मुंह से बास क्यों आता है? - munh se baas kyon aata hai?

ड्राई माउथ की समस्‍या होने पर भी बदबू की समस्‍या हो सकती है. Image : shutterstock

Mouth Odour In Kids : सुबह-सुबह जब बच्‍चे (Kids) सोकर उठते हैं तो कई बार उनके मुंह से बदबू (Bad Breath) आने लगती है. बच्‍चों के मुंह से बदबू (Mouth Odour) आने की ये समस्‍या बहुत ही आम है. बच्‍चों के मुंह से बदबू आने की वजह रातभर नाक बंद होने की वजह से मुंह से सांस लेने के कारण भी होता है. जबकी कई बार ब्रश ना करने और हाइजीन की कमी भी इसका कारण (Causes) होती है. बच्‍चों की इस समस्‍या को हैलोटिसिक कहते हैं. मुंह से आती बदबू को दूर करने के लिए आप कुछ आदतों में बदलाव लाकर ठीक (Treatment) कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 16, 2021, 12:18 IST

    Mouth Odour In Kids : कई बार बच्‍चों (Kids) के मुंह से आ रही बदबू (Mouth Odour) से हम परेशान हो जाते हैं और इस चिंता में रहते हैं कि कहीं कोई बड़ी समस्‍या तो नहीं हो गई. लेकिन आपको बता दें कि यह एक कॉमन समस्‍या है जिसे आप आसानी से ठीक (Treatment) कर सकते हैं. बच्‍चों के मुंह से बदबू की वजह और इसे ठीक करने के बहुत ही आसान उपाय हैं. ओनलीमाई हेल्‍थ के मुताबिक, इस समस्या को मेडिकल भाषा में हैलोटिसिस (Halitosis) कहते हैं. बच्‍चों के मुंह से बदबू का कारण पूछने पर वैशाली स्थित डेंटल केयर क्लीनिक की डॉक्टर सोनम गुप्ता ने बताया कि मुंह की दुर्गंध या सांस में बदबू का कारण (Causes) ओरल हाइजीन का ध्यान न रखना, ज्यादा दुर्गंध वाले खाद्यों को खाना या फिर ड्राई माउथ हो सकता है जिसे कुछ बातों का ध्यान में रखकर ठीक किया जा सकता है.

    बच्‍चों के मुंह से आ रही बदबू का कारण और उपाय  

    1.हाइजीन का रखें खास ध्‍यान

    अगर बच्चे के मुंह से बदबू आ रही है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि बच्‍चा सही तरीके से ब्रश कर रहा है या नहीं. अगर दांतो की पूरी तरह सफाई ना हो तो खाना दांतों, जीभ या मसूड़ों से चिपके रह जाते हैं और मुंह में बैक्टीरिया पनपने से गंदी बदबू आने लगती है. ऐसे में दिन में दो बार अच्‍छी तरह ब्रश जरूरी है जबकि हर बार खाना खाकर कुल्‍ला की आदत जरूर डालें.

    इसे भी पढ़ें : इन 6 आसान टिप्स की मदद से अपने बच्चों को घर पर दें सीखने का बेहतर माहौल     

     2.ड्राई माउथ

    ड्राई माउथ की समस्‍या होने पर भी बदबू की समस्‍या हो सकती है. अगर बच्चा लगातार अंगूठा चूसता है तो इससे उनका माउथ ड्राई होता है और इससे मुंह में बैक्टेरिया पनप जाते हैं. मुंह में सलाइवा नहीं बनने से गंदी बदबू आने लगती है. ऐसे में बच्‍चे को पानी पीने की आदत दें.

    3.टंग क्‍लीन करना जरूरी

    बच्चों को ब्रश करने के साथ साथ जीभ को साफ करना भी अच्छे से सिखाएं. आप ब्रश या फिर प्लास्टिक के किसी क्लींजर का प्रयोग जीभ साफ करने के लिए बच्चे को दे सकते हैं. इससे बच्चे की जीभ पर जमी सफेद परत भी उतर जाती है.

    इसे भी पढ़ें : पैरेंटिंग में बढ़ी पिता की भागीदारी, अब बच्चों के साथ मजबूत बॉन्डिंग चाहते हैं फादर

    4.मुंह से सांस लेना

    बच्चे के मुंह से सांस लेने के कारण भी मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में अगर बच्‍चे की नाक बंद रहती है तो इसका उपाय करें और उसकी समस्‍या को हल करें.

    5.ओरल इंफेक्शन

    अगर बच्चों के मसूड़े में इंफेक्शन हो जाए तो भी मुंह से अजीब सी स्मेल आने लगती है. इंफेक्शन के केस में आपको अपने बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Kids, Lifestyle, Parenting tips

    FIRST PUBLISHED : November 16, 2021, 12:10 IST

    • 1/9

    सांसों की बदबू यानी मुंह से आने वाली दुर्गंध एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. कभी-कभी ये बदबू इतनी ज्यादा होती है कि किसी से बात करना भी मुश्किल हो जाता है. इसके पीछे कई वजहें हो सकती है और जिनमें से कुछ हमारी रोजमर्रा की कुछ आदतें भी हैं. आइए जानते हैं इन वजहों के बारे में और इनके उपायों के बारे में.
     

    • 2/9

    अल्कोहल- अल्कोहल का सेवन करने से मुंह से बहुत ज्यादा बदबू (Bad Breath) आती है. लिक्विड होने के बावजूद शराब पीने के बाद मुंह सूख जाता है और इसकी वजह से बैक्टीरिया बनने लगता है. मेडिकल भाषा में कहा जाए तो इन बैक्टीरिया की वजह से हैलिटोसिस (Halitosis) यानी मुंह से दुर्गंध आने लगती है. इसके अलावा, कॉफी, मसालेदार खाना और सिगरेट की वजह से भी मुंह सूखता है. मुंह सूखने की वजह से सोते समय लार नहीं बन पाता है जिसकी वजह से सांसों की बदबू आने लगती है.

    • 3/9

    आपकी जीभ- जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया की वजह से भी सांसों से बदबू आती है. इसके लिए जरूरी है कि ब्रश करने के बाद अपनी जीभ रोज साफ करें. इसके लिए प्लास्टिक की बजाय मेटल के टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें. इससे आपकी जीभ साफ रहेगी और मुंह से बदबू नहीं आएगी.
     

    • 4/9

    सर्दी-जुकाम- जुकाम या ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संक्रमण की वजह से भी सांसों से बदबू आती है. ये बैक्टीरिया जुकाम में बनने वाले बलगम में मौजूद होते हैं. नाक बंद होने पर आप मुंह से सांस लेते हैं, जिससे मुंह सूखता है और सांसों से बदबू आने लगती है. 

    • 5/9

    सूखे मेवे- कुछ सूखे मेवे बहुत मीठे होते हैं जिन पर बैक्टीरिया आसानी से आ जाते हैं. जैसे 1/4 कप किशमिश में 21 ग्राम चीनी होती है, सूखे खुबानी की समान मात्रा में 17 ग्राम चीनी होती है. हालांकि, इनमें प्राकृतिक मिठास होता है जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. कई सूखे मेवे चिपचिपे होते हैं और दांतों के बीच में फंस जाते हैं. इसकी वजह से सांसों से बदबू आने लगती है. सूखे मेवे खाने के कुछ देर बाद ब्रश जरूर करें.

    • 6/9

    लो कार्ब डाइट- लो कार्ब डाइट और ज्यादा प्रोटीन लेने वालों के मुंह से अक्सर बदबू आती है. इसकी वजह ये है कि इस तरह की डाइट में फैट बर्न करने की जो प्रकिया होती है, वो कीटोन नाम का यौगिक बनाती है. कीटोन की वजह से सांस से बदबू आती है. इसके लिए अच्छा होगा कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में च्विंगम चबाते रहें.

    • 7/9

    दवाएं- एंटीडिप्रेसेंट और एलर्जी सहित 400 से अधिक दवाएं ऐसी हैं जो मुंह में लार के प्रवाह को रोकती हैं. ये लार मुंह से बैक्टीरिया को दूर रखता है. अगर आप इस तरह की कोई दवा ले रहे हैं तो अपने लिक्विड की मात्रा बढ़ाएं. खूब पानी पिएं. आप बिना शुगर वाला च्विंगम भी चबा सकते हैं. मुंह को हमेशा साफ रखें.

    • 8/9

    टॉन्सिल स्टोन- टॉन्सिल स्टोन बैक्टीरिया, खाने के छोटे कणों, मृत कोशिकाओं, और बलगम से बने होते हैं. ये आपकी टॉन्सिल और आपकी जीभ के पीछे के हिस्से में फंस जाते हैं. ये किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं लेकिन सांसों की दुर्गंध को बढ़ा देते हैं. अगर आपको ये समस्या है तो खाना खाने के कुछ देर बाद नमक के पानी से गरारा करें.
     

    • 9/9

    पाचन शक्ति में दिक्कत- कभी-कभी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जो आसानी से नहीं पचता है. इसकी वजह से सीने में जलन, पेट फूलने और एसिडिटी की समस्या होने लगती है. इन वजहों से भी मुंह से दुर्गंध आती है. ऐसी चीजें खाने से बचें जो पचने में दिक्कत करती हों.
     

    मुंह से दुर्गंध आने से कौन सी बीमारी होती है?

    मुंह से बदबू आने की स्थिति हेलिटोसिस (Halitosis) कहलाती है. अगर मुंह साफ न करें, तो बदबू वाले बैक्टिरिया (Bacteria) तेजी से बढ़ने लगते हैं. वैसे दांतों पर खाने का बचा अवशेष, दांत और जीभ पर जमा प्लाक, कैविटी या मसूड़ों में सूजन की वजह से मुंह से बदबू आती है.

    मुंह से बास आती हो तो क्या करना चाहिए?

    - ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और बदबू आने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता। - अनार के छिलके को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करने से दुर्गंध दूर हो जाती है। - सूखा धनिया माउथ फ्रेशनर का काम करता है। इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।

    सांसों की बदबू को दूर कैसे करें?

    1/5. मुंह की सफाई का पूरा ध्यान रखें ... .
    2/5. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ... .
    3/5. बदबू दूर करने में मदद करेगी ग्रीन टी ... .
    4/5. सांस की बदबू दूर कर सकता है दही ... .
    5/5. सौंफ और संतरा खाएं, मुंह की दुर्गंध दूर भगाएं.

    सुबह मुंह में बदबू क्यों आती है?

    पहली बात तो यह कि मुंह में हमेशा ही कुछ बैक्टीरिया रहते हैं. रात को जब हमारी लार वाली ग्रंथियां कम मात्रा में लार निकालती हैं तो इसके चलते मुंह थोड़ा सूख जाता है. इस माहौल में मुंह के कुछ बैक्टीरिया खूब फलते फूलते हैं. यह खास बैक्टीरिया सल्फर-वाले व्यर्थ पदार्थ निकालते हैं और इन्हीं के कारण मुंह से बदबू आती है.

    संबंधित पोस्ट

    Toplist

    नवीनतम लेख

    टैग