नमक का दरोगा कहानी का कौन सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्या? - namak ka daroga kahaanee ka kaun sa paatr aapako sarvaadhik prabhaavit karata hai aur kya?

कहानी का कौन सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

Question

कहानी का कौन-सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

Solution

नमक का दरोगा कहानी का मुख्यपात्र वंशीधर हमें प्रभावित करता है। वंशीधर एक ईमानदार, दृढ़-निश्चयी, कर्मण्ठ तथा कर्तव्यपरायण व्यक्ति है। उन्हें अपने कार्य से प्रेम हैं। वे आदर्शों को मानने वाले व्यक्ति हैं। उनके आदर्श इतने उच्च हैं कि उन्हें पैसों का लालच भी हटा नहीं पाता है। उनके उच्च आदर्श के कारण ही अलोपीदीन उन्हें अपना मैनेजर रख लेते हैं। यह पात्र हमें ईमानदारी से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।


नमक का दरोगा कहानी का कौन सा पात्र सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

कहानी का कौन-सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों? उत्तर:- कहानी का नायक मुंशी वंशीधर हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है। मुंशी वंशीधर एक ईमानदार और कर्तव्यपरायण व्यक्ति है, जो समाज में ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा की मिसाल कायम करता है।

नमक का दरोगा कहानी का कौन सा पात्र आपको प्रभाषित करता है और क्यों?

Explanation: कहानी का नायक वंशीधर हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है क्योंकि वंशीधर एक सच्चे और ईमानदार दरोगा था उसके माता-पिता उसे बेईमानी की सलाह देते थे लेकिन फिर भी वह उसने कीचड़ में पड़े हुए एक कमल की भांति उभर कर अपनी ईमानदारी का परिचय दिया और यही गुण की वजह से हम सब उसके किरदार से प्रभावित हुए।

कहानी का कौन सा पादप को सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

Expert-verified answer कहानी का नायक वंशीधर दरोगा हमें सर्वाधिक प्रभावित करता है। इसके निम्नलखित कारण हैं। वंशीधर दरोगा एक ईमानदार , आज्ञाकारी धर्मनिष्ठ तथा कर्मयोगी दरोगा है। वह जिस समाज में रहता है वह एक भ्रष्ट समाज है यहां तक कि उसके पिता भी उसे बेईमानी करने की सीख देते है परन्तु उसे बेईमानी करना गवारा नहीं।

नमक का दारोगा कहानी का मूल संदेश क्या है साथ ही उसके पात्रों का चरित्र चित्रण कीजिए?

इसमें एक ईमानदार नमक निरीक्षक की कहानी को बताया गया है जिसने कालाबाजारी के विरुद्ध आवाज उठाई। यह कहानी धन के ऊपर धर्म के जीत की है। कहानी में मानव मूल्यों का आदर्श रूप दिखाया गया है और उसे सम्मानित भी किया गया है। सत्यनिष्ठा, धर्मनिष्ठा और कर्मपरायणता को विश्व के दुर्लभ गुणों में बताया गया है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग