रोज रोज समोसा खाने से क्या होता है? - roj roj samosa khaane se kya hota hai?

 ओर ऐसे ही amezing fects की लागातार पढ़ने के लिए हमारे blogg को Subscribe जरूर करे। तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,

इसे सुनेंरोकेंसमोसे खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं? – Quora. समोसे खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं? समोसा खाने में तो अच्छा लगता है मगर रोज रोज खाने से मन भी उब जाएगा। समोसा खाने से आपके मुँह का टेस्ट बदल जाता है।

रोज रोज समोसा खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंसमोसे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से भी दो-चार होना पड़ सकता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ने का खतरा रहता है. 4. तेल में तले होने की वजह से ये आपके पाचन तंत्र पर असर डालता है, जिससे आपको कब्ज की भी समस्या हो सकती है.

पढ़ना:   बिष्ट कौन सी जाती है?

समोसा कब खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें7- समोसे को कभी भी प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए. दरअसल प्रेगनेंसी में महिलाओं के इम्युन सिस्टम में कई तरह के बदलाव आते हैं. ये बदलाव शिशु के विकास के लिए जरूरी होते हैं. ऐसे में समोसे खाने से स्टमक बग का खतरा है.

सुबह समोसा खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंक्या ज्यादा समोसे खाना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है? जी हां,ये आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ा देगा इसके साथ हार्ट स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ जाती हैं,इसलिए जितना हो सके काम समोसे खाए।

समोसा खाने से कौन सी बीमारी होती है?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले जवाब दिया गया: समोसा ज्यादा खाने से कौन सा बीमारी हो सकता है? बदहजमी, गैस्ट्रिक, एसिडिटि, आंतो के छाले,अगर वहीं तेल समोसे तलने में बार बार वही तेल इस्तेमाल हो रहा है और तेल की गुणवत्ता निम्न दर्जे का है,उसमे मिनरल ऑयल की मिलावट है तो कैंसर जैसी भयानक बीमारी की वजह भी ये हो सकता है।

पढ़ना:   मुर्रा भैंस कितना लीटर दूध देती है?

समोसे कैसे खाए जाते हैं?

आलू समोसे के कैसे सर्व करें: समोसे को आप पुदीने की चटनी या इमली की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।…आलू समोसा बनाने की वि​धि

  1. आलू को उबालकर छिल लें और मैश कर लें।
  2. लोई के लिए दी गई सभी सामग्री को मिला लें, पानी को छोड़कर और अच्छे से रब करें।

मैदा में क्या क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें– How Is Maida Made In Hindi. मैदा यानी व्हाइट फ्लॉर और रिफाइंड फ्लॉर को गेहूं से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए गेहूं की आउटर ब्रेन यानी बाहरी परत और इनर जर्म लेयर को निकाल दिया जाता है। इसके बाद, जो बीच में सफेद रंग का स्टार्च बचता है यानी एंडोस्पर्म उसको पीसकर मैदा बना लिया जाता है।

समोसा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी बड़े ही चाओ से खाया जाता है। इसका सबसे बड़ा नुकसान इसके तेल की वजह से होता है। क्योंकि समोसे को बार बार एक ही तेल में तलने के कारण तेल बहुत विषैला हो जाता है। समोसे में तेल के साथ साथ मैदा भी इतना अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसके साथ साथ जो बाहर की छोटी छोटी टपरी और दुकाने होती हैं वहां समोसे का आलू कई दिन पुराना इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप समोसे के शौक़ीन हैं तो कोशिश करें की आप समोसा घर पर ही बनाएं।

1. ज्यादा तेल

समोसा बनाते वक़्त इस को तेल में तला जाता है । तेल में तली हुई चीज़ें कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जिस से की हार्ट अटैक और ब्लॉकेज जैसी समस्याएं होती हैं।

2.समोसा खाने के नुकसान - ज्यादा कैलोरी

समोसा खाने में सबसे आसान फ़ूड लगता है लेकिन इस में सबसे ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। ज्यादा कैलोरी के कारण इस से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। एक समोसे में लगभग 262 कैलोरी होती है इसलिए इसको खाना आपको महंगा भी पढ़ सकता है।

3. समोसा खाने के नुकसान - फैट बढ़ना

ज्यादातर समोसा बनाने वाले लोग समोसे को बार बार एक ही तेल से निकलते हैं। इसकी वजह से हमारा ट्रांस फैट बढ़ता है। ट्रांस फैट कई बीमारियों को जनम देता है।

4. स्किन के लिए नुक्सान दायक

समोसे में इस्तेमाल होने वाली तीनों चीज़ें आलू, मैदा और तेल स्किन की समस्याओं का मुख्य कारण होता है। इसको ज्यादा खाने से आपको मुहासे और उम्र से पहले झुररियाँ हो सकती हैं।

5. दिल की बीमारियाँ

जो लोग बाहर का स्ट्रीट फ़ूड ज्यादा खाते हैं उनके नसों में फैट जमजाता है जो ज्यादा होने की वजह से दिल की बीमारियाँ जैसे अटैक और स्ट्रोक आ सकता है। इलसिए ध्यान दें कि आप क्या और कितना खा रहे हैं इस से पहले आपको अस्पताल जाने की जरुरत पड़े।

समोसा किस भारतीय को नहीं पसंद होगा. तकरीबन सभी लोगों को समोसा प्रिय होता है. लोग हर नुक्कड़-चौराहे पर इसे खाते हुए आसानी से देखे जा सकते हैं. लोग शाम के वक्त में नाश्ते के तौर पर समोसा खाना पसंद करते हैं

समोसा किस भारतीय को नहीं पसंद होगा. तकरीबन सभी लोगों को समोसा प्रिय होता है. लोग हर नुक्कड़-चौराहे पर इसे खाते हुए आसानी से देखे जा सकते हैं. लोग शाम के वक्त में नाश्ते के तौर पर समोसा खाना पसंद करते हैं. इसे कई तरह से खाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि समोसा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक है? हम आपको समोसे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं-

1. अगर आपको समोसा बहुत ज्यादा पसंद है और आप इसके बगैर नहीं रह पाते हैं तो आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में समोसा का सेवन करने से आपको डायबिटीज का खतरा होता है. इसमें मौजूद आलू आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

2. अक्सर ऐसा देखा गया है कि अगर समोसा रखा हुआ ठंडा हो गया तो उसे कई बार गर्म किया जाता है. बार-बार तेल में उसे तला जाता है जिससे आपके शरीर पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इस तरह के समोसे के सेवन से आपको पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

3. समोसे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से भी दो-चार होना पड़ सकता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ने का खतरा रहता है.

4. तेल में तले होने की वजह से ये आपके पाचन तंत्र पर असर डालता है, जिससे आपको कब्ज की भी समस्या हो सकती है.

5. क्यूंकि समोसा को बनाने में मैदा अहम रोल प्ले करता है तो ऐसे में मैदा से आपको स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है.

6. समोसे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही ये डीप फ्राइ, मैदा, आलू और नमक की अधिकता आपकी सेहत पर सीधे तौर पर असर डाल सकती है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

7. प्रेग्नेंसी के दौरान समोसे को कभी भी नहीं खाना चाहिए. दरअसल, प्रेग्नेंसी में महिलाओं के इम्युन सिस्टम में कई तरह के बदलाव आते हैं. ये बदलाव शिशु के विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं. ऐसे में समोसे खाने से स्टमक बग का खतरा बना रहता है.

रोज समोसे खाने से क्या होता है?

समोसा खाने में तो अच्छा लगता है मगर रोज रोज खाने से मन भी उब जाएगा। समोसा खाने से आपके मुँह का टेस्ट बदल जाता है। नुकसान ये है कि समोसा ऑयली होता है ज्यादा खाने से पेट खराब हो सकता है और समोसे में आलू भरा होता है जिसके कारण मोटापा भी हो जाता है।

समोसे खाने से कौन सी बीमारी होती हैं?

अधिक समोसे खाने वालों को डायबिटीज का खतरा होता है..
नई दिल्ली: अगर आपको भी समोसा खाना बेहद पसंद है तो सावधान हो जाएं. ... .
1- अधिक समोसे खाने वालो को डायबिटीज का खतरा होता है. ... .
News Reels..
2-कई बार समोसे को गर्म रखने के लिए तेल में बार-बार तला जाता है..

समोसा खाने से मोटापा बढ़ता है क्या?

एक समोसे में औसतन 231 कैलोरी होती है। विभिन्न अध्ययन बताते हैं कि समोसा किसी भी दूसरे स्नैक्स के मुकाबले ज्यादा फैट बढ़ाने का काम करता है। समोसा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दूषित तरीके से और खराब तेल में बना हुआ समोसा शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

समोसा में क्या पाया जाता है?

एक समोसा 91 कैलोरी देता है। जिसमें से कार्बोहाइड्रेट में 32 कैलोरी होती है, प्रोटीन में 6 कैलोरी होती है और शेष कैलोरी वसा से होती है जो 71 कैलोरी होती है। एक समोसा 2,000 कैलोरी के एक मानक वयस्क आहार की कुल दैनिक कैलोरी आवश्यकता का लगभग 5 प्रतिशत प्रदान करता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग