शेर घास क्यों नहीं खाता है? - sher ghaas kyon nahin khaata hai?

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2019 02:35 PM

'कितना भी भूखा हो, शेर कभी घास नहीं खाता'

ये वो डायलॉग है जो अक्सर आपने लोगों से उन्हें अपनी ताकत दिखाने के अंदाज में बोलते हुए सुना होगा. लोग ऐसा इसलिए कहते हैं कि शेर एक मांसाहारी जानवर है, जो सिर्फ मांस-खाता है, ना कि शाकाहारी पशुओं की तरह मैदान की घास चरता है. लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर गुजरात के एक शेर का ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह घास खाता दिख रहा है. जी हां... घास. शेर घास खा रहा है, इसी वजह से ये वीडियो वायरल हुआ है. सोशल मीडिया पर अब इस बात को लेकर बहस छिड़ गई है कि शेर घास खाता है या नहीं. वैसे तो आप भी यही कहेंगे कि शेर घास-फूस नहीं खाता, वह मांस खाता है, लेकिन सच्चाई हमारी-आपकी इस अवधारणा से अलग है. शेर घास भी खाता है, ये सच है और इसका तर्क बेहद दिलचस्प है. आगे बढ़ने से पहले एक बार वो वीडियो देख लीजिए, जिसमें शेर घास खा रहा है.

'Kitna Bhi Bhookha Ho, Sher Kabhi Ghas Nahi Khata’ (However hungry, a lion will never eat grass). Watch an Asiatic lion eating grass in Gujarat#GujaratLion pic.twitter.com/MknZT8eoLn

— TOIRajkot (@TOIRajkot) August 29, 2019

ये वीडियो देखकर अधिकतर लोग हैरान हुए होंगे, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जिन्होंने अपने ही कुत्ते-बिल्लियों को कई बार घास खाते देखा होगा. खैर, भले ही बहुत से लोगों के कुत्ते-बिल्ली भी गुजरात के इस शेर की तरह घास खाते दिखे हों, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि जानवरों के ऐसा करने की असल वजह क्या होती है. चलिए आपको बताते हैं कि शेर या फिर कुत्ते-बिल्ली घास क्यों खाते हैं-

शेर घास क्यों खाता है, ये जानने से पहले जानना होगा कि कुत्ते और बिल्ली घास क्यों खाते हैं. शुरुआत करते हैं कुत्ते से. कुत्ते के घास खाने के पीछे कई थ्योरी हैं. पहली ये कि कुत्ते सर्वाहारी होते हैं, यानी वह मांस भी खाते हैं और सब्जी-अनाज भी. जहां एक ओर जंगली कुत्ते फल, सब्जी और अन्य प्लांट अपनी डाइट के हिस्से के तौर पर खाते हैं, वहीं पालतू कुत्तों के लिए डाइट को बनाए रखने के लिए सबसे आसानी से घास ही मिलती है. दूसरी थ्योरी ये है कि जब भी कुत्तों को अपच होता है यानी उनका खाना नहीं पचता और तो कुत्ते घास खाते हैं. घास से उनके पेट में इरिटेशन सी होती है, जिसके चलते उन्हें उल्टी आती है. जब भी कुत्ते जरूरत से अधिक ये उल्टा-सीधा खा लेते हैं तो वह घास खाकर उल्टी करते हैं और अपनी अपच की समस्या से छुटकारा पाते हैं. और तीसरी थ्योरी ये है कि कुछ कुत्तों को घास खाना अच्छा लगता है. यानी कुत्तों का घास खाना पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे उनकी अपच की समस्या दूर होती है.

गुजरात में एक शेर का घास खाते हुए वायरल हुआ वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर बहस की वजह बन गया है.

अब बात बिल्ली की. सबसे पहले तो ये समझ लें कि बिल्ली की हर प्रजाति घास भी खाती है, भले ही वह कोई बिल्ली हो, शेर हो, तेंदुआ हो या टाइगर हो. घरेलू बिल्लियां भले ही दूध पीने के साथ-साथ रोटी और चावल भी खाती हैं, लेकिन बिल्लियां मांसाहारी प्राणी होती हैं. भले ही बात जंगली बिल्ली की हो या शेर-चीते की, सभी मांसाहारी होते हैं. जब कभी बिल्लियां किसी चिड़िया, चूहे या फिर किसी और चीज का शिकार कर के उसे खाती हैं, तो उनके बाल, पंख और हड्डियां भी खा जाती हैं, जिन्हें पचाने के लिए उन्हें घास का सहारा लेना पड़ता है. यानी घास बिल्लियों के लिए भी पाचक का काम करती है, जैसे कुत्तों के लिए करती है. इतना ही नहीं, घास में फोलिक एसिड होता है, जो बिल्लियों की डाइट में सप्लिमेंट का काम करता है. और जिस तरह कुत्ते कुछ चुनिंदा घास की चुनिंदा पत्तियां खाते हैं, वैसे ही बिल्लियां भी चुनिंदा घास ही खाती हैं.

इसी तरह शेर भी अपने शिकार के पंख, बाल और हड्डियों को पचाने के लिए घास खाते हैं. यानी वायरल वीडियो में जो दिख रहा है वह बिल्कुल सच है, लेकिन उसके पीछे का तर्क ये है कि शेर पाचन के लिए घास खाता है. वैसे अगर आपके घर के कुत्ते-बिल्ली भी घास खाएं तो अब आप परेशान नहीं होंगे, लेकिन ध्यान रहे अगर वह बार-बार ऐसा करते हैं तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं, क्योंकि हो सकता है उनके पेट में कोई समस्या हो गई हो.

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी की गलतियां अब कांग्रेस की 'लाइन ऑफ कंट्रोल' के पार

चौधरी फवाद हुसैन ने पाकिस्‍तान की पैदाइश का कन्फ्यूजन जमीन पर ला दिया

केजरीवाल का हर 'जरूरत' को फ्री करना इत्तेफाक कम, चुनावी ज्‍यादा

लेखक

आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

गुजरात के गिर जंगल में घास खाते शेर का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.



अहमदाबाद: सोशल मीडिया पर गुजरात के गिर जंगल में शेर के घास खाने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर कई लोग हैरान हैं कि आखिर शेर घास कैसे खा सकता है. शेर के बारे में कहा जाता है कि वह बूढ़ा भी हो जाए तो भी घास नहीं खाता.

लेकिन अब यह कहावत गुजरात के गिर जंगल में झूठी साबित होती नजर आ रही है. गिर जंगल में घास खाते शेर का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को जिसने भी देखा वो हैरान रह गया.

सबके मन में बस एक ही सवाल है कि आखिर शेर घास कैसे खास सकता है? इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोग कमेंट कर रहे हैं. वीडियो देखने के बाद वन विभाग के जानकारों का कहना है कि वीडियो में दिख रहा शेर काफी बूढ़ा हो गया है.

बुढ़ापे की वजह से शेर की पाचन क्षमता प्रभावित हो जाती है. जानकार कहते हैं कि जानवर उल्टी करने के लिए घास खाते हैं. जब उनकी पाचन क्षमता किन्हीं कारणों के चलते प्रभावित होती है. जानवर घास खाकर उल्टी करते हैं, जिसके बाद उन्हें राहत मिल जाती है.

स्टेट वाइल्डलाइफ बोर्ड के सदस्य प्रियव्रत गढ़वी का कहना है, ‘ऐसा अकसर देखा गया है कि शेर घास खाते हैं और इसी तरह बाघ भी ऐसा करते हैं. पाचन तंत्र में पीड़ा झेलने पर वे घास खाते हैं.’ शेर घास खाने के बाद उल्टी करता दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- VIDEO: हाथ मिलाने आया था, वायनाड में इस शख्‍स ने राहुल गांधी को किया किस

शेर घास क्यों नहीं खा सकता?

घास को उसके कच्चे रूप में नहीं खाया जा सकता क्योंकि इसे पचाना मुश्किल होता है। शेरों को इतनी मजबूती कैसे मिलती है अगर वे केवल हर दो दिन में एक बार खाते हैं? शेर इस तरह से मजबूत नहीं बनते जैसे कि कुछ इंसान (आहार और व्यायाम) करके बनते हैं । शेर मजबूत होते हैं।

क्या शेर कभी घास खा सकता है?

जब उनकी पाचन क्षमता किन्हीं कारणों के चलते प्रभावित होती है. जानवर घास खाकर उल्टी करते हैं, जिसके बाद उन्हें राहत मिल जाती है. स्टेट वाइल्डलाइफ बोर्ड के सदस्य प्रियव्रत गढ़वी का कहना है, 'ऐसा अकसर देखा गया है कि शेर घास खाते हैं और इसी तरह बाघ भी ऐसा करते हैं. पाचन तंत्र में पीड़ा झेलने पर वे घास खाते हैं.

शेर 1 दिन में कितना मांस खाता है?

माना जाता है कि शेर हर तीन या चार दिनों में भोजन करता है , और औसतन 5 किलो से 7 किलो मांस एक दिन के लिए उसे चाहिए । लेकिन वे एक सप्ताह से अधिक समय तक भोजन के बिना जी सकते हैं और फिर शिकार पर नजरें गड़ाए रह सकता हैं, और एक समय में 50 किलो तक मांस खा सकता है - जो कि एक पशु के शरीर के वजन का लगभग एक चौथाई होता है।

क्या शेर अनाज खाता है?

नहीं तो शेरऔर मास न खाए कैसे संभव है । शेर को जंगल में क्या खाने को जी करता है? शेर एक मांसाहारी जानवर है सो सामान्यता इसका भोजन दूसरे जानवरों का मांस ही होता है। इसलिए शिकार करके दूसरे जानवरों को मारकर उनको खाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग