1 धुर में कितना डिस्मिल होता है

आमतौर पर भारत में वैश्विक रूप से स्वीकृत माप के अलावा, भूमि क्षेत्रों की गणना के लिए विभिन्न प्रकार की स्थानीय इकाइयों का उपयोग भी किया जाता है. इन कई इकाइयों में से एक धुर है, क्षेत्र माप की एक इकाई जिसका मुख्य रूप से देश के पूर्वी भाग में उपयोग किया जाता है. जब भारत में भूमि के विस्तृत क्षेत्र को मापने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बीघा और कट्ठा जैसी इकाइयों की तुलना की जाती है, तब धुर आमतौर पर भूमि के छोटे हिस्सों को दर्शाने वाली एक इकाई होती है .

ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में इस्तेमाल किया जाता है, धूर विशिष्ट राज्य के आधार पर विभिन्न आकार के होते हैं।. बिहार में, यह 68 वर्ग फुट से अधिक होता है, जबकि त्रिपुरा में यह केवल 3.6 वर्ग फुट को दर्शाता है.

नेपाल में द यूज़ ऑफ़ धूर इज आल्सो कॉमन.

1 डिसमिल बराबर कितना धुर होता है?

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के कुछ जिलो में आज भी भूमि का मापन सिर्फ कट्ठा और बीघा से होता हैं। सिर्फ वहीं पर 1 कट्ठा में 4 डिसमिल होता है वरना जहां पर स्क्वायर फीट और हेक्टेयर इस्तेमाल होता है उस क्षेत्र में 1 कट्ठा में 3.125 डिसमिल जमीन होता है।

1 डिसमिल में कितना धुर इन बिहार?

9 होते हैं 1000000000।

एक धुर में कितना जमीन होता है?

आम तौर पर 2880 फुट² के बराबर है।

एक धुर में कितना धुरकी होता है?

20 धुर मिलकर 1 कट्ठा होता है तथा 20 कट्ठा मिलाकर 1 बीघा होता है । यह इकाई अभी भी बांग्लादेश और भारत में बहुत ज्यादा उपयोग में लाई जाती है , लेकिन इसका आकार जगह – जगह के अनुसार काफी भिन्न होता है। भारतीय राज्य बिहार में, एक कट्ठा 750 वर्ग फुट से 2000 वर्ग फुट तक भिन्न भिन्न होता है ।