सोना बनाने की विधि क्या है? - sona banaane kee vidhi kya hai?


सोना बनाने की विधि

सोना बनाने के लिए आपको 500 ग्राम शुद्ध लोहा, पीतल और शुद्ध कांसा लेकर उन्हें अलग-अलग पात्र में पिघलाना होगा। पिघलाने के बाद इन तीनों का मिश्रण कर इसे कढ़ाई या किसी कटोरे का रूप दें। इसके बाद आपको 200 ग्राम गंधक, 200 ग्राम नीला थोथा, 200 ग्राम नमक, 200 ग्राम कुमकुम और रस सिंदूर की आवश्यकता होगी। इसके बाद 100 ग्राम शुद्ध पारा और शहद लेकर सारी सामग्री को पीसकर आपस में मिला दें। अब इसे एक लीटर स्वच्छ ताजे पानी में घोल दें। इसके बाद जो तीन धातुओं वाला बर्तन बनाया था, उसे चूल्हे पर रखकर उसमें घोल डाल दें और धीमी आंच पर पकाएं। अब जब पानी उबलने लगे तो 100 ग्राम पारे को रससिंदूर में अच्छी तरह से घोटे। ऐसे करत ही पारे का विष निकलकर साफ होता जाएगा। उस पारे की गोली बनाएं और उसके ऊपर थोड़ी शहद लगा दें। फिर उसे उबलते पानी में सामग्रियों के बीच धीरे से रख दें। उसे धीमी आंच पर पकने दें। जब दो तिहाई भाग पानी जल जाए तो पारे के गोले पर ध्यान रखे, वह गोला हल्का-हल्का सुनहरा होता जाएगा और आपका सोना तैयार हो जाएगा।


इस बात का रखें ध्यान

इस बात से आप चौंक जरूर जाएंगे लेकिन ये सच है कि आप अपने घर में भी सोने का उत्पादन कर सकते हैं। सोना बनाने की ये रहस्यमय तकनीक आज भी बहुत गुप्त है। सोना बनाते समय आपको कुछ बातों का विशेश रूप से ध्यान रखना होगा, जैसे कि नीला थोथा एक प्रकार का जहर होता है, इसलिए इसे छूने के बाद हाथ अवश्य धो लें। गंधक भी कुछ इसी तरह का पदार्थ है। इसके साथ ही सामग्री पकाते समय अपनी आंखों को चश्मे से ढक लें क्योंकि इससे आपके नेत्रों को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि सरकार की अनुमति के बिना आप सोना नहीं बना सकते हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

सोना बनाने की क्या विधि है?

सोना बनाने की विधि सोना बनाने के लिए आपको 500 ग्राम शुद्ध लोहा, पीतल और शुद्ध कांसा लेकर उन्हें अलग-अलग पात्र में पिघलाना होगा। पिघलाने के बाद इन तीनों का मिश्रण कर इसे कढ़ाई या किसी कटोरे का रूप दें। इसके बाद आपको 200 ग्राम गंधक, 200 ग्राम नीला थोथा, 200 ग्राम नमक, 200 ग्राम कुमकुम और रस सिंदूर की आवश्यकता होगी।

सोना कौन सा धातु से बनता है?

कैलेवराइट, सिल्वेनाइट, पेटजाइट और क्रेनराइट... सोना आमतौर पर या तो अकेले या पारे या सिल्वर के साथ मिश्र धातु के रूप में पाया जाता है। कैलेवराइट, सिल्वेनाइट, पेटजाइट और क्रेनराइट अयस्कों के रूप में भी यह पाया जाता है। अब ज्यादातर स्वर्ण अयस्क या तो खुले गड्डों से आता है या फिर अंडरग्राउंड खानों से।

क्या घर पर सोना बनाया जा सकता है?

नही। आप सोने को नही बना सकते हैं। विज्ञान के अनुसार यह असंभव है।

पारस पत्थर से सोना कैसे बनाया जाता है?

सचमुच ऐसा कोई पारस पत्थर नहीं होता जिसे छुलाने से लोहा या ऐसी कोई धातु सोने जैसी धातु में तब्दील हो जाती हो। परन्तु प्रचलित मान्यता यह है कि पारस पत्थर कुदरती तौर पर धरती में कहीं पाया जाता है। इस पत्थर से किसी धातु को छुआने पर वह धातु सोने में तब्दील हो जाती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग