सबसे ताकतवर सब्जी कौन सा है? - sabase taakatavar sabjee kaun sa hai?

बदलती लाइफ स्टाइल और जंक फूड के बढ़ते चलन के बीच लोगों ने पौष्टिक चीजों का सेवन काफी कम कर दिया है. हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. दाल-सब्जी का नियमित सेवन आपको तमाम रोगों से दूर रखता है और हष्ट-पुष्ट रखता है. लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसी ही सब्जी का नाम है कंटोला, इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहा जाता है. यह औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है. इसका कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है. कुछ जगह कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं.

स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर
आयुर्वेद में भी कंटोला को सबसे ताकतवर सब्जी माना गया है. कंटोला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर सब्जी है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ताकत आती है. जानकारों का कहना है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कंटोला आपके रक्त को साफ रखता है, जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती.

स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद
आमतौर पर मानसून की शुरुआत में बाजार में मिलने वाला कंटोला कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. मुख्य रूप से यह देश के पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है. आगे पढ़िये कंटोला का सेवन करने के फायदे…

मीठा खाने से ही नहीं बल्कि इन कारणों से भी हो सकती है डायबिटीज

वजन घटाने में कारगर
कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.

ये भी पढ़ें.. 3 तरह से बनाएं टमाटर की चटपटी चटनी, मिनटों में हो जाएगी तैयार

पाचन क्रिया बेहतर करे
अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हाई ब्लड प्रेशर होगा दूर
कंटोला में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं. मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

सेहत का ध्यान रखेगी Coca Cola, आम पना और छाछ की बिक्री करेगी

एंटी एलर्जिक
कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है. इसके सेवन से कैंसर के रोगियों को भी फायदा होता है. कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है.

Publish Date: | Mon, 25 Jul 2022 06:30 AM (IST)

बिलासपुर। Health Tip: आजकल के दौर में जंक फूड का इतना क्रेज बढ़ चुका है कि लोग अपने शरीर को जरूरी ताकत देने वाली सब्जी, दाल का सेवन कम ही करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें कुछ दिन खाने पर ही इसका फायदा मिल जाता है। ऐसी ही एक सब्जी है खेक्सी। यह दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है। इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि महज कुछ दिन के सेवन से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है। इसे मीठा कंटोला और मीठा करेला नाम से भी जाना जाता है।

अगर आप भी अपनी रोजाना डाइट में इसे शामिल करते हैं तो दूसरे तत्वों और फाइबर की कमी को भी यह पूरी करती है। आयुर्वेद में भी इसे सबसे ताकतवर सब्जी के रूप में माना गया है। यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होती है। इसे रोज खाने से आपका शरीर ताकतवर बनता है। इसके लिए कहा जाता है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है।

इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है। यह एंटीआक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है। यह शरीर को साफ रखने में भी काफी सहायक है। खेक्सी आमतौर पर मानसून के मौसम में मिलता है। इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है जिसकी वजह से इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है।

वजन घटाने में सक्षम : खेक्सी में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

कैंसर से बचाए: खेक्सी में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

पाचन क्रिया होगी दुरुस्त: अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हाई ब्लड प्रेशर होगा दूर: खेक्सी में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं। मोमोरेडीसिन तत्व एंटीआक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

Posted By: sandeep.yadav

  • Font Size
  • Close

  • # Health Tips
  • # most powerful vegetable
  • # kheksi vegetable
  • # kantola vegetable
  • # bilaspur News
  • # bilaspur City News
  • # bilaspur Hindi News
  • # bilaspur news Hindi
  • # bilaspur News Hindi
  • # CG News
  • # Chhattisgarh News
  • # बिलासपुर समाचार
  • # बिलासपुर शहर की खबरें
  • # बिलासपुर की खबरें
  • # छत्तीसगढ़ समाचार

कौन सी सब्जी खाने से शरीर में ताकत आती है?

ऐसी ही सब्जी का नाम है कंटोला, इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहा जाता है. यह औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है. इसका कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है. कुछ जगह कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं.

दुनिया की ताकतवर सब्जी कौन सी है?

कंटोला में एक-दो नहीं बल्कि अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि लोग इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन के मुताबिक कंटोला में क्रूड प्रोटीन, प्रोटीन, फैट, क्रूड फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम जैसे कई पोषक मौजूद होते हैं.

सबसे ताकतवर खाना कौन सा होता है?

Healthy Foods: ये हैं धरती पर उगने वाली सबसे ताकतवर चीजें, जितना हो सके करें खाने की कोशिश.
​एवोकाडो- इसे फलों की दुनिया का मर्माइट कहा जाता है। ... .
​मसूर की दाल- दाल भारतीय व्यंजनों का मुख्य हिस्सा है। ... .
​डार्क चॉकलेट- ... .
​लहसुन- ... .
​चुकंदर- ... .
​नींबू- ... .
​पालक- ... .
​अखरोट-.

सबसे अच्छा सब्जी कौन सा है?

सबसे अच्छी सब्जी हरी सब्जी मानी जाती है क्योंकि ये सब्जियां पौष्टिक होने के साथ - साथ शरीर के हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में मदद करती है और शरीर को स्वास्थ्य रखती है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग