ठंड में बच्चे को गर्म कैसे रखें? - thand mein bachche ko garm kaise rakhen?

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Baby Care: पसीना, तेज़ धूप से राहत देने के लिए ठंड का मौसम आ चुका है। यह मौसम कई चीज़ों से राहत देता, तो वहीं सेहत का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। खासतौर पर घर के बुज़ुर्गों और न्यू बॉर्न बेबीज़ को इस मौसम में बीमारियों से बचाने की ज़रूरत होती है, क्योंकि उन्हें ठंड जल्दी लग जाती है। अगर आपके घर भी नवजात शिशु है, तो आइए जानें कि सर्दियों में उन्हें कैसे हेल्दी रखा जा सकता है।

Immunity Booster: सर्दियों की डाइट में अदरक को इन 5 तरीकों से करें शामिल, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

यह भी पढ़ें

ठंड से कैसे बचाएं बच्चों को?

ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से बेबीज़ को ठंड से बचाया जा सकता हैं। आइए जानें किन बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है?

1. घर को गर्म रखने की कोशिश करें।

2. बच्चे के कमरे एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें, जिससे वे प्रदूषण और धुएं से सुरक्षित रहें।

3. रात में बच्चे के ऊपर कई सारे कंबल या रज़ाई न डालें। इसकी जगह कमरे को गर्म रखने की कोशिश करें और हल्का कंबल ओढ़ाएं।

Kidney Stones Home Remedies: किडनी की पत्थरी को नैचुरल तरीके से बाहर निकालती हैं ये 5 ड्रिंक्स

यह भी पढ़ें

4. सर्दी से बच्चों को ज़ुकाम आसानी से हो सकता है। ऐसे में उनकी नाक बंद हो जाना आम है। इसके लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार नेज़ल ड्रॉप्स ज़रूर रखें।

5. बच्चे का बिस्तर गर्म रखें। उसके सोने से पहले हॉट वॉटर बॉटल रखकर बिस्तर को गर्म कर लें।

6. अगर ठंड की वजह से बच्चे को पेट दर्द हो रहा है या फिर पेट साफ नहीं हो रहा है, तो अजवाइन का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

7. सर्दियों में बच्चे की तेल मालिश ज़रूर करें। इसके लिए तेल को हल्का गुनगुना कर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल या फिर बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म तेल के उपयोग से बच्चे की मांसपेशियां तो मज़बूत होंगी ही, साथ ही बच्चों का शरीर गर्म भी रहता है।

Winter Rashes: सर्दियों में खुजली से हैं परेशान, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

यह भी पढ़ें

8. सर्दी में भूल से भी बच्चे को ठंडी चीज़ें न खिलाएं। अगर आपका बच्चा 7 महीने से बड़ा है और वह खाना खाता है, तो उसे ठंडी चीज़े न खिलाएं। इसके अलावा उसे बासी खाना या ठंडा खाना भी न दें।

9. बच्चा अगर एक साल से बड़ा है, तो उससे डॉक्टर की सलाह से दूध भी पिला सकती हैं।

10. बच्चे को मौसम की हिसाब से फल और सब्ज़ियां भी दें। इससे उन्हें सर्दी में बीमारियों से लड़ने की ताक़त मिलेगी। इसके अलावा बच्चों को रोज़ाना बादाम, काजू, किशमिश भी खिला सकते हैं। बच्चे को रोज़ अंडा भी खिलाएं। अंडे से आपके बच्चे का शरीर गर्म रहेगा।

Ligament Injury: मुंबई में होगा रिषभ पंत के लिगामेंट टियर का इलाज, जानें क्या होती है ये इंजरी और इसके लक्षण

यह भी पढ़ें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

पिछले कुछ दिनों से ठंड लगातार बढ़ती जा रही है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम समस्या है लेकिन 10 साल तक के बच्चों को इसका खतरा ज्यादा रहता है. सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर बच्चे सुस्त हो जाते हैं और खाना-पीना छोड़ देते हैं. ठंड ना लगे इसलिए बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ानी बहुत जरूरी है. सर्दियों के मौसम में बच्चों के खानपान से लेकर रहन-सहन तक पर बहुत ध्यान देना चाहिए.

खाने में ज्यादा सब्जियां और फल दें- संक्रमण से लड़ने में पोषक तत्व की अहम भूमिका होती है. बच्चों को संतरे, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकली जैसे विटामिन C वाले सिट्रस फल खाने को दें. ये फल और सब्जियां आम सर्दी-जुकाम से बचाने का काम करती हैं. ठंड लग भी जाएं तो विटामिन C बच्चों की जल्दी रिकवरी करता है.

सोने का समय बढ़ाएं- रिसर्च के मुताबिक, जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं, उनमें सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक होती है. ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक, बच्चों को 11 से 14 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. 5 से 13 साल के बच्चों के लिए, 9 से 11 घंटे बिना बीच में उठे सोने की सलाह दी जाती है.

बाहर खेलने के लिए जाएं- ठंड में बाहर खेलने जाने का सुझाव आपको अटपटा लग सकता है लेकिन बच्चों की सेहत के लिए वाकई जरूरी है. स्टडीज के मुताबिक, खेलने से बच्चों की एक्सरसाइज होती है जिससे इम्यून सिस्टम को रोगाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है. बच्चों को हमेशा फिजिकली एक्टिव रखें.

अच्छी हाइजीन की आदत डालें- बच्चों को साफ-सफाई रखने का तरीका बताएं. हाइजीन रखने से इम्यून सिस्टम पर दबाव कम पड़ता है और ये बेहतर तरीके से काम करता है. बच्चों को साबुन से अच्छी तरह हाथ धोना सिखाएं, खासतौर से जब वो कहीं बाहर से आ रहे हों. घर की सतहों को साफ रखें और घर में कहीं भी कूड़ा ना फैलाने दें.

गर्म कपड़ों को अच्छी तरह पहनाएं- सर्द हवा शरीर में लगने पर ठंड जल्द पकड़ लेती है. बच्चों को हमेशा, जैकेट,  टोपी, दस्ताने और मोजे पहनाकर रखें. बच्चे को ठीक तरीके से ठंड के कपड़े पहनाने चाहिए. हालांकि, बहुत ज्यादा कपड़े पहनाने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों को उलझन होने लगती है और वो चिड़चिड़े हो जाते हैं. बच्चों की स्किन मुलायम होती है इसलिए उन्हें सूती के मुलायम ऊनी कपड़े पहनाने चाहिए.

बच्चे को अगर ठंड लग जाए तो क्या करना चाहिए?

-घर में उपलब्ध तरल पदार्थ जैसे दाल का पानी, शिकंजी, ताजा छाछ, लस्सी, चावल का माण्ड, राबडी, दूध, हल्की चाय, जौ का उबला पानी आदि सामान्य से अधिक से अधिक मात्रा में थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार पिलाते रहे। -शरीर में पानी नमक की कमी को दूर करने के लिए डब्ल्यूएचओ प्रमाणित ओआरएस पिलाया जाना चाहिए

शिशु को गर्म कैसे करें?

गर्मियों में शिशु को ठंडा व आरामदायक कैसे रखें?.
अपने शिशु को उचित कपड़े पहनाएं.
शिशु को कुछ समय बिना लंगोट रहने दें.
शिशु को जलनियोजित रखें.
सड़क किनारे रेहड़ी वालों से खाद्य व पेय पदार्थ न खरीदें.
मालिश के बाद शिशु के शरीर से तेल पूरी तरह धो लें.
टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल में सावधानी बरतें.
घमौरियों के सरल घरेलू इलाज आजमाएं.

सर्दियों में बच्चे को बाहर कैसे गर्म रखें?

सर्दियों में आपका बच्चा रात भर गर्म रहे उसके लिए कुछ हैक्स अपनाए जा सकते हैं ताकि वो और आप चैन की नींद लें।.
नॉर्मल बेडशीट की जगह फ्लीस बेडशीट बिछाएं ... .
कमरे में हवा आने ना दें ... .
रूम हीटर या हॉट वॉटर बैग का करें इस्तेमाल.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग