संक्रामक रोग फैलने की विभिन्न विधियां कौन कौन सी हैं? - sankraamak rog phailane kee vibhinn vidhiyaan kaun kaun see hain?

हमारे पास प्रश्न है संक्रामक रोग फैलने की विभिन्न विधियां कौन-कौन सी हमें यह बताना है संक्रामक रोग फैलने की विभिन्न विधियों के बारे में वह कौन कौन सी है जो दोस्तो सत्तामक रोग फैलने की विधियां निम्नलिखित में पहली है दोस्तों वायु द्वारा तो वायु द्वारा जो है इसको समझ लेते हैं भाई द्वारा कैसे फैलता है जैसे दोस्तों करो कि मनुष्य रोगी मनुष्य के सीखने व खांसने से के सीखने व हंसने से सीखने व खाने से क्या होता है दोस्तों जो विषाणु होते हैं विषाणु वह हवा में फैल जाते हैं कहां से लाते हैं दोस्तों को हवा में फैल जाते हैं और फिर दोस्तों उससे हवा से उस हवा से जब हम सांस लेते हैं कोई स्वस्थ मनुष्य तो वह स्वस्थ मनुष्य तक

चले जाते हैं तथा उसको भी दोस्तों क्या करते हैं बीमार बना देते हैं क्या करते हैं दोस्तों उसको भी यह हवा के द्वारा उसको भी बीमार बना देते हैं अब दूसरी बात करते हैं तो दोस्तों की दूसरी भी दी है जिससे बीमारियां फैलती है वह दोस्तों वाइट द्वारा किसके द्वारा दोस्तों वायु द्वारा वायु द्वारा कैसे दोस्तों यह बाइक द्वारा तो दोस्तों यह दूसरी विधि है वह जल द्वारा जल द्वारा दोस्तों कैसे बीमारियां फैलती हैं और उसको क्या होता है कि प्रदूषित व संक्रमित जल पीने से प्रदूषित व संक्रमित जल पीने से दोस्तों क्या होता है संक्रमित जल को जब हम पीते हैं तो उस संक्रमित जल के विषाणु जो होते हैं रोगाणु जो होते हैं वह हमारे शरीर

में चले जाते हैं क्या चले जाते हैं दोस्तों रोगाणु हमारे क्या करते हैं और चल से हमारे शरीर में चले जाते हैं और बीमार बना देते हैं दोस्तों तीसरी बात करें तीसरी विधि की बात करें तो दोस्तों लैंग्वेज संपर्क लैंगिक संपर्क दोस्त लैंगिक संपर्क द्वारा कैसे बीमारियां फैलती है कुछेक बीमारियां जैसे दोस्तों 18 की बात करें तो यह और असुरक्षित यौन संबंध बनाने से होती है दोस्तों अगर संक्रमित व्यक्ति के साथ लैंगिक संपर्क बनाए बनाते हैं स्वस्थ व्यक्ति तो उनको फैल जाती है दोस्तों अगली विधि की बात करें तो है दोस्तों कुछ जंतु कुछ जंतु जैसे मादा एनाफिलीज दोस्तों मादा एनाफिलीज ज्योति शिशु रोग का वाहक है दोस्तों वाहक

है मलेरिया का किसका दोस्तों मलेरिया का तो दोस्तों इस से भी मलेरिया फैलता है कुछ जंतुओं द्वारा उदाहरण के तौर पर मादा एनाफिलीज तो दोस्तों यह थी कुछ विधियां विभिन्न विधियां जो कि संक्रामक रोग फैला फैला दी है धन्यवाद

संक्रामक रोग फैलने की विभिन्न विधियाँ कौन-सी हैं? 

संक्रामक रोग फैलने की विधियाँ निम्नलिखित हैं:

(a) वायु के माध्यम से: रोगों के सूक्ष्म जीव किसी के खाँसने या छींकने से निकलने वाले छोटे बूंदक द्वारा संक्रामक रोग फैला सकते हैं।
(b) संक्रमित जल या भोजन द्वारा : यही सूक्ष्म जीव यदि हमारे जल या भोजन में मिल जाएँ तो हमारे शरीर में प्रवेश कर जाएँगे।
(c) शारीरिक संपर्क से: लैंगिक क्रियाओं द्वारा या सामान्य संपर्क जैसे हाथ मिलाना या गले लगना।

164 Views

हम बीमार क्यों होते हैं

Hope you found this question and answer to be good. Find many more questions on हम बीमार क्यों होते हैं with answers for your assignments and practice.

विज्ञान

Browse through more topics from विज्ञान for questions and snapshot.

संक्रामक रोग फैलने की विभिन्न विधियाँ कौन-सी हैं? 

संक्रामक रोग फैलने की विधियाँ निम्नलिखित हैं:

(a) वायु के माध्यम से: रोगों के सूक्ष्म जीव किसी के खाँसने या छींकने से निकलने वाले छोटे बूंदक द्वारा संक्रामक रोग फैला सकते हैं।
(b) संक्रमित जल या भोजन द्वारा : यही सूक्ष्म जीव यदि हमारे जल या भोजन में मिल जाएँ तो हमारे शरीर में प्रवेश कर जाएँगे।
(c) शारीरिक संपर्क से: लैंगिक क्रियाओं द्वारा या सामान्य संपर्क जैसे हाथ मिलाना या गले लगना।

164 Views

डॉक्टर/ नर्स/ स्वास्थ्य कर्मचारी अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा रोगियों के संपर्क में अधिक रहते हैं। पता करो वे अपने आपको बीमार होने से कैसे बचाते हैं?

1) डॉक्टर/ नर्स/ स्वास्थ्य कर्मचारी जब किसी रोगी के समीप जाते हैं तो इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने मुँह और नाक को मास्क के द्वारा ढक कर रखते हैं।
2) रोगियों के साथ सीधे संपर्क में आने से बचने के लिए वे दस्तानों का उपयोग करते हैं।
3) स्वच्छ जल और भोजन का सेवन करते हैं जिससे वे अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाए 4) रखते हैं।
4) व्यक्तिगत रूप से साफ़ सफाई का ख्याल रखते हैं, हाथों को डेटोल से साफ़ करते हैं।
5) आपने पास पड़ोस में साफ़ सफाई का ध्यान रखते हैं।

86 Views

अपने आस-पड़ोस में एक सर्वेक्षण कीजिए तथा पता लगाइए कि सामान्यता कौन-सी तीन बीमारियों की होती हैं। इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अपने स्थानीय प्रशासन को तीन सुझाव दें।

मेरे आसपड़ोस में तीन बीमारियाँ सबसे ज़्यादा सामान्य हैं- पेचिस, मलेरिया और मौसमी बुखार।

इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अपने स्थानीय प्रशासन को मैं तीन सुझाव देना चाहुँगा:

1) मुख्य सड़कों को निरंतर साफ़ रखें। गलियों, घरों के आसपास से कूड़े-कचरे के भंडारण के लिए बड़े कूड़ेदानों का प्रबंधन किया जाए।

2) नालियों को समय-समय पर साफ़ किया जाए। नालियों के रुके हुए पानी में तेल डालकर कीटडिंभों को नष्ट किया जाए। रसायनों को छिड़ककर मच्छरों को नष्ट किया जाए।

3) स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जल संसाधनों की निरंतर रूप से साफ़-सफाई की जाए।

93 Views

पिछले एक वर्ष में आप कितनी बार बीमार हुए? बीमारियाँ क्या थीं?
a) इन बीमारियों को हटाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में क्या क्या परिवर्तन करेंगे?
b) इन बीमारियों से बचने के लिए आप अपने पास पड़ोस में क्या परिवर्तन करना चाहेंगे?

पिछले वर्ष मई 2 बार बीमार पड़ा। एक बार फ़ूड पोइज़निंग हुई और दूसरी बार टाइफाइड हुआ था।

a) इन बीमारियों को हटाने के लिए मैं स्वच्छ भोजन ग्रहण करूँगा।
b) इन बीमारियों से बचने के लिए मैं अपने पास पड़ोस में साफ़ सफाई का ख्याल रखूँगा, तथा अपने पड़ोसियों को साफ़ सफाई रखने के लिए जागरूक करूँगा।

1233 Views

निम्नलिखित किन परिस्थितियों में कोई व्यक्ति पुनः बीमार हो सकता है? क्यों?
(a) जब वह मलेरिया से ठीक हो रहा है।
(b) जब वह मलेरिया से ठीक हो चुका है और वह चेचक के रोगी की सेवा कर रहा है।
(c) मलेरिया से ठीक होने के बाद चार दिन उपवास करता है और चेचक के रोगी की सेवा कर रहा है ?

(c) यदि कोई व्यक्ति मलेरिया से ठीक होने के बाद चार दिन तक उपवास करता है और चेचक के रोगी की सेवा करता है तो उस व्यक्ति के पुनः बीमार होने की संभावनाएँ बढ़ जाएँगी। ऐसा इसलिए क्योंकि मलेरिया से वह व्यक्ति पहले ही बहुत कमज़ोर हो चुका है और आहार न लेने से उसका स्वाथ्य और बिगड़ जाएगा। प्रतिरक्षा तंत्र के कमज़ोर होने पर यह बीमारियों के प्रति ग्रहणशील हो जाता है। 

85 Views

एक बच्चा अपनी बीमारी के विषय में नहीं बता पा रहा है हम कैसे पता करेंगे कि:
(a) बच्चा बीमार है?
(b) उसे कौन सी बीमारी है?

(a) बीमार होने की अवस्था में बच्चा रोएगा, भोजन ग्रहण नहीं करेगा। शरीर के ताप में वृद्धि, खाँसना, छींकना, उल्टियाँ करना और दस्त लगने जैसे लक्षण उसके बीमार होने का इशारा करेंगे।

(b) बच्चे का उल्टियाँ करना, बुखार, दस्त लगने जैसे लक्षण इस ओर संकेत करेंगे कि बच्चे को अतिसार है। लेकिन बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया जाए ताकि उचित परीक्षणों के बाद बीमारी का इलाज किया जा सके।

105 Views

संक्रामक रोग फैलने की विधियां कौन कौन सी है समझाइए?

इस प्रकार के रोग किसी ना किसी रोगजनित कारकों (रोगाणुओं) जैसे प्रोटोज़ोआ, यीस्ट, बैक्टीरिया, वाइरस इत्यादि के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलकर उसे संक्रमित कर सकते हैं. मलेरिया, टायफायड, चेचक, इन्फ्लुएन्जा इत्यादि संक्रामक रोगों के उदाहरण हैं.

असंक्रामक रोग कैसे फैलता है?

असंक्रामक रोग शरीर के अन्दर विकार या असंतुलन के कारण होते हैं। ये रोग बाहरी संक्रमण से नहीं होते इसलिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं लग सकते। इसके कुछ उदाहरण हैं, खून की कमी, (anaemia) मधुमेह (diabetes) गठिया ( arthritis) आदि।

संक्रामक रोग कौन कौन सा है?

छोटी माता.
डेंगू ज्वर.
हेपेटाइटिस ए.
हेपेटाइटिस बी.
हेपेटाइटिस सी.

संक्रामक रोग क्या है संक्रामक रोग को फैलने से रोकने के लिए तीन उपाय?

अपने हाथों को साफ रखें आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि रोगाणु निष्क्रिय सतह पर कहीं भी कुछ मिनट से कई महीनों तक जीवित रह सकते हैं। ... .
निजी वस्तुओं को साझा करने से बचें ... .
आप जब भी खाँसते और छींकते हो तब सावधान रहों ... .
हाल ही में खबर आई है ... .
यौन संबंध हमेशा सुरक्षित रखें ... .
यदि आप एक पशु प्रेमी हैं तो सावधानी बरतें ... .
स्मार्ट यात्रा.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग