दहन में कौन सी गैस आवश्यक है? - dahan mein kaun see gais aavashyak hai?

6. दहन और लौ

हम घर पर विभिन्न प्रयोजनों के लिए ईंधन के विभिन्न प्रकार के उद्योग में और मोटर वाहन चलाने के लिए उपयोग,. आप कुछ हमारे घरों में इस्तेमाल ईंधन के नाम कर सकते हैं? कुछ व्यापार और उद्योग में इस्तेमाल ईंधन का नाम. क्या ईंधन मोटर वाहन चलाने के लिए उपयोग किया जाता है? अपनी सूची में गोबर की तरह ईंधन, लकड़ी, कोयला, लकड़ी का कोयला, पेट्रोल, डीजल, संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी), आदि शामिल होंगे

आप एक मोमबत्ती के जलने के साथ परिचित हैं. एक मोमबत्ती के जलने और कोयले की तरह एक ईंधन के जलने के बीच अंतर क्या है? हो सकता है आप सही अनुमान करने में सक्षम थे हो सकता है: एक लौ के साथ मोमबत्ती जला जबकि कोयला नहीं करता है. इसी तरह, आप कई अन्य सामग्री बिना एक लौ जल मिलेगा. हमें जल की रासायनिक प्रक्रिया और इस प्रक्रिया के दौरान उत्पादन लौ के प्रकार का अध्ययन.

6.1 क्या दहन है?

मैग्नीशियम सातवीं कक्षा में प्रदर्शन रिबन के जल की गतिविधि को याद करते हैं. हमने सीखा है कि मैग्नीशियम मैग्नीशियम ऑक्साइड के रूप में जलता है और गर्मी और प्रकाश का उत्पादन छवि (6.1).

हम लकड़ी का कोयला का एक टुकड़ा के साथ एक इसी तरह की गतिविधि प्रदर्शन कर सकते हैं. चिमटे की एक जोड़ी के साथ टुकड़ा पकड़ो और एक मोमबत्ती की लौ या एक Bunsen बर्नर के पास ले आओ. तुम क्या निरीक्षण करते हैं?

हम हवा में है कि लकड़ी का कोयला जलने लगता है. हम जानते हैं कि कोयला भी पता है, हवा में जलता है कार्बन डाइऑक्साइड, गर्मी और प्रकाश उत्पादन.


अंजीर. 1: मैग्नीशियम की जलन

एक पदार्थ गर्मी दूर देने के लिए ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है जिसमें एक रासायनिक प्रक्रिया दहन कहा जाता है. दहन प्रक्रिया से गुजरते हैं कि पदार्थ ज्वलनशील होने के लिए कहा है. यह भी एक ईंधन कहा जाता है. ईंधन ठोस, द्रव या गैस हो सकती है. कभी कभी, प्रकाश भी एक लौ के रूप में या एक चमक के रूप में, या तो दहन के दौरान बंद कर दिया जाता है.

मैग्नीशियम और लकड़ी का कोयला उपर्युक्त प्रतिक्रियाओं में दहनशील पदार्थ हैं.

हमें बताया गया है कि भोजन हमारे शरीर के लिए ईंधन है.

ठीक ही हमारे शरीर भोजन नीचे ऑक्सीजन और गर्मी के साथ प्रतिक्रिया से टूट गया है so.In produced.We पता चला है कि कक्षा सातवीं में.

क्रियाकलाप 1

एक एक करके इन सामग्रियों में से एक में से प्रत्येक को जलाने की कोशिश पुआल, माचिस की तीलियों, मिट्टी का तेल, कागज, लोहा नाखून, पत्थर के टुकड़े, कांच, आदि अपने शिक्षक के पर्यवेक्षण के अंतर्गत जैसे कुछ सामग्री ले लीजिए. दहन जगह सामग्री दहनशील निशान लेता है, अन्यथा (1 टेबल) गैर दहनशील के रूप में चिह्नित.

तालिका 1 दहनशील और noncombustible पदार्थ

आप दहनशील हैं जो कुछ और पदार्थों नाम कर सकते हैं? आप तालिका 1 के लिए उन जोड़ सकते हैं.

हमें जिन स्थितियों में दहन जगह लेता है की जाँच.

क्रियाकलाप 2 चेतावनी: जबकि जलती हुई मोमबत्ती से निपटने सावधान रहना.

एक मेज पर प्रकाशित एक मोमबत्ती को ठीक करें. मोमबत्ती पर एक गिलास चिमनी रखो और यह कुछ इस तरह से एक लकड़ी के ब्लॉक पर आराम है कि हवा में प्रवेश कर सकते हैं


                        (a)                        (b)                         (c)
अंजीर. 2: उस हवा को दिखाने के लिए प्रयोग जल के लिए आवश्यक है

चिमनी [अंजीर. 2 (एक)]. लौ को क्या होता. अब ब्लॉक को हटाने और तालिका [छवि पर चिमनी आराम करते हैं. 2 (ख)]. फिर लौ निरीक्षण करते हैं. अंत में, चिमनी ऊपर एक गिलास प्लेट [चित्र डाल दिया. 2 (ग)]. फिर लौ देखो. क्या तीन मामलों में होता है? लौ बंद झिलमिलाहट करता है? यह झिलमिलाहट और धुआं दे? यह अप्रभावित जला करता है? आप जल की प्रक्रिया में हवा द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में बिल्कुल कुछ भी अनुमान कर सकते हैं?

हमें लगता है कि दहन के लिए, हवा आवश्यक है. मोमबत्ती के मामले में स्वतंत्र रूप से जलता है (क) जब हवा के नीचे से चिमनी में प्रवेश कर सकते हैं. (ख) के मामले में, जब हवा नीचे, लौ flickers से चिमनी में प्रवेश नहीं करता है और धूम्रपान का उत्पादन. (ग) के मामले में, लौ अंत में बंद हो जाता है क्योंकि हवा उपलब्ध नहीं है.

हमने पढ़ा है कि सूरज अपनी जीत गर्मी का उत्पादन है और light.It भी दहन के कुछ प्रकार है?

धूप में गर्मी और प्रकाश परमाणु प्रतिक्रियाओं द्वारा उत्पादित कर रहे हैं. आप उच्च में इस प्रक्रिया के बारे में सीखना होगा

क्रियाकलाप 3

जल या एक लोहे की प्लेट या तवा पर लकड़ी का कोयला का एक टुकड़ा रखें. यह एक ग्लास जार या एक गिलास या एक पारदर्शी प्लास्टिक जार के साथ कवर. निरीक्षण क्या होता है. क्या लकड़ी का कोयला कुछ समय बाद जल को रोकने? आप कारण है क्यों यह जल बंद हो जाता है के बारे में सोच सकते हैं?

आप जब एक व्यक्ति को पकड़ आग के कपड़े, व्यक्ति आग (3 छवि) बुझाने के लिए एक कंबल के साथ कवर किया जाता है कि सुना सकता है. यही कारण है कि आप अनुमान लगा सकते हैं?


अंजीर. 3: कंबल जिसका कपड़ों में आग लग गई जब एक व्यक्ति के चारों ओर लिपटा

अब अपने अनुभवों में से कुछ याद.

क्या एक माचिस से ही जला है? यह कैसे जला है?

आप कागज के एक टुकड़े के जल के एक अनुभव होना चाहिए था. क्या यह जल रहा है जब यह एक जलती हुई माचिस के पास लाया जाता है?

आप के पास एक रोशन माचिस लाकर लकड़ी का एक टुकड़ा जला कर सकते हैं? आप कागज या मिट्टी के तेल का उपयोग करने के लिए लकड़ी या कोयले में आग शुरू करने के लिए क्यों है?

क्या आप जंगल की आग के बारे में सुना है?

गर्मी के चरम गर्मी के दौरान, कुछ स्थानों पर सूखी घास में आग पकड़. घास से पेड़ों को फैलता है, और बहुत जल्द ही पूरे जंगल आग छवि (6.4) पर है. ऐसे आग को नियंत्रित करने के लिए यह बहुत मुश्किल है.


अंजीर. 4: वन आग

क्या इन अनुभवों आपको बताना है कि विभिन्न पदार्थों अलग तापमान पर आग पकड़?

न्यूनतम तापमान जिस पर पदार्थ आग फैल जाती है इग्निशन तापमान कहा जाता है.

अब तुम क्यों एक माचिस कमरे के तापमान पर आग पकड़ नहीं करता है अपने आप ही बता सकते हैं? माचिस माचिस की ओर रगड़ पर जल क्यों शुरू नहीं करता है?

माचिस का इतिहास बहुत पुराना है. पांच हजार से अधिक साल पहले पाइनवुड के छोटे टुकड़े सल्फर में डूबा हुआ है प्राचीन मिस्र में मैच के रूप में इस्तेमाल किया गया. आधुनिक सुरक्षा मैच के बारे में केवल दो सौ साल पहले विकसित किया गया था.

सुरमा trisulphide, पोटेशियम क्लोरेट और कुछ गोंद और स्टार्च के साथ सफेद फास्फोरस का एक मिश्रण एक उपयुक्त लकड़ी से बने मैच के सिर पर लागू किया गया था. जब किसी न किसी सतह के खिलाफ मारा, सफेद फास्फोरस घर्षण गर्मी की वजह से प्रज्वलित किया गया. इस मैच के दहन शुरू कर दिया. हालांकि, सफेद फास्फोरस के दोनों मैचों के निर्माण में शामिल कार्यकर्ताओं के लिए और उपयोगकर्ताओं के लिए bedangerous को साबित कर दिया.

इन दिनों सुरक्षा मैच का सिर केवल सुरमा trisulphide और पोटेशियम क्लोरेट शामिल हैं. मलाई सतह गिलास और एक छोटे लाल फास्फोरस (जो बहुत कम खतरनाक है) में पाउडर गया है. जब मलाई सतह के खिलाफ मैच में मारा है, कुछ लाल फास्फोरस सफेद फास्फोरस में परिवर्तित हो जाता है. यह तुरंत माचिस सिर में पोटेशियम क्लोरेट साथ प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त गर्मी पैदा सुरमा trisulphide के आग लगना और दहन शुरू.

हमें लगता है कि एक दहनशील पदार्थ में आग पकड़ नहीं है या के रूप में लंबे समय के रूप में अपनी तापमान इसके इग्निशन तापमान की तुलना में कम है जला कर सकते हैं. क्या तुमने कभी खाना पकाने के तेल पकड़ने आग जब एक फ्राइंग पैन एक जलते स्टोव पर लंबे समय के लिए रखा जाता है देखा है? कमरे के तापमान पर मिट्टी का तेल और लकड़ी आग पकड़ नहीं है अपने दम पर. लेकिन, अगर मिट्टी का तेल थोड़ा गरम किया जाता है, यह आग फैल जाती जाएगा. लेकिन अगर एक छोटे लकड़ी गरम किया जाता है, यह अभी भी आग पकड़ नहीं होगा. क्या इसका मतलब यह है कि मिट्टी के तेल के इग्निशन तापमान लकड़ी की तुलना में कम है? क्या इसका मतलब यह है कि हम मिट्टी का तेल भंडारण में विशेष ध्यान रखना चाहिए? निम्नलिखित गतिविधि से पता चलता है कि यह इग्निशन तापमान तक पहुँचने के लिए जला पदार्थ के लिए आवश्यक है.

क्रियाकलाप 4

चेतावनी: जबकि जलती हुई मोमबत्ती से निपटने सावधान रहना.

कागज के एक पत्रक तह तक दो पेपर कप बनाओ. कप में से एक में पानी के बारे में 50 एमएल डालो. एक मोमबत्ती छवि (5) के साथ अलग से दोनों कप गरम करें. आप क्या निरीक्षण?.


अंजीर. 5: एक कागज कप में ताप पानी

खाली कागज कप के लिए क्या होता है? पानी के साथ कागज कप के लिए क्या होता है? इस कप में पानी गर्म हो गया है?

अगर हम कप हीटिंग जारी है, हम भी कागज कप में पानी उबालने कर सकते हैं.

आप इस घटना के लिए एक विवरण के बारे में सोच सकते हैं?

पेपर कप की आपूर्ति गर्मी प्रवाहकत्त्व द्वारा पानी के लिए स्थानांतरित कर रहा है. तो, पानी की उपस्थिति में, कागज के इग्निशन तापमान तक पहुँच नहीं है. इसलिए, यह जला नहीं करता है.

पदार्थ है जो बहुत कम इग्निशन तापमान है और आसानी से एक लौ के साथ आग पकड़ कर सकते हैं ज्वलनशील पदार्थ ज्वलनशील पदार्थों के उदाहरण हैं पेट्रोल, शराब, द्रवरूप पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) कहा जाता है., आदि आप कुछ और अधिक ज्वलनशील पदार्थों की सूची कर सकते हैं?

6.2 हम आग कैसे नियंत्रण करते हैं?

आप या देखा होगा आग घरों, दुकानों और कारखानों में बाहर तोड़ने के बारे में सुना है. अगर आप ऐसी किसी दुर्घटना को देखा है, अपनी नोट बुक में एक संक्षिप्त विवरण लिखें. इसके अलावा, अपने सहपाठियों के साथ अनुभव साझा.

अपने क्षेत्र में अग्निशमन सेवा के टेलीफोन नंबर का पता लगाएं. यदि अपने घर में या अपने पड़ोस में एक आग बाहर टूटता है, पहली बात करने के लिए अग्निशमन सेवा कॉल है.

यह महत्वपूर्ण है कि हम सब था अग्निशमन सेवा के टेलीफोन नंबर पता है.


अंजीर. 6: फायरमैन दबाव में पानी फेंक कर आग बुझाने

क्या आपके शहर / शहर एक फायर ब्रिगेड स्टेशन है?

एक फायर ब्रिगेड आता है, यह क्या करता है? यह आग छवि (6) पर पानी pours. पानी का तापमान अपने इग्निशन तापमान नीचे लाया जाता है ताकि दहनशील पदार्थ ठंडा. यह फैलने से आग से बचाता है. जल वाष्प भी हवा की आपूर्ति में कटौती में मदद करने, दहनशील सामग्री के चारों ओर. तो, आग बुझा रहा है

तुम सीख लिया है कि आग के उत्पादन के लिए तीन अनिवार्य आवश्यकताओं हैं. आप इन आवश्यकताओं की सूची कर सकते हैं?

ये हैं: ईंधन (ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए) हवा और गर्मी (इग्निशन तापमान से परे ईंधन के तापमान को बढ़ाने के लिए). आग इन आवश्यकताओं में से एक या एक से अधिक को हटाने के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है. एक आग बुझाने की कल के काम के लिए रवाना हवा की आपूर्ति में कटौती, या ईंधन के तापमान, या दोनों के लिए नीचे लाने के लिए है. सूचना है कि ज्यादातर मामलों में ईंधन नहीं हो सकता है

सबसे आम आग बुझाने की कल पानी है. लेकिन पानी ही काम करता है जब आग पर लकड़ी और कागज की तरह बातें हैं. अगर बिजली के उपकरणों में आग लगी है, पानी बिजली का संचालन करने के लिए और आग बुझाने की कोशिश कर उन लोगों को नुकसान पहुँचा सकता है. पानी भी शामिल तेल और पेट्रोल की आग के लिए उपयुक्त नहीं है. क्या आपको याद है कि पानी तेल से भारी है? इसलिए, यह तेल नीचे डूब है, और तेल शीर्ष पर जल रहता है.

आग बिजली के उपकरणों और पेट्रोल जैसे ज्वलनशील सामग्री को शामिल करने के लिए, कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) का सबसे अच्छा बुझाने की कल है. सीओ 2, ऑक्सीजन से भारी किया जा रहा है, एक कंबल की तरह आग को शामिल किया गया है. ईंधन और ऑक्सीजन के बीच संपर्क के बाद से काट रहा है, आग को नियंत्रित किया जाता है. सीओ 2 का अतिरिक्त लाभ यह है कि ज्यादातर मामलों में यह बिजली के उपकरणों को नुकसान नहीं करता है.

हम कार्बन डाइऑक्साइड की आपूर्ति कैसे प्राप्त करूं? यह सिलेंडर में तरल के रूप में उच्च दबाव में संग्रहीत किया जा सकता है. किस रूप में रसोई गैस सिलेंडर में संग्रहीत किया जाता है? , जब सिलेंडर से जारी सीओ 2 की मात्रा में काफी फैलता है और शांत होता है. तो, यह न केवल आग के चारों ओर एक कंबल रूपों, यह भी ईंधन के तापमान लाता है. यही कारण है कि यह एक उत्कृष्ट आग बुझाने की कल. सीओ 2 के लिए एक और रास्ता सोडियम बिकारबोनिट (बेकिंग सोडा) या पोटेशियम बिकारबोनिट जैसे रसायनों के शुष्क पाउडर की एक बहुत जारी है. आग के पास, इन रसायनों से सीओ 2 दे.


अंजीर. 7: आग बुझाने की कल

सफाया कर दिया. अगर, उदाहरण के लिए, एक इमारत में आग फैल जाती है, पूरी इमारत में ईंधन है.

दहन के 6.3 प्रकार

एक जलती हुई माचिस या एक रसोई घर में एक गैस स्टोव के पास लाइटर गैस लाने के लिए. गैस स्टोव की घुंडी पर बारी. तुम क्या निरीक्षण करते हैं?

चेतावनी: क्या अपने आप को संभाल नहीं गैस स्टोव. अपने माता पिता की मदद के लिए पूछो.

हम पाते हैं कि गैस तेजी से जलता है और गर्मी और प्रकाश पैदा करता है. इस तरह के दहन तेजी दहन के रूप में जाना जाता है.

फास्फोरस जैसे पदार्थ जो कमरे के तापमान पर हवा में जला रहे हैं.

दहन का प्रकार है जो में सामग्री अचानक आग की लपटों में कोई स्पष्ट कारण के आवेदन के बिना, फटने स्वतःस्फूर्त दहन कहा जाता है.

कोयले की धूल की स्वतःस्फूर्त दहन कोयला खानों में कई विनाशकारी आग में बदल गया है. सहज जंगल की आग कभी कभी सूरज की गर्मी या बिजली हड़ताल के कारण के कारण है. हालांकि, सबसे जंगल की आग मनुष्य की लापरवाही के कारण हैं. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि campfires पूरी तरह से एक पिकनिक या एक यात्रा के बाद एक जंगल छोड़ने से पहले बुझ जाना चाहिए.

हम आम तौर पर त्योहार के दिन पर आतिशबाजी है. जब पटाखा प्रज्वलित किया जाता है, अचानक एक प्रतिक्रिया गर्मी, प्रकाश और ध्वनि के विकास के साथ जगह लेता है. गैस की एक बड़ी राशि प्रतिक्रिया में गठित मुक्त है. इस तरह की एक प्रतिक्रिया विस्फोट कहा जाता है. विस्फोट भी जगह नहीं ले अगर दबाव पटाखा पर लागू किया जाता है.

6.4 लौ

एक रसोई गैस लौ निरीक्षण करते हैं. आप लौ का रंग बता सकते हैं. एक मोमबत्ती की लौ का रंग क्या है?

सातवीं कक्षा में एक मैग्नीशियम रिबन जलने के अपने अनुभव को याद करते हैं. आप तालिका में शेष वस्तुओं जलाने का अनुभव नहीं है, तो 2 आप अब ऐसा कर सकते हैं.

अपनी टिप्पणियों के रिकार्ड और उल्लेख सामग्री जल पर है कि क्या एक लौ या नहीं बनाता है.

सारणी 2


अंजीर. 8: एक मोमबत्ती की लौ के रंग और एक रसोई स्टोव की लौ


अंजीर. 9: मिट्टी के तेल के दीपक, मोमबत्ती और लेम्प बर्नर की लपटें

एक लौ की संरचना 6.5

क्रियाकलाप 6

एक मोमबत्ती (: सावधान रहें सावधानी) लाइट. चिमटे की एक जोड़ी के साथ एक ग्लास ट्यूब पकड़ो और एक गैर चंचल मोमबत्ती की लौ [छवि के अंधेरे क्षेत्र में अपनी एक छोर परिचय. 10 (क)]. ग्लास ट्यूब के दूसरे छोर के पास एक जलती माचिस ले आओ. आप एक लौ देखते हैं? यदि हां, तो यह एक लौ पैदा करता है कि क्या है? गर्म बाती के पास मोम जल्दी से पिघला देता है कि नोटिस.


अंजीर. 10 (क)

जल के दौरान vapourise जो पदार्थ, आग की लपटों दे. उदाहरण के लिए, मिट्टी का तेल और पिघला हुआ मोम वृद्धि बाती के माध्यम से और जलती हुई और फार्म लपटों दौरान vapourised रहे हैं. लकड़ी का कोयला, दूसरे हाथ पर, vapourise नहीं करता है और इसलिए एक लौ का उत्पादन नहीं करता. गतिविधि 6 में, मोम की वाष्प ग्लास ट्यूब से बाहर आ सकता है उत्पादन लौ का कारण हो सकता है?

मोमबत्ती की लौ स्थिर हो गया है, लौ [अंजीर के चमकदार क्षेत्र में एक साफ ग्लास प्लेट / स्लाइड परिचय. 10 (ख)]. के बारे में 10 सेकंड के लिए चिमटे की एक जोड़ी के साथ वहाँ पकड़ो. फिर इसे हटा दें. आप क्या निरीक्षण?


अंजीर. 10 (ख)

एक परिपत्र कालापन लिए हुए अंगूठी गिलास प्लेट / स्लाइड पर बनाई है. यह unburnt लौ की चमकदार क्षेत्र में मौजूद कार्बन कणों के बयान इंगित करता है.

सिर्फ 30 सेकंड के बारे में [छवि के लिए लौ के अंदर एक पतली लंबी तांबा तार पकड़ो. 10 (ग)].


अंजीर. 10 (ग)

सूचना है कि सिर्फ तांबे के तार की लौ से बाहर भाग लाल गर्म हो जाता है. क्या यह संकेत मिलता है कि गैर - चमकदार लौ के क्षेत्र में एक उच्च तापमान है? वास्तव में, लौ के इस भाग गर्म [भाग छवि है. 6.10 (घ).

सुनार के लिए एक झटका पाइप धातु के साथ एक लौ के बाह्यतम क्षेत्र झटका


अंजीर. 10 (घ): मोमबत्ती की लौ के विभिन्न जोन

पिघलने सोने और चांदी छवि (11). क्यों वे लौ की सबसे बाहरी क्षेत्र का उपयोग करें?


अंजीर. 11: सुनार एक धातु पाइप के माध्यम से उड़ाने

6.6 क्या एक ईंधन है?

घरेलू और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए गर्मी ऊर्जा के स्रोतों को इन पदार्थों ईंधन कहा जाता है मुख्य रूप से लकड़ी, कोयला, पेट्रोल, मिट्टी का तेल, आदि कर रहे हैं कि स्मरण करो. एक अच्छा ईंधन आसानी से उपलब्ध है, जिसमें से एक है. यह सस्ता है. यह एक सामान्य दर पर हवा में आसानी से जलता है. यह गर्मी की एक बड़ी राशि का उत्पादन. यह किसी भी undersirable पदार्थों के पीछे नहीं छोड़ता.

एक आदर्श ईंधन के रूप में माना जा सकता है कि कोई ईंधन शायद नहीं है. हम एक विशेष उपयोग के लिए आवश्यकताओं के सबसे को पूरा जो एक ईंधन के लिए दिखना चाहिए.

ईंधन उनकी लागत में अलग हैं. कुछ ईंधन दूसरों की तुलना में सस्ता कर रहे हैं.

आप परिचित ईंधन की एक सूची बनाओ. समूह उन्हें 3 तालिका में के रूप में के रूप में ठोस, तरल और गैसीय ईंधन.

6.7 ईंधन दक्षता

आप ईंधन के रूप में गोबर, कोयला और रसोई गैस का उपयोग कर पानी की दी गई मात्रा फोड़ा करने के लिए पूछा गया तो. आप कौन सा ईंधन पसंद करेंगे? अपने कारण दे. आप अपने माता पिता की मदद ले सकते हैं. इन तीन ईंधन गर्मी की एक ही राशि का उत्पादन करते हैं? एक ईंधन की 1 किलो की पूरी दहन पर उत्पादित गर्मी ऊर्जा की राशि अपने कैलोरी मान कहा जाता है. एक ईंधन की कैलोरी मान किलो (जे / किग्रा) प्रति kilojoule नामक इकाई में व्यक्त किया है. कुछ ईंधन की कैलोरी मूल्यों तालिका 4 में दिया जाता है.

ईंधन की तालिका 3 प्रकार

क्र.सं.ठोस ईंधनतरल ईंधनगैस ईंधन
१. कोयला मिट्टी का तेल प्राकृतिक गैस
२.
३.

तालिका 4: अलग ईंधन की कैलोरी मान

ईंधनकैलोरी मान (जूल / किग्रा)
कण्डा ६०००-८०००
लकड़ी १७०००-२२०००
कोयला २५०००-३३०००
पेट्रोल ४५०००
मिट्टी का तेल ४५०००
डीजल ४५०००
मीथेन ५००००
सीएनजी ५००००
एलपीजी ५५०००
बायोगैस ३५०००-४००००
हाइड्रोजन १५००००

ईंधन के जलने हानिकारक उत्पाद के लिए बिक्रीसूत्र

ईंधन की खपत बढ़ाने के पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव है.

  1. कार्बन ईंधन की लकड़ी, कोयला, पेट्रोलियम रिहाई unburnt कार्बन कणों की तरह. ये ठीक कण खतरनाक प्रदूषण के कारण सांस की बीमारियों, अस्थमा जैसे हैं.
  2. सदियों के लिए, घरेलू और औद्योगिक ईंधन के रूप में लकड़ी का इस्तेमाल किया गया था. लेकिन अब यह कोयला और रसोई गैस जैसे अन्य ईंधन के द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है. हमारे देश के कई ग्रामीण भागों में, लोगों को अभी भी इसकी आसान उपलब्धता और कम लागत की वजह से एक ईंधन के रूप में लकड़ी का उपयोग करें. हालांकि, लकड़ी के जलने धूम्रपान का एक बहुत कुछ है जो मनुष्य के लिए बहुत हानिकारक है देता है. यह श्वसन समस्या का कारण बनता है. इसके अलावा, पेड़ उपयोगी पदार्थ जो खो रहे हैं जब लकड़ी ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है के साथ हमें प्रदान करते हैं. इसके अलावा पेड़ों के काटने वनों की कटाई की ओर जाता है जो पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है, जैसा कि आप सातवीं कक्षा में सीखा.

  3. इन ईंधन के दहन अधूरा कार्बन मोनोआक्साइड गैस देता है. यह एक बहुत ज़हरीली गैस है. यह खतरनाक है एक बंद कमरे में कोयला जला. कार्बन मोनोआक्साइड गैस का उत्पादन उस कमरे में सो व्यक्तियों को मार कर सकते हैं.
  4. ओह! तो, यही वजह है कि हम जल और यह में कोयले की आग सुलगनेवाला के साथ कमरे में सो नहीं की सलाह दी जाती है.

  5. ज्यादातर ईंधन के दहन के वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड विज्ञप्ति. हवा में कार्बन डाइऑक्साइड की एकाग्रता में वृद्धि करने के लिए ग्लोबल वार्मिंग का कारण माना जाता है.
  6. ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी के वातावरण के तापमान में वृद्धि है. यह परिणाम के रूप में अन्य बातों के अलावा, ध्रुवीय ग्लेशियरों, जो समुद्र के स्तर में वृद्धि करने के लिए होता है, तटीय क्षेत्रों में बाढ़ के कारण के पिघलने में. कम झूठ बोल तटीय क्षेत्रों में भी पानी के नीचे स्थायी रूप से जलमग्न हो सकता है.

  7. कोयला और डीजल विज्ञप्ति सल्फर डाइऑक्साइड गैस की जलन. यह एक अत्यंत घुट और संक्षारक गैस है. इसके अलावा, पेट्रोल इंजन बंद नाइट्रोजन के गैसीय आक्साइड के दे. सल्फर और नाइट्रोजन के आक्साइड बारिश का पानी और प्रपत्र एसिड में भंग. इस तरह की बारिश अम्ल वर्षा कहा जाता है. यह फसलों, भवनों, और मिट्टी के लिए बहुत हानिकारक है. आप पहले से ही सातवीं कक्षा में इसके बारे में सीखा. और ऑटोमोबाइल में ईंधन के रूप में डीजल और पेट्रोल का उपयोग सीएनजी (संपीडित प्राकृतिक गैस) द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है, क्योंकि सीएनजी बहुत कम मात्रा में हानिकारक उत्पादों का उत्पादन. सीएनजी एक स्वच्छ ईंधन है.

खोजशब्द

  • अम्ल वर्षा
  • कैलोरी मान
  • दहन
  • वनों की कटाई
  • विस्फोट
  • लौ
  • आग बुझाने की कल
  • ईंधन
  • ईंधन क्षमता
  • ग्लोबल वार्मिंग
  • आदर्श ईंधन
  • इग्निशन तापमान
  • ज्वलनशील पदार्थों

आपने क्या सीखा
  • पदार्थ है जो हवा में जला दहनशील कहा जाता है.
  • हवा में ऑक्सीजन दहन के लिए आवश्यक है.
  • दहन की प्रक्रिया के दौरान, गर्मी और प्रकाश दिया जाता है.
  • इग्निशन तापमान सबसे कम तापमान है, जिस पर एक दहनशील पदार्थ आग फैल जाती है.
  • ज्वलनशील पदार्थों बहुत कम इग्निशन तापमान है.
  • आग से एक या एक से अधिक आग के उत्पादन के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को हटाने के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है.
  • पानी आमतौर पर आग को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है.
  • पानी के लिए बिजली के उपकरणों या तेल शामिल आग को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है.
  • वहाँ तेजी दहन, स्वतःस्फूर्त दहन, विस्फोट, आदि जैसे combustions के विभिन्न प्रकार हैं
  • अंधेरे क्षेत्र, चमकीले क्षेत्र और गैर चमकदार क्षेत्र - एक लौ की तीन अलग अलग क्षेत्र हैं.
  • एक आदर्श ईंधन सस्ता, आसानी से उपलब्ध है, आसानी से दहनशील और परिवहन करने के लिए आसान है. यह उच्च कैलोरी मान गया है. यह गैसों या अवशेष है कि पर्यावरण नापाक उत्पादन नहीं करता है.
  • ईंधन अपनी कार्यकुशलता और लागत में भिन्न होते हैं.
  • ईंधन दक्षता जो प्रति किलो kilojoule की इकाइयों में व्यक्त किया है अपनी कैलोरी मान के संदर्भ में व्यक्त की है.
  • Unburnt हवा में कार्बन कणों खतरनाक प्रदूषण सांस की समस्याओं के कारण हैं.
  • एक ईंधन का अधूरा दहन जहरीला कार्बन मोनोऑक्साइड गैस देता है.
  • हवा में कार्बन डाइऑक्साइड का बढ़ता प्रतिशत ग्लोबल वार्मिंग के लिए जोड़ा गया है.
  • सल्फर और कोयला, डीजल और पेट्रोल के कारण अम्ल वर्षा जो फसलों इमारतों, और मिट्टी के लिए हानिकारक है का जल द्वारा उत्पादित नाइट्रोजन के आक्साइड.

दहन के लिए क्या गैस आवश्यक है?

हम जानते हैं कि काष्ठ-कोयला वायु में जलकर कार्बन डाइऑक्साइड, ऊष्मा और प्रकाश देता है। रासायनिक प्रक्रम जिसमें पदार्थ ऑक्सीजन से अभिक्रिया कर ऊष्मा देता है, दहन कहलाता है। जिस पदार्थ का दहन होता है, वह दाह्य कहलाता है। इसे ईंधन भी कहते हैं।

दहन में कौन सी गैस सहायता करती है?

दहन का समर्थन करने वाली गैस ऑक्सीजन है। दहन प्रक्रिया में, ऑक्सीजन एक आक्सीकारक के रूप में कार्य करता है, जलने में सहायता करता है और परिणामस्वरूप कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प का निर्माण होता है।

कौन सी गैस जलने में सहायक होती है?

Solution : ऑक्सीजन गैस जलने में सहायक है।

लकड़ी के जलने से कौन सी गैस निकलती है?

लकड़ी को जलाने पर कार्बन मोनोऑक्साइड या CO भी उत्सर्जित होता है, हालाँकि कुछ हद तक। यह एक और कार्बन गैस है, लेकिन यह तब और अधिक बार उत्पन्न होती है जब आग की ऑक्सीजन तक पहुंच नहीं होती है। यह गंधहीन और रंगहीन होता है और बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में मनुष्यों के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग