1600 मीटर दौड़ के लिये क्या खाये? - 1600 meetar daud ke liye kya khaaye?

1600 मीटर दौड़ के लिये क्या खाये? - 1600 meetar daud ke liye kya khaaye?

  • आर्मी दौड़ की तैयारी 15 दिनों में कैसे करें।
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Interval taraining (अन्तराल ट्रेनिंग)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Enought rest (पर्याप्त आराम)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Special foods (विशेष खद्य पदार्थ)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – मालिश और एंटीऑक्सीडेंट्स का प्रयोग करें।
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Drink lot of liquid water juice (तरल पदार्थों का सेवन)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Add iron (लोहा युक्त भोजन)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Before night (दौड़ से एक रात पहले)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Don’t experiment food (कुछ गलत न खाएं )
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Race day
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Healthy breakfast (पौस्टिक नाश्ता)
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Avoid fatty foods
    • आर्मी दौड़ की तैयारी – Cup of coffee
  • Related posts:

आर्मी दौड़ की तैयारी 15 दिनों में कैसे करें।


अगर आप भर्ती देख रहे हैं और आप की दौड़ नजदीक आ गई है और अभी आपको तैयारी कंप्लीट नहीं है तो आपको किन चीजों पर ध्यान रखना होगा जिससे कि आप की तैयारी जल्दी हो और बिना किसी समस्या के हो सके। आज का मैं यह जो पोस्ट है इसीलिए लिख रहा हूं इस आर्टिकल को पड़ने पर आपको एक आईडिया मिल जाएगा किस तरीके से आपको तैयारी करनी चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं तो आज हम कुछ प्रमुख प्वाइंट्स पर बात करेंगे वह है।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Interval taraining (अन्तराल ट्रेनिंग)


लम्बी दौड़ की तैयारी के लिए सबसे जरूरी होता है स्टैमिना और स्टैमिना बनाने के लिए जरूरी होता है मजबूत मसल्स और मजबूत फेफड़े जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत करना होगा। अगर आप इंटरवल ट्रेनिंग का सहारा लेते हैं तो यह काफी फायदेमंद होगा इंटरवल ट्रेनिंग में आपको कुछ मिनट तेज दौड़ना है और फिर कुछ में मिनट धीरे (slow) दौड़ना है। इस तरीके से आप दौड़ोगे तो आप काफी देर तक दौड़ पाएंगे। जिससे आपके फेफड़ों की बहुत अच्छी एक्सरसाइज हो जायेगी। साथ ही साथ आपके पैरों की भी बहुत अच्छी एक्सरसाइज हो जायेगी। जब यह दोनों ही चीज है मजबूत हो जाएंगे तो आप बहुत ही जल्द अच्छे धावक बन पाएंगे।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Enought rest (पर्याप्त आराम)


जब आप दौड़ कर आते हैं फिर आपको दूसरे दिन की तैयारी करनी होगी लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में आराम नहीं करते हैं तो बॉडी के अंदर जो मसल्स चोटिल हो गए हैं। जो अंदरूनी चोट आई है दौड़ के कारण उनको अगर नहीं भर पाए तो अगले दिन दौड़ने में असहनीय दर्द होगा। जिसके लिए आपको कम से कम आठ 10 घंटे का आराम चाहिए होगा तो अगर आपको बहुत जल्द ही दौड़ की तैयारी करनी है तो कड़ी मेहनत के बाद काफी आराम भी चाहिए होगा जिससे हर रोज बिना थके दौड़ सको।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Special foods (विशेष खद्य पदार्थ)


अब बात करते हैं स्पेशल food’s की अगर रनिंग के बाद रोज अच्छा खाना नहीं खाएंगे तो रिकवरी में टाइम लगेगा और दौड़ के द्वारा शरीर में एनर्जी की कमी रहेगी। रिकवरी के लिए diet मैं आपको बताता हूं सबसे पहले अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट को ऐड करें और भोजन में ध्यान रखें क भरपूर मात्रा में कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन और का यूज करना होगा जिससे रिकवरी जल्दी हो सके वह शरीर को एनर्जी मिल सके प्रोटीन के लिए आप को खास ध्यान रखना होगा। प्रोटीन के लिए आप दाल को खा सकते हैं सोयाबीन का यूज कर सकते हैं। पनीर का यूज कर सकते हैं पर डे आपको अपने शरीर के बजन के बराबर प्रोटीन उतने ही ग्राम चाहिए होगा अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होगी जिससे कि रिकवरी बहुत फास्ट हो गई।


आर्मी दौड़ की तैयारी – मालिश और एंटीऑक्सीडेंट्स का प्रयोग करें।


दौड़ के दौरान आई अंदरूनी चोट को सही करने के लिए आपको अपने शरीर के जिस हिस्से में दर्द है। वहां अच्छे से सरसों के तेल से मालिश करें व अपने खाने में एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग करें जिससे दर्द में आराम मिलेगा। दौड़ने के बाद आप कॉफी का सेवन ग्रीन टी का सेवन करें वह शाम को गुड और दूध और दूध में हल्दी मिला कर पी लें। जिससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Drink lot of liquid water juice (तरल पदार्थों का सेवन)


सभी को पता है की शरीर अंदरूनी हिस्सा लगभग 70% पानी होता है। और शरीर की सभी अंदरूनी क्रियाएँ पानी की द्वारा ही संभव हो पाती हैं तो अगर पानी की कमी हो जाए तो शरीर की सभी करके क्रियाओं पर इसका असर पड़ता है। तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो जिसके लिए हमें ढेर सारा पानी पीना होगा। वह अपने खाने में लिक्विड चीजों को ज्यादा खाए जिससे कि पानी की कमी ना हो सके और लिक्विड चीजों से आपको विटामिंस भी मिलेंगे। जैसे कि जूस और इस पानी से हमारा खून भी गाडा होने से बचता है। जिससे रक्त आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पहुंच पाता है।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Add iron (लोहा युक्त भोजन)


अगर आपको जल्दी ही अपना स्टैमिना बढ़ाना है तो अपने खाने में आयरन को ऐड करना होगा क्योंकि आयरन एक ऐसा तत्व है जो कि रक्त को बनाने में मदद करता है। जब हमारी बॉडी में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है तो रक्त में पाए जाने वाला ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे जब आप दूरी तक दौड़ते हैं तो ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Before night (दौड़ से एक रात पहले)


अब बात करते हैं दौड़ से पहले रात में आपको क्या खाना चाहिए तो शाम के टाइम खाना बहुत ही हल्का होना चाहिए खाने में आप थोड़ा फल फ्रूट और दलिया खा कर 2 घंटे बाद सो जाए। जिससे कि आप सुबह अच्छे से पेट साफ हो सके और शरीर में एनर्जी भी बनी रहे।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Don’t experiment food (कुछ गलत न खाएं )


रेस से पहले कोई भी ऐसा सामान ना खाएं जो कि आपके पेट को खराब कर दे तो कोई भी नई चीज से बचें हमेशा उस चीज को खाना चाहिए जिससे पहले आपको कोई समस्या ना हुई हो और दौड़ने से कम से कम 2 घंटे पहले ही खाया हो।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Race day


अब बात करते हैं जिस दिन आप की दौड़ हो उस दिन आपको क्या और कितना खाना चाहिए और किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Healthy breakfast (पौस्टिक नाश्ता)


300-400 calories सबसे पहले ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए ब्रेकफास्ट में ओट्स व दलिया खा ले और इसे 1 से 2 घंटे दौड़ से पहले खाएं जिससे अच्छे से पच जाए व शरीर में एनर्जी लगातार मिलती रहे। खाने में ध्यान रखें 200 से 400 कैलोरीज तक ही स्टोर करें अगर लंबी दूरी तक दौड़ना है तो 500 से 600 कैलोरी अगर स्प्रिट्स दौड़ना है तो 200 से 400 कैलोरीज काफी हो जाते हैं एक दौड़ के लिए।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Avoid fatty foods


दौड़ के पहले इस चीज का खास ध्यान रखने फैटी फूड और शुगर से रिलेटेड चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि इनसे आपको कैलोरीज तो ढेर सारी मिल जाती है लेकिन यह सारी कैलोरीज empty होती है मतलब यह आप की एक्सरसाइज में काम नहीं आएंगे बल्कि है आपकी ब्लड स्ट्रीम में घोलकर फैट के रूप में शरीर में स्टोर हो जाती है। क्योंकि यह एकदम से ब्लड में घुल जाती है जिससे आपको थकान हो सकती है।


आर्मी दौड़ की तैयारी – Cup of coffee


दौड़ से पहले एक कप आप कॉफी पी लें हैं तो यह काफी अच्छा होता है। इससे आपको काफी एनर्जी मिलेगी और आपकी सहनशक्ति भी बढ़ेगी क्योंकि क्या कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो की परफॉर्मेंस को बढ़ाता है तो आप कॉफी को 1 घंटे पहले पी लें फिर दौड़ने के लिए जाएं।

1600 Meter दौड़ के लिए क्या खाएं?

Running diet in Hindi ( 1600 मीटर दौड़ के लिए क्या खाएं ).
Banana ( केला ).
Chicken ( मुर्गा ).
Fish ( मछली ).
Egg ( अंडा ).
Curd ( दही ).
Chana ( चना ).
Dalia ( दलिया ).
Orange juice ( संतरे का शरबत ).

दौड़ने के लिए क्या खाना चाहिए?

दौड़ने से पहले क्या खाएं.
आपको जो भी खाना है वह रनिंग से 30 मिनट पहले खाएं या पिएं।.
अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो दौड़ने से पहले चाय, मुन्नक्का, केला या कॉफी पी सकते हैं। ऐसा करने से दौड़ते वक्त आपको थकान महसूस नहीं होगी।.
दौड़ने से आधा घंटा पहले पानी पी लें। इसके कुछ समय बाद कोई फल खा सकते हैं।.

दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए?

रनिंग करने से पहले क्या खाना चाहिए – What to Eat Before Running in Hindi.
चुकंदर का रस दौड़ने के पहले चुकंदर के रस का सेवन किया जा सकता है। ... .
केला रनिंग से पहले केले का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। ... .
ओट्स रनिंग या व्यायाम से पहले ओट्स का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। ... .
पीनट बटर ... .
दही ... .
पानी और इलेक्ट्रोलाइट.

सबसे तेज दौड़ने के लिए क्या करना चाहिए?

तेज दौड़ने के टिप्स – Tej Daudne Ke Tips.
आपने अगर अभी दौड़ना शुरू किया है तो कुछ दिन तेज दौड़ने की बजाय धीरे धीरे दौड़े। ... .
बिना जूते पहने रनिंग नहीं करनी चाहिए। ... .
शरीर जितना फिट होगा आप दौड़ने में उतना ही अच्छा महसूस करेंगे। ... .
छोटी और लम्बी दौड़ लगाने के लिए बॉडी पोस्चर का सही होना भी जरुरी होता है।.