दूध में क्या क्या मिलाकर पीना चाहिए? - doodh mein kya kya milaakar peena chaahie?

नई दिल्ली: सभी जानते हैं कि दूध पीने के कई फायदे हैं. कई लोग सफेद दूध पीते हैं तो कई लोग दूध में बादाम मिलाकार पीते हैं. बादाम और दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस, सोडियम पाए जाते हैं. वहीं बादाम में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. बता दें कि बादाम और दूध दोनों ही कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध अपने आप में ही एक संपूर्ण आहार माना जाता है. जन्म के समय से ही दूध को आपका पहला आहार भी माना जाता है. दूध में आपकी सेहत के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. तो आइए जानते हैं किन चीजों को दूध में मिलाकर पीने से ढेरों फायदे होते हैं.

दूध और बादाम पीने के फायदे

बादाम और दूध दोनों ही कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. बादाम और दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस, सोडियम होता है. वहीं बादाम में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.  ऐसे में अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम वाला दूध पीने से मस्तिष्क और मांसपेशियां स्वस्थ रहती है.

हल्दी दूध पीने के फायदे

सभी जानते हैं कि हल्दी दूध पीने के कई फायदे हैं. दूध में हल्दी मिलाकर पीना तो वर्षों से एक औषधीय घरेलू उपाय माना जाता है. हल्दी वाला दूध पौष्टिक होने के साथ ही बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में भी सहायक होता है. यह आपके यूरिन, फेफड़ों, ह्रदय और लिवर संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में सहायक हो सकता है.

दूध में शहद मिलाने कर पीने से मिलेगा ये फायदा

दूध में शहद मिलाने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है. बता दें कि दूध की तरह शहद भी गुणों की खान माना गया है. शहद में विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक विटामिन ए तथा डी आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

बचपन से सुनते आ रहे हैं कि दूध (Milk) पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस, सोडियम की मात्रा पाई जाती है, जो हमारे अंदर आई कमी को दूर करने में मदद करता है। दूध बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को पीना चाहिए। दूध को अक्सर लोग रात में सोते समय पीना पसंद करते हैं। जिससे सुबह पाचन सही रहे। लेकिन दूध का सेवन कभी भी किया जा सकता है। पर कई बच्चे ऐसे भी हैं जो दूध पीने से कतराते हैं। क्योंकि, उन्हें दूध का स्वाद पसंद नहीं आता। ऐसे में दूध के फ्लेवर को कैसे बदला जाए कि वह सेहत को फायदे भी दे और स्वाद में अच्छा भी लगे। तो आइए जानते हैं दूध में ऐसा क्या डालें जिससे दूध का स्वाद बढ़ जाए।

दूध में क्या मिलाकर पीना चाहिए?

हल्दी (Turmeric) - दूध का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। लेकिन कई बार बच्चों को या फिर बड़ो को भी दूध को प्लेन पीना पसंद नहीं। उन्हें कुछ न कुछ अलग से स्वाद चाहिए होता है। इसके लिए आप दूध में हल्दी का पाउडर डाल सकती हैं। इससे दूध का स्वाद (Taste) तो बदलेगा ही साथ ही दूध में कई ऐसे पोषक तत्व भी जुड़ जाएंगे जिससे सेहत को फायदे ही होंगे। सर्दियों के दिनों में हल्दी दूध और भी लाभकारी हो जाता है।

बादाम का दूध (Almond Milk) - बादाम का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। बादाम और दूध के साथ सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही बादाम और दूध में प्रोटीन भी पाया जाता है। बादाम का दूध बनाने के लिए। बादाम को पीस लें और इसे दूध में डालकर खूब देर तक उबालें, अच्छे से उबल जाने के बाद इसमें शहद या बिना शहद, चीनी के भी सेवन कर सकते हैं।

दूध में मिलाएं शहद (Drink Honey and Milk) - दूध को यदि सादा नहीं पीना चाहते हैं, तो दूध में शहद भी मिलाया जा सकता है। शहद मिलाने से दूध का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। यही नहीं दूध और शहद दोनों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी और कैल्शियम होता है, जो कि एंटी-एलर्जिक (Anti allergic), एंटीफंगल (anti fungal), एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से खून साफ होता है, और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही लीवर (Liver) संबंधी समस्‍यांए और तनाव भी दूर होता है।

मुनक्‍का और दूध (Munakka and Milk) - दूध और मुनक्‍का का सेवन करने से शरीर को ग्लूकोज और विटामिन्स मिलता है। इससे बवासीर, गले व यूरिन में जलन (burning in throat and urine) आंखों में रेडनेस, दिमाग की कमजोरी (weakness of mind) बुखार व कब्ज में लाभदायक होता है। इसके साथ ही शरीर में दर्द, पैरों में ऐंठन और नकसीर जैसी समस्याओं में भी यह बहुत लाभकारी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki

Thank You!

दूध में क्या मिलाकर पीने से ताकत आती है?

दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस, सोडियम होता है. वहीं बादाम में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

दूध में क्या क्या मिलाया जाता है?

दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -२) युक्त होता है, इनके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है।

दूध में कौन सा पाउडर मिलाकर पीना चाहिए?

whey protein में दूध मिलाने से ये डाइजेशन को भी स्लो करता है क्योंकि, इसमें दूध के रूप में एडिशनल फैट होता है. इससे आपको दिन में लंबे समय तक भूख नहीं लगती. -Soy बेस्ड प्रोटीन, soy मिल्क पाउडर पर बेस्ड होता है. soy protein powder को गर्म दूध में मिलाने से आपके प्रोटीन शेक की न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है.

दूध में क्या मिलाकर पीने के फायदे?

घी को दूध में मिलाकर पीने के फायदे.
डायजेशन में सुधार टीओआई के अनुसार, दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से डायजेशन दुरुस्त रहता है. ... .
जोड़ों के दर्द में राहत अगर जोड़ों में दर्द है तो दूध में देसी घी मिलाकर जरूर पिएं. ... .
इम्यूनिटी बूस्टर और एसिडिटी करे दूर ... .
बढ़ेगी ताकत ... .
ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग