विटामिन B12 की कमी से क्या क्या दिक्कत होती है? - vitaamin b12 kee kamee se kya kya dikkat hotee hai?

क्या विटामिन B12 की कमी से वजन बढ़ सकता है? जानिए

विटामिन बी 12 की कमी के संकेत (image-canva)

Vitamin B12 - विटामिन बी12 शरीर के लिए जरूरी होता है, इसकी कमी से शरीर में मोटापा बढ़ने के साथ कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : August 09, 2022, 18:19 IST

हाइलाइट्स

विटामिन बी 12 की कमी से मानसिक कमजोरी महसूस हो सकती है.अंडे, चिकन और डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन बी 12 के अच्छे सोर्स हैं.विटामिन बी 12 की कमी से भूलने की समस्या हो सकती है.

Vitamin B12 Deficiency : एक स्वस्थ और हेल्दी शरीर के लिए विटामिंस की पर्याप्त मात्रा बेहद जरूरी होती है. दिमाग और नर्वस सिस्टम के ठीक प्रकार काम करने के लिए शरीर को विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है. विटामिन बी 12 एक घुलनशील पदार्थ है जो शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की तरह काम करता है. विटामिन बी 12 बॉडी में नई ब्लड सेल्स बनाने के साथ शरीर में एक बेहतरीन एनर्जी सोर्स का काम करता है. विटामिन B12 की कमी से शरीर को कई परेशानियां जैसे एनीमिया, नर्वस सिस्टम में समस्याएं और शरीर में एनर्जी की कमी का सामना करना पड़ सकता है. अधिकतर लोगों का मानना है, विटामिन B12 की कमी से ये समस्याएं होने के साथ मोटापा भी बढ़ सकता है आइए इसके बारे में जानते हैं.

विटामिन बी 12 की कमी से बढ़ सकता है वजन :
स्टाइल क्रेज के अनुसार विटामिन B12 की कमी से शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं जिसमें एक परेशानी मोटापा भी है, जी हां एक्सपर्ट्स और रिसर्च के मुताबिक शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से बॉडी फैट बढ़ता है. विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया और दूसरी बीमारियों के कारण शरीर में कोबालिन का स्तर बढ़ता है जिससे व्यक्ति को ज्यादा भूख लगने के साथ तेजी से वजन बढ़ सकता है.

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो आपके लिए विटामिन B12 की कमी के संकेत और लक्षणों को  जानना जरूरी है.

विटामिन बी12 की कमी के संकेत :
– शरीर का मोटापा बढ़ना
– हर समय थकान और कमजोरी महसूस होना
– विटामिन बी12 की कमी से ब्लैडर यूरिन को होल्ड नहीं कर पाता है
– सांस लेने में परेशानी होना या धीरे-धीरे सांस लेना इस बात का संकेत है कि शरीर विटामिन बी12 सही प्रकार से अवशोषित यानी ग्रहण नहीं कर पा रहा है
– जल्दी-जल्दी चीजों और बातों को भूलने की समस्या
– विटामिन बी12 की कमी का सबसे बड़ा संकेत है कमजोर मानसिक स्थितियां

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 09, 2022, 18:19 IST

विटामिन B12 की कमी से क्या परेशानी होती है?

विटामिन बी 12 की कमी से भूलने की समस्या हो सकती है. विटामिन बी 12 बॉडी में नई ब्लड सेल्स बनाने के साथ शरीर में एक बेहतरीन एनर्जी सोर्स का काम करता है. विटामिन B12 की कमी से शरीर को कई परेशानियां जैसे एनीमिया, नर्वस सिस्टम में समस्याएं और शरीर में एनर्जी की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

विटामिन B12 की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

एमईसीओ 12 टैबलेट, विटामिन B12. विटामिन B12 का सप्लीमेंट है, जो मस्तिष्क और तंत्रिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं. इस दवा का इस्तेमाल विटमिन बी12 की कमी के इलाज के लिए किया जाता है.. इसका इस्तेमाल कभी-कभी खतरनाक एनीमिया और अन्य बीमारियों वाले लोगों में भी किया जाता है.

विटामिन बी की कमी से शरीर में क्या होता है?

बायोटिन (बी 7) की कमी से लाल चकत्ते, सूखापन या पपड़ीदार त्वचा, सूखी आंखें, भंगुर और कमजोर बाल, थकान, सोने में कठिनाई, भूख न लगना, डिप्रेशन, जलन और मांसपेशियों में दर्द, पेट खराब, दौरे और चलने में कठिनाई हो सकती है।

विटामिन B12 को बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

शाकाहारियों के लिए विटामिन बी 12 के मुख्य स्रोत अंडे, दूध, दही और पनीर हैं। इसलिए अधिक रायता, अधिक पंजाबी पनीर व्यंजनों को शामिल करें, कुछ छाछ, कम वसा वाले छाछ।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग