उत्तर प्रदेश में एलपीजी सिलेंडर का क्या रेट है? - uttar pradesh mein elapeejee silendar ka kya ret hai?

समय समय पर बदलती हैं कीमतें

LPG Price गैस कंपनियां घरेलू व कमर्शियल दोनों तरह के एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराती हैं। इसलिए लंबे समय से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया वहीं जनवरी में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दरों में कटौती की गई है।

कंपनी दे रही सुविधा

कंपनियों की ओर से घरेलू महिलाओं को सुविधा देने के लिए कम्पोजिट गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कम्पोजिट गैस सिलेंडर 10 किलो का होता है, जिससे महिलाएं आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर उठाकर रख सकती हैं। वही परंपरागत तरीके से लोहे के एलपीजी घरेलू सिलेंडर का वजन अधिक होता है जिससे महिलाओं को उसे उठाने रखने में समस्या का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: School Holidays: फिर बंद हुए स्कूल, जानें कितने दिन अभी और रहेगी छुट्टी

फिलहाल कम नहीं होंगी कीमतें

विधानसभा चुनाव 2022 से पहले केंद्र सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल व डीजल की दरों में कटौती की थी। जिसके बाद पेट्रोल व डीजल 12-12 रुपए सस्ते हुए थे। इसके बाद से अंदाजा लगाया जा रहा था कि एलपीजी गैस सिलेंडर की दरों में भी कटौती की जाएगी। लेकिन घरेलू सिलेंडर की दरों में किसी तरह की कटौती नहीं की गई है। फिलहाल, अभी कोई संभावनाएं भी नहीं है कि एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर में भारी कमी हो सकती है।

LPG gas cylinder price today up: एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों(LPG gas cylinder price) में लगातार इजाफा हो रहा है उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्यों में एलपीजी(LPG) के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में एक साथ 50 रुपये बढाएं गए हैं। जिसके बाद घरेलू गैस सिलेंडर की कमीत 1000 रुपये की पार निकल गई हैं। यूपी विधानसभा चुनाव के बाद यह दूसरी बार है जब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों( LPG Rate) में इजाफा किया गया है। शनिवार को बढ़ाई गई कीमतों के बाद अब एलपीजी का घरेलू गैस सिलेंडर 1037.50 का मिल रहा है।

LPG cylinder new rate: आम जनता पर लगातार महंगाई की मार पड़ रही है। पेट्रोल व डीजली की कीमतों के साथ-साथ एलपीजी की कीमतों में भी इजाफा हो रहा है। शनिवार को उत्तर प्रदेश में एलपीजी के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में एक साथ 50 रुपये का इजाफा किया गया है। जिसके बाद सिलेंडर की कीमत एक हजार रुपये के पार निकल गई है। आज से एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर 1037.50 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से बिक रहा है।

ये भी पढ़ें: आजम खां का ट्वीट किस ओर कर रहा इशारा, अखिलेश ने कहा आजम से मिलने नहीं जाऊंगा जेल

चुनाव बाद दूसरी बार बढ़ी कीमतें

प्रदेश में महंगाई लगातर पढ़ रही है जिससे आम जनता में गुस्सा है। जहां पहले ही पेट्रोल व डीजर के बढ़े हुए दामों से लोग परेशान थे वहीं अब गैस कम्पनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया है। यूपी विधानसभा चुनाव के बाद गैस की कीमतों में लगातार इजाफा किया जा रहा है। इससे पहले भी ठीक विधानसभा चुनान के नतीजे आने के बाद गैस की कीमतें बढ़ाई गई थी। उस समय भी घरेलू गैस सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ाए गए थे वहीं अब एक बार फिर घरेली गैस सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ाएं गए हैं।

  • तीन सप्ताह के भीतर सरकार ने विंडफॉल टैक्स घटाया, रिलायंस और ONGC को होगा सबसे ज्यादा फायदा

    21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद सरकार ने रेवेन्यू लॉस की भरपाई के लिए 1 जुलाई को डोमेस्टिक ऑयल प्रोडक्शन पर विंडफॉल टैक्स और फ्यूल एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई थी. 20 जुलाई को इसे घटा दिया गया है.

  • Petrol-Diesel demand: मानसून की दस्तक के साथ जुलाई के पहले पखवाड़े में घटी पेट्रोल और डीजल की मांग

    Petrol-Diesel demand: मानसून सीजन शुरू होते ही पेट्रोल और डीजल की डिमांड में गिरावट देखने को मिल रही है. कुछ क्षेत्रों में ईंधन का उपभोग घटा है, वहीं आवाजाही घटने से भी इसकी मांग नीचे आई है.

  • 4 महीने बाद इंडियन बास्केट क्रूड ऑयल का भाव 100 डॉलर के नीचे फिसला, पेट्रोल-डीजल में कटौती का करना होगा इंतजार

    Indian basket crude oil price: अप्रैल महीने के बाद पहली बार इंडियन बास्केट क्रूड ऑयल का औसत भाव 100 डॉलर के नीचे फिसला है. 14 जुलाई को क्रूड का औसत भाव 99.76 डॉलर प्रति बैरल रहा था.

  • Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, यहां चेक करें अपने शहर का दाम

    ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शनिवार, 16 जुलाई के लिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में आज भी किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है.

  • Petrol-Diesel Price Today: आज के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी, जानें आपके शहर में क्या है दाम

    आज के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल का भाव जारी कर दिया गया है. आज भी कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं है. 22 मई के बाद से यह स्थिर बनी हुई है.

  • Petrol-Diesel rate today: आज के लिए पेट्रोल और डीजल का भाव जारी, जानिए अपने शहर का भाव

    Petrol Price on 28th June 2022 in Delhi, Bangalore, Mumbai: महंगे पेट्रोल और डीजल ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. कच्चे तेल (Crude oil price) में तेजी के कारण पेट्रोल-डीजल महंगा बिक रहा है जो महंगाई की आग में घी डालने का काम कर रहा है.

  • Petrol Price Today: आज के लिए पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी, महंगे तेल से मोटा मुनाफा कमा रही हैं रिफाइनरीज

    कच्चे तेल में तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमत पर दबाव है. कीमत नहीं बढ़ने के कारण ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को काफी नुकसान हो रहा है. हालांकि, रिफाइनरीज इसका भरपूर फायदा उठा रही हैं.

  • Petrol Price Today: आज के लिए पेट्रोल और डीजल का नया भाव जारी, जानिए कितना घटा या बढ़ा रेट

    ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज के लिए भी पेट्रोल और डीजल का भाव (Petrol Diesel rate) जारी कर दिया है. आज भी कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

  • Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल पर आज भी राहत, जानें बिहार से यूपी तक क्या हैं तेल की कीमतें

    Petrol Diesel Price: तेल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 96.72 रुपए और डीजल की कीमत 89.62 रुपए पर बनी हुई है.

  • Petrol Diesel Price: पेट्रोल का भाव 120 रुपए, जानिए आपके शहर में कैसे मिलता है पेट्रोल और डीजल

    Petrol Diesel Latest Price: आज लगातार 38वें दिन पेट्रोल और डीजल के रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 120 रुपए लीटर मिल रहा है, वहीं दिल्ली में इसका भाव 105 रुपए से ज्यादा है.

यूपी में गैस सिलेंडर कितने का है 2022?

एक साल में इतना महंगा हो गया घरेलू एलपीजी सिलेंडर, जानिए 19 मई 2022 को आखिरी बार 4 रुपये बढ़ गए थे 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट. इससे पहले 7 मई को रेट 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर था. 22 मार्च 2022 को 949.50 रुपये के मुकाबले सात मई को एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगा हुआ था.

गैस सिलेंडर उत्तर प्रदेश में क्या रेट है?

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) की कीमत में शनिवार को 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है. जिसके बाद अब यूपी समेत देश में 14.2 किलोग्राम के घरेलू सिलेंडर की कीमत आज से 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. आज से ही देश भर में LPG सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमत लागू हो गई है.

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत क्या है?

दूसरी तरफ कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में एक बार फ‍िर कटौती की गई है कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2021 से घटकर 2012.50 रुपये हो गई है. इससे पहले घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत में आख‍िरी बार 19 मई को बदलाव आया था. पिछले एक साल में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये से बढ़कर 1053 रुपये पहुंच चुकी है.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग