प्रवासी पक्षी से क्या आशय भारत में आने वाले प्रवासी पक्षियों के बारे में लिखिए? - pravaasee pakshee se kya aashay bhaarat mein aane vaale pravaasee pakshiyon ke baare mein likhie?

सामाजिक विज्ञान

Que : 280. प्रवासी पक्षी से क्या आशय है? भारत में आने वाले प्रवासी पक्षियों के बारे में लिखिए।

Answer:

उत्तर. उत्तरी एशिया से भारत में अल्पकाल के लिए आने वाले पक्षियों को प्रवासी पक्षी कहते हैं। लाल सुंदर कलगी वाली फ्लेमिंगोए प्रमुख प्रवासी पक्षी है।

  • Previous
  • Next

Class 9 सामाजिक विज्ञान हिंदी माध्यम - Notes If Error Please Whatsapp @9300930012

प्रवासी पक्षी से क्या आशय है भारत में आने वाले प्रवासी पक्षियों के बारे में लिखें?

कहीं तेज ठंड और बर्फबारी होती है, कहीं मौसम सामान्य और कहीं गर्मी रहती है। रूस के साइबेरिया में सर्दियों में जब तापमान चालीस- पचास तक चला जाता है और लगातार बर्फबारी होती है, तब वहां के पक्षी भारत की ओर प्रवास करते हैं। इसी तरह कई देशों के पक्षी प्राण रक्षा के लिए भारत सहित अनेक देशों में जाकर प्रवास करते हैं।

प्रवासी पक्षी से आप क्या समझते हो?

वैसे तो सभी पक्षी को प्रवासी पक्षी कह सकते हैं क्यों की हम देखते हैं की पक्षी हमेशा खाना ढूढ़ने या आशियांना के लिए उड़ान भरके घूमते रहते है। लेकिन जो पक्षी खाना और कठीण मौसमसे बचाव के लिए अपना देश छोड़कर दूसरे देशमें हजारो किमी की उड़ान करके आते हैं उनको प्रवासी पक्षी कह सकते हैं।

प्रवासी पक्षी भारत में कब आते हैं?

सर्दियों की शुरुआत होते ही दुनियाभर से पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियां उड़कर भारत पहुंचती हैं. सर्दियों की शुरुआत होते ही दुनियाभर से पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियां उड़कर भारत पहुंचती हैं. ये प्रवासी पक्षी (Migratory Birds) यहां भोजन और रहने की तलाश में पहुंचते हैं.

प्रवासी पक्षी कौन कौन से हैं?

Solution : ऐसे पक्षी जो उड़कर सुदूर क्षेत्रों तक लम्बी यात्रा करते हैं, प्रवासी पक्षी कहलाते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग