद्ध में बदल गया । 2008 तक यह माना जाता था कि 400,000 लोग मारे गए थे और 2.5 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए थे। 2005 में, ICC ने फैसला किया कि दारफुर युद्ध अपराधियों पर मुकदमा चलाया जाएगा, और 14 जुलाई, 2008 को, सूडानी राष्ट्रपति उमर अल-बशीर पर मानवता के खिलाफ अपराधों के 5 खातों और युद्ध अपराधों के 2 खातों का आरोप लगाया गया था , हालांकि ICC के पास कोई शक्ति नहीं है इन आरोपों को लागू करें।
  • २००३-२०१० - अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने २० मार्च, २००३ को इराक पर आक्रमण किया और सद्दाम हुसैन की सरकार को उखाड़ फेंका (जिसे ३० दिसंबर, २००६ को इराकी सरकार द्वारा मार दिया गया था)। एक लोकतांत्रिक सरकार स्थापित करने और बढ़ते विद्रोह से लड़ने के लिए गठबंधन सेना देश में बनी हुई है। अमेरिकी उपस्थिति के खिलाफ विद्रोह के अलावा, इराक को कई वर्षों तक गृहयुद्ध का भी सामना करना पड़ा । युद्ध के साथ बढ़ते अंतरराष्ट्रीय असंतोष के बावजूद, युद्ध को जल्द ही कई सरकारों द्वारा आतंकवाद के खिलाफ युद्ध के केंद्रीय मोर्चे के रूप में देखा गया। मरने वालों की कुल संख्या लगभग १५०,००० होने का अनुमान लगाया गया है, लेकिन ये अनुमान अत्यधिक विवादित हैं, जिसमें एक अत्यधिक विवादित अध्ययन का अनुमान १० लाख से भी अधिक है। [४०] २००७ में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा सैनिकों की संख्या बढ़ाने के बाद, हताहतों की संख्या में काफी कमी आई है। अगस्त 2010 में कम से कम आधिकारिक तौर पर मुकाबला समाप्त हो गया।
  • २००३-२००५ - रंग क्रांति के रूप में जानी जाने वाली अहिंसक क्रांतियों की एक श्रृंखला ने जॉर्जिया , यूक्रेन , किर्गिस्तान और लेबनान में सरकारों को उखाड़ फेंका ।
  • 2003
    • दिसंबर: लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफी ने घोषणा की कि लीबिया स्वेच्छा से सामूहिक विनाश के सभी हथियारों को खत्म कर देगा ।
  • 2004
    • 11 मार्च: मैड्रिड , स्पेन के कर्कानियास कम्यूटर ट्रेन सिस्टम में दस विस्फोट हुए , जिसमें 191 लोग मारे गए और लगभग 2,000 घायल हो गए।
    • 1 मई: यूरोपीय संघ का विस्तार 10 देशों (8 पूर्व कम्युनिस्ट देशों, प्लस माल्टा और साइप्रस ) द्वारा किया गया।
    • 1 सितंबर: चेचन विद्रोहियों के एक समूह ने बेसलान में एक स्कूल पर हमला किया , जिसमें तीन दिनों के दौरान हजारों बंधकों को रखा गया। गोलीबारी और बम विस्फोटों की एक श्रृंखला में 334 लोग मारे गए और 750 घायल हो गए।
    • 11 नवंबर: फिलिस्तीनी नेता और फिलिस्तीन मुक्ति संगठन के अध्यक्ष यासर अराफात का 75 वर्ष की आयु में रक्तस्रावी स्ट्रोक से फ्रांस में निधन हो गया।
    • 18 नवंबर: मैसाचुसेट्स समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया ।
  • 2005
    • 7 जुलाई: चार इस्लामी चरमपंथी आत्मघाती हमलावरों ने लंदन में तीन बम विस्फोट किए ; चार आत्मघाती हमलावरों सहित 56 लोग मारे गए थे।
    • 19 नवंबर: अप्रैल में पोप जॉन पॉल द्वितीय की मृत्यु के बाद , जर्मनी के जोसेफ रत्ज़िंगर को पोप बेनेडिक्ट सोलहवें के रूप में चुना गया।
    • 22 नवंबर: एंजेला मर्केल जर्मनी की पहली निर्वाचित महिला चांसलर बनीं ।

एंजेला मर्केल और जोस मैनुअल बारोसो

  • २००६-२००८ - ३ जून २००६ को मोंटेनेग्रो के स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद पूर्व यूगोस्लाविया का विघटन जारी रहा , और कोसोवो ने १७ फरवरी, २००८ को स्वतंत्रता की घोषणा की। हालाँकि, कोसोवो की स्वतंत्रता पर रूस और उसके कई सहयोगियों ने विवाद किया था और केवल आंशिक रूप से मान्यता प्राप्त थी ।
  • २००६
    • 12 जुलाई: हिजबुल्लाह ने लेबनान की सीमा पार की और दो इजरायली सैनिकों को पकड़ लिया। इज़राइल सीमा पार सैनिकों को भेजकर और हिज़्बुल्लाह के गढ़ों पर बमबारी करके जवाब देता है, जबकि हिज़्बुल्लाह उत्तरी इज़राइल के कस्बों पर मिसाइल दागता है, हर दिन लगभग 6। युद्ध के अंत में 1,200 लेबनानी नागरिक, 500 हिजबुल्लाह लड़ाके, 44 इजरायली नागरिक और 121 इजरायली सैनिक मारे गए। 14 अगस्त को युद्धविराम पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके बाद इजरायली सेना लेबनान से हट गई।
    • ९ अक्टूबर: उत्तर कोरिया ने ९ अक्टूबर को अपना पहला परमाणु परीक्षण किया। [४१] इससे पहले अमेरिका के साथ उनके परमाणु कार्यक्रम की स्थिति को लेकर राजनीतिक तकरार चली थी ।
  • २००७-२००८ - नेपाल की सदियों पुरानी राजशाही को उखाड़ फेंका गया और देश एक गणतंत्र बन गया।
  • २००७
    • 1 जनवरी: बुल्गारिया और रोमानिया यूरोपीय संघ में शामिल हुए ।
    • 25 जनवरी: पूरे जून में गाजा पट्टी में एक गृहयुद्ध बढ़ गया , जिसके परिणामस्वरूप हमास ने अंततः पट्टी से अधिकांश फतह- वफादार बलों को खदेड़ दिया। प्रतिक्रिया में, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने हमास के प्रधान मंत्री इस्माइल हनीयेह को बर्खास्त कर दिया और हमास शासित संसद को भंग कर दिया। छिटपुट संघर्ष जारी है।
    • 25 जुलाई: प्रतिभा पाटिल भारत की राष्ट्रपति चुनी जाने वाली पहली महिला बनीं ।
    • 13 दिसंबर: 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों ने लिस्बन की संधि पर हस्ताक्षर किए , और 1 दिसंबर 2009 को लागू हुए।
  • २००७-२००८ - संकट २००७ के केन्याई राष्ट्रपति चुनाव के बाद , एक गठबंधन सरकार के गठन के लिए अग्रणी, राष्ट्रपति के रूप में मवाई किबाकी और प्रधान मंत्री के रूप में रैला ओडिंगा के साथ।
  • 2008
    • 17 फरवरी: कोसोवो ने एकतरफा सर्बिया से स्वतंत्रता की घोषणा की । सर्बिया ने इसे मान्यता देने से इंकार कर दिया और कोसोवो को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है।
    • 1 अप्रैल: के कुछ कार्यकर्ताओं नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) पर हमला किया नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता , बाल चंद्र पौडेल , Rasuwa, में एक चुनावी अवधि के दौरान नेपाल ।
    • १-१२ अगस्त: एक तरफ जॉर्जिया और दूसरी तरफ रूसी संघ के साथ ओस्सेटियन और अब्खाज़ियन के बीच एक सशस्त्र संघर्ष लड़ा जाता है । रूस ने आधिकारिक तौर पर अबकाज़िया और दक्षिण ओसेशिया की स्वतंत्रता को मान्यता दी ।
    • 4 नवंबर: बराक ओबामा संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए । उन्होंने जनवरी 2009 में पद की शपथ ली। उन्हें नॉर्वेजियन नोबेल समिति द्वारा 2009 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया , जिसमें "अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति और लोगों के बीच सहयोग को मजबूत करने के उनके असाधारण प्रयासों" का हवाला दिया गया और अगले वर्ष "गहरी आभार" के साथ पुरस्कार स्वीकार किया और महान विनम्रता"।

बराक ओबामा , पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति के संयुक्त राज्य अमेरिका , और रूसी राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव हस्ताक्षर करने के बाद सामरिक शस्त्र कटौती संधि ।

  • 2009
    • 13 जून: ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव के बाद ईरान में एक विरोध शुरू हुआ ।

2010 के दशक

जूलिया गिलार्ड ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी ।

व्हाइट हाउस के सामने ओसामा बिन लादेन की मौत का जश्न मनाते अमेरिकी

  • 2010
    • 24 जून: जूलिया गिलार्ड ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं।
    • 25 फरवरी: कमला प्रसाद-बिसेसर त्रिनिदाद और टोबैगो की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं। [42] [43]
    • 10 अप्रैल: पोलैंड के राष्ट्रपति लेक काज़िंस्की की रूस के स्मोलेंस्क शहर के पास एक हवाई जहाज दुर्घटना में मृत्यु हो गई , जिसमें उनकी पत्नी और 94 अन्य लोग सवार थे।
    • १३ नवंबर: बर्मी विपक्ष की नेता और १९९१ के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित आंग सान सू ची को १९८९ से कैद में रहने के बाद उनकी नजरबंदी से रिहा कर दिया गया।
    • 17 दिसंबर: अरब स्प्रिंग , एक क्रांतिकारी लहर , ट्यूनीशिया में शुरू हुई , पूरे मध्य पूर्वी देशों में फैल गई , जिसमें स्वतंत्र चुनाव और मानवाधिकारों के लिए विरोध , प्रदर्शन , दंगे और गृह युद्ध हुए ।
  • 2011
    • 11 मार्च: 2011 तोहोकू भूकंप और सुनामी और उसके बाद जापान में फुकुशिमा दाइची परमाणु आपदा के परिणामस्वरूप 15,899 मौतें हुईं।
    • 29 अप्रैल: एक अनुमान के अनुसार दो अरब लोगों को देखने के शादी के प्रिंस विलियम कैम्ब्रिज के ड्यूक और कैथरीन मिडलटन में वेस्टमिंस्टर एब्बे लंदन में।
    • 2 मई: अल कायदा नेता ओसामा बिन लादेन , जो के विकास के लिए जिम्मेदार था 9/11 के हमलों के लिए योजनाओं , है एक छापे में मारे गए पर Abbottabad, पाकिस्तान में उसके यौगिक अमेरिका नौसेना की सील टीम 6 (DEVGRU) द्वारा।
    • 10 जुलाई: ब्रिटेन का सबसे बड़ा टैब्लॉइड अखबार , द न्यूज ऑफ द वर्ल्ड , 2009 के फोन हैकिंग कांड के कारण 168 साल बाद प्रिंट में बंद हो गया ।
    • 14 जुलाई: जनवरी 2011 के स्वतंत्रता जनमत संग्रह के बाद दक्षिण सूडान संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बना ।
    • 22 जुलाई: एंडर्स बेहरिंग ब्रेविक ने आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया , पहला बम विस्फोट था जिसने मध्य ओस्लो में सरकारी इमारतों को निशाना बनाया, दूसरा यूटोया द्वीप पर एक युवा शिविर में नरसंहार था। यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से नॉर्वे में सबसे घातक हमला था , जिसमें 77 लोग मारे गए थे और 319 घायल हुए थे।
    • 17 सितंबर: सामाजिक और आर्थिक असमानता के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय विरोध आंदोलन , ऑक्युपाई आंदोलन ने आकार लिया। यह आंशिक रूप से अरब स्प्रिंग से प्रेरित है और सोशल मीडिया के युग में होने वाले पहले महत्वपूर्ण वैश्विक विरोध आंदोलनों में से एक है ।
    • 20 अक्टूबर: अपदस्थ तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी को लीबिया के गृहयुद्ध के दौरान लीबिया की नेशनल लिबरेशन आर्मी ने पकड़ लिया और मार डाला ।
    • 31 अक्टूबर: Dilma Rousseff है निर्वाचित पहली महिला के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति । उन्होंने 31 अगस्त 2016 को अपने महाभियोग और पद से हटाने तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया ।
    • 16 नवंबर: सार्वजनिक विरोध, वित्तीय संकट और यौन घोटालों के बीच इटली के दीर्घकालिक प्रधान मंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने इस्तीफा दे दिया ।
    • 15 दिसंबर: इराक युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त घोषित किया गया।
    • 17 दिसंबर: उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-इल का 17 दिसंबर को निधन। उनके बेटे किम जोंग-उन ने देश में सत्ता संभाली।
  • 2012
    • 12 जनवरी: जनवरी 2012 में रोमानिया में एक नए स्वास्थ्य सुधार कानून की शुरुआत के कारण, लेकिन बसेस्कु- समर्थित बोक सरकार की अलोकप्रियता के कारण एक नागरिक अशांति फैल गई । कोलेक्टिव नाइट क्लब में आग लगने के बाद नवंबर 2015 में विक्टर पोंटा के इस्तीफे तक अशांति जारी रही ।
    • ११-१२ सितंबर: लीबिया के बेंगाज़ी में , इस्लामिक आतंकवादी समूह अंसार अल-शरिया के सदस्यों द्वारा संयुक्त राज्य सरकार की दो सुविधाओं के खिलाफ एक हमले का समन्वय किया जाता है ।
    • 15 नवंबर: क्सी जिनपिंग हो जाता है चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव , उसे बनाने सर्वोपरि नेता की चीन के बाद हू जिन्ताओ ।
    • 10 दिसंबर: सेलेका विद्रोहियों ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में सत्ता पर कब्जा कर लिया , राष्ट्रपति और सरकार को बाहर कर दिया और गृहयुद्ध शुरू कर दिया ।
  • 2013
    • 11 जनवरी: फ्रांस ने उत्तरी माली संघर्ष में अपनी सेना के साथ हस्तक्षेप किया और देश पर नियंत्रण करने वाले इस्लामवादियों को हराया।
    • 25 फरवरी: पार्क ग्युन-हे दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति चुनी गईं , जो इस पद को संभालने वाली पहली महिला थीं।
    • 28 फरवरी: पोप बेनेडिक्ट सोलहवें ने इस्तीफा दिया, 1415 के बाद पद छोड़ने वाले पहले पोप बने । बेनेडिक्ट ने पोप एमेरिटस की उपाधि ली । बाद के पोप सम्मेलन में , अर्जेंटीना के कार्डिनल जॉर्ज मारियो बर्गोग्लियो 13 मार्च को पोप चुने गए, जो पहले लैटिन अमेरिकी पोप बने। बर्गोग्लियो पोप फ्रांसिस का नाम लेता है ।
    • 5 मार्च: वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का प्रोस्टेट कैंसर के कारण निधन हो गया और उनकी जगह निकोलस मादुरो ने ले ली ।
    • 21 मार्च: सजायाफ्ता कुर्द नेता अब्दुल्ला ओकलान ने तुर्की के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह को समाप्त कर दिया ।
    • 8 अप्रैल: ब्रिटिश राजनेता और पहली महिला प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर का 87 वर्ष की आयु में एक स्ट्रोक से निधन हो गया।
    • 1 जुलाई: क्रोएशिया हो जाता है 28 सदस्य की यूरोपीय संघ ।
    • ईरान प्रतिबंधों को हटाने और निम्न-श्रेणी के समृद्ध यूरेनियम की एक छोटी मात्रा का उत्पादन करने के अधिकार के बदले अपनी परमाणु नीति पर अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षण की अनुमति देता है, इस प्रकार हसन रोहानी की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र के प्रति एक स्पष्ट नई नीति को चिह्नित करता है ।
    • 14 सितम्बर: सीरिया के दौरान अपनी धरती पर एक अमेरिकी हस्तक्षेप से बचा जाता है सीरियाई गृहयुद्ध , को स्वीकार करने को नष्ट सभी स्वामित्व वाली रासायनिक हथियारों शेयरों ।
    • नवंबर: चीन ने पूर्वी चीन सागर में एक " वायु रक्षा पहचान क्षेत्र " घोषित किया , जिसमें सेनकाकू द्वीप समूह , जापान के कब्जे वाले द्वीपों का एक समूह शामिल है , लेकिन जापान और चीन और सोकोट्रा रॉक दोनों द्वारा दावा किया गया है, जिस पर चीन और दक्षिण दोनों ने दावा किया है। कोरिया।
    • 5 दिसंबर: दक्षिण अफ्रीका के राजनीतिक और नागरिक नेता नेल्सन मंडेला का 95 वर्ष की आयु में प्राकृतिक कारणों से निधन हो गया।
    • 15 दिसंबर: दक्षिण सूडानी गृहयुद्ध छिड़ गया।

यूक्रेन , यूरोमैडन , यूक्रेन के यूरोपीय तरीके के पक्ष में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोग ।

डोनेट्स्क , यूक्रेन में रूसी समर्थक अलगाववादी

  • २०१३-२०१४ - थाईलैंड में एक राजनीतिक संकट छिड़ गया और सरकार ने बाद में मार्शल लॉ की घोषणा की ।
  • 2014
    • 22 फरवरी: यूरोमैदान क्रांति के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को बाहर कर दिया गया । फिर रूसी संघ ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया , और डोनबास में "कम तीव्रता" युद्ध यूक्रेनी सरकार और रूसी समर्थित अलगाववादियों के बीच शुरू हुआ।
    • 26 मई: नरेंद्र मोदी चुनाव में स्पष्ट बहुमत के साथ भारत के 14वें प्रधानमंत्री बने ।
    • 8 जुलाई-26 अगस्त: इज़राइल , गाजा पट्टी में हमास और इज़राइल राज्य के बीच फिर से तनाव बढ़ गया । हमास ने इज़राइल के नागरिक शहरों में सैकड़ों मिसाइलें दागीं, और आईडीएफ ने जवाबी कार्रवाई की और एक महीने से अधिक समय तक गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए, जिसमें दोनों तरफ से बड़े पैमाने पर हताहत हुए।
    • 17 जुलाई: मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान 17 , एक नागरिक वाणिज्यिक विमान, को पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थक अलगाववादी नियंत्रित क्षेत्र में मार गिराया गया।
    • 18 सितंबर: स्कॉटलैंड , 2014 के स्वतंत्रता जनमत संग्रह के साथ , यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा बने रहने का फैसला करता है ।
    • सितंबर से अक्टूबर: सीरियाई गृहयुद्ध के दौरान , आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट तुर्की के साथ सीमा के पास उत्तरी इराक और सीरिया में क्षेत्रों पर कब्जा कर लेता है । संयुक्त राज्य अमेरिका के एक गठबंधन का नेतृत्व 30 से अधिक देशों के ISIL नष्ट करने के लिए । इस बीच, रूस सीरिया, इराक और ईरान के साथ गठबंधन का नेतृत्व करता है, और रूस की सैन्य कार्रवाई 30 सितंबर, 2015 से शुरू होती है ।
    • 31 अक्टूबर: बुर्किना फासो में , 27 साल के नेतृत्व के समाप्त होने के व्यापक विरोध के बीच राष्ट्रपति ब्लेज़ कॉम्पोरे ने इस्तीफा दे दिया।
    • 16 नवंबर: रोमानिया में , क्लॉस इओहानिस ने नवंबर 2014 का चुनाव जीता , एक जातीय अल्पसंख्यक से आने वाले पहले रोमानियाई राष्ट्रपति बने।
    • 17 दिसंबर: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने क्यूबा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत की घोषणा की , जिससे राष्ट्रों के बीच 54 साल की शत्रुता समाप्त हो गई। इसी बीच 20 जुलाई 2015 को पूरे राजनयिक संबंधों के साथ पांच दशक बाद दोनों देशों के दूतावास खोले गए।

2015 में यूरोपीय प्रवासी संकट

  • 2015
    • 7 जनवरी: दो बंदूकधारियों, भाइयों सईद और शेरिफ कौची, ने पेरिस में चार्ली हेब्दो के कार्यालयों में सामूहिक हत्या की , जिसमें 12 लोग मारे गए। हमले के बाद, राष्ट्रीय एकता की रैली के लिए 40 से अधिक विश्व नेताओं सहित लगभग दो मिलियन लोग पेरिस में मिले , और 3.7 मिलियन लोग देश भर में प्रदर्शनों में शामिल हुए। जे सुइस चार्ली वाक्यांश रैलियों और सोशल मीडिया में समर्थन का एक आम नारा बन गया।
    • 23 मार्च: सिंगापुर के राजनेता और सिंगापुर के पहले प्रधान मंत्री ली कुआन यू का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
    • देर से वर्ष: चीन में , कम्युनिस्ट पार्टी ने 35 साल बाद एक बच्चे की नीति को समाप्त करने की घोषणा की ।
    • 26 जून: संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय ने , ओबेरगेफेल बनाम होजेस में , यह निर्धारित किया कि समान-लिंग वाले जोड़ों को शादी करने का संवैधानिक अधिकार है ।
    • " यूरोपीय प्रवासी संकट " सीरियाई गृहयुद्ध से युद्ध शरणार्थियों और निकट पूर्व और अफ्रीका के आर्थिक प्रवासियों दोनों की एक विशाल और अभूतपूर्व लहर को संदर्भित करता है । 1 मिलियन से अधिक शरणार्थियों को लेने वाले शरणार्थियों और शरण चाहने वालों के लिए जर्मनी पसंद का पहला अंतिम गंतव्य बन गया ।
    • 14 जुलाई: ईरान और P5+1 (चीन, फ्रांस, रूस, यूके और यूएस + जर्मनी), बाद के परमाणु कार्यक्रम के संबंध में संयुक्त व्यापक कार्य योजना के अंतिम प्रावधानों पर सहमत हुए ।
    • 13 नवंबर: आईएसआईएल ने नवंबर 2015 के पेरिस हमलों की जिम्मेदारी ली । घटना से कई लोग मारे गए और घायल हुए।
    • 24 नवंबर: तुर्की ने रूस के सुखोई एसयू-24एम लड़ाकू विमान को मार गिराया । सुई-हो बांध ( कोरियाई युद्ध के दौरान ) पर हमले के बाद से नाटो सदस्य द्वारा रूसी विमान को नष्ट करने का यह पहला मामला है ।
    • 30 नवंबर-12 दिसंबर: जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के दौरान , 193 राष्ट्र 2020 में शुरू होने वाले कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए एक प्रक्रिया पर सहमत हुए ।

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन के समर्थन में तुर्की की तख्तापलट विरोधी रैली , 22 जुलाई 2016

  • २०१६
    • 5 जून: हिलेरी क्लिंटन हो जाता डेमोक्रेटिक पार्टी के संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए नामित व्यक्ति, उसकी पहली महिला एक प्रमुख पार्टी द्वारा राष्ट्रपति के लिए मनोनीत किए जाने की बना रही है।
    • 12 जून: फ्लोरिडा के ऑरलैंडो में, एक 29 वर्षीय सुरक्षा गार्ड, उमर मतीन , एक समलैंगिक नाइट क्लब, पल्स के अंदर एक आतंकवादी हमले में 49 लोगों की हत्या कर देता है और 53 अन्य को घायल कर देता है ।
    • 23 जून: यूनाइटेड किंगडम , जून 2016 सदस्यता जनमत संग्रह के साथ , यूरोपीय संघ छोड़ने का फैसला करता है ।
    • 13 जुलाई: नेतृत्व के 6 साल के बाद, ब्रिटेन राजनीतिज्ञ और प्रधानमंत्री डेविड कैमरून का इस्तीफा और प्रतिस्थापित किया गया है द्वारा थेरेसा मई ।
    • १५-१६ जुलाई: तुर्की में राज्य संस्थानों के खिलाफ तख्तापलट का प्रयास किया गया, जिसमें सरकार और राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है । प्रयास तुर्की सशस्त्र बलों के भीतर एक गुट द्वारा किया जाता है जिसने खुद को गृह परिषद में शांति के रूप में संगठित किया ।
    • 2 सितंबर: उज्बेकिस्तान के पहले राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव का 25 साल के नेतृत्व के बाद 78 साल की उम्र में निधन हो गया।
    • 28 सितंबर: इज़राइल के पूर्व राष्ट्रपति और 1994 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित शिमोन पेरेस का 93 वर्ष की आयु में एक बड़े आघात से निधन हो गया।
    • 13 अक्टूबर: थाई सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का 88 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी से निधन हो गया।
    • 8 नवंबर: डोनाल्ड ट्रम्प है निर्वाचित रूप में 45 वें संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति। पहले कार्यकाल के लिए चुने गए सबसे बुजुर्ग व्यक्ति। उन्होंने जनवरी 2017 में पद की शपथ ली।
    • 25 नवंबर: क्यूबा के राजनीतिक और क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो का 90 वर्ष की आयु में निधन ।
    • 19 दिसंबर:
      • आंद्रेई Karlov , रूस के राजदूत तुर्की से , है को मार डाला Mevlüt Mert Altıntaş, एक तुर्की पुलिस अधिकारी द्वारा।
      • इराक के इस्लामी राज्य और लेवंत के दावों जिम्मेदारी 2016 बर्लिन ट्रक हमले में जर्मनी । इसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 49 अन्य घायल हो गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प , सऊदी अरब के राजा सलमान और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी 2017 रियाद शिखर सम्मेलन में ओर्ब को छूते हुए ।

  • 2017
    • २१-२२ जनवरी: डोनाल्ड ट्रम्प के उद्घाटन के विरोध में, अमेरिका और दुनिया भर में लाखों लोग महिला मार्च में शामिल होते हैं ।
    • 27 जनवरी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सात मुस्लिम-बहुल देशों से यात्रा और आव्रजन को प्रतिबंधित करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। इस आदेश को अमेरिकी संघीय अदालतों ने रोक दिया था ; दूसरा, ट्रम्प द्वारा जारी संबंधित आदेश को भी संघीय अदालतों द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया था। दूसरे आदेश के खंड को जून में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आंशिक रूप से हटा दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे अक्टूबर में आदेश पर पुनर्विचार करेंगे।
    • 6 अप्रैल: विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर पर एक संदिग्ध रासायनिक हथियारों के हमले के जवाब में , अमेरिकी सेना ने सीरिया में शायरात एयरबेस पर 59 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों को लॉन्च किया।
    • 17-18 अगस्त: एक आतंकवादी हमले में 100 से अधिक लोगों में ड्राइव बार्सिलोना , स्पेन , 13 की मौत हो गई और कई घायल हो गए।
    • २७ अक्टूबर: कैटेलोनिया ने स्पेन से स्वतंत्रता की घोषणा की , [४४] लेकिन कातालान गणराज्य को स्पेनिश सरकार या किसी अन्य संप्रभु राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। [45]
  • 2018 - चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने एक संवैधानिक परिवर्तन को मंजूरी दी जो अपने नेताओं के लिए कार्यकाल की सीमा को हटा देता है , शी जिनपिंग को " जीवन के लिए नेता " का दर्जा प्रदान करता है । शी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ( वास्तविक नेता ) के महासचिव हैं ।

चीन की क्सी जिनपिंग किया गया है नेता जीवन के लिए 2018 के बाद से।

मार्जोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल के छात्र, माता-पिता, और अन्य लोग मार्च 2018 में पार्कलैंड, FL में अवर लाइव्स विरोध के लिए मार्च करते हैं ।

  • 2018
    • 19 मार्च: पाउला-मे वीक्स 19 मार्च को त्रिनिदाद और टोबैगो की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं ।
    • 24 मार्च: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 900 से अधिक शहरों में, लोग बंदूक हिंसा और सामूहिक गोलीबारी के खिलाफ प्रदर्शनों में भाग लेते हैं, मार्च फॉर अवर लाइव्स में मजबूत बंदूक नियंत्रण का आह्वान करते हैं , जो पार्कलैंड में स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल की शूटिंग के जवाब में एक छात्र के नेतृत्व वाला प्रदर्शन था। , फ्लोरिडा जो फरवरी में हुआ था।
    • 9 मई: विपक्ष के नेतृत्व वाली Pakatan Harapan गठबंधन, पूर्व के नेतृत्व में प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद , एक सुरक्षित करता संसदीय बहुमत में मलेशियाई संसद , 61 साल के शासन को समाप्त करते बैरिसन नेसिऑनल के बाद से गठबंधन स्वतंत्रता 1957 में।
    • 19 मई: शादी के प्रिंस हैरी और मेघन Markle में आयोजित किया जाता सेंट जॉर्जेज चैपल , इंग्लैंड 1.9 अरब की अनुमानित वैश्विक दर्शकों के साथ,।
    • 12 जून: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन सिंगापुर में एक शिखर सम्मेलन में भाग लेते हैं , पहली बार दोनों देशों के नेता व्यक्तिगत रूप से मिले थे।
    • 28 अक्टूबर: जेयर बोल्सोनारो ब्राजील के 38 वें राष्ट्रपति के रूप में चुने गए , चुनाव अभियान के दौरान छुरा घोंपने और तीन सर्जरी से गुजरने के बाद।
  • 2019
    • 10 जनवरी: 2018 वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुनाव के विवादित परिणामों के बाद वेनेजुएला राष्ट्रपति संकट में प्रवेश करता है, जिसके कारण जुआन गुएदो को निकोलस मादुरो का विरोध करते हुए कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया जाता है ।
    • 27-28 फरवरी: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन वियतनाम में 2019 उत्तर कोरिया-संयुक्त राज्य हनोई शिखर सम्मेलन के लिए मिलते हैं ।
    • 13 मार्च: सुज़ानो स्कूल की शूटिंग : ब्राजील के साओ पाउलो के सुज़ानो में एक स्कूल में, दो पूर्व छात्रों ने 10 लोगों की हत्या कर दी और अन्य 11 को घायल कर दिया।
    • 15 मार्च:
      • क्राइस्टचर्च मस्जिद गोलीबारी : ऑस्ट्रेलियाई आतंकवादी ब्रेंटन हैरिसन Tarrant न्यूजीलैंड में एक मस्जिद में 51 लोगों को और अन्य 24 घायल को मारता है।
      • में से अधिक 2 मिलियन लोग हांगकांग का विरोध शुरू के खिलाफ प्रस्तावित विधेयक के बारे में प्रत्यर्पण चीन के लिए।
    • 23 मार्च: सीरियाई गृहयुद्ध के बीच सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन का क्षेत्र ढह गया । वर्षों के वैश्विक धक्का -मुक्की के बाद , चरमपंथी समूह एक प्रोटो-स्टेट से एक विद्रोह में बदल जाता है क्योंकि यह दुनिया भर के क्षेत्रों में शाखाओं और प्रभाव को बरकरार रखता है।
    • 30 अप्रैल: सम्राट अकिहितो की जापान abdicates अपने से सिंहासन , लगभग दो सदियों में एक जापानी सम्राट द्वारा पहली त्याग। त्याग समाप्त होता है हायसी जापान के युग में और ushers Reiwa युग नए सम्राट के साथ Naruhito 1 मई को सिंहासन आरोही।
    • 16 जुलाई: यूरोपीय संसद ने उर्सुला वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में चुना ।
    • 24 जुलाई: बोरिस जॉनसन हो जाता है यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री को हराने के बाद जेरेमी हंट एक में नेतृत्व प्रतियोगिता , सफल थेरेसा मई ।
    • 1 दिसंबर: की पहली ज्ञात मामले COVID -19 में होता है वुहान , चीन , 31 तारीख तक इस बीमारी की सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट नहीं की जाएगी, और अगले तीन महीनों में तेजी से वैश्विक महामारी में फैल जाएगी । [46] [47]
    • 10 दिसंबर: 34 साल की उम्र में सना मारिन फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने के बाद दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं ।
    • 18 दिसंबर: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प है महाभियोग द्वारा प्रतिनिधि संयुक्त राज्य सभा ।

2020s

जॉर्ज फ्लॉयड ने जून 2020 में COVID-19 महामारी के दौरान मियामी में विरोध प्रदर्शन किया। [48]

जो बाइडेन , संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें और वर्तमान राष्ट्रपति । [49]

  • 2020
    • 3 जनवरी: एक अमेरिकी ड्रोन हमले में बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को मारता ईरानी सामान्य कसेम सोलीइमानी और इराकी अर्द्धसैनिक नेता अबु माह्दी अल मुहांडिस । पांच दिन बाद, ईरान ने इराक में अमेरिकी ठिकानों पर जवाबी मिसाइल हमले किए , जबकि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ान 752 को IRGC द्वारा अमेरिकी क्रूज मिसाइल के लिए गलती से मार गिराया गया ।
    • 31 जनवरी: यूनाइटेड किंगडम पहले सदस्य राज्य के लिए हो जाता है छोड़ यूरोपीय संघ ।
    • मार्च: SARS-CoV-2 की विश्वव्यापी महामारी की शुरुआत , वह वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है । एक शेयर बाजार दुर्घटना सहित व्यापक आर्थिक व्यवधान , महामारी के दौरान हुआ।
    • 26 मई: जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के विरोध में संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के सैकड़ों शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए । फ्लोयड की मौत के लिए जिम्मेदार अधिकारी, डेरेक चाउविन को अंततः हत्या के दो मामलों और विरोध के मद्देनजर हत्या के एक मामले में दोषी ठहराया जाएगा ।
    • 30 जून: चीन ने विवादास्पद हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया , जिससे चीन को देश या विदेश में बीजिंग के विरोध पर नकेल कसने की अनुमति मिली।
    • 11 अगस्त: कमला हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बन गईं, जिससे वह पहली अफ्रीकी-अमेरिकी , पहली एशियाई-अमेरिकी और तीसरी महिला उपाध्यक्ष बन गईं , जो एक प्रमुख पार्टी टिकट पर चल रही थीं।
    • 18 अगस्त: मालियन सशस्त्र बलों के सैनिकों द्वारा एक सैन्य अड्डे में एक विद्रोह एक तख्तापलट में विकसित हुआ । अन्य वरिष्ठ सरकारी और सैन्य अधिकारियों के बीच राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता और प्रधान मंत्री बाउबौ सिसे ,
    • 4 सितंबर: कोसोवो और सर्बिया ने घोषणा की कि वे आर्थिक संबंधों को सामान्य करेंगे ।
    • इजरायल , सूडान , मोरक्को , संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने राजनयिक संबंधों को औपचारिक रूप से सामान्य करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए ।
    • अजरबैजान ने विवादित नागोर्नो-कराबाख क्षेत्र को वापस लेने के लिए अर्मेनियाई सेना के खिलाफ एक सफल सैन्य अभियान शुरू किया । तुर्की इस प्रयास में सहायता के लिए सीरियाई भाड़े के सैनिकों को भेजता है, और रूस शांति सैनिकों को तैनात करके संघर्ष को समाप्त करता है।
    • 3 नवंबर: जो बिडेन को संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया और कमला हैरिस को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया। बिडेन पहले कार्यकाल के लिए चुने गए सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं।
    • 15 नवंबर: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव ने अक्टूबर 2020 के संसदीय चुनाव के मद्देनजर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बाद पद से इस्तीफा दे दिया ; विपक्षी नेता सदिर जापरोव ने किर्गिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री दोनों के रूप में पदभार ग्रहण किया ।
    • सूडानी प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक और सूडान पीपुल्स लिबरेशन मूवमेंट-नॉर्थ (एसपीएलएम-एन) के नेता अब्देलअज़ीज़ अल-हिलू , देश को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य में बदलने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं ।
    • एक संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद तथ्य खोज मिशन औपचारिक रूप से आरोप लगाते वेनेजुएला सरकार की मानवता के खिलाफ अपराध है, क्योंकि 2014 के राष्ट्रपति हत्याओं के मामलों, अत्याचार, हिंसा राजनीतिक विरोध के खिलाफ और गायब सहित निकोलस मैडूरो और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वेनेजुएला में फंसाया उन में से एक हैं शुल्क।
    • फ्रांस , जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम ने संयुक्त राष्ट्र को एक संयुक्त नोट वर्बल जारी किया, जिसमें दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावों को खारिज कर दिया गया और फिलीपींस बनाम चीन में सत्तारूढ़ का समर्थन किया गया, जिसमें कहा गया था कि नौ-डैश लाइन के ऐतिहासिक अधिकार इसके विपरीत थे। समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन । हालांकि बयान में कहा गया है कि "क्षेत्रीय संप्रभुता" पर वे "कोई स्थिति नहीं लेते हैं।"
  • 2021
    • 6 जनवरी: प्रो-ट्रम्प दंगाइयों ने यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया , संयुक्त राज्य अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के कांग्रेस के प्रमाणीकरण को बाधित कर दिया । ट्रम्प पर तूफान में उनकी भूमिका के लिए एक हफ्ते बाद दूसरी बार महाभियोग लगाया गया है , जिससे वह पहले अमेरिकी संघीय अधिकारी बन गए हैं जिन पर एक से अधिक बार महाभियोग लगाया गया है और उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनका परीक्षण होने वाला पहला राष्ट्रपति है ।
    • 1 फरवरी: म्यांमार में तख्तापलट ने आंग सान सू की को सत्ता से हटा दिया और सैन्य शासन बहाल कर दिया। [50]
    • 18 फरवरी: नासा का मार्स 2020 मिशन ( पर्सेवरेंस रोवर और इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ड्रोन युक्त ) सात महीने की यात्रा के बाद, जेजेरो क्रेटर पर मंगल ग्रह पर उतरा । [51]

राजनीति, युद्ध और राज्य

मॉस्को में जॉर्ज डब्ल्यू बुश और अन्य पश्चिमी नेताओं के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन , 9 मई 2005

प्रदर्शनकारियों के सदस्यों को रोकने की कोशिश जी -8 के दौरान शिखर सम्मेलन में भाग लेने से 27 जी -8 शिखर सम्मेलन में जेनोआ , इटली शिखर सम्मेलन के लिए मुख्य मार्ग पर वाहनों को जलाकर।

नए देश और क्षेत्रीय परिवर्तन

कुछ क्षेत्रों ने २१वीं सदी के दौरान स्वतंत्रता प्राप्त की है। यह उन संप्रभु राज्यों की सूची है जिन्होंने २१वीं सदी में स्वतंत्रता प्राप्त की है और जिन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई है ।

कोसोवो की स्वतंत्रता की घोषणा का उत्सव

  • पूर्वी तिमोर (तिमोर-लेस्ते) [52] 20 मई 2002 को।
  • 3 जून 2006 को मोंटेनेग्रो
  • 3 जून 2006 को सर्बिया
  • 9 जुलाई 2011 को दक्षिण सूडान

इन राष्ट्रों ने सरकारी सुधार के माध्यम से संप्रभुता प्राप्त की।

  • 23 दिसंबर, 2001 को कोमोरोस का संघ

कोमोरोस संघ की जगह कोमोरोस के संघीय इस्लामी गणराज्य

  • 13 जुलाई 2002 को अफ़ग़ानिस्तान का संक्रमणकालीन इस्लामी राज्य

अफगानिस्तान के संक्रमणकालीन इस्लामिक स्टेट की जगह अफगानिस्तान के इस्लामिक स्टेट ।

  • 4 फरवरी, 2003 को स्टेट यूनियन ऑफ सर्बिया और मोंटेनेग्रो

सर्बिया और मोंटेनीग्रो के राज्य संघ की जगह यूगोस्लाविया के संघीय गणराज्य ।

  • 7 दिसंबर 2004 को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान Republic

अफगानिस्तान के इस्लामी गणराज्य की जगह अफगानिस्तान के संक्रमणकालीन इस्लामिक स्टेट

  • 28 मई, 2008 को नेपाल का संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य

नेपाल के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य की जगह नेपाल के राज्य ।

  • 20 अक्टूबर, 2011 को लीबिया की राष्ट्रीय संक्रमणकालीन परिषद

लीबिया की राष्ट्रीय संक्रमणकालीन परिषद ने ग्रेट सोशलिस्ट पीपुल्स लीबियाई अरब जमहीरिया की जगह ली ।

  • 8 अगस्त 2012 को लीबिया राज्य

लीबिया के राज्य प्रतिस्थापित लीबिया के राष्ट्रीय संक्रमणकालीन परिषद ।

इन क्षेत्रों ने स्वतंत्रता की घोषणा की है और सापेक्ष स्वायत्तता हासिल की है लेकिन उन्हें केवल संयुक्त राष्ट्र के कुछ सदस्य राज्यों द्वारा ही मान्यता दी गई है:

  • 17 फरवरी, 2008 को कोसोवो । ( आंशिक रूप से मान्यता प्राप्त )
  • २६ अगस्त २००८ को दक्षिण ओसेशिया । ( आंशिक रूप से मान्यता प्राप्त )
  • 26 अगस्त 2008 को अबकाज़िया । ( आंशिक रूप से मान्यता प्राप्त )

इन क्षेत्रों ने स्वतंत्रता की घोषणा की है और सापेक्ष स्वायत्तता हासिल की है लेकिन उन्हें किसी ने मान्यता नहीं दी है:

  • जून 2014 में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट ने इराक, सीरिया और लीबिया के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था। इसेआतंकवादी संगठन माना जाता है।
  • कैटालोनिया गणराज्य 27 अक्टूबर को, 2017 कैटलन संसद कैटलन गणराज्य की घोषणा की है, लेकिन स्पेन के राज्य इस पहचाना नहीं और एक समय के लिए प्रत्यक्ष शासन लगाया गया। ( 2017 कैटलन स्वतंत्रता जनमत संग्रह और 2017-2018 स्पेनिश संवैधानिक संकट देखें )
  • डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और मई 2014 में लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक । डोनबास में युद्ध में यूक्रेन के अलगाववादियों द्वारा स्थापित। राज्यों ने संक्षेप में संघ के रूप में नोवोरोसिया , जिसे 2015 में भंग कर दिया गया था।
  • मार्च 2017 में दक्षिणी संक्रमणकालीन परिषद । यमन के दक्षिणी भाग के बहुमत और दक्षिण यमन की बहाली का दावा किया।

इन क्षेत्रों को एक संप्रभु देश से जोड़ा गया था, कार्रवाई को केवल संयुक्त राष्ट्र के कुछ सदस्य राज्यों द्वारा मान्यता दी गई है:

  • क्रीमिया पर कब्जा कर लिया 18 मार्च, 2014 को में रूस यूक्रेन से।

ये आतंकी दूसरे देश को सौंपे गए थे:

  • आसपास के नागोर्नो-कारबाख़ अर्मेनियाई-अधिकृत क्षेत्रों और लाचीन कॉरिडोर , द्वारा आत्मसमर्पण कर दिया आर्मीनिया को अज़रबैजान के अंत में 2020 नागोर्नो-कारबाख़ युद्ध ।
  • भारत-बांग्लादेश एन्क्लेव , 2015 में दोनों देशों के बीच व्यापार किया।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी

अंतरिक्ष की खोज

नासा ने क्यूरियोसिटी रोवर को मंगल की सतह पर सफलतापूर्वक उतारा ।

के कलाकार की छाप नए क्षितिज ' प्लूटो-कैरन प्रणाली के साथ निकट मुठभेड़।

  • 2001 - डेनिस टीटो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर चढ़ने के लिए $19 मिलियन का भुगतान करके पहले अंतरिक्ष पर्यटक बने ।
  • 2003 - अंतरिक्ष शटल कोलंबिया आपदा 1 फरवरी।
  • 2003 - चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रम ने 15 अक्टूबर को अपनी पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान , शेनझोउ 5 का शुभारंभ किया । इसने चीन को स्वदेशी मानवयुक्त अंतरिक्ष क्षमता रखने वाला दुनिया का तीसरा देश बना दिया।
  • 2004 - मार्स एक्सप्लोरेशन रोवर्स मंगल पर उतरे ; अवसर इस बात का सबूत खोजता है कि मंगल का एक क्षेत्र कभी पानी से ढका हुआ था।
  • 2004 - स्पेसशिपऑन ने 21 जून को पहली निजी तौर पर वित्त पोषित मानव अंतरिक्ष यान बनाया ।
  • 2005 - ह्यूजेंस जांच टाइटन पर , शनि के चंद्रमाओं में सबसे बड़ा, 14 जनवरी।
  • 2006 - 19 जनवरी को प्लूटो के लिए न्यू होराइजन्स जांच शुरू की गई।
  • 2006 - प्लूटो को एक ग्रह से एक बौने ग्रह में पुनर्वर्गीकृत किया गया , जिससे सौर मंडल आठ ग्रहों के साथ रह गया।
  • 2007 - चीन ने 24 अक्टूबर को चांग'ई 1 के साथ अपना पहला चंद्र मिशन शुरू किया ।
  • 2008 - भारत ने अपना पहला चंद्र मिशन चंद्रयान -1 लॉन्च किया जिसमें 22 अक्टूबर 2008 को एक रिमोट सेंसिंग ऑर्बिटर और प्रभावक शामिल था। इसने भारत को चंद्रमा पर अपना झंडा लगाने वाला तीसरा राष्ट्र बना दिया।
  • 2008 - चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रम ने अपनी पहली तीन-व्यक्ति चालक दल को लेकर अपनी तीसरी मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान शुरू की और अपना पहला स्पेसवॉक आयोजित किया जो चीन को रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद तीसरा राष्ट्र बनाता है, शेनझोउ 7 , 25 सितंबर को।
  • 2008 - फीनिक्स ने मंगल ग्रह पर पानी की बर्फ की खोज की।
  • 2009 - ईरान ने अपना पहला प्रक्षेपण उपग्रह , ओमिद 2 फरवरी को,।
  • 2009 - भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चंद्रमा पर पानी की खोज की ।
  • 2011 - नासा ने अपने तीन दशक के शटल कार्यक्रम के अंत को चिह्नित करते हुए अंतिम अंतरिक्ष शटल, अटलांटिस को सेवानिवृत्त किया ।
  • 2012 - 2 अगस्त को यूरोपीय लॉन्चर एरियन 5 के लिए लगातार 50वां सफल प्रक्षेपण ।
  • 2012 - स्पेसएक्स ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को सफलतापूर्वक कार्गो पहुंचाया ।
  • 2012 - नासा ने क्यूरियोसिटी रोवर को मंगल की सतह पर सफलतापूर्वक उतारा ।
  • 2014 - भारत का मार्स ऑर्बिटर मिशन , मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान भेजने का देश का पहला प्रयास, 24 सितंबर को सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश किया, जिससे भारत उस लक्ष्य तक पहुंचने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया।
  • 2014 - यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी रोबोटिक अंतरिक्ष यान फिलै धूमकेतु 67P पर सफलतापूर्वक उतरा, जो अब तक का पहला धूमकेतु है।
  • २०१५ - १४ जुलाई को, नासा का न्यू होराइजन्स अंतरिक्ष यान प्लूटो द्वारा अपने ग्रह प्रणाली पर डेटा एकत्र करने और एकत्र करने के मिशन पर उड़ान भरने वाला पहला व्यक्ति बन गया । पृथ्वी से अभी तक किसी अन्य अंतरिक्ष यान ने ऐसा मिशन नहीं किया है।
  • 2015 - 28 सितंबर को नासा ने घोषणा की कि मंगल पर तरल पानी पाया गया है। [53]
  • २०१६ - ४ जुलाई को, नासा की जूनो अंतरिक्ष जांच ने बृहस्पति ग्रह का अध्ययन करने के लिए एक ध्रुवीय कक्षा में पैंतरेबाज़ी की । [54]
  • 2017 - TRAPPIST-1 के आसपास सात पृथ्वी के आकार के एक्सोप्लैनेट की खोज की गई , जिनमें से तीन संभावित रूप से रहने योग्य हैं।
  • 2017 - स्पेसएक्स ने एसईएस -10 को फिर से इस्तेमाल किए गए पहले चरण में लॉन्च किया, जो ऑर्बिटल-क्लास बूस्टर की पहली री-फ्लाइट बन गया।
  • 2019 - न्यू होराइजन्स ने 486958 अरोकोथ का फ्लाईबाई किया, जो एक अंतरिक्ष यान द्वारा देखी जाने वाली सबसे दूर की वस्तु है।
  • 2019 - चीनी जांच चांग'ई 4 चंद्रमा के सबसे दूर की ओर उतरने वाली पहली मानव निर्मित वस्तु बन गई । [55]
  • 2019 - नासा ने रोवर को हाइबरनेशन से जगाने में असमर्थ होने के बाद 15 साल के अपॉर्चुनिटी रोवर मिशन का समापन किया । [56]
  • 2019 - इसराइल ने अपना पहला शुरू की अंतरिक्ष यान , Beresheet , की दिशा में चंद्रमा पर 7 अप्रैल ; दो महीने की यात्रा के बाद, अंतरिक्ष यान उतरने में विफल रहा और चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे इज़राइल चंद्रमा की सफलतापूर्वक परिक्रमा करने वाला सातवां देश बन गया।
  • 2019 - आकाशगंगा मेसियर 87 के अंदर सुपरमैसिव ब्लैक होल की पहली छवि इवेंट होराइजन टेलीस्कोप द्वारा ली गई थी । [57]
  • 2021 - नासा का पर्सवेरेंस रोवर , इनजेनिटी हेलीकॉप्टर को लेकर मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरा ।

भौतिक विज्ञान

  • 2003 - कॉस्मिक माइक्रोवेव बैकग्राउंड का WMAP अवलोकन ।
  • 2010 - लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर की पहली उच्च ऊर्जा टक्कर मार्च 2010 में हुई।
  • 2012 - भौतिकविदों ने लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर में टकराव के आधार पर हिग्स बोसोन की खोज की । यह खोजे जाने वाले मानक मॉडल का अंतिम कण है । [58]
  • 2013 - ए की अधिक विस्तृत अध्ययन कॉस्मिक माइक्रोवेव पृष्ठभूमि के द्वारा किया प्लैंक सर्वेयर है प्रकाशित , वर्ष 13.8 अरब साल (100 मिलियन साल बड़ा पहले सोचे की तुलना में) करने के लिए ब्रह्मांड की उम्र का आकलन।
  • 2016 - LIGO ने ब्लैक होल के ब्रह्मांडीय टकराव से उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण तरंगों के फटने की खोज की घोषणा की ।

गणित

  • 2002 - ग्रिगोरी पेरेलमैन ने arXiv में ईप्रिंट्स की एक श्रृंखला की पहली पोस्ट की , जिसमें उन्होंने पोंकारे अनुमान को साबित किया , मिलेनियम पुरस्कार समस्याओं में से पहला हल किया जाना था।

जैव प्रौद्योगिकी और चिकित्सा

  • 2003 - मानव जीनोम परियोजना का समापन
  • 2005 - फ्रांस में पहला सफल आंशिक चेहरा प्रत्यारोपण किया गया।
  • 2006 - ऑस्ट्रेलियन ऑफ़ द ईयर डॉ इयान फ्रेज़र ने सर्वाइकल कैंसर के लिए एक टीका विकसित किया ।
  • 2007 - विजुअल प्रोस्थेटिक (बायोनिक आई) आर्गस II।
  • 2008 - जापानी वैज्ञानिकों ने कृत्रिम डीएनए का एक रूप बनाया ।
  • 2008 - लॉरेंट लैंटिएरी ने पहला पूर्ण चेहरा प्रत्यारोपण किया।
  • 2012 - तुर्की में पहला सफल पूर्ण चेहरा प्रत्यारोपण किया गया।
  • 2012 - स्टेटिन दवा पर संदेह उठाया ।
  • 2013 - अमेरिका में पहली किडनी इन विट्रो में विकसित हुई
  • 2013 - जापान में स्टेम सेल से विकसित पहला मानव लीवर।

दूरसंचार

स्टीव जॉब्स ने 2008 में एक प्रारंभिक स्मार्टफोन iPhone पर चर्चा की

डिजिटल क्रांति मोबाइल फोन के उपयोग और के साथ 21 वीं सदी में भी जारी वैश्विक इंटरनेट का उपयोग बड़े पैमाने पर बढ़ रही है, कई और अधिक लोगों के लिए उपलब्ध होता जा रहा है, और अधिक अनुप्रयोगों और तेज गति के साथ।

दुनिया भर में इंटरनेट उपयोगकर्ता

  2005 2010 2017 2019
विश्व जनसंख्या [59] 6.5 अरब 6.9 अरब 7.4 अरब 7.75 अरब
दुनिया भर के उपयोगकर्ता १६% 30% 48% 53.6%
विकासशील दुनिया में उपयोगकर्ता 8% २१% 41.3% 47%
विकसित दुनिया में उपयोगकर्ता 51% ६७% 81% ८६.६%
एक अनुमान।
स्रोत: अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ । [60]

2000 के दशक के उत्तरार्ध में सोशल नेटवर्किंग एक लोकप्रिय सामाजिक संचार के रूप में उभरा, जो बड़े पैमाने पर ईमेल , संदेश बोर्डों और त्वरित संदेश सेवाओं के अधिकांश कार्यों की जगह ले रहा था । व्यापक लोकप्रियता हासिल करने के लिए ट्विटर , फेसबुक , यूट्यूब , इंस्टाग्राम और स्नैपचैट सोशल मीडिया के सभी प्रमुख उदाहरण हैं। पीसी और संबंधित उपकरणों पर वेबकैम और फ्रंट-फेसिंग कैमरों के उपयोग और स्काइप और फेसटाइम जैसी सेवाओं ने वीडियो कॉलिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को व्यापक बना दिया है ।

नागरिक अशांति

दिसंबर 2001 में अर्जेंटीना में हुए दंगों को "अर्जेंटीनाज़ो" के नाम से भी जाना जाता है।

वाशिंगटन डीसी , यूएसए , 2003 में इराक युद्ध के खिलाफ विरोध प्रदर्शन ।

2007 जॉर्जियाई राष्ट्रपति मिखाइल साकाशविली की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन ।

मिस्र में अरब वसंत के दौरान तहरीर चौक पर विरोध प्रदर्शन।

मैड्रिड में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन । अगस्त 2011 में, स्पेन की बेरोजगारी 21.2% (युवाओं के लिए 46.2%) तक पहुंच गई।

2014 में फर्ग्यूसन , मिसौरी में विरोध प्रदर्शन ।

2017-2018 रोमानियाई सरकार की नीतियों और भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध , 22 जनवरी 2017

कैटलन स्वतंत्रता के समर्थकों ने अप्रैल 2018 में बार्सिलोना में विरोध प्रदर्शन किया

विरोध प्रदर्शन में येरेवान प्रधानमंत्री के खिलाफ सरज़ सार्गसयन ।

2019-20 हांगकांग विरोध प्रदर्शन Hong

2019–2020 चिली विरोध के दौरान "मार्चा मास ग्रांड डी चिली" ।

  • २००१ जी८ जेनोआ शिखर सम्मेलन विरोध प्रदर्शन
  • दिसंबर 2001 अर्जेंटीना में दंगे
  • 2002 गुजरात दंगे
  • इराक युद्ध के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
  • बोलीविया गैस संघर्ष
  • 2003 मालदीव नागरिक अशांति
  • 2004-2005 यूक्रेन में नारंगी क्रांति in
  • 2005 बेलफास्ट दंगे
  • 2005 फ्रांस में नागरिक अशांति
  • चिली में २००६ के छात्र विरोध प्रदर्शन
  • २००६-२००८ लेबनानी विरोध प्रदर्शन
  • भगवा क्रांति
  • 2007 जॉर्जियाई प्रदर्शन demonstration
  • 2008 अर्मेनियाई राष्ट्रपति चुनाव का विरोध
  • 2008 तिब्बती अशांति un
  • 2009 आइसलैंडिक वित्तीय संकट का विरोध
  • 2009 जी -20 लंदन शिखर सम्मेलन विरोध प्रदर्शन
  • 2009–2010 ईरानी चुनाव विरोध election
  • 2010 थाई राजनीतिक विरोध
  • 2010 की किर्गिज़ क्रांति
  • 2010 जी-20 टोरंटो शिखर सम्मेलन का विरोध
  • 2010 ब्रिटेन के छात्र विरोध
  • 2010–2012 ग्रीक विरोध
  • अरब बसंत ऋतु
  • ट्यूनीशियाई क्रांति
  • 2011 मिस्र की क्रांति
  • 2011 मिस्र की क्रांति के बाद के विरोध प्रदर्शन
  • अरब वसंत का प्रभाव Impact
  • 2011 मैगलेन्स विरोध प्रदर्शन
  • 2011 ईरानी विरोध
  • 2011 लीबियाई गृहयुद्ध
  • सीरियाई गृहयुद्ध
  • 2011 उत्तरी आयरलैंड दंगे
  • २०११ यूनाइटेड किंगडम में मितव्ययिता विरोधी विरोध प्रदर्शन
  • पुर्तगाल में तपस्या विरोधी आंदोलन Anti
  • स्पेनिश "आक्रामक"
  • 2011 इंग्लैंड दंगे
  • २०११-१३ चिली के छात्र विरोध
  • 2011 इज़राइली सामाजिक न्याय विरोध
  • दुनिया भर में "कब्जे" विरोध प्रदर्शन
  • 2011-2013 रूसी विरोध
  • बर्सिह 3.0 रैली
  • यो सोया 132
  • बेलफास्ट सिटी हॉल झंडा विरोध
  • 2012-2013 इराकी विरोध प्रदर्शन
  • गीज़ी पार्क विरोध
  • 2013 ब्राजील में विरोध प्रदर्शन
  • जून 2013 मिस्र का विरोध
  • 2013 मुजफ्फरनगर दंगे
  • 2013–2014 थाई राजनीतिक संकट
  • यूरोमैदान
  • 2013 इतालवी सामाजिक विरोध
  • 2013 लिटिल इंडिया दंगे
  • 2014 यूक्रेनी क्रांति
  • बोस्निया और हर्जेगोविना में 2014 की अशांति
  • वेनेज़ुएला विरोध (2014–मौजूदा)
  • 2014 पाकिस्तान सरकार विरोधी प्रदर्शन
  • 2014 फर्ग्यूसन अशांति
  • 2014 हांगकांग विरोध प्रदर्शन
  • 2015 बाल्टीमोर विरोध
  • २०१५-१८ इराकी विरोध प्रदर्शन
  • 2015 लेबनानी विरोध
  • डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
  • निट डेब्यू
  • 2016 तुर्की तख्तापलट की कोशिश
  • 2016-17 दक्षिण कोरियाई विरोध
  • डकोटा एक्सेस पाइपलाइन विरोध
  • 2017–2019 रोमानियाई विरोध
  • 2017 बेलारूसी विरोध
  • 2017-2018 रूसी विरोध
  • 2017 ब्राजीलियाई आम हड़ताल
  • 2017-2018 स्पेनिश संवैधानिक संकट
  • सही रैली को एकजुट करें
  • 2017-2018 होंडुरन विरोध
  • 2018–2019 निकारागुआन विरोध
  • पीली बनियान आंदोलन
  • सर्बियाई विरोध (2018–मौजूदा)
  • सूडानी क्रांति
  • 2018 अर्मेनियाई क्रांति
  • 2018–2021 हाईटियन विरोध
  • 2019–2020 अल्जीरियाई विरोध
  • 2019-20 हांगकांग विरोध प्रदर्शन Hong
  • 2019 वेनेजुएला के विद्रोह का प्रयास
  • 2019 पापुआ विरोध
  • 2019 मिस्र का विरोध
  • 2019-2020 इराकी विरोध प्रदर्शन
  • 2019 इक्वाडोर विरोध
  • 2019 कैटलन विरोध
  • 2019-2020 चिली विरोध
  • 2019–20 लेबनानी विरोध
  • 2019 बोलीविया विरोध
  • 2019 इंडोनेशियाई विरोध और दंगे
  • 2019–20 ईरानी विरोध
  • 2019 माल्टीज़ विरोध
  • 2019-2020 कोलंबियाई विरोध
  • नागरिकता संशोधन कानून का विरोध
  • 2020–2021 थाई विरोध
  • 2020–2021 संयुक्त राज्य अमेरिका में नस्लीय अशांति
  • 2020 बेलारूसी विरोध
  • 2020–2021 सर्बियाई विरोध
  • 2020–2021 बल्गेरियाई विरोध
  • 2020–2021 भारतीय किसानों का विरोध
  • सार्स विरोध समाप्त करें
  • 2020 पोलिश विरोध
  • 2020 पेरू विरोध Peru
  • २०२०-२०२१ संयुक्त राज्य अमेरिका के चुनाव विरोध प्रदर्शन
  • 2020–2021 अर्मेनियाई विरोध
  • 2020 ग्वाटेमाला विरोध
  • 2021 डच कर्फ्यू दंगे
  • 2021 रूसी विरोध
  • 2021 म्यांमार विरोध प्रदर्शन
  • 2021 सेनेगल विरोध
  • 2021 परागुआयन विरोध
  • 2021 कोलम्बियाई विरोध

आपदाओं

प्राकृतिक आपदाएं

26 दिसंबर, 2004 को थाईलैंड में एओ नांग की सुनामी आई ।

2005 में तूफान कैटरीना के बाद न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना ।

2000 के दशक

  • 2001 गुजरात भूकंप - 26 जनवरी, 2001 को गुजरात, भारत में आए भूकंप में लगभग 20,000 लोग मारे गए।
  • जनवरी 2001 अल सल्वाडोर भूकंप - अल साल्वाडोर में 7.9 भूकंप ने 13 जनवरी, 2001 को पूरे देश को हिला दिया, जिससे एक बड़ा विनाशकारी भूस्खलन हुआ, सैकड़ों लोग मारे गए, हजारों घायल हुए और कई बेघर हुए। एक महीने बाद, 13 फरवरी, 2001 को देश में दूसरा भूकंप आया - 6.7
  • 2003 यूरोपीय गर्मी की लहर - पूरे यूरोप में गर्मी की लंबी गर्मी की लहर में लगभग 30,000 लोग मारे गए थे।
  • 2003 बैम भूकंप - एक भूकंप में बैम , ईरान दिसंबर 27, 2003 को, की तुलना में अधिक 26,000 को मार डाला।
  • 2004 तूफान जीन - सितंबर 2004 में हैती में तूफान जीन द्वारा 3,000 से अधिक लोग मारे गए ।
  • २००४ हिंद महासागर में आए भूकंप और सुनामी - २६ दिसंबर, २००४ को, समुद्र के भीतर एक बड़े भूकंप के परिणामस्वरूप दक्षिण-पूर्व एशिया में भारी सुनामी आई, जिसमें लगभग २३०,००० लोग मारे गए।
  • 2005 तूफान कैटरीना - दक्षिण-पूर्व लुइसियाना और मिसिसिपी (ज्यादातर न्यू ऑरलियन्स में ) और दक्षिण फ्लोरिडा में तूफान ने 1,836 लोगों की जान ले ली । शहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, जिसका अधिकांश भाग समुद्र तल से नीचे है, जलमग्न हो गया। नुकसान 81.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जिससे कैटरीना अमेरिका में अब तक का सबसे महंगा उष्णकटिबंधीय चक्रवात दर्ज किया गया
  • 2005 कश्मीर भूकंप - एक कश्मीर में भूकंप 8 अक्टूबर, 2005 को, कम से कम भारत और में 74,500 मारे गए पाकिस्तान ।
  • 2008 चक्रवात नरगिस - विनाशकारी तूफान का कारण बना, जिससे 100,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई और लाखों लोग बेघर हो गए।
  • 2008 सिचुआन भूकंप - 12 मई, 2008 को चीन के सिचुआन में 7.9 और 8.0-तीव्रता के बीच भूकंप आया, जिसमें 68,712 लोग मारे गए, जिसमें 17,921 लापता थे।
  • 2009 ब्लैक सैटरडे बुशफायर - ब्लैक सैटरडे बुशफायर झाड़ियों की एक श्रृंखला थी जो ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में शनिवार, 7 फरवरी, 2009 को और उसके आसपास प्रज्वलित या जल रही थी। आग अत्यधिक बुशफायर-मौसम की स्थिति के दौरान लगी थी और इसके परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलिया का झाड़ियों में लगी आग से अब तक की सबसे ज्यादा जानमाल की क्षति; 173 लोग मारे गए और 414 घायल हुए।
  • 2009 L'Aquila भूकंप - 6 अप्रैल 2009 को L'Aquila ( इटली ) के पास 6.3 तीव्रता का भूकंप आया , जो इतालवी इतिहास में सबसे खराब में से एक है। 308 को मृत घोषित कर दिया गया और 65,000 से अधिक को बेघर कर दिया गया।
  • 2009 फ्लू महामारी - इन्फ्लुएंजा ए वायरस उपप्रकार H1N1 का दुनिया भर में प्रकोप जून 2009 तक एक महामारी के रूप में दुनिया भर में फैल गया।

2010 के दशक

24 अगस्त, 2011 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से देखे गए तूफान आइरीन की आंख

2017 में डोमिनिका में तूफान मारिया विनाश ।

  • 2010 हैती भूकंप - 12 जनवरी, 2010 को हैती में आए भीषण भूकंप के बाद कम से कम 230,000 लोग मारे गए। 30 लाख लोग बेघर हो गए।
  • २०१० चिली भूकंप - २७ फरवरी २०१० को मध्य चिली के तट पर ८.८ तीव्रता का एक भीषण भूकंप आया।
  • 2010 युशु भूकंप - 14 अप्रैल, 2010 को तिब्बत के पास किंघई में चीन के युशु क्षेत्र में 6.9 तीव्रता का एक बड़ा भूकंप आया, जिसमें 2,200 से अधिक लोग मारे गए।
  • 2010 आईजफजल्लाजोकुल का विस्फोट - 14 अप्रैल, 2010 को आइसलैंडिक ज्वालामुखी आईजफजलजोकुल के विस्फोट से एक विशाल राख का बादल बनता है , जो उत्तर पश्चिमी यूरोप में उड़ान भरता है। वैज्ञानिकों ने 2009 में ज्वालामुखी गतिविधि को रिकॉर्ड करना शुरू किया जो मार्च 2010 तक बढ़ गया और अप्रैल में दूसरे चरण के विस्फोट में परिणत हुआ।
  • 2010 पाकिस्तान में बाढ़ - रिकॉर्ड भारी मानसूनी बारिश के बाद जुलाई 2010 में शुरू हुई। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत पाकिस्तान बुरी तरह से प्रभावित किया गया था। कम से कम १,६०० लोग मारे गए, हजारों लोग बेघर हो गए, और १३ मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए। [६१] [६२] [६३] [६४] [६५] बचाव सेवा के अधिकारियों का अनुमान है कि मरने वालों की संख्या ३,००० पीड़ितों तक पहुंच सकती है। [66]
  • 2011 क्वींसलैंड बाढ़ - दिसंबर 2010 में मुख्य रूप से क्वींसलैंड में शुरू हुई । बाढ़ के कारण हजारों लोगों को पलायन करना पड़ता है। बाढ़ से कम से कम 200,000 लोग प्रभावित हुए थे। क्वींसलैंड में पूरे जनवरी 2011 में बाढ़ जारी रही, और ऑस्ट्रेलिया के सकल घरेलू उत्पाद में अनुमानित कमी लगभग $ 30 बिलियन है।
  • चक्रवात यासी - श्रेणी 5 (ऑस्ट्रेलियाई पैमाने) चक्रवात 290 किमी/घंटा (197 मील/घंटा) की तेज हवाओं के साथ उत्तरी क्वींसलैंड से टकराता है और उत्तरी क्वींसलैंड के निवासियों को तबाह कर देता है।
  • फरवरी २०११ क्राइस्टचर्च भूकंप - २२ फरवरी २०११ को क्राइस्टचर्च में ६.३-तीव्रता के भूकंप के बाद न्यूजीलैंड में १८५ लोगों की मौत हो गई, जिससे यह १९३१ के हॉक्स बे भूकंप के बाद न्यूजीलैंड की दूसरी सबसे घातक प्राकृतिक आपदा बन गई ।
  • २०११ तोहोकू भूकंप और सुनामी - ११ मार्च २०११ को, ९.० तीव्रता का एक विनाशकारी समुद्र के नीचे का भूकंप पूर्वी जापान के अपतटीय क्षेत्र में आया , जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा था और इसने एक विशाल सुनामी पैदा की जिसमें १५,८९४ लोग मारे गए; इसने फुकुशिमा I परमाणु दुर्घटनाओं को भी ट्रिगर किया । भूकंप, सुनामी और परमाणु दुर्घटनाओं की कुल लागत 235 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई, जिससे यह रिकॉर्ड पर सबसे महंगी प्राकृतिक आपदा बन गई।
  • 2011 सुपर आउटब्रेक - अब तक के सबसे घातक बवंडर के प्रकोप के रूप में माना जाता है और 2011 सुपर आउटब्रेक को डब किया गया , 25-28 अप्रैल को एक विनाशकारी बवंडर का प्रकोप दक्षिणी संयुक्त राज्य को प्रभावित किया और 330 से अधिक लोगों को मार डाला, जिनमें से अधिकांश अलबामा में या से थे । नुकसान 10 अरब डॉलर के करीब या उससे अधिक होने की उम्मीद है।
  • 2011 जोपलिन बवंडर - 22 मई, 2011 को, एक विनाशकारी EF5 बवंडर ने जोपलिन , मिसौरी को मारा , जिसके परिणामस्वरूप 159 लोग हताहत हुए, जिससे यह 1947 के बाद से संयुक्त राज्य में सबसे घातक बवंडर बन गया।
  • उष्णकटिबंधीय तूफान वाशी - स्थानीय रूप से सेंडोंग के रूप में जाना जाता है, इसने 16 दिसंबर, 2011 की रात को मिंडानाओ के फिलीपीन द्वीप में विनाशकारी बाढ़ का कारण बना । सबसे कठिन हिट कागायन डी ओरो और इलिगन सिटी में थे । लगभग 1000 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश सो रहे थे, और राष्ट्रपति बेनिग्नो एक्विनो III ने चार दिन बाद आपदा की स्थिति घोषित की ।
  • तूफान सैंडी - २४-३० अक्टूबर, २०१२ - कैरिबियन , बहामास , संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में कम से कम 185 लोगों की मौत हो गई । उल्लेखनीय तूफान वृद्धि क्षति संयुक्त राज्य के पूर्वी समुद्र तट के लिए बड़े व्यवधान का कारण बनती है। [६७] [६८] [६९]
  • टाइफून हैयान 2013 - मध्य फिलीपींस में 6,000 से अधिक लोगों की मौत । अब तक के सबसे मजबूत तूफानों में से एक माना जाता है, इसने फिलीपींस, विशेष रूप से लेयटे और समर के द्वीपों को बड़ी क्षति और जीवन का नुकसान पहुंचाया । आंधी के बाद दुनिया भर में मानवीय प्रयास शुरू हुए।
  • 2014 दक्षिणपूर्व यूरोप में बाढ़ - बोस्निया और हर्जेगोविना और सर्बिया में कम से कम 80 लोग मारे गए । बाढ़ के पानी के कारण बाल्कन क्षेत्र में 2,000 से अधिक भूस्खलन हुए, जिससे कई कस्बों और गांवों में नुकसान हुआ।
  • अप्रैल २०१५ नेपाल भूकंप - ७.८ तीव्रता के भूकंप में लगभग ९,००० लोग मारे गए, अन्य २२,००० घायल हुए और मध्य नेपाल में लगभग ३० लाख लोग बेघर हो गए। भूकंप इतना जोरदार था कि इसे भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में महसूस किया गया।
  • 2016 ताइवान भूकंप - 6.4 तीव्रता के भूकंप में 117 लोगों की मौत हो गई, 550 घायल हो गए और 4 लोग लापता हो गए। भूकंप के परिणामस्वरूप वीगुआन डेवलपर के 3 अधिकारियों को पेशेवर लापरवाही के आरोप में गिरफ्तार किया गया, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई।
  • अगस्त 2016 मध्य इटली भूकंप - 6.2 तीव्रता के भूकंप में 299 लोग मारे गए और अमाट्रिस , एक्यूमोली और अरक्वाटा डेल ट्रोंटो को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया ।

2020s

  • 2020-2021 में अभूतपूर्व बाढ़ ने लाखों लोगों को विस्थापित किया और सूडान और दक्षिण सूडान में अकाल का खतरा पैदा कर दिया । [70] [71]

मानव निर्मित आपदाएं

2010 में मेक्सिको की खाड़ी में डीपवाटर होराइजन अपतटीय ड्रिलिंग इकाई में आग लग गई

  • 27 जुलाई, 2002 को, यूक्रेन में एक एयर शो में सुखोई एसयू-27 लड़ाकू दुर्घटनाग्रस्त हो गया , जिसमें 77 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए, जिससे यह इतिहास में सबसे खराब एयर शो आपदा बन गया।
  • 1 फरवरी 2003 को, के समापन पर एसटीएस 107 मिशन, अंतरिक्ष शटल कोलंबिया पुनः प्रवेश के दौरान विखंडित से अधिक टेक्सास , बोर्ड पर सभी सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई।
  • काला शनिवार bushfires - घातक ऑस्ट्रेलियाई में bushfires इतिहास भर में जगह ले ली ऑस्ट्रेलियाई राज्य की विक्टोरिया चरम झाड़ी में आग लगी-मौसम की स्थिति दौरान 7 फरवरी, 2009 को, 173 लोगों की मौत हो जिसके परिणामस्वरूप, अधिक से अधिक 500 घायल हो गए और लगभग 7,500 बेघर। मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के किसी भी राजधानी शहर का उच्चतम तापमान (46.4 डिग्री सेल्सियस, 115 डिग्री फारेनहाइट) दर्ज किए जाने के बाद आग लगी । अधिकांश आग या तो गिरी हुई या बिजली लाइनों के टकराने या जानबूझकर जलाई गई थी।
  • 10 अप्रैल, 2010 को, पोलिश राष्ट्रपति लेक काज़िंस्की , उनकी पत्नी और दर्जनों सरकारी अधिकारियों सहित 94 अन्य लोग एक विमान दुर्घटना में मारे गए ।
  • 20 अप्रैल, 2010 को, लुइसियाना के तट पर मैक्सिको की खाड़ी में संचालित डीपवाटर होराइजन अपतटीय ड्रिलिंग रिग पर एक विस्फोट , ग्यारह चालक दल के मारे गए और परिणामस्वरूप आग लग गई जिससे रिग डूब गया और बड़े पैमाने पर तेल फैल गया [ 72] जो संयुक्त राज्य के इतिहास में सबसे खराब पर्यावरणीय आपदाओं में से एक बन सकती है । [७३] १८ जून, २०१० को समुद्र विज्ञानी जॉन केसलर ने कहा कि कुएं से निकलने वाले कच्चे तेल में ४० प्रतिशत मीथेन होता है, जबकि सामान्य तेल भंडार में लगभग ५ प्रतिशत पाया जाता है। मीथेन एक प्राकृतिक गैस है जो संभावित रूप से समुद्री जीवन का दम घोंट सकती है और "मृत क्षेत्र" बना सकती है जहां ऑक्सीजन इतनी कम हो जाती है कि कुछ भी नहीं रहता है। "यह आधुनिक मानव इतिहास में सबसे जोरदार मीथेन विस्फोट है," केसलर ने कहा। [७४] २० जून को कांग्रेस द्वारा एक आंतरिक बीपी दस्तावेज जारी किया गया था जिसमें खुलासा किया गया था कि बीपी का अनुमान है कि २० अप्रैल के बाद से मौजूद परिस्थितियों में प्रवाह १,००,००० बैरल (४,२००,००० यूएस गैलन; १६,००० क्यूबिक मीटर) प्रति दिन हो सकता है। [75] [76]

महामारी और महामारी

पश्चिमी अफ्रीकी इबोला वायरस महामारी

अमेरिका में सालाना ओवरडोज से मौतें। 2019 में ड्रग ओवरडोज से 70,630 से अधिक अमेरिकियों की मौत हुई ।

  • २००२-२००४ - सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) २००२-०४ के सार्स प्रकोप में कई देशों में फैल गया ।
  • 2009 - इन्फ्लुएंजा ए वायरस उपप्रकार H1N1 दुनिया भर में फैला, एक वैश्विक महामारी बन गया ।
  • 2014 - इबोला वायरस पश्चिम अफ्रीका में फैल गया, जिससे 20,000 से अधिक मामलों के साथ उस समय की सबसे बड़ी महामारी फैल गई। अफ्रीका के बाहर सबसे पहले मामले सामने आए हैं।
  • २०१६ - जीका वायरस , मच्छरों के कारण, अजन्मे बच्चों को प्रभावित करता है और नवजात शिशुओं में जन्म दोष का कारण बनता है।
  • 2019–वर्तमान – SARS-CoV-2 वायरस के कारण एक विश्वव्यापी महामारी होती है। यह व्यापक सामाजिक और आर्थिक व्यवधान की ओर ले जाता है और 2021 की शुरुआत तक 20 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है । [77]

अर्थशास्त्र और उद्योग

  • देर से 2000 के दशक के वित्तीय संकट की वजह से महान मंदी , जो जल्दी 2010 के दशक तक चली।
  • 2010 की शुरुआत में यूरोपीय संप्रभु-ऋण संकट ने यूरोपीय राजनीति पर बड़ा प्रभाव डाला और सत्ता में बदलाव और विभिन्न देशों में तपस्या नीतियों की शुरूआत में योगदान दिया ।
  • विकासशील देश दुनिया के विकास का 97% हिस्सा बनाते हैं, और औद्योगीकरण से ब्रिक अर्थव्यवस्थाओं का तेजी से उदय होता है , जिससे विश्व अर्थव्यवस्था में अमेरिकी नेतृत्व वाले आधिपत्य का कम उत्पादन होता है।
  • COVID -19 महामारी विश्व स्तर पर मंदी की वजह से, कई सरकारों और आर्थिक क्षेत्रों के लिए मजबूर कर भारी निवेश और पुनर्गठन, विशेष रूप से व्यापक परिचय के माध्यम से करने के लिए दूर-संचारण ।
  • वैश्विक जलवायु परिवर्तन के कारण कई अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक पुनर्गठन किया गया ।

खेल

एसोसिएशन फ़ुटबॉल दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय खेल है जिसमें फीफा विश्व कप सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फुटबॉल आयोजन है। अन्य खेल जैसे रग्बी, क्रिकेट, बेसबॉल, बास्केटबॉल, आइस हॉकी, टेनिस और गोल्फ विश्व स्तर पर लोकप्रिय हैं। में क्रिकेट , के उद्भव ट्वेंटी -20 प्रारूप और के निर्माण के इंडियन प्रीमियर लीग खेल की प्रकृति में परिवर्तन भी आया। अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स ने 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 8 स्वर्ण पदक स्थापित करते हुए एक ओलंपिक रिकॉर्ड जीता ।

बीजिंग दौरान बर्ड नेस्ट स्टेडियम 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक ।

फुटबॉल संघ

  • 2002 फीफा विश्व कप - मेजबान दक्षिण कोरिया और जापान - ने जीती ब्राजील
  • 2006 फीफा विश्व कप - मेजबान जर्मनी - ने जीती इटली
  • 2010 फीफा विश्व कप - मेजबान दक्षिण अफ्रीका - ने जीती स्पेन
  • 2014 फ़ीफ़ा विश्व कप - मेजबान ब्राजील - ने जीती जर्मनी
  • 2018 फिफा विश्वकप - मेजबान रूस - ने जीती फ्रांस

ग्रिडिरॉन फुटबॉल

क्वार्टरबैक टॉम ब्रैडी ने अपने करियर के दौरान न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स और टैम्पा बे बुकेनियर्स का नेतृत्व किया, जो खुद 10 सुपर बाउल्स में प्रदर्शित हुए, जो अब तक का सबसे अधिक है।

  • में नेशनल फुटबॉल लीग , न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स 21 वीं सदी के पहले दो दशकों में सबसे ज्यादा प्रबल मताधिकार थे, 6 जीतने सुपर बाउल 2001 और 2018 और प्रदर्शित होने के बीच एक अतिरिक्त तीन अन्य लोगों में। हेड कोच बिल बेलिचिक और क्वार्टरबैक टॉम ब्रैडी ने खिंचाव के दौरान टीम का नेतृत्व किया, साथ ही ब्रैडी ने 2020 सीज़न के बाद एक अतिरिक्त सुपर बाउल के लिए टैम्पा बे बुकेनियर्स का नेतृत्व किया । उस समय अवधि में कई सुपर बाउल प्रदर्शन वाली अन्य टीमों में फिलाडेल्फिया ईगल्स , न्यूयॉर्क जायंट्स , कैनसस सिटी चीफ्स , सिएटल सीहॉक्स और कैरोलिना पैंथर्स शामिल हैं । ब्रैडी के अलावा, जिन्होंने तीन एसोसिएटेड प्रेस एनएफएल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर अवार्ड (एमवीपी) जीता , अन्य उच्च मान्यता प्राप्त खिलाड़ियों में क्वार्टरबैक पीटन मैनिंग शामिल हैं , जिन्होंने 5 एमवीपी पुरस्कार जीते, जो इतिहास में सबसे अधिक है, और क्वार्टरबैक आरोन रॉजर्स जिन्होंने तीन एमवीपी जीते, जिन्होंने 2011 में सीज़न पासर रेटिंग के लिए एनएफएल रिकॉर्ड सेट करें । अन्य पदों पर सफल आक्रामक खिलाड़ियों में व्यापक रिसीवर रैंडी मॉस शामिल हैं , जिन्होंने 2007 में 23 के साथ एक सीज़न में सबसे अधिक टचडाउन प्राप्त करने का रिकॉर्ड बनाया, विस्तृत रिसीवर माइकल थॉमस , जिन्होंने 2019 में 149 के साथ एक सीज़न में सबसे अधिक रिसेप्शन के लिए एनएफएल रिकॉर्ड बनाया, तंग एंड रॉब ग्रोनकोव्स्की , जो 2011 में टचडाउन प्राप्त करने में लीग का नेतृत्व करने वाले पहले तंग अंत बन गए, और एड्रियन पीटरसन को पीछे छोड़ते हुए , जिन्होंने 2007 में 296 के साथ एक गेम में गज की दूरी पर दौड़ने का सर्वकालिक एनएफएल रिकॉर्ड बनाया, उनका धोखेबाज़ वर्ष। सदी के प्रमुख रक्षात्मक खिलाड़ियों में सुरक्षा एड रीड शामिल हैं , जिन्होंने तीन बार इंटरसेप्शन में लीग का नेतृत्व किया, लाइनबैकर रे लुईस , जिन्होंने 2012 में सेवानिवृत्त होने पर करियर टैकल रिकॉर्ड बनाया, और लाइनबैकर जेजे वाट , जो इससे अधिक रिकॉर्ड करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। दो अलग-अलग मौसमों में 20 क्वार्टरबैक बोरे।
  • अमेरिकी कॉलेज फ़ुटबॉल में , खेल ने कॉलेज फ़ुटबॉल प्लेऑफ़ का निर्माण देखा , एनसीएए डिवीजन I फुटबॉल बाउल उपखंड के लिए पहला प्लेऑफ़ , यूएस में कॉलेज फ़ुटबॉल का उच्चतम स्तर श्रृंखला में दो टीमों, क्लेम्सन टाइगर्स और अलबामा क्रिमसन का वर्चस्व था। टाइड , जिनमें से कम से कम एक ने 2014 में अपनी स्थापना के बाद से हर प्लेऑफ़ में खेला है और उनके बीच उक्त चैंपियनशिप में से एक को छोड़कर सभी जीते हैं। 2014 से पहले, चैंपियन का निर्धारण करने का तरीका बाउल चैम्पियनशिप सीरीज़ (बीसीएस) के माध्यम से किया गया था , जो एक एकल चैंपियनशिप गेम था, जिसने शीर्ष दो टीमों को चुनने के लिए चुनावों और कंप्यूटर रैंकिंग की एक श्रृंखला का उपयोग करके देश की शीर्ष दो टीमों से मिलान करने का प्रयास किया था। . बीसीएस युग में, शीर्ष टीमें अलबामा थीं, जिन्होंने तीन बीसीएस चैंपियनशिप जीती थीं, और फ्लोरिडा स्टेट , एलएसयू और ओक्लाहोमा , जिन्होंने प्रत्येक में दो बीसीएस चैंपियनशिप जीती थीं । निक सबन , जिन्होंने क्रमशः एक और सात राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए एलएसयू और अलबामा दोनों का नेतृत्व किया, अपने युग के सबसे प्रभावशाली कोच थे, जबकि क्वार्टरबैक ने हीसमैन ट्रॉफी पर हावी रहे , 21 वीं सदी के पहले दो दशकों के दौरान 20 में से 16 जीते। एथलीटों के भुगतान पर कई विवाद खेल पर हावी हो गए, हेज़मैन ट्रॉफी विजेता रेगी बुश को शौकिया स्थिति बनाए रखते हुए अनुचित लाभ प्राप्त करने पर अपना पुरस्कार वापस करने के लिए मजबूर किया गया, जबकि अधिकारियों और मीडिया ने कॉलेज एथलेटिक्स के सभी स्तरों पर एथलीटों को भुगतान करने की संभावना पर बहस जारी रखी। .
  • में कनाडा के फुटबॉल लीग एक अनिश्चित वित्तीय भविष्य का सामना करना पड़ 21 वीं सदी खोला, उतारने का प्रयास करने का प्रयोग की विफलताओं से पीड़ित संयुक्त राज्य अमेरिका में कनाडा के फुटबॉल टीमों और 20 वीं सदी के अंत में टीमों में से एक बड़ी संख्या में अनुबंध करने के लिए हो रही . लीग में 8 और 9 टीमों के बीच उतार-चढ़ाव आया क्योंकि 21वीं सदी के पहले दशक के दौरान दो अलग-अलग ओटावा-आधारित फ्रेंचाइजी विफल रही। लीग ने 2010 के दशक के दौरान स्थिरता पाई, और 2000 और 2010 के दौरान कम से कम एक ग्रे कप में सभी 9 टीमों के साथ टीमों के बीच आश्चर्यजनक समानता दिखाई , और केवल मॉन्ट्रियल अलौएट्स ने उन दो दशकों के दौरान बैक-टू-बैक खिताब जीते। , 2009 और 2010 में। अलौएट्स के क्वार्टरबैक एंथनी कैलविलो अपने करियर के दौरान लीग का चेहरा थे, उन्होंने तीन सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी पुरस्कार जीते और इस प्रक्रिया में कई पासिंग रिकॉर्ड स्थापित किए।

गोल्फ़

टाइगर वुड्स 21वीं सदी के पहले दो दशकों के सबसे सफल पुरुष गोल्फर थे।

  • 2002 राइडर कप यूरोप 15 ने जीती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक आधा 12 और एक आधा है।
  • 2004 राइडर कप यूरोप 18 ने जीती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक आधा 9 और एक आधा है।
  • 2006 राइडर कप फिर से 18 यूरोप से जीता और संयुक्त राज्य अमेरिका के 9 और एक आधा करने के लिए एक आधा था।
  • 2008 राइडर कप संयुक्त राज्य अमेरिका 16 ने जीती और यूरोप के लिए एक आधा 11 और एक आधा है।
  • 2010 राइडर कप यूरोप 14 ने जीती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक आधा 13 और एक आधा है।
  • 2012 राइडर कप यूरोप 14 ने जीती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक आधा 13 और एक आधा है।
  • 2014 राइडर कप यूरोप 16 ने जीती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक आधा 11 और एक आधा है
  • 2016 राइडर कप यूरोप के 11 करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका 17 ने जीता।

मोटरस्पोर्ट

ऑस्ट्रेलिया में 2016 सुपरकार चैम्पियनशिप के दौरान एक दौड़ की शुरुआत start

  • फरवरी 2001 में डेटोना 500 के दौरान एक आखिरी लैप दुर्घटना के बाद डेल अर्नहार्ड का निधन हो गया ।
  • माइकल शूमाकर ने सदी के पहले कुछ वर्षों में कई रिकॉर्ड तोड़े, जिसमें 2006 में सेवानिवृत्त होने तक सबसे अधिक दौड़ (91), सबसे अधिक विश्व चैंपियनशिप (7) और सबसे अधिक पोल पोजीशन (68) जीतने का रिकॉर्ड शामिल है। 2010 में, उन्होंने खेल से तीन साल बाद फॉर्मूला वन में वापसी की घोषणा की , 2012 में फिर से सेवानिवृत्त हुए।
  • सेबेस्टियन वेट्टेल ने 2010 में 23 साल की उम्र में फॉर्मूला वन के सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बनने के रास्ते में कई रिकॉर्ड तोड़े, और फिर 2011 में 24 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के डबल वर्ल्ड चैंपियन बने।
  • सेबेस्टियन लोएब अब तक का सबसे सफल रैली ड्राइवर बन गया, जिसने 2004 और 2012 के बीच लगातार 9 बार वर्ल्ड रैली चैंपियनशिप जीती । उसने सबसे अधिक जीत, पोडियम फिनिश और अंक हासिल करने के लिए नए रिकॉर्ड भी बनाए।
  • केसी स्टोनर ने अपना दूसरा मोटोजीपी विश्व खिताब (2007 और 2011) जीता, और खेल की दिशा से असहमति और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने की इच्छा का हवाला देते हुए, केवल 27 साल की उम्र में खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उनकी सेवानिवृत्ति 2012 के MotoGP सीज़न के अंत में प्रभावी हो गई। स्टोनर ने कम से कम एक बार हर MotoGP- ब्रांडेड रेस जीती है।
  • क्रेग लॉन्डेस वी8 सुपरकार चैंपियनशिप में 100 रेस जीत तक पहुंचने वाले पहले ड्राइवर बने ।
  • लुईस हैमिल्टन ने 2019 में फॉर्मूला वन में सबसे अधिक करियर पोल पोजीशन का रिकॉर्ड तोड़ा , और 2020 में सबसे अधिक करियर जीत का रिकॉर्ड बनाया।

रग्बी यूनियन

  • 2003 रग्बी विश्व कप - मेजबान ऑस्ट्रेलिया - इंग्लैंड ने जीता था
  • 2007 रग्बी विश्व कप - मेजबान फ्रांस - दक्षिण अफ्रीका ने जीता था
  • 2011 रग्बी विश्व कप - मेजबान न्यूजीलैंड - ने जीती न्यूजीलैंड
  • 2015 रग्बी विश्व कप - मेजबान इंग्लैंड - न्यूजीलैंड ने जीता था
  • 2019 रग्बी विश्व कप - मेजबान जापान - दक्षिण अफ्रीका द्वारा जीता गया था

टेनिस (पुरुष)

  • रोजर फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब (6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 1 फ्रेंच ओपन, 8 विंबलडन और 5 यूएस ओपन) जीते और पीट सम्प्रास के 14 के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।
  • रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन , फ्रेंच ओपन , विंबलडन और यूएस ओपन में एकल चैंपियनशिप जीतकर करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया ; नडाल ने 2008 बीजिंग ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में स्वर्ण कैरियर स्लैम पूरा करने के लिए ओलंपिक एकल स्वर्ण पदक भी जीता।
  • 2010 विंबलडन चैंपियनशिप में, जॉन इस्नर और निकोलस माहुत ने अब तक का सबसे लंबा टेनिस मैच पूरा किया । इस्नर ने ६-४, ३-६, ६-७(७), ७-६(३), ७०-६८ जीते।
  • 2019 में, राफेल नडाल 12 बार एकल ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ( फ्रेंच ओपन ) जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने ।

टेनिस (महिला)

  • सेरेना विलियम्स ने २१वीं सदी में २३ ग्रैंड स्लैम खिताब (७ ऑस्ट्रेलियन ओपन, ३ फ्रेंच ओपन, ७ विंबलडन और ६ यूएस ओपन) जीते, जिससे उनका १९९९ यूएस ओपन खिताब जुड़ गया।
  • मारिया शारापोवा 22 अगस्त 2005 को नंबर 1 पर पहुंचने वाली पहली महिला रूसी खिलाड़ी बनीं। उन्होंने 2020 में संन्यास भी लिया।
  • चीन की ली ना ने 2011 फ्रेंच ओपन जीता , वह ग्रैंड स्लैम जीतने वाली उस देश की पहली खिलाड़ी, पुरुष या महिला बनीं।
  • बेलारूसी विक्टोरिया अजारेंका ने 2012 ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता , वह ग्रैंड स्लैम जीतने वाली उस देश की पहली खिलाड़ी, पुरुष या महिला बनीं, और नंबर 1 रैंकिंग ( कैरोलिन वोज्नियाकी से पदभार ग्रहण ) भी रखती हैं ।

कला और मनोरंजन

कला

  • कला:21 - 21 वीं सदी में कला (2001-2018), एक पीबीएस श्रृंखला

संगीत

एआर रहमान , एक भारतीय संगीतकार, उपमहाद्वीप से 2009 में अपने मूल स्कोर और साउंडट्रैक के लिए डबल ऑस्कर जीतने वाले पहले व्यक्ति बने ।

सदी की शुरुआत में, कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) संगीत मीडिया का मानक रूप था, लेकिन संगीत मीडिया के वैकल्पिक रूपों ने इसे जगह लेना शुरू कर दिया जैसे कि संगीत डाउनलोडिंग और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग । एक पुनरुत्थान की बिक्री में विनाइल रिकॉर्ड 2010 के दशक में से प्रेरित था रिकॉर्ड कलेक्टरों और audiophiles जो डिजिटल रिकॉर्डिंग करने के लिए अनुरूप विनाइल रिकॉर्ड की आवाज पसंद करते हैं। 2020 में, 1980 के दशक के बाद पहली बार, विनाइल ने संगीत के उपभोक्ताओं के लिए भौतिक मीडिया के प्राथमिक रूप के रूप में सीडी को पीछे छोड़ दिया, हालांकि दोनों अभी भी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग से आगे निकल गए थे, जो 2020 तक लोगों द्वारा संगीत का उपभोग करने का प्रमुख तरीका बन गया। [७८] २०२० तक, सबसे सक्रिय संगीत स्ट्रीमिंग सेवाएं YouTube (१ बिलियन मासिक संगीत उपयोगकर्ता, २० मिलियन प्रीमियम ग्राहक), Tencent संगीत (६५७ मिलियन मासिक उपयोगकर्ता, ४२.७ मिलियन प्रीमियम ग्राहक), १३० मिलियन प्रीमियम ग्राहक), साउंडक्लाउड ( 175 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता), गाना (152 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता), JioSaavn (104 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता), Spotify (286 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता, भानुमती (60.9 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता), और Apple Music (60 मिलियन ग्राहक)। [79]

टेलीविजन

संगीत की तरह, २१वीं सदी के पहले दो दशकों की कहानी टेरेस्ट्रियल टेलीविज़न , केबल टेलीविज़न और सैटेलाइट टेलीविज़न जैसे टेलीविज़न के पुराने रूपों के साथ प्रतिस्पर्धा में स्ट्रीमिंग टेलीविज़न सेवाओं की वृद्धि थी । स्ट्रीमिंग सेवा बाजार पर हावी होने वाली पहली प्रमुख कंपनी नेटफ्लिक्स थी , जो 1990 के दशक के अंत में एक डीवीडी- डिलीवरी सेवा के रूप में शुरू हुई , एक ऑनलाइन मीडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में परिवर्तित हुई, जो शुरू में स्टूडियो द्वारा उत्पादित सामग्री को वितरित करने पर केंद्रित थी, फिर अपनी सामग्री का उत्पादन शुरू किया, 2013 में लोकप्रिय और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित श्रृंखला हाउस ऑफ कार्ड्स के साथ शुरुआत । नेटफ्लिक्स की सफलता ने कई अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं, जैसे कि हुलु , यूट्यूब प्रीमियम , अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + के निर्माण को प्रोत्साहित किया , जिसने अपने लॉन्च के एक साल के भीतर नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ दिया। सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला टेलीविजन स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन। [80]

मुद्दे और चिंताएं

  • ग्लोबल वार्मिंग । जलवायु वैज्ञानिक एक आम सहमति पर पहुंच गए हैं कि पृथ्वी महत्वपूर्ण मानवजनित (मानव-प्रेरित) ग्लोबल वार्मिंग से गुजर रही है। [८१] परिणामी आर्थिक और पारिस्थितिक लागत का अनुमान लगाना कठिन है। कुछ वैज्ञानिकों का तर्क है कि मानव-प्रेरित ग्लोबल वार्मिंग जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं में काफी नुकसान का जोखिम उठाता है,जब तक कि विशेष रूप से बड़े पैमाने पर खपत और परिवहन के पैटर्न में सामाजिक-राजनीतिक परिवर्तन नहीं किए जाते हैं। [82]

वैश्विक पीक तेल पूर्वानुमान। लगभग सभी आर्थिक क्षेत्र पेट्रोलियम पर बहुत अधिक निर्भर हैं।

  • वैश्वीकरण । दूरसंचार और परिवहन में प्रगति, पूंजीवाद और लोकतंत्र का विस्तार [ विवादित - चर्चा ] 1980 के दशक के उत्तरार्ध से, और मुक्त व्यापार समझौतों के परिणामस्वरूप अभूतपूर्व वैश्विक आर्थिक और सांस्कृतिक एकीकरण हुआ है। अधिकांश अर्थशास्त्रियों का मानना ​​​​है कि मुक्त व्यापार से आर्थिक विकास होता है और छोटे व्यवसायों सहित अधिकांश लोगों को लाभ होता है। [८३] हालांकि, हाल के वर्षों में,कुछ नेताओं और राष्ट्रों के बीचवैश्वीकरण और संरक्षणवादी दृष्टिकोण कीवापसी के खिलाफ एक प्रतिक्रिया हुई है, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय संघ छोड़ने के फैसले के बीच ।

२००६ में ढाका , बांग्लादेश । भविष्य की जनसंख्या वृद्धि का लगभग ९७% विकासशील देशों में होने की उम्मीद है। [84]

  • जनसंख्या । इस सदी में दुनिया की जनसंख्या जनसांख्यिकी काफी हद तक बदल जाएगी, यूरोप और पूर्वी एशिया की आबादी में काफी गिरावट आएगी और अफ्रीका की आबादीऔर कुछ हद तक दक्षिण एशिया में काफी वृद्धि होगी। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि दुनिया की आबादी वर्ष तक 9.8 अरब तक पहुंच जाएगा 2050 [85] इस वृद्धि दुनिया के गरीब देशों में किया जाएगा, जो नीचे गरीबी में वैश्विक कमी धीमी गति से और के प्रभाव के साथ संयुक्त कर सकते हैं में से अधिकांश ग्लोबल वार्मिंग हो सकता है बड़े पलायन की ओर ले जाता है।
    • अधिक खपत और अधिक जनसंख्या । संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि दुनिया की आबादी सदी के मध्य तक 9.2 बिलियन तक पहुंच जाएगा। इस तरह की वृद्धि पारिस्थितिक स्थिरता पर सवाल उठाती हैऔर कई आर्थिक और राजनीतिक व्यवधान पैदा करती है। जवाब में, कई देशों ने ऐसी नीतियां अपनाई हैं जो या तो अपने नागरिकों को कम बच्चे पैदा करने के लिए मजबूर करती हैं या प्रोत्साहित करती हैं, और अन्य के पास सीमित आप्रवास है । ग्रह की अंतिम वहन क्षमता क्या हो सकती है, इस पर काफी बहस चल रही है; जनसंख्या वृद्धि नियंत्रण नीतियां आवश्यक हैं या नहीं; बढ़ी हुई आर्थिक और पारिस्थितिक दक्षता के कारण किस हद तक विकास सुरक्षित रूप से हो सकता है; और कैसे वितरण तंत्र को जनसांख्यिकीय बदलाव को समायोजित करना चाहिए। कई विकसित देश (विशेष रूप से जापान) जनसंख्या में गिरावट का अनुभव करेंगे, और जनसंख्या बहस धन के वितरण के बारे में चर्चाओं से दृढ़ता से जुड़ी हुई है।
  • गरीबी । गरीबी दुनिया की कई अन्य बीमारियों का मूल कारण बनी हुई है, जिसमें अकाल , बीमारी और अपर्याप्त शिक्षा शामिल है । गरीबी में कई आत्म-मजबूत करने वाले तत्व होते हैं (उदाहरण के लिए, गरीबी शिक्षा को एक सस्ती विलासिता बना सकती है, जिसके परिणामस्वरूप गरीबी जारी रहती है) जिसे विभिन्न सहायता समूहों को इस सदी में सुधारने की उम्मीद है। गरीबी को कम करने में बहुत प्रगति हुई है, विशेष रूप से चीन और भारत में लेकिन अफ्रीका में भी तेजी से। माइक्रोक्रेडिट उधार ने भी एक उपयोगी गरीबी-विरोधी उपकरण के रूप में एक प्रोफ़ाइल हासिल करना शुरू कर दिया है।
  • रोग । एड्स , तपेदिक और मलेरिया प्रत्येक में सालाना दस लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं। एचआईवी एक इलाज या टीके के बिना रहता है, और जब नए मामले घट रहे हैं तो यह एक बड़ी समस्या बनी हुई है, खासकर महिलाओं के लिए। [८६] तपेदिक जैसे जीवों के लिए एंटीबायोटिक प्रतिरोध एक बढ़ती हुई चिंता है। इस तरह के रूप में अन्य रोगों, सार्स , COVID -19 , ebola , Zika वायरस और फ्लू विविधताओं, भी चिंता का कारण बनता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन है चेतावनी दी एक संभव आ फ्लू के महामारी से उत्पन्न बर्ड फ्लू म्यूटेशन । 2009 में, स्वाइन फ्लू का प्रकोप हुआ थाजिसका मूल देश अभी भी अज्ञात है।

2019 की शुरुआत में, दुनिया के 13,865 परमाणु हथियारों में से 90% से अधिक रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वामित्व में थे। [87]

  • युद्ध और आतंकवाद । हालाँकि २१वीं सदी की शुरुआत में अब तक युद्ध और आतंक में गिरावट आई है, [८८] दुनिया भर में सक्रिय संघर्ष जारी हैं, जैसे कि सीरियाई गृहयुद्ध , यमनी गृहयुद्ध और अफगानिस्तान में युद्ध । 9/11 के आतंकवादी हमलों के आक्रमण शुरू हो गया अफगानिस्तान और आंशिक रूप से और विवादास्पद रूप से इराक । युद्ध आतंकवाद के विरुद्ध पर विवादों को देखा है नागरिक अधिकारों , के आरोपों यातना , आतंकवादी हमलों और चल रही अस्थिरता, हिंसा और सैन्य व्यवसाय जारी रखा। अरब-इजरायल संघर्ष में हिंसा जारी है। विशेष रूप से ईरान और उत्तर कोरिया में परमाणु प्रसार औरदुष्ट समूहों को सामूहिक विनाश के हथियारों की उपलब्धता केबारे में काफी चिंता बनी हुई है।
    • ड्रग्स पर युद्ध । तेजी से, दुनिया भर में ड्रग कार्टेल के खिलाफ सरकारों के नेतृत्व में कानूनी, सामाजिक और सैन्य लड़ाई नशीली दवाओं के व्यापार और खपत को समाप्त करने में बहुत कम परिणाम दिखाती है, और इस संघर्ष से ली गई जीवन में लगातार वृद्धि होती है। विशेष रूप से, मैक्सिकन ड्रग युद्ध में 2006 के बाद,इस संघर्ष में 100,000 से अधिक मानव जीवन खो चुके हैं। कुछ न्यायालयों ने कुछ हद तक वैधीकरण या कुछ प्रकार की दवाओं के गैर-अपराधीकरण को अधिनियमित किया है, विशेष रूप से कई अमेरिकी राज्यों मेंमनोरंजक या चिकित्सा उपयोग के लिए मारिजुआना को वैध बनाना शामिल है ।
  • बौद्धिक संपदा । मनोरंजन मीडिया जैसे फिल्मों और संगीत के लिए डिजिटल प्रारूपों की बढ़ती लोकप्रियता, और इंटरनेट और पीयर-टू-पीयर नेटवर्क केमाध्यम से इसे कॉपी और वितरित करने में आसानीने मीडिया उद्योग में कॉपीराइट उल्लंघन के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। कॉपीराइट , ट्रेडमार्क और पेटेंट अधिकारों की सुरक्षा बनाम उचित उपयोग और सार्वजनिक डोमेन के बीच उचित सीमा के बारे में बहुत बहस चल रही है, जहां कुछ लोग तर्क देते हैं कि ऐसे कानून बौद्धिक संपदा मालिकों की ओर और हाल के वर्षों में आम जनता के हितों से दूर हो गए हैं। , जबकि अन्य कहते हैं कि लेखकों और कलाकारों के अधिकारों (या, जैसा कि अन्य कहते हैं, वर्तमान मनोरंजन उद्योग के पुराने व्यवसाय मॉडल के विरुद्ध) के विरुद्ध नई तकनीकों के कथित खतरे से निपटने के लिए इस तरह के कानूनी परिवर्तन की आवश्यकता है। डोमेन नाम "साइबरस्क्वाटिंग" और तीसरी दुनिया के देशों में महामारी से निपटने के लिए पेटेंट दवाओं और जेनरिक तक पहुंच अन्य आईपी चिंताएं हैं।
  • प्रौद्योगिकी विकास समाज को बदलना जारी रखता है। संचार और नियंत्रण प्रौद्योगिकी व्यक्तिगत मनुष्यों, मनुष्यों के संग्रह और मशीनों की बुद्धि को बढ़ाने के लिए जारी है। कुछ, विशेष रूप से रे कुर्ज़वील ने भविष्यवाणी की है कि सदी के मध्य तक एक तकनीकी विलक्षणता होगी यदि कृत्रिम बुद्धिमत्ता जो मनुष्यों को बाहर कर देती है, बनाई जाती है। इसके अलावा, कुछ अर्थशास्त्रियों ने तकनीकी बेरोजगारी पर चिंता व्यक्त की है।

  समलैंगिक जोड़ों के लिए खुला विवाह

   समलैंगिकता के लिए मौत की सजा

  • महिलाओं के अधिकार , एलजीबीटी अधिकार , नस्लीय समानता और विकलांग और न्यूरोडायवर्स लोगों के अधिकारों सहित नागरिक अधिकार अभी भी प्रगति पर हैं। भारत , चीन [८९] और सऊदी अरब सहित कई देशों में महिलाएं महसूस नहीं कर पा रही हैं या उनके अधिकारों से पूरी तरह वंचित हैं, औरमहिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा अभी भी दुनिया में हर जगह एक बहुत बड़ी समस्या है। लिंग-चयनात्मक गर्भपात ने 1990 के बाद से दुनिया भर में पैदा होने वाली महिलाओं की संख्या को कम कर दिया है, जिसका मुख्य कारण चीन , भारत , पाकिस्तान , वियतनाम , दक्षिण कोरिया और कुछ अन्य छोटे देशोंमें बेटे को वरीयता देना है। कई देशों में समलैंगिकता के प्रति दृष्टिकोणअधिक सहिष्णु हो गया है। सदी के पहले दो दशकों के दौरान कई न्यायालयों में समान-लिंग विवाह को वैध कर दिया गया था, लेकिन अन्य स्थानों पर संवैधानिक संशोधन द्वारा इसे गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था। इस बीच, युगांडा और रूस जैसे कुछ देशोंने किसी भी प्रकार के समलैंगिक व्यवहार या अभिव्यक्ति केखिलाफ अपने कानूनों को सख्त करने के लिए कदम बढ़ाया। समलैंगिक समर्थक या विरोधी कानून पर राजनीतिक लड़ाई ने सड़कों और इंटरनेट पर बहुत सक्रियता को उकसाया। घृणा समूह एक गंभीर समस्या बनी हुई है, और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में जातीय अल्पसंख्यकों की स्थिति निम्न है। ऑटिज्म जैसी न्यूरोलॉजिकल स्थितियांधीरे-धीरे अधिक समझी और पहचानी जा रही हैं।

खगोलीय घटनाएं

  • 2004: शुक्र का पारगमन ।
  • २३ दिसंबर २००७: भव्य संयोजन , एक गांगेय संयोजन जो हर २६,००० वर्षों में होता है।
  • 2009: ट्रिपल संयोजन बृहस्पति - नेपच्यून ।
  • 22 जुलाई 2009 का सूर्य ग्रहण , कुल 6 मिनट 38.8 सेकेंड , सरोस 136।
  • १५ जनवरी २०१० का सूर्य ग्रहण, ११ मिनट ०८ सेकेंड का कुंडलाकार, सरोस १४१। सदी का सबसे लंबा, और पूरे सहस्राब्दी का भी।
  • 2012: शुक्र का पारगमन ।
  • 11 नवंबर 2019: बुध का गोचर ।
  • 21 जून, 2020 का सूर्य ग्रहण, 38 एस का कुंडलाकार, सरोस 137

यह सभी देखें

  • 20 वीं सदी
  • आधुनिक इतिहास की समयरेखा
  • समकालीन कला

संदर्भ

  1. ^ "21वीं सदी और तीसरी सहस्राब्दी" . aa.usno.navy.mil । 2 अक्टूबर 2019 को मूल से संग्रहीत 6 नवंबर, 2018 को लिया गया
  2. ^ "अधिकांश अमेरिकी सरकार पर अविश्वास करते हैं" । रॉयटर्स । 19 अप्रैल 2010 1 जून 2015 को लिया गया
  3. ^ डेविड ए झील। "तर्कसंगत अतिवाद: इक्कीसवीं सदी में आतंकवाद को समझना कैथी एरिक गिटोंगा के अनुसार" (पीडीएफ) । quot.ucsd.edu . 1 जून 2015 को लिया गया
  4. ^ "निजी उद्योग के साथ काम करना | अनुसंधान पृष्ठ | द स्टिमसन सेंटर | वैश्विक सुरक्षा के लिए व्यावहारिक कदम" । www.stimson.org । मूल से ३ फरवरी २०१६ को संग्रहीत किया गया 1 जून 2015 को लिया गया
  5. ^ फिशर, मार्क (20 दिसंबर, 2011)। "अरब स्प्रिंग बहरीन, मिस्र और लीबिया में अलग-अलग परिणाम देता है" । वाशिंगटन पोस्ट । आईएसएसएन  0190-8286 19 मार्च, 2020 को लिया गया
  6. ^ मैकार्थी, नियाल। "सर्वश्रेष्ठ और सबसे बुरे देश लोकतंत्र के लिए [इन्फोग्राफिक]" । फोर्ब्स ।
  7. ^ क्लेन, ऐलिस। "आठ निचले प्रशांत द्वीप बढ़ते समुद्रों द्वारा पूरे निगल गए" । नया वैज्ञानिक ।
  8. ^ "सोलोमन द्वीप में टाउनशिप जलवायु परिवर्तन के कारण स्थानांतरित करने के लिए प्रशांत में पहला है" । वैज्ञानिक अमेरिकी ।
  9. ^ "कृषि, जल और पर्यावरण विभाग" । कृषि, जल और पर्यावरण विभाग ।
  10. ^ "डिजिटल इन 2018: दुनिया के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने 4 बिलियन का आंकड़ा पार किया" । हम सामाजिक हैं । 30 जनवरी 2018।
  11. ^ जेंट, एड (8 मार्च, 2020)। "$100 जीनोम सीक्वेंसिंग से जेनेटिक डेटा का खजाना मिलेगा" । विलक्षणता हब 25 अगस्त, 2020 को लिया गया
  12. ^ मोल्टेनी, मेगन (19 नवंबर, 2018)। "अब आप अपने पूरे जीनोम को सिर्फ $200 में अनुक्रमित कर सकते हैं" - www.wired.com के माध्यम से।
  13. ^ "लॉगिन" ।
  14. ^ बंसल, समर्थ (30 नवंबर, 2016)। "जन्म के समय लिंगानुपात में गिरावट" - www.thehindu.com के माध्यम से।
  15. ^ "क्या संयुक्त राज्य अमेरिका में चिंता बढ़ रही है?" . मेडिकल न्यूज टुडे ।
  16. ^ "अवसाद" । who.int .
  17. ^ स्टैक, स्टीवन। "अमेरिका में आत्महत्या क्यों बढ़ रही है - लेकिन अधिकांश यूरोप में गिर रही है?" . बातचीत ।
  18. ^ "वैश्विक आत्महत्या दर क्यों गिर रही है" । 30 नवंबर, 2018 - द इकोनॉमिस्ट के माध्यम से।
  19. ^ कार्लसन, बेंजामिन (जुलाई 3, 2010)। "आज का भाव: Google CEO मिलेनिया में डेटा की तुलना करता है" . अटलांटिक ।
  20. ^ "एरिक श्मिट: हर 2 दिन में हम उतनी ही जानकारी बनाते हैं जितनी हमने 2003 तक बनाई थी" ।
  21. ^ //i.imgur.com/gpXRWoq.png
  22. ^ "दुनिया भर में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या २०१५-२०२०" । स्टेटिस्टा ।
  23. ^ "डेटाबेस" । यानी.ऑर्ग .
  24. ^ प्रुइट, सारा। "चीन ने चंद्रमा के 'डार्क साइड' पर ऐतिहासिक लैंडिंग की" । इतिहास ।
  25. ^ "2030 तक, दुनिया में 8.6bn लोग होंगे, उनमें से 1.5bn भारत में होंगे" । 23 जून, 2017 - द इकोनॉमिक टाइम्स के माध्यम से।
  26. ^ "संग्रहीत प्रति" (पीडीएफ) । 2 फरवरी, 2017 को मूल (पीडीएफ) से संग्रहीत 13 अक्टूबर 2018 को लिया गयाCS1 रखरखाव: शीर्षक के रूप में संग्रहीत प्रति ( लिंक )
  27. ^ "आज जीवित 10 मिलियन ब्रितानी अपना 100वां जन्मदिन देखने के लिए जीवित रहेंगे" । uk.news.yahoo.com ।
  28. ^ "जलवायु परिवर्तन: मानवता के लिए एक 'अस्तित्व के लिए खतरा', संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने वैश्विक शिखर सम्मेलन की चेतावनी दी" । संयुक्त राष्ट्र समाचार । 15 मई 2018।
  29. ^ सेबलोस, गेरार्डो; एर्लिच, पॉल आर। (8 जून, 2018)। "गलत समझा छठा सामूहिक विलोपन"। विज्ञान । 360 (6393): 1080-1081। बिबकोड : 2018Sci ... 360.1080C । डोई : 10.1126/science.aau0191 । ओसीएलसी  7673137938 । पीएमआईडी  29880679 । S2CID  46984172 ।
  30. ^ रिपोर्टर, बीएस (30 अप्रैल, 2014)। "भारत पीपीपी के मामले में जापान से बड़ा है, डब्ल्यूबी कहता है" - बिजनेस स्टैंडर्ड के माध्यम से।
  31. ^ //danielmiessler.com/images/mfg1.jpg
  32. ^ "गूगल छवि परिणाम" । google.com .
  33. ^ //i1.wp.com/www.brookings.edu/wp-content/uploads/2019/02/fig7-automation-education.jpg?w=768&crop=0%2C0px%2C100%2C9999px&ssl=1
  34. ^ सीईओ, स्टीफन कासरील, अपवर्क (31 अक्टूबर, 2018)। "काम का भविष्य डिग्री के बारे में नहीं होगा, यह कौशल के बारे में होगा" । सीएनबीसी.कॉम .
  35. ^ जॉनसन, क्रिस (26 मई, 2017)। "सेवानिवृत्ति की आयु कम से कम 70 करने के लिए कॉल करें" । बीबीसी समाचार ।
  36. ^ एमिली जेन फॉक्स। "सेवानिवृत्ति की आयु बढ़नी चाहिए - ओईसीडी" ।
  37. ^ "एथनोलॉग: लैंग्वेज ऑफ़ द वर्ल्ड, फिफ्टेन्थ एडिशन" . 28 जून 2007 को पुनःप्राप्त, आईएसबीएन  1-55671-159-X
  38. ^ ए बी ऑस्टिन, पीटर के; सल्लबैंक, जूलिया (2011)। "परिचय"। ऑस्टिन में, पीटर के; सल्लबैंक, जूलिया (संस्करण)। लुप्तप्राय भाषाओं की कैम्ब्रिज हैंडबुक । कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस। आईएसबीएन 978-0-521-88215-6.
  39. ^ "कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में मृत्यु दर: एक निरंतर संकट" । अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति (आईआरसी) । १ मई २००७ 30 मार्च, 2021 को लिया गया
  40. ^ "इराक में अनुमानित हताहतों की संख्या" 6 अक्टूबर 2014 को लिया गया
  41. ^ ओ'नील, जॉन; ओनिशी, नोरिमित्सु (15 अक्टूबर 2006)। "अमेरिका परमाणु दावे की पुष्टि करता है" । द न्यूयॉर्क टाइम्स ।
  42. ^ "संग्रहीत प्रति" । मूल से 27 सितंबर 2013 को संग्रहीत किया गया 25 मई 2010 को लिया गयाCS1 रखरखाव: शीर्षक के रूप में संग्रहीत प्रति ( लिंक )पीएनएम त्रिनिदाद चुनाव 2010 में पीपल्स पार्टनरशिप से हार गया]। ttgapers.com 24 मई 2010।
  43. ^ स्कर्ड, टॉरिल्ड (2014) "कमला प्रसाद-बिसेसर" इन वीमेन ऑफ़ पॉवर - हाफ सेंचुरी ऑफ़ फीमेल प्रेसिडेंट्स एंड प्राइम मिनिस्टर्स वर्ल्डवाइड , ब्रिस्टल: पॉलिसी प्रेस आईएसबीएन  ९७८-१-४४७३१-५७८-० , पीपी २७१-३
  44. ^ "कैटेलोनिया स्पेन से स्वतंत्रता की घोषणा करता है क्योंकि राजनीतिक संकट गहराता है" । सीएनएन । 27 अक्टूबर 2017 27 अक्टूबर, 2017 को लिया गया
  45. ^ "कैटलन स्वतंत्रता की घोषणा करते हैं क्योंकि मैड्रिड प्रत्यक्ष शासन लागू करता है" । बीबीसी . 27 अक्टूबर 2017 27 अक्टूबर, 2017 को लिया गया
  46. ^ "डब्ल्यूएचओ | नोवेल कोरोनावायरस-चीन" । डब्ल्यूएचओ 9 अप्रैल, 2020 को लिया गया
  47. ^ मैकमुलेन, जेन (25 जनवरी, 2021)। "कोविद -19: पांच दिन जिसने प्रकोप को आकार दिया" । बीबीसी समाचार । बीबीसी . पुन: प्राप्त 25 जनवरी, 2021
  48. ^ "क्या फ़्लॉइड के विरोध से वायरस बढ़ गया? यहाँ हम क्या जानते हैं" । द न्यूयॉर्क टाइम्स । 1 जुलाई 2020।
  49. ^ "बिडेन जीत प्रेसीडेंसी, एपी के अनुसार, अशांत दौड़ में ट्रम्प को किनारा करना" । एनपीआर.ऑर्ग . 7 नवंबर, 2020 को लिया गया
  50. ^ "सैन्य ने म्यांमार पर नियंत्रण कर लिया; सू ची ने हिरासत में लेने की सूचना दी" । एबीसी । 1 फरवरी, 2021 । पुनः प्राप्त फरवरी 1, 2021
  51. ^ mars.nasa.gov. "मंगल 2020 दृढ़ता रोवर" । mars.nasa.gov . को लिया गया फरवरी 18, 2021
  52. ^ ग्रोलियर- ज्ञान की नई किताब, खंड "ई"
  53. ^ "नासा समाचार सम्मेलन: आज के मंगल पर तरल पानी का साक्ष्य" । नासा । 28 सितंबर 2015।
  54. ^ ग्रीसियस, टोनी (13 मार्च, 2015)। "जूनो अवलोकन" । पुन: प्राप्त 23 जुलाई, वर्ष 2016
  55. ^ मॉस, ट्रेफोर (3 जनवरी, 2019)। "चाइना लैंड प्रोब ऑन द 'डार्क साइड' ऑफ द मून" । वॉल स्ट्रीट जर्नल । पुनः प्राप्त जनवरी 3, 2019
  56. ^ रयान, जैक्सन (13 फरवरी, 2019)। "नासा का इतिहास रचने वाला मार्स रोवर अपॉर्चुनिटी डेड घोषित" । सीएनईटी । को लिया गया फरवरी 14, 2019
  57. ^ ग्रॉसमैन, लिसा; कोनोवर, एमिली (10 अप्रैल, 2019)। "ब्लैक होल की पहली तस्वीर ने खगोल भौतिकी के एक नए युग की शुरुआत की" । विज्ञान समाचार 11 अप्रैल 2019 को लिया गया
  58. ^ "एलएचसी में हिग्स बोसोन जैसी कण खोज का दावा किया गया" । बीबीसी समाचार 6 अक्टूबर 2014 को लिया गया
  59. ^ "दुनिया के लिए कुल मध्य वर्ष की जनसंख्या: 1950-2050 " " । जनसांख्यिकी और आर्थिक अध्ययन के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम केंद्र, अमेरिकी जनगणना ब्यूरो। 17 अप्रैल, 2017 को मूल से संग्रहीत 28 फरवरी, 2020 को लिया गया
  60. ^ "डिजिटल विकास को मापना: तथ्य और आंकड़े 2019" । दूरसंचार विकास ब्यूरो, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) । पुन: प्राप्त 28 फरवरी, 2020
  61. ^ बोडेन, क्रिस्टोफर (8 अगस्त, 2010)। "एशिया की बाढ़ ने लाखों लोगों को संकट में डाल दिया" । एसोसिएटेड प्रेस । मूल से 4 सितंबर 2010 को संग्रहीत 8 अगस्त 2010 को लिया गया
  62. ^ मसूद, सलमान और एडम बी. एलिक। पाकिस्तान को मार डालो कम से कम 700 में बाढ़ । किसी भी समय।
  63. ^ "संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान में बाढ़ की आशंका जताई है क्योंकि मरने वालों की संख्या बढ़ी है" । बीबीसी. 31 जुलाई 2010 31 जुलाई 2010 को लिया गया
  64. ^ खान, इस्माइल (30 जुलाई 2010)। "पाकिस्तान में बाढ़ में 400 की मौत, अधिकारियों का कहना है" । द न्यूयॉर्क टाइम्स 30 जुलाई 2010 को लिया गया
  65. ^ "पाकिस्तान की बाढ़ में फंसे हजारों, 900 मरे" । से संग्रहीत मूल 12 अगस्त, 2010 को 6 अक्टूबर 2014 को लिया गया
  66. ^ "पाकिस्तान में बाढ़ से मौत 3,000 तक पहुंच सकती है, बचाव सेवा अधिकारी कहते हैं" । ब्लूमबर्ग । 31 जुलाई से 2010 संग्रहीत मूल 6 अक्टूबर, 2014 6 अक्टूबर 2014 को लिया गया
  67. ^ सीएनएन रिपोर्ट: सुपरस्टॉर्म सैंडी। 30 अक्टूबर 2012 को लिया गया।
  68. ^ क्लीवलैंड न्यूज सुपरस्टॉर्म सैंडी। 30 अक्टूबर 2012 को लिया गया।
  69. ^ Telegraph.co.uk समाचार रिपोर्ट। 30 अक्टूबर 2012।
  70. ^ " ' हमारे बच्चे हमारे हाथों में मरते हैं': बाढ़ ने दक्षिण सूडान को तबाह कर दिया" । एपी न्यूज । 1 जनवरी 2021 । पुनः प्राप्त जनवरी 2, 2021
  71. ^ "बाढ़ प्रभावित सूडान 'अभूतपूर्व चुनौतियों' का सामना कर रहा है, संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है" । अलजज़ीरा डॉट कॉम । अल जज़ीरा अंग्रेजी। 25 सितंबर 2020 । पुनः प्राप्त जनवरी 2, 2021
  72. ^ "बीपी विल पेमेंट फॉर गल्फ ऑयल स्पिल डिजास्टर, सीईओ कहते हैं" । एनपीआर। ३ मई २०१०। मूल से ४ मई २०१० को संग्रहीत 3 मई 2010 को लिया गया
  73. ^ "चॉपी सीज़ हिंडर एफर्ट टू कंटेन ऑइल स्पिल" , नेशनल पब्लिक रेडियो , 30 अप्रैल, 2010
  74. ^ "मीथेन से भरा तेल रिसाव, नई चिंताओं को जोड़ना" । एमएसएनबीसी 18 जून 2010 20 जून 2010 को लिया गया
  75. ^ "दस्तावेज दिखाता है कि बीपी अनुमान 100,000 बीपीडी तक फैल गया है" । एबीसी न्यूज । 20 जून 2010। मूल से 24 जून 2010 को संग्रहीत 20 जून 2010 को लिया गया
  76. ^ "सीफ्लोर एग्जिट" (पीडीएफ) । मूल (पीडीएफ) से 4 जुलाई 2010 को संग्रहीत 14 मई 2013 को लिया गया
  77. ^ अब्राहम, रोशन; मान, अनुराग (11 जनवरी, 2021)। "वैश्विक कोरोनावायरस के मामले नए संस्करण पर लड़ाई में 90 मिलियन को पार करते हैं" । रॉयटर्स । पुन: प्राप्त 11 जनवरी, 2021
  78. ^ डीन, ग्रेस (14 सितंबर, 2020)। "1980 के दशक के बाद पहली बार अमेरिकी सीडी की तुलना में विनाइल रिकॉर्ड पर अधिक खर्च कर रहे हैं" । व्यापार अंदरूनी सूत्र । अंदरूनी सूत्र इंक 26 जनवरी, 2021 को पुनःप्राप्त
  79. ^ "Spotify, Apple Music और अन्य बड़ी संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं के कितने उपयोगकर्ता हैं?" . संगीत सहयोगी । 19 फरवरी 2020 26 जनवरी, 2021 को पुनःप्राप्त
  80. ^ Kissel, क्रिस (22 जनवरी, 2021)। "2020 की 10 सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग टीवी सेवाएं" । मनी टॉक न्यूज 26 जनवरी, 2021 को पुनःप्राप्त
  81. ^ ओरेकेस, नाओमी (2004). "जलवायु परिवर्तन पर वैज्ञानिक सहमति" । विज्ञान । ३०६ (५७०२): १६८६. दोई : १०.११२६/विज्ञान.११०३६१८ । पीएमआईडी  15576594 6 अक्टूबर 2014 को लिया गया
  82. ^ "अगर सारी बर्फ पिघल जाए तो दुनिया कैसी दिखेगी" । 1 सितंबर, 2013 21 मार्च 2018 को लिया गया
  83. ^ पार्टिंगटन, रिचर्ड (13 अगस्त, 2018)। "क्या मुक्त व्यापार हमेशा जवाब है?" - www.theguardian.com के माध्यम से।
  84. ^ 2011 में विश्व की जनसंख्या 7 अरब तक पहुंचने का अनुमान है [ डेड लिंक ] "। सीएनएन। 12 अगस्त 2009।
  85. ^ "विश्व की जनसंख्या 2050 में 9.8 बिलियन और 2100 में 11.2 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है" । यूएन डीईएसए - संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों का विभाग । 21 जून 2017।
  86. ^ "वैश्विक एचआईवी और एड्स के आँकड़े" । टालना । 16 जुलाई 2015।
  87. ^ "वैश्विक परमाणु शस्त्रागार में गिरावट, लेकिन अमेरिका-रूस तनाव के बीच भविष्य में कटौती अनिश्चित" । रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी । 17 जून 2019।
  88. ^ सेंगर-काट्ज़, मार्गोट (16 अगस्त, 2016)। "क्या आतंकवाद बदतर हो रहा है? पश्चिम में, हाँ। दुनिया में, नहीं" - NYTimes.com के माध्यम से।
  89. ^ //www.du.edu/korbel/hrhw/researchdigest/china/WomenChina.pdf

बाहरी कड़ियाँ

  • रॉयटर्स - द स्टेट ऑफ़ द वर्ल्ड 21वीं सदी की कहानी
  • लंबी अवधि की सोच को बढ़ावा देने के लिए लॉन्ग बेट्स फाउंडेशन
  • सदी के मौसम
  • लंबे समय से अब दीर्घकालिक सांस्कृतिक संस्थान
  • वैज्ञानिक अमेरिकी पत्रिका (सितंबर 2005 अंक) मानवता का चरमोत्कर्ष
  • MapReport 21st सेंचुरी इवेंट वर्ल्ड मैप

21 वी सदी का मतलब क्या है?

२१वीं शताब्दी ऍनो डोमिनो या आम युग की वर्तमान शताब्दी हैं, ग्रेगोरी कालदर्शक के अनुसार। इसका प्रारम्भ जनवरी १, २००१ को हुआ और दिसम्बर ३१, २१०० पर अंत होगा। ग्रेगरी पंचांग के अनुसार ईसा की इक्कीसवीं शताब्दी १ जनवरी २००१ से ३१ दिसम्बर २१०० तक मानी जाती हैं।

22वीं सदी कब से कब तक है?

2100 ईसवी सन से ।

सदी वर्ष का अर्थ क्या है?

सौ वर्षों का समूह । शताब्दी ।

हम कौन सी सदी में जी रहे हैं?

Happy New Year 2021 Twenty First Century - बीसवीं सदी को इक्कीसवां साल लग रहा है...!

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग