तताँरा कमर में हमेशा क्या बांधता था? - tataanra kamar mein hamesha kya baandhata tha?

विषयसूची

  • 1 गाँव के लोग तताँरा के विरोध में आवाजें क्यों उठा रहे थे?
  • 2 तताँरा वामीरो के गाँव की क्या रीति थी?
  • 3 वामीरो की माँ को क्या अपमानजनक लगा और उसने क्या किया?
  • 4 तताँरा की तलवार किसकी बनी हुई थी?
  • 5 लोग तताँरा के करीब क्यों रहना चाहते थे?
  • 6 निकोबार के लोग तताँरा को क्यों पसंद करते थे?

गाँव के लोग तताँरा के विरोध में आवाजें क्यों उठा रहे थे?

इसे सुनेंरोकेंगाँव के लोग भी तताँरा के विरोध में आवाजें उठाने लगे। यह तताँरा के लिए असहनीय था। वामीरो अब भी रोए जा रही थी। तताँरा भी गुस्से से भर उठा।

तताँरा की तलवार ने क्या किया?

इसे सुनेंरोकेंक्रोध में तताँरा ने क्या किया? गाँववालों और वामीरो की माँ द्वारा अपमानित होने के बाद तताँरा के क्रोध का ठिकाना न रहा। क्रोध में ही उसने अपनी तलवार निकालकर उसे पूरी शक्ति से धरती में घोंप दिया और पूरी ताकत से खींचने लगा, जिससे धरती में सीधी दरार आ गई और धरती दो टुकड़ों में बँट गई।

तताँरा वामीरो के गाँव की क्या रीति थी?

इसे सुनेंरोकेंतताँरा और वामीरो के गाँव की क्या रीति थी? तताँरा और वामीरो के गाँव की रीति यह थी कि गाँव के लड़के-लड़कियाँ गाँववालों के साथ ही वैवाहिक संबंध बनाएँगे, गाँव से बाहर नहीं।

तताँरा कमर में क्या बाँधता था?

इसे सुनेंरोकेंतताँरा लकड़ी की एक तलवार को हमेशा अपनी कमर में बांधे रखता था। वह तलवार का प्रयोग सबके सामने नहीं करता था। लोगों का मानना था कि उस तलवार में अद्भुत दैवीय शक्ति थी।

वामीरो की माँ को क्या अपमानजनक लगा और उसने क्या किया?

इसे सुनेंरोकेंवामीरो की माँ को दृश्य अपमानजनक लगा था, क्योंकि वामीरो की माँ को गाँव के समक्ष अपमान महसूस हुआ था। जब पासा गांव में पशु पर्व मेले का आयोजन हुआ तो उस मेले में ताताँरा वामीरो की बहुत दिन बाद मुलाकात हुई थी। ताताँरा वामीरो को मेले ढूंढता रहा। जैसे ही उसने वामीरो को देखा तो वामीरो उसे देखते ही रोने लगी और कुछ बोली नहीं।

पासा गाँव में किसका आयोजन हुआ?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. पशु पर्व आयोजन में हृष्ट- पुष्ट पशुओं का प्रदर्शन तथा पशुओं के साथ युवकों की शक्ति परीक्षा प्रतियोगिता होती थी। इसके बाद नृत्य संगीत तथा भोजन का कार्यक्रम होता था।

तताँरा की तलवार किसकी बनी हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंतताँरा की तलवार लकड़ी की थी औऱ हर समय तताँरा की कमर पर बँधी रहती थी। वह इसका प्रयोग सबके सामने नहीं करता था। उसमें अद्भुत दैवीय शक्ति थी। इसलिए तताँरा के साहसिक कारनामों के चर्चे चारों तरफ़ थे।

विवाह की रीति के अनुसार क्या आवश्यक था?

इसे सुनेंरोकेंविवाह की रीति के अनुसार लड़का-लड़की दोनों का एक ही गाँव का होना आवश्यक था। क्रोध में आकर तताँरा ने अपनी तलवार धरती में घोंप दी।

लोग तताँरा के करीब क्यों रहना चाहते थे?

इसे सुनेंरोकें► लोग तताँरा के निकट इसलिए रहना चाहते थे, क्योंकि तताँरा एक नेक और मददगार युवक था। वह हमेशा लोगों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहता था। वह पूरे निकोबार द्वीप वासियों के साथ जुड़ा हुआ था। वह बेहद मिलनसार था, द्वीप का कोई भी निवासी किसी संकट में पड़ता तो वह उसकी सहायता के लिए दौड़ा-दौड़ा चला जाता।

तताँरा में क्या विशेषताएँ थी?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: निकोबार के लोग तताँरा को उसके आत्मीय स्वभाव के कारण पसन्द करते थे, उससे बेहद प्रेम करते थे। वह नेक ईमानदार और साहसी था।

निकोबार के लोग तताँरा को क्यों पसंद करते थे?

इसे सुनेंरोकेंवह ताकतवर होने के बावजूद बड़ा ही शाँत और सज्जन था। वह दूसरों की सहायता करने के लिए तत्पर रहता था। जहाँ कहीं भी मुसीबत आती, वह दौड़ा-दौड़ा चला जाता था। उसके “इन्हीं” आत्मीय गुणों के कारण निकोबार के लोग तताँरा को पसंद करते थे।

वामीरो की मां क्रोध में क्यों उफन रही थी *?

इसे सुनेंरोकेंवामीरो के रुदन स्वरों को सुनकर उसकी माँ वहीं पहुँची और दोनों को देखकर आग-बबूला हो उठी। सारे गाँव वालों की उपस्थिति में यह दृश्य उसे अपमानजनक लगा। इस बीच गाँव के कुछ लोग भी वहाँ पहुँच गए। वामीरो की माँ क्रोध में उफन उठी।

0% found this document useful (0 votes)

60 views

54 pages

Copyright

© © All Rights Reserved

Share this document

Did you find this document useful?

0% found this document useful (0 votes)

60 views54 pages

Class 10 Term 1 MCQ's - Hindi

Jump to Page

You are on page 1of 54

You're Reading a Free Preview
Pages 9 to 11 are not shown in this preview.

You're Reading a Free Preview
Pages 18 to 24 are not shown in this preview.

You're Reading a Free Preview
Pages 28 to 50 are not shown in this preview.

Reward Your Curiosity

Everything you want to read.

Anytime. Anywhere. Any device.

No Commitment. Cancel anytime.

तंतारा कमर में क्या बांधता था?

MCQ Questions for Class 10 Hindi with Answers were prepared based on the latest exam pattern. We have provided साखी Class 10 Hindi Sparsh MCQs Questions with Answers to help students understand the concept very well. ... Primary Sidebar..

तताँरा की पोशाक कैसी थी और वह सदा क्या बांधकर रहता था?

Solution : तताँरा की पोशाक पारम्परिक थी और वह सदा एक लकड़ी की तलवार अपनी कमर में बाँधे रहता थावह उसे कभी अपने से अलग न होने देता और न ही दूसरों के सामने उसका उपयोग करता।

तताँरा कमर पे क्या बांधता था 1 Point?

*1 point. लोहे की तलवार

तताँरा की पोशाक की क्या विशेषता थी?

उत्तर :- तताँरा की पोशाक पारंपरिक थी और वह अपने कमर के साथ लकड़ी एक तलवार बाँधे रहता था। लकड़ी की इस तलवार के बारे में लोग चर्चा करते थे कि उसमें अद्भुत दैवीय शक्ति थी। वह अपनी तलवार का प्रयोग दूसरों के सामने नहीं करता था तथा सदैव अपने साथ रखता था। तताँरा के साहसिक कारनामों को भी लोग उसी तलवार की अद्भुत शक्ति मानते थे।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग