दूध में बॉर्नविटा मिलाकर पीने से क्या होता है? - doodh mein bornavita milaakar peene se kya hota hai?

Bournvita in Hindi भारत में बिकने वाले हैल्थ ड्रिंक्स में से एक है बॉर्नविटा । बॉर्नविटा कैडबरी LTD Company द्वारा बनाया जाता है। इसमें स्वाद के लिए चॉकलेट पाउडर मिलाया जाता है, जो बच्चो को बहुत पसंद आता है। बॉर्नविटा हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छा रहता है और इसे सभी उम्र के लोग पी सकते है। बॉर्नविटा दूध की शक्ति को बढ़ाता है और बढ़ते बच्चो को आवश्यक पोषण प्रदान करता है। बॉर्नविटा हमारे मानसिक विकास के लिए भी बहुत आवश्यक रहता है।

बॉर्नविटा पिने से हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। क्योकि इसमें कैल्शियम और विटामिन की मात्रा अधिक होने के कारन यह हमारी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। बॉर्नविटा का उपयोग करने से बॉडी की ग्रौथ और माइंड शॉर्प होता है, और आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी मदत करता है।

इसके अलावा बहुत से ऐसे कारन होते है जिनमे बॉर्नविटा का उपयोग किया जाता है।

हैल्थ को स्ट्रांग करता है 

बॉर्नविटा को यूज़ करने से हमारी हैल्थ स्ट्रांग होती है ,और मसल्स भी मजबूत होते है। बॉर्नविटा के अंदर प्रोटीन और मिनरल्स होते है| जो हमारी बॉडी की ग्रौथ में मदद करता है और हमारी बॉडी कब ग्रोथ कर जाती है हमें पता भी नहीं चलता है। इसे पीने से हम हर समय शॉर्प और फुर्तीले रहते है।

अगर हमें वायरल जैसी तकलीफ होती है तो उसमे भी हमें लड़ने की शक्ति मिलती है और वायरल में भी हम स्ट्रांग रहते है, बहार से हम भले ही कमजोर दिखे पर अंदर से हम खुद को स्ट्रांग महसूस करते है। बॉर्नविटा हमें अंदर से मजबूत बनता है ताकि हम बीमारियों से लड़ सके।

जिम जाने वालो के लिए बोर्नविटा बहुत फायदेमंद होता है 

  • जब भी आप जिम से घर आए तो दूध में बॉर्नविटा मिलाकर पिया करे। इससे आपकी मसल्स भी गेन होने के साथ -साथ आपका वजन भी बढ़ेगा।
  • आपको पता भी नहीं चलता की बॉर्नविटा आपकी कितनी मदद कर रहा है और इसके रिजल्ट्स इतने अच्छे है की कॉम्पलेन जैसी कंपनिया भी नहीं दे सकती।

माइंड को शॉर्प करता है 

ये आपके माइंड को भी शॉर्प करता है की जो भी आप पढ़े वो सब आपको याद रहे। ये आपके सोचने की शक्ति को भी बढ़ाता है और आपका माइंड भी शॉर्प हो जाता है।

बहुत बार आप बोलते है की इसको पीने से क्या होगा पर आप नहीं जानते इसके अंदर मिनरल, प्रोटीन, विटामिन्स जो हमारे शरीर को रोज लगते है। अगर आप इसका सेवन रोज करेंगे तो आपके सोचने की शक्ति बढ़ती है।

बड़ो के लिए बोर्नविटा के फायदे 

अगर आप ये सोचते है की बॉर्नविटा सिर्फ छोटे बच्चो के लिए ही बना है सिर्फ उनके लिए ही होता है पर ऐसा नहीं है। जैसे जैसे हम बड़े होते जाते है हम ये भूल जाते है की हमे रोज एक लिक्विड हैल्थी डाइट चाहिए। और हम बाहर से फालतू की चीज़ खाना शुरू कर देते है जैसे – फ़ास्ट फ़ूड, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक। ये सब सिर्फ हमारे स्वाद के लिए बनी है। पर जो हमारे शरीर को फायदा करता है वो बॉर्नविटा है।

आँखों की रौशनी तेज करता है 

आप सोच रहे होंगे की बॉर्नविटा का आँखों से क्या कनेक्शन है। बॉर्नविटा के अंदर कुछ ऐसे प्रोटीन होते है जो हमारे शरीर के साथ साथ आँखों की रौशनी को भी तेज़ करता है।

शुद्ध दूध का इस्तेमाल करे

रोज शुद्ध दूध में बॉर्नविटा को मिला कर पीने से आपकी हैल्थ में फर्क पड़ना शुरू हो जाएगा। एक बात और आपको बता दू की गरम दूध में बॉर्नविटा मिलाकर पीये। इससे आपकी इनर स्ट्रेंथ भी मजबूत होती है। अगर आप ठन्डे दूध में बॉर्नविटा मिलाकर पीते है तो आपकी हड्डियों पर इफ़ेक्ट पड़ता है।

बॉर्नविटा को कैसे पीये

  1. पहले एक कप गरम दूध लेकर उसमे बॉर्नविटा मिला ले।
  2. फिर बॉर्नविटा को अच्छे से मिला ले।
  3. उसके बाद उसे पी ले।
  4. जब भी आपको बॉर्नविटा पीना हो तो इस तरह पीये।

बॉर्नविटा के साइड इफेक्ट्स – Side Effects of Bournvita in Hindi

बोर्नविटा हमारे शरीर को जितना मजबूत करता है उतना ही अंदर से खोखला भी कर देता है। बॉर्नविटा के अंदर शक्कर बहुत होती है। इससे हमारा शरीर अंदर से धीरे धीरे कमजोर हो जाता है।

आप एक ग्लास पानी में बॉर्नविटा को 15 – 20 सेकंड तक मिलाये। फिर ध्यान से ग्लास के नीचे देखो आपको अलग ही शक्कर की परत दिखने लगेगी। तो आपको मालूम पड़ेगा की बॉर्नविटा

में कितनी मात्रा में शक्कर का उपयोग होता है।

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बॉर्नविटा के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे. दोस्तों बॉर्नविटा भारत में बहुत सालो से है और ये एक बहुत ही अच्छा फ़ूड सप्लीमेंट है.

बॉर्नविटा को रेगुलर इस्तेमाल करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है. चाहे बड़ा हो या बच्चा हर कोई इसको खा सकता है. बॉर्नविटा खास करके स्कूल या कॉलेज में जाने वाले बच्चो को दिया जाता है.

इंडिया में ये सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ूड सप्लीमेंट है. तो चलिए दोस्तों बिना कोई टाइम बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते है|

बॉर्नविटा के फायदे और नुकसान

Bournvita Benefits Side Effects in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हम आपके साथ बॉर्नविटा के फायदे के बारे में बात करेंगे और फिर उसके बाद हम आपके साथ इस प्रोडक्ट के क्या नुकसान है वो शेयर करेंगे. हम ऐसा इस लिए करते है क्यूंकि इससे आपको पोस्ट में दी गयी जानकारी को समझने में आसानी हो.

बॉर्नविटा के फायदे और लाभ

Bournvita Benefits in Hindi

1. मजबूत हड्डी

बॉर्नविटा के रेगुलर इस्तेमाल करने से बच्चो की हड्डी मजबूत होती है, क्यूंकि इसमें कैल्शियम मौजूद है जो की आपकी हड्डी को मजबूत बनाने का काम करती है.

आज कल के बच्चे कितना ज्यादा मस्ती करते है तो कभी कभी खेल खेल में उनको चोट लग जाती है और फ्रैक्चर भी हो जाता है. लेकिन अगर आप अपने बच्चों को बॉर्नविटा पिलाते हो तो हड्डी का फ्रैक्चर होने से संभावना बहुत कम हो जाती है क्यूंकि बॉर्नविटा आपके बच्चे की हड्डी को मजबूत बनाता है.

2. तेज दिमाग

बॉर्नविटा में बहुत प्रकार के विटामिन्स, पोटैशियम और आयरन इत्यादि मिलते है, तो देखा जाये तो बॉर्नविटा  यदि आप अपने बच्चो की खिलाते है तब आपके बच्चे का दिमाग बहुत शार्प हो जायेगा.

दिमाग तेज और शार्प होने की वजह से उनकी पढाई लिखाई का परफॉरमेंस बहुत बढ़िया हो जायेगा. आप अपने बच्चो को सुबह दूध के साथ बॉर्नविटा दिया करे उनको बॉर्नविटा से जरुर फायदा ही होगा.

3. प्रोटीन

दोस्तों हम सब को पता है की हमारे डाइट में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे आपके बच्चे का विकास नहीं होता या फिर वो लोग बहुत दुबले पतले दखते है.

क्यूंकि बॉर्नविटा में प्रोटीन भी शामिल है इससे आपके बच्चे के मसल्स मजबूत होंगे और उनके शरीर का भी अच्छे से विकास होगा.

4. इम्यून सिस्टम

दोस्तों क्यूंकि बॉर्नविटा में सभी पोषक तत्त्व मौजूद है तो इससे आपकी शरीर की इम्यून सिस्टम बहुत मजूत हो जाती है. क्या आपका बच्चे को बार बार बुहार, सर्दी खांसी होती रहती है तब आपको अपने बच्चे को बॉर्नविटा दिया करे.

बॉर्नविटा रोजाना पीने से उनकी इम्यून सिस्टम में मजबूती आती है और वो बार बार बीमार नहीं पढ़ते है. एक स्वस्थ शरीर के लिए इंसान का इम्यून सिस्टम मजबूत होना अवश्य है.

5. लाजवाब फ्लेवर

दोस्तों बॉर्नविटा के मार्किट में बहुत सारे फ्लेवर में मौजूद है. लेकिन हमको तो chocolate फ्लेवर बहुत ही ज्यादा पसंद है. आप बॉर्नविटा को दूध में मिलाकर अपने बच्चो को स्कूल जाने से पहले या ब्रेकफास्ट में दिया करे इससे उनका पढाई में फोकस और भी ज्यादा बढ़ जायेगा.

बॉर्नविटा के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट

Bournvita Side Effects in Hindi

दोस्तों बहुत लोग बोलेंगे की बॉर्नविटा को लेने से कुछ भी नहीं होता लेकिन वो लोग गलत है. हम पर्सनली रोज सुबह नाश्ते के साथ १ गिलास बॉर्नविटा पीते है और हमको उसका रिजल्ट भी देखने को मिला.

हमारी काम करने की शमता बढगई और हमारी हेल्थ भी आजकल बहुत अच्छी रहती है. यदि बात करे साइड इफ़ेक्ट तो अभी तक बॉर्नविटा का कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिला है.

दोस्तों ये पूरी तरह से एक सेफ फ़ूड सप्लीमेंट है जिनको कोई भी खा सकते है बगैर किसी भी साइड इफ़ेक्ट के.

बॉर्नविटा को कैसे पीना चाहिए

दोस्तों आप बॉर्नविटा को सुभ और शाम के टाइम दूध में मिलाकर पी सकते हो. यदि आपको २ टाइम नहीं पीना है तो कोई बात नहीं आप दिन में केवल १ बार सुबह नास्ता के साथ बॉर्नविटा  पी सकते हो.

जिन लोगो को दूध हजम नहीं होता है उनको बॉर्नविटा को पानी के साथ लेना चाहिए.

रिलेटेड पोस्ट:

Glucon D Benefits Side Effects in Hindi

endura mass benefits hindi

protinex benefits hindi

liv 52 syrup benefits hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था बॉर्नविटा के फायदे और नुकसान, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की बॉर्नविटा पीने से आपको क्या क्या फायदे और साइड इफ़ेक्ट देखने को मिलेंगे.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी अवश्य शेयर करे. क्यूंकि हम चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोगो को बॉर्नविटा के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए

दूध में बॉर्नविटा डालकर पीने से क्या होता है?

हमारे दांतों और हड्ड‍ियों को कैल्शियम की जरूरत होती है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है.

क्या बॉर्नविटा पीने से वजन बढ़ता है?

Bournvita की जानकारी बोर्नविता दूध की शक्ति का गुणन करती है और बढ़ते बच्चों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। इसमें विटामिन डी होता है जो दूध में कैल्शियम को बेहतर अवशोषित करने में मदद करता है, मजबूत हड्डियों के विकास का समर्थन करता है। बोर्नवीटा ने भी विटामिन सी के स्तर में वृद्धि की है।

बोल बेटा पीने से क्या होता है?

प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करते हैं. 1.

बॉर्नविटा कितने साल के पी सकते हैं?

बोर्नविटा एक पाउडर है जिसे दूध में मिला कर बच्चो को दिया जाता है यह बहुत से फ्लेवर में आता है पर खास कर चॉकलेट फ्लेवर बच्चो को बहुत पसंद आता है। दूध हर बच्चे को पसंद नहीं होता है और बच्चे उसे पिने से कतराते है पर अगर आप दूध के साथ बोर्नविटा मिला कर उसे देंगे तो शायद ही आपका बच्चा उस दूध को नकारे।

बॉर्नविटा का सेवन कैसे करें?

बस सही मात्रा में चीनी और बॉर्नविटा इस बॉर्नविटा दूध को बच्चों और वयस्कों के साथ एक शानदार हिट बनाते हैं। बोर्नविटा एक चॉकलेट पाउडर है जो कैडबरी द्वारा निर्मित है जिसे दूध में मिलाकर एक पेय में बनाया जाता है! यह ठंड के साथ-साथ गर्म भी हो सकता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग