स्वतंत्रता के नकारात्मक का उदाहरण क्या है? - svatantrata ke nakaaraatmak ka udaaharan kya hai?

स्वतन्त्रता की नकारात्मक और सकारात्मक अवधारणा में क्या अन्तर है?

नकारात्मक स्वतंत्रता सकारात्मक स्वतंत्रता
यह किसी व्यक्ति के जीवन के उस क्षेत्र को परिभाषित करता है और उसकी रक्षा करता है जहां कोई बाहरी प्राधिकरण हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। यह समाज के उस क्षेत्र को परिभाषित करता है जहां एक व्यक्ति समाज और सरकार द्वारा बनाई गई कुछ बाधाओं से मुक्त हो सकता है।
उसे समाज की परिस्थितियों से कोई सरोकार नहीं है। यह समाज की सक्षम स्थितियों से संबंधित है।
इसका संबंध 'स्वतंत्रता' के विचार की व्याख्या करने से है। यह 'स्वतंत्रता' के विचार की व्याख्या करने से संबंधित है।
यह क्षेत्र व्यक्ति के व्यक्तिगत डोमेन में आता है। यह क्षेत्र व्यक्ति के सामाजिक क्षेत्र में आता है।
अधिक नकारात्मक स्वतंत्रता अधिक स्वतंत्रता की ओर ले जाती है। अधिक सकारात्मक स्वतंत्रता एक व्यक्ति को स्वतंत्रता की अधिकता को रोकती है, जो सामाजिक स्थिरता के लिए एक बाधा हो सकती है।

Concept: सकारात्मक एवं नकारात्मक स्वतंत्रता

  Is there an error in this question or solution?

स्वतंत्रता की नकारात्मक और सकारात्मक अवधारणा में क्या अंतर है ?

Solution

स्वतंत्रता की नकारात्मक और सकारात्मक अवधारणा में अंतर निम्नलिखित हैं:

स्वतंत्रता की नकारात्मक अवधारणा स्वतंत्रता की सकारात्मक अवधारणा
1. स्वतंत्रता की नकारात्मक अवधारणा का अर्थ हैं बंधनों का न होना।अर्थात् व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार कार्य करने की छूट।   1. स्वतंत्रता की सकारात्मक अवधारणा का अर्थ बंधनों का आभाव नहीं हैं।  
2. नकारात्मक स्वतंत्रता के अनुसार कानून व स्वतंत्रता परस्पर विरोधी हैं। कानून स्वतंत्रता की रक्षा नहीं अपितु उसे नष्ट ही करते हैं।   2. सकारात्मक स्वतंत्रता के अनुसार कानून व स्वतंत्रता परस्पर सहयोगी हैं। कानून स्वतंत्रता की रक्षा करते हैं। 
3. नकारात्मक स्वतंत्रता के अनुसार व्यक्तिगत हित और सामाजिक हित दोनों अलग-अलग होते हैं।   3. सकारात्मक स्वतंत्रता के अनुसार व्यक्ति के हित और समाज के हितों में कोई विरोध नहीं होता ।
4. नकारात्मक स्वतंत्रता का तर्क यह स्पष्ट करता है कि व्यक्ति क्या करने से मुक्त हैं।  4. सकारात्मक स्वतंत्रता के तर्क 'कुछ करने की स्वंतत्रता' के विचार की व्याख्या से जुड़े हैं।
5.नकारात्मक स्वतंत्रता का सरोकार अहस्तक्षेप केअनुलंघनीय क्षेत्र से है, इस क्षेत्र से बाहर समाज की स्थितियों से नहीं।  5. सकारात्मक स्वतंत्रता के पक्षधरों का मानना है कि व्यक्ति केवल समाज में ही स्वतंत्र हो सकता है, समाज से बाहर नहीं और इसीलिए वह इस समाज को ऐसा बनाने का प्रयास करते हैं, जो व्यक्ति के विकास का रास्ता साफ करे।

स्वतंत्रता के नकारात्मक अवधारणा क्या है?

1. स्वतंत्रता की नकारात्मक अवधारणा का अर्थ हैं बंधनों का न होना। अर्थात् व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार कार्य करने की छूट।

स्वतंत्रता के नकारात्मक और सकारात्मक उदाहरण में क्या अंतर है?

'नकारात्मक स्वतंत्रता का तर्क यह स्पष्ट करता है कि व्यक्ति क्या करने से मुक्त है। इससे उलट सकारात्मक स्वतंत्रता के तर्क 'कुछ करने की स्वतंत्रता' के विचार की व्याख्या से जुड़े हैं।

नकारात्मक एवं सकारात्मक स्वतंत्रता से क्या तात्पर्य है?

तर्क दिया कि स्वतंत्रता के विश्लेषकों को नकारात्मक स्वतंत्रता के अथवा सकारात्मक स्वतंत्रता के पक्षधरों में विभाजित करने की इच्छा रखना युक्तिसंगत है, क्योंकि स्वतंत्रता के सभी सिद्धांतियों ने इन्हीं तीन शर्तों का प्रयोग किया (मैककैलम, 1967 ) ।

नकारात्मक स्वतंत्रता क्या है कक्षा 11?

(1) जहां नकारात्मक स्वतंत्रता का अभिप्राय बंधनों का ना होना है वही सकारात्मक स्वतंत्रता का तात्पर्य स्वतंत्रता पर युक्तिसंगत एवं उचित प्रतिबंधों से होता है। (2) नकारात्मक स्वतंत्रता की अवधारणा में कानून एवं स्वतंत्रता परस्पर विरोधी हैं, जबकि सकारात्मक स्वतंत्रता इन दोनों को परस्पर सहयोगी मानती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग