पैरा ओलंपिक की शुरुआत कब हुई - paira olampik kee shuruaat kab huee

Paralympics 2021: जानिए कैसे पैरालिंपिक, ओलिंपिक से अलग है? क्या क्या अलग होता है पैरालिंपिक खेलो में?

सरल भाषा में कहे तो पैरालिंपिक और ओलंपिक में बस यही फर्क है की पैरालिंपिक में वे खिलाड़ी खेलते है, जो किसी न किसी शारीरिक समस्याओ से अक्षम होते है. मतलब पैरालिंपिक्स खेल में विकलांग जन भाग लेते है जबकि ओलंपिक में शरीर से पूरी तरह तंदरुस्त लोग भाग लेते है. पैरालिम्पिक्स का अर्थ होता है ओलिंपिक के पैरेलल या समानांतर ( Paralympics = Parallel + Olympics )

कई प्रकार से पैरालंपिक खेल ओलंपिक खेल के जैसा ही होता है, तो कई प्रकार से पैरालंपिक खेल ओलंपिक खेल से भिन्न होता है. इनमे बहुत फरक है, बहुत असमानताएं है. आइये इस लेख में जानते है की पैरालंपिक खेल ओलंपिक खेल से कैसे अलग है? क्या है पैरालंपिक खेल और ओलंपिक खेल में समानताये और असमानताएं? पैरालिम्पिक्स और ओलिंपिक के बिच क्या अंतर है? पैरालिंपिक्स और ओलंपिक कितना अलग है? पैरालिंपिक नियमित ओलंपिक से कैसे भिन्न है? आदि सवालो के जवाब को जानेंगे. पहले हम देखेंगे की पैरालिम्पिक्स खेल क्या है? और पैरालिम्पिक्स खेल की शुरुआत कैसे हुई? पैरालिंपिक्स खेल शुरू होने की वजह क्या है? आदि

पैरालिम्पिक्स खेल
Paralympics Games

पैरालिम्पिक्स खेल क्या है? | What is Paralympics sports event in Hindi?

पैरालंपिक खेल, ओलंपिक खेल की तरह ही एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है, जिनमे शारीरिक रूप कमजोर या किसी न किसी शारीरिक अक्षमता वाले लोग भाग लेते है, अपने कला का प्रदर्शन करते है. पैरालिंपिक में भाग लेने वाले किसी न किसी रूप में शारीरिक अक्षमता से प्रभावित होते हैं. ओलिंपिक खेल की तरह ही पैरालंपिक खेल है, जो हर चार साल के बाद आयोजित किया जाता है. पैरालिम्पिक्स का अर्थ ही है ओलिंपिक के पैरेलल या समानांतर. पैरालंपिक खेल ओलंपिक खेल के ख़तम होने के कुछ हफ्तों या महीने बाद शुरू हो जाता है. पैरालिम्पिक्स खेल, सेम सिटी या शहर में खेला जाता है, जहा पर ओलिंपिक खेल खेला जाता है.

पैरालिम्पिक्स खेल की शुरुआत कैसे हुई? | How Paralympics Games started in Hindi?

यहाँ देखने वाले बात है की पैरालिंपिक खेल, ओलिंपिक खेल की तुलना में ज्यादा पुराना नहीं है. ओलंपिक खेल बहुत पुराने हैं और पैरालिंपिक की तुलना में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं. पहला ओलंपिक खेल 1896 में खेला गया था, जबकि पहली बार पैरालिंपिक खेल 1960 में खेला गया. पैरालिंपिक्स खेल की शुरुआत 1948 में हुई थी, और इसे उस समय स्टोक मैंडविल गेम्स के नाम से जाना जाता था. और आधिकारिक तौर पर पैरालिंपिक खेल 1960 में खेला गया. शुरूआती दौर में इसमें कुछ सिमित खेल ही थे, परन्तु आगे चलकर, 1976 में इसमें दूसरे खेलों को भी शामिल किया गया.

पैरालिंपिक्स खेल शुरू होने की वजह | Reason behind starting of Paralympics Games in Hindi

पैरालिंपिक खेल मूल से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शुरू हुआ. इसका मुख्य मकसद घायल हुए सैनिकों की मदद करने और उनके मनोरंजन करने के लिए शुरू हुआ था. बाद में यह धीरे धीरे खेल, फिर अंतराष्ट्रीय खेल में तब्दील हो गया. अंततः यह खेल आज के पैरालिंपिक खेल के रूप में विकसित हुआ. ताकि शारीरिक रूप से कमजोर लोग भी खेल में अपना करियर बना सके. खेल में रुचि बढ़ने से मानसिक रूप से बल मिलता है. 

पैरालिम्पिक्स खेल
Paralympics Games

पैरालिंपिक खेल और ओलिंपिक खेल में क्या समानताये है? | Similarity between Paralympics and Olympics in Hindi

पैरालिम्पिक्स खेल भले ही शारीरिक रूप से अक्षम लोगो के लिए है. पैरालिंपिक खेल और ओलिंपिक खेल में बहुत फरक भी है, फिर भी ये दोनों खेलो में कई मायनो में समानताये भी देखी जा सकती है. जिस तरह एक साधारण और स्वस्थ व्यक्ति अपने देश के लिए अंतराष्ट्रीय खेलो में जितना चाहता है, अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता है, अपने देश के लिए पदक लाना चाहता है, ठीक उसी प्रकार शारीरिक रूप से अक्षम ( विकलांग ) लोगो के लिए भी उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने के लिए, और अपने देश के लिए खड़े होने का मौका देने के लिए पैरालिंपिक का खेल आयोजित किया जाता है.

पैरालिंपिक खेल बिलकुल ओलिंपिक खेल की तरह ही है, जो हर चार साल के बाद आयोजित किया जाता है. ओलंपिक और पैरालंपिक दोनों हर चार साल में दो खंडों में होते हैं. जिस प्रकार ओलंपिक खेल 2 प्रकार के है जैसे की ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और शीतकालीन ओलंपिक, ठीक उसी प्रकार पैरालिंपिक खेल के भी 2 प्रकार हैं, समर पैरालिंपिक और विंटर पैरालिंपिक. पैरालंपिक खेल, ओलंपिक खेल के ख़तम होने के कुछ हफ्तों या महीने बाद शुरू हो जाता है. पैरालिम्पिक्स खेल भी, सेम सिटी या शहर में खेला जाता है, जहा पर ओलिंपिक खेल खेला जाता है. अब तो अधिकतर खेल जो की ओलिंपिक खेल में है, पैरालिंपिक खेल में भी देखने को मिल सकती है.

पैरालिम्पिक्स और ओलिंपिक के बिच क्या अंतर/  अससमतये है? | Difference between Paralympics and Olympics in Hindi ( Paralympics vs Olympics in Hindi)

जिस तरह पैरालिंपिक खेल, ओलिंपिक खेल से कई मायनो में समान है, उसी तरह कई मायनो में भिन्न भी है. 

  • सबसे बड़ा और मुख्य अंतर पैरालिंपिक खेल और ओलिंपिक खेल में यह है की पैरालिंपिक खेल शारीरिक या मानसिक रूप से अक्षम या अपंगता वालो के लिए है. जबकि ओलंपिक में शरीर से पूरी तरह तंदरुस्त लोग भाग लेते है. पैरालिंपिक खेल में भाग लेने वाले लोग किसी न किसी रूप में शारीरिक अक्षमता से प्रभावित होते हैं. 
  • प्राचीन ओलंपिक के बाद ओलिंपिक खेलों को फिर से पुनर्जीवित किया गया और पहला आधुनिक ओलंपिक खेल 1896 में एथेंस, यूनान में खेला गया. जबकि पैरालंपिक खेलों का पहली बार आयोजन 1960 में रोम, इटली में हुआ था.
  • ओलंपिक खेलो की देखरेख अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा की जाती है, जबकि पैरालिंपिक की देखरेख अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (IPC) द्वारा की जाती है.
  • ओलंपिक खेल का मुख्यालय लुसाने, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है, जबकि पैरालिंपिक खेल का मुख्यालय बॉन, जर्मनी में स्थित है.
  • पैरालिंपिक्स खेल का झंडा, चिह्न और मेडल ओलंपिक खेलों से बिल्कुल अलग है.
  • पैरालिंपिक्स खेल के मेडल के अंदर छोटी-छोटी गेंदें होती हैं ताकि दृष्टिहीन खिलाड़ी आवाज़ से उसे समझ सकें. 
  • हालाँकि, ओलंपिक और पैरालंपिक एक ही जगह पर होते हैं. लेकिन पहले ओलंपिक खेलो का आयोजन किया जाता है, और करीब एक महीने बाद पैरालिंपिक खेलो का आयोजन होता है.
  • एक और बड़ा अंतर यह है कि ओलंपिक में एक ही प्रतियोगिता के लिए अलग अलग श्रेणियां नहीं होती हैं, लेकिन पैरालिंपिक में समान प्रतियोगिताओं के लिए अलग-अलग श्रेणियां होती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-अलग हानि और हानि की डिग्री के कारण एक वर्गीकरण प्रणाली रखी जाती है ताकि एथलीट केवल अपने शारीरिक के आधार पर जीत सकें और हानि की डिग्री के बजाय मानसिक कौशल पर.
  • गोलबॉल और बॉस्सिया दो ऐसे खेल हैं, जो सिर्फ़ पैरालिंपिक्स में शामिल किए जाते हैं, जबकि ओलंपिक खेलों में नहीं. गोलबॉल दृष्टिहीन खेलते हैं और बॉस्सिया शारिरिक रुप से अक्षम खिलाड़ी खेलते हैं.
  • इसमें कोई शक नहीं है कि ओलंपिक खेल, पैरालिंपिक खेल से ज्यादा लोकप्रिय हैं. यह मीडिया कवरेज से लेकर उनको दिया जाने वाला मान सम्मान, धन सम्पति आदि मामलों में.
  • ओलंपिक प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाता है, जबकि पैरालंपिक प्रतिभागियों को इतना पुरस्कृत नहीं किया जाता है.
  • दुनिया भर में अधिकांश लोग ओलंपिक मैच देखते हैं जहां केवल 20% लोग ही पैरालिम्पिक्स खेलो को देखते हैं.

यह भी पढ़े 

International Olympic Games: जानिये ओलिंपिक खेल का इतिहास और इससे जुडी कुछ रोचक जानकारियां

Tokyo Olympic: जानिये टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत को कितना और कौन सा मेडल मिला, जाने किसने कौन का मेडल लाया

Teacher's Day 2021: जानिए शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है? जाने इतिहास तथा महत्व | क्या है टीचर्स डे मानाने का वजह

पहला पैरा ओलंपिक कब हुआ?

समर ओलंपिक में जहां शुरुआत से भारतीय हॉकी टीम का वर्चस्व रहा। वहीं, पैरालंपिक में व्यक्तिगत एथलीटों ने देश को गौरव दिलाने के लिए अपनी महत्वूर्ण भूमिका निभाई। पैरालंपिक खेलों की शुरुआत साल 1960 में हुई और तब से इस खेल के 11 संस्करण हो चुके हैं। जिसमें भारत ने 6 स्वर्ण, 10 रजत और 9 कांस्य सहित 25 पदक जीते हैं।

पहला पैरालंपिक खेल कब और कहां से शुरू हुआ?

रोम ओलंपिक (1960) वर्ष 1960 में रोम में पहले पैरालंपिक खेल हुए। इसमें सैनिकों के साथ ही आम लोग भी भाग ले सकते थे। पहले पैरालंपिक खेलों में 23 देशों के 400 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

पैरा ओलंपिक खेलों का जनक कौन है?

Sir Ludwig Guttmann: जिन्हें कहा जाता है पैरालम्पिक खेलों का जनक, गूगल ने डूडल से किया सम्मान

पैरा ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय कौन हैं?

देवेंद्र भारत के एकमात्र पैरालंपिक खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक मिला है। देवेंद्र भारत के भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं, जिनका एक ही हाथ है। देवेंद्र दुनिया की नजरों में तब आए जब उन्होंने 2016 में पैरालंपिक रियो ओलंपिक में हिस्सा लिया और भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग