पीपल का पेड़ को क्या कहते हैं? - peepal ka ped ko kya kahate hain?

हिंदू धर्म में, पीपल के पेड़ केलिये लोगों में बहुत सम्मान और महत्व है।

क्रिसमस के पेड़

सेब के पेड़

परिवार के पेड़

अंजीर के पेड़

खजूर के पेड़

फलों के पेड़

एक गर्म गर्मीकेदिन, the पीपल का पेड़ एक शांत प्रदान करता है,

ग्रामीणोंकेलिए छायादार जगह गपशप या गांव परिषद बैठकोंकासंचालन करनेकेलिए।

ताड़ के पेड़

जीवन के पेड़

जैतून के पेड़

देवदार के पेड़

पीपल का पेड़ अब काफी बड़ा हो चुका है।

क्रिसमस के पेड़

christmas treechristmas trees

सेब के पेड़

apple trees

परिवार के पेड़

family tree

अंजीर के पेड़

fig tree

खजूर के पेड़

palm trees

फलों के पेड़

fruit treesfruit tree

ताड़ के पेड़

palm trees

जीवन के पेड़

tree of life

जैतून के पेड़

olive treeolive trees

देवदार के पेड़

pine treecedar trees

चाय के पेड़

tea tree

चेरी के पेड़

cherry treecherry trees

पेड़ के शीर्ष

top of the tree

पेड़ के फल

fruit of the tree

नीम के पेड़

neem tree

ज्ञान के पेड़

tree of knowledge

बादाम के पेड़

almond treeacacia tree

पेड़ के पत्तों

leaves of the tree

हथेली के पेड़

palm trees

पेड़ के महत्व

importance of trees

Explanation : पीपल के पेड़ को अंग्रेजी में Peepal Tree और Sacred Fig कहते हैं। पीपल का वैज्ञानिक नाम फाइकस रेलीजिओसा (Ficus religiosa) है। गूलर जाति का यह विशालकाय वृक्ष भारत, नेपाल, श्री लंका, चीन और इंडोनेशिया में पाया जाता है। हिंदू धर्म में इसका विशेष स्थान है जिसके कारण अनेक पर्वों पर इसकी पूजा की जाती है। बरगद और गूलर वृक्ष की भाँति इसके पुष्प भी गुप्त रहते हैं अतः इसे 'गुह्यपुष्पक' भी कहा जाता है। अन्य क्षीरी वृक्षों की तरह पीपल भी दीर्घायु होता है। पीपल का पौधा रोपने के लिए जून मध्य से लेकर जुलाई तक का समय सबसे मुफीद होता है या वर्षाकाल में भी इसे रोपा जा सकता है। इसे रोपने के लिए 45 सेमी. गुणा 45 सेंटीमीटर का गड्ढा जरूरी है। इसे रोपते समय खाद का उपयोग बेहद जरूरी है। इसके बाद गड्ढे को मिट्टी से भरकर एक हफ्ते तक नियमित रूप से सिंचाई करनी चाहिए। यह पौधा जलसंचयन में बहुत मददगार होता है। बारिश के समय ये जल संरक्षण का अच्छा वाहक बनता है।....अगला सवाल पढ़े

Web Title : Pipal Ke Ped Ko Angrezi Mein Kya Kahate Hain

पीपल का अन्ग्रेजी में अर्थ Peepal के पर्यायवाची:
पीपल ^१ संज्ञा पुं॰ [सं॰ पिप्पल] बरगद की जाति का एक /?/सिद्ध वृक्ष जो भारत में प्रायः सभी स्थानों पर अधिकता से पाया जाता है । विशेष—यह वृक्ष ऊँचाई में बरगद के समान ही होता है, पर इसमें उसकी तरह जटाएँ नहीं फूटतीं । पत्ते इसके गोल होते हैं और आगे की और लंबी गावदुम नोक होती है । इसकी छाल सफेद और चिकनी होती है । लकड़ी पोली और कमजोर होती है और जलाने के सिवा और किसी काम की नहीं होती । इसका गोदा (फल) बरगद के गोदे की अपेक्षा छोटा और चिपटा तथा पकने पर यथेष्ट मीठा होता है । गोते लगने का समय बैसाख जेठ है । इसकी डालियों पर लाख के कीड़े पैदा होते हैं और पाले जाते हैं । बस यही इसका विशेष उपयोग है । गोदे बच्चे खाते हैं और पत्ते बकरियों और ऊँटों, हाथियों को खिलाए जाते हैं । छाल के रेशों से ब्रह्मा (बर्मा) वाले एक प्रकार का हरा कागज बनाते हैं । पुराणानुसार पीपल अत्यंत पवित्र और पूजनीय है । इसके रोपण करने का अक्षय पुण्य लिखा है । पद्यपुराण के अनुसार पार्वती के शाप से जिस प्रकार शिव को बरगद और ब्रह्मा को पाकड़ के रूप में अवतार लेना पड़ा उसी प्रकार विष्णु को पीपल का रूप ग्रहण करना पड़ा । भगवदगीता में भी श्रीकृष्ण ने कहा है कि वृक्षों में मुझे पीपल जानो । हिंदू लोग बड़ी श्रद्धा से इसकी पूजा और प्रदक्षिणा करते हैं और इसकी लकड़ी काटना या जलाना पाप समझते हैं । दो तीन विशेष संस्कारों में, जैसे, मकान की नींव रखना, उपनयन आदि में इसकी लकड़ी काम में लाई जाती है । बौदध लोग भी पीपल को परम पवित्र मानते हैं, क्योंकि बुदध को संबोधि की प्राप्ति पीपल के पेड़ के नीचे ही हुई थी । वह वृक्ष बोधिद्रुम के नाम से प्रसिदध है । वैद्यक के अनुसार इसके पके फल शीतल, अतिशय हृद्य तथा रक्तपित्त, विष, दाह, छर्दि, शोष, अरुचि और योनिदोष के नाशक हैं । छाल संकोचक है । मुलायम छाल और नए निकले हुए पत्ते पुराने प्रमेह की उत्तम औषध है । फल का चूर्ण सेवन करने से क्षुधावृदि्ध और कोष्ठशुदि्ध होती है । फलों के भीतर के बीज शीतल और धातु परिवदर्धक माने जाते हैं । पर्या॰—बोधिद्रुम । चलदल । पिप्पल । कुंजराशन । अच्युता- वास । चलपत्र । पवित्रक । शुभद । याज्ञिक । गजभक्षण । श्रीमान् । क्षीरद्रुम । विप्र । मांगल्य । श्यामलय । गुह्यपुण्य । सेव्य । सत्य । शुचिद्रुम । धनुवृक्ष । पीपल ^२ संज्ञा स्त्री
Hindi Dictionary. Devnagari to roman Dictionary. हिन्दी भाषा का सबसे बड़ा शब्दकोष। देवनागरी और रोमन लिपि में। एक लाख शब्दों का संकलन। स्थानीय और सरल भाषा में व्याख्या।

पीपल के पेड़ को क्या कहते हैं?

पीपल (संस्कृत: अश्वत्थ) भारत, नेपाल, श्री लंका, चीन और इंडोनेशिया में पाया जाने वाला बरगद, या गूलर की जाति का एक विशालकाय वृक्ष है जिसे भारतीय संस्कृति में महत्त्वपूर्ण स्थान दिया गया है तथा अनेक पर्वों पर इसकी पूजा की जाती है।

पीपल को इंग्लिश में कैसे लिखते हैं?

Peepal in english. Peepal in english language.

पीपल का फॅमिली नाम क्या है?

लकुचम्पीपल / परिवारnull

पीपल के पेड़ पर कौन से देवता रहते हैं?

पीपल के वृक्ष में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का भी वास माना गया है इसलिए पीपल की पूजा करने से न केवल पुण्य की प्राप्ति होती है बल्कि पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग