मोबाइल फोन के क्या नुकसान है? - mobail phon ke kya nukasaan hai?

Mobail Phone ke Fayde aur Nuksan

What is mobile phone?

मोबाइल फोन क्या है?: मोबाइल फोन  एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसकी मदद से हम लोगो को कॉल, टेक्स्ट मेसेज, विडियो कॉल कर सकते है। इन्टरनेट एक्सेस कर सकते है। आज के दौर में मोबाइल फोन का हमारे जीवन में एक अहम भूमिका है। अमीर हो या गरीब सभी मोबाइल फोन से जुड़े है। अब ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके पास मोबाइल फ़ोन ना हो। हर व्यक्ति के पास मोबाइल फ़ोन होना एक आम बात है क्योंकि मनुष्य इसका आदी हो चुका है।

मोबाइल फोन का इतिहास 

Who invented mobile?

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था:- मोबाइल का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 को मार्टिन कूपर (Martin Cooper) ने किया था। मार्टिन उस समय मोटोरोला कंपनी के एक शोधकर्ता और कार्यकारी थे। हम आपको बता दें की मार्टिन ने इस मोबाइल फोन से पहला कॉल अपने प्रतियोगी बैल लेबोरेटरी के इंजीनियर Dr. Joel S. Engel को किया था।

मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान

Advantages and Dis-advantages of Mobile Phones

मोबाईल फोन की फुल फॉर्म: MOBILE

  • Modified
  • Operation
  • Byte
  • Integration
  • Limited
  • Energy

मोबाइल फोन के कई नाम हैं: मोबाइल फोन को सेल फोन, सेलुलर फोन, सेल, वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन, मोबाइल टेलीफोन, सेल टेलीफोन, स्मार्टफोन और हाथफोन भी बुलाया जाता है।

मोबाइल फोन के फायदे – Advantages of Mobile Phones

Mobile ke fayde

आसान संचार: मोबाइल फ़ोन संचार की दुनियाँ में एक नयी किरण लेकर आया है। यदि हम 70-80 के दशक की बात करें तो उस वक़्त बात चीत करने के लिए चिट्ठियों का उपयोग करते थे। लेकिन अब मोबाइल फ़ोन ने संचार को बहुत आसान बना दिया है। पल भर में हम दुनियाँ के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से बात कर सकते हैं। हम व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे कई सामाजिक ऐप का उपयोग करते हैं और उनके उपयोग से हमारे विभिन्न शहरों, राज्यों, देशों के कई दोस्त हैं, जिनसे हम मिले भी नहीं रहते हैं, फिर भी हम उनसे रोज़ बात कर सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

इंटरनेट तक पहुंचने का आसान तरीका: आज मोबाइल कई प्रकार के कार्यों को पूरा करने वाला एक यंत्र बन चुका है। प्रत्येक दिन मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी में कुछ ना कुछ अपग्रेड(Upgrade) किया जा रहा है। आज के साधारण स्मार्ट फ़ोन में हम बहुत आसानी से फोटो ले सकते हैं, गाने या विडियो देख सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं, इंटरनेट की मदद से हम सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

मोबाइल फोन में ऑनलाइन शिक्षा: शिक्षा हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। कोरोना जैसी महामारी के कारण आज मोबाइल फोन से पूरा विश्व पढ़ रहा है। मोबाइल फ़ोन ने शिक्षा को बहुत आसान बना दिया है। पहले हम शिक्षक पर निर्भर होते थे किसी विषय को समझने के लिए पर अब ऐसा नही है।Youtube, Un-academy जैसे कई ऐसे माध्यम है जहाँ हमें कई योग्य शिक्षक मिल जायेंगे जो पढ़ाने के बदले हमसे कोई फ़ीस नही लेते हैं। मोबाइल फोन में हम फोटो, गाने, वीडियो, किताबें और एमपी 3 प्‍लेयर आदि को रख सकते है और हम जब चाहे जंहा चाहे इसका उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसके उपयोग से शिक्षक देश और दुनिया के किसी भी कोने से अपने छात्रों से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

मोबाइल फोन से मनोरंजन: मोबाइल फ़ोन मनोरंजन का एक बड़ा साधन बनकर सामने आया है। हम खाली समय में अपने दिमागी तनाव को कम करने के लिए मोबाइल फोन में कोई गाना सुन सकते हैं और वीडिओ देख सकते हैं। हम मोबाइल फ़ोन में कोई भी गेम खेल सकते हैं, इससे हमारा मन बिलकुल हल्का हो जाता है।

Mobail Phone ke Fayde

व्यापार के क्षेत्र मे मोबाइल फ़ोन: मोबाइल फ़ोन व्यापार के क्षेत्र में बहुत ही लाभ दायक है। इसकी मदद से हम अपने कंपनी के कर्मचारियों से आसानी से संपर्क कर सकते हैं और सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। अपने कर्मचारियों को काम से जुड़े सभी जानकारियां फ़ोन पर समझा सकते हैं। हम अपने देश में बैठ कर दूर देशों में बैठे कंपनियों के साथ डील कर सकते हैं और विडियो कॉल के माध्यम से सभी मीटिंग पूरे कर सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

रोजगार: इंटरनेट आज रोजगार का एक जरिया बन चुका है। आज कई ऐसे काम है जो इंटरनेट से संबंधित है। यदि कोई भी अच्छी मेहनत और लगन के साथ काम करता है तो वह इंटरनेट की मदद से एक अच्छा कैरियर बना सकता है। इंटरनेट का दायरा अब काफी बढ़ चुका है। पहले सिर्फ बड़ें शहरों में ही इंटरनेट यूजर होते थे, लेकिन आजकल गाँव मे भी लोग इसे चलाने लगे है। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पंजीकृत सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अब मोबाइल पर रोजगार संबंधी मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसके लिए बेरोजगार युवाओं को जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पंजीकरण कराना होगा।

Mobail Phone ke Fayde

सोशल नेटवर्क: मोबाइल फ़ोन के कारण ही आज दुनियाँ ग्लोबल विलेज के तौर पर जानी जाती है। इंटरनेट ने सभी देश के लोगो को जोड़ा है, जबकि पहले ऐसा नही था। आज दुनियाँ के किसी भी देश मे कोई घटना होती है तो उसकी सूचना हमें पल भर में मिल जाती है, यह Internet की ही देन है। यदि किसी देश मे मानवता विरोधी घटना होती है तो हम सोशल मीडिया के जरिए उसकी निंदा करते हैं और इन सब बातों का प्रभाव वाकई में पड़ता है। यदि आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट ने हम जैसे आम लोगो को भी एक मंच दिया है जहाँ अपनी भावनाएं हम व्यक्त कर सकते है।

Mobail Phone ke Fayde

फोटोग्राफी: मोबाइल फ़ोन के कैमरे के माध्यम से सेल्फी लेना, फोटो खींचना और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करना कुछ लोगों की दैनिक गतिविधि या शौक है। इसके अलावा, हमें बुनियादी फोटोग्राफी और वीडियो शूटिंग के लिए किसी भी कैमरे की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल फोन के माध्यम से हम एक वीडियो शूट कर सकते हैं और इसे कुछ ही क्लिक के साथ अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

टॉर्च: टॉर्च पुराने और सरल पर महत्वपूर्ण विशेषता में से एक है। यह अपने तरीके से उपयोगी है जब हम फोटो लेते हैं और अधिक तब जब हमें अंधेरे में प्रकाश की आवश्यकता होती है। तब हम टोर्च के रूप में अपना मोबाइल फ़ोन उपयोग कर सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

मोबाइल फ़ोन से लोगो की सुरक्षा: आज के समय में कई अपराधिक गतिविधियाँ हो रहीं हैं। आज अगर हमारे साथ कोई अपराध होता है तो हम मोबाइल फोन से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। मोबाइल फ़ोन में GPS के द्वारा किसी भी मोबाइल फ़ोन की स्तिथि कंप्यूटर से ट्रैक किया जा सकता है। पुलिस भी मोबाइल फ़ोन में हुए बात-चीत या संचार के सभी फ़ोन नंबर या मेसेज के रिकॉर्ड से आसानी से बहुत सारी क़ानूनी गतिविधियों को रोक सकती है।

Mobail Phone ke Fayde

आपात स्थिति में मदद: अगर हमें कुछ असुविधा होती है, तो असुविधा कई प्रकार की हो सकती है, जैसे कि आपकी कार दुर्घटना हो गई है, और आपको अपने परिवार के सदस्यों से बात करनी है, या आप अपना रास्ता भटक गए हैं। हो सकता है कि आपकी तबीयत बहुत खराब हो और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की जरूरत हो, तब भी आपको मोबाइल फोन की जरूरत है। अगर हम ऐसे आपातकालीन उद्धरणों के बारे में सोचते हैं तो कई हो सकते हैं इसलिए मोबाइल फोन हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है। और जब भी आप घर से बाहर जाएं तो अपना मोबाइल फोन हमेशा अपने पास रखें।

Mobail Phone ke Fayde

फोटोग्राफी, अलार्म और रिमाइंडर: अलार्म, रिमाइंडर, दस्तावेज, नोट्स, कैलेंडर, स्टॉपवॉच, मेमो आदि के अलावा, मोबाइल फोन की कई महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं, जो हमारे जीवन को और अधिक व्यवस्थित बनाने में हमारी मदद करती हैं। मोबाइल कैमरे के माध्यम से सेल्फी लेना, फोटो लेना और सोशल मीडिया पर पोस्ट करना कुछ लोगों की दैनिक गतिविधि या शौक है। मोबाइल फोन के माध्यम से हम एक वीडियो शूट कर सकते हैं और इसे कुछ ही क्लिक में अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

Mobail Phone ke Fayde

संदेश भेजने और शीघ्रता से बात करने में सहायक: पहले के जमाने मे लोग किसी का हालचाल जानने के लिए चिट्ठी भेजा करते थे। चिट्ठी आने जाने में 10-15 दिन लग जाते थे। लेकिन अब जमाना बदल गया है। मोबाइल फ़ोन के आने के बाद से संचार का तरीका और गति बिलकुल बदल गई है। यदि हमें किसी की याद आती है तो उसे तुरंत फ़ोन करके बात कर सकते हैं, किसी को देखना चाहते हैं तो वीडियो कॉल कर सकते हैं, संदेश भेजकर पल भर में किसी का हाल चाल जान सकते हैं।

सही नज़रिए से देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन मनुष्य द्वारा और मनुष्य के लिए एक बेमिसाल अविष्कार है। लेकिन हर कोई यह बात तो जानता ही है कि इस पृथ्वी में जिस भी चीज से मनुष्य को लाभ होता है उसी चीज से हानि भी होता है।

ऐसी स्थिति में यह जानना जरूरी है कि हम जिस यंत्र के ऊपर इतना ज्यादा निर्भर होते जा रहे हैं क्या वह सिर्फ फायदा ही पहुंचा रहा है, या इसके कुछ नुकसान भी है।

मोबाइल फ़ोन के नुकसान – Disadvantages of Mobile Phones

समय की बर्बादी: मोबाइल फ़ोन वक़्त को बर्बाद करने वाली सबसे अच्छी मशीन है। हमें एहसास भी नहीं होगा कि हम मोबाइल पर समय बर्बाद कर रहे हैं। जिस उम्र में हमारे हाथ मे किताबे होनी चाहिए, उस उम्र में मोबाइल होता है। युवा मोबाइल पर गेम खेलने में अपना समय बर्बाद करते हैं, उसके बाद जो समय बचा है वह सोशल मीडिया में बर्बाद हो जाता है।

स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक: अधिक मोबाइल चलाने से सेहत को नुकसान होता है। लगातार मोबाइल स्क्रीन में देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। गर्दन झुकाकर लगातार मोबाइल चलाने से गर्दन में दर्द हो सकता है। लगातार बैठे रहने से शरीर मे मोटापा बढ़ने लगता है। शरीर की क्रियाशीलता घटती है और आलसी होने लगता है। मोबाइल से रेडिएशन भी निकलता है, जो हमारे हृदय को नुकसान पहुचाता है।

दुर्घटना का कारण: आजकल युवा ईयरफोन लगाकर बाइक चलाते हैं, सड़क पार करते समय भी ईयरफोन कान में ही रह जाते हैं, जिसके चलते वे लोग सड़क पार करने पर ध्यान नहीं देते। इस तरह की लापरवाही हादसों का कारण बनती है।

अनिद्रा की बढ़ती शिकायत: मोबाइल और इंटरनेट की वजह से आंखों से रातों की नींद गायब हो गई है। लोगों के सोने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। लोग रात भर या तो गेम खेलते रहते हैं या फिर मोबाइल में वीडियो देखते रहते हैं। इसी वजह से इन दिनों लोगों में अनिद्रा की शिकायत काफी बढ़ गई है। नींद की कमी से काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है और व्यक्ति अपने जरूरी काम भी नहीं कर पाता है।

ध्यान विचलित करना: मोबाइल फोन ध्यान कमजोर करता है। नोटिफिकेशन की घंटी बजते ही लोग तुरंत फोन चेक करते हैं, चाहे वह कितना भी जरूरी काम क्यों न कर रहे हों। कुछ लोगो की आदत होती है कि हर 10-15 मिनट के बाद फ़ोन जरूर चेक करते हैं फिर एक बार फ़ोन हाथ में आ गया तो क्या क्या नष्ट कर देते हैं, यह पता ही नही चलता।

मस्तिष्क की क्षमता में कमी: जैसे पहले छोटी छोटी बातों को याद रखते थे लेकिन आजकल मोबाइल में लिख लेते हैं। डायरी अब इतिहास का हिस्सा हो गई है। आजकल किसी को अपने परिवार वालों का नंबर याद नही रहता क्योंकि लोगो को याद करने की जरूरत महसूस नही होती।छोटी मोटी गणना करने के लिए मोबाइल का कैलकुलेटर इस्तेमाल करते है। पहले वर्ष की महत्वपूर्ण तिथियों को याद रखा जाता था, लेकिन अब याद नही रहते क्योंकि गूगल की मदद से तुरंत देख सकते हैं। इसलिए मोबाइल फ़ोन के अधिक उपयोग से दिमागी क्षमता कम हो गयी।

राज चुराने का डर: हम सभी अपने मोबाइल का पासवर्ड, बैंक संबंधी जानकारी आदि मोबाइल में रखते हैं, लेकिन यह कोई नहीं सोचता कि अगर कोई इसे चुरा ले तो हमें बहुत नुकसान हो सकता है। आज कोई भी आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे हम कहाँ रहते हैं, हमारे मित्र और परिवार कौन हैं, हमारा व्यवसाय क्या है, हमारा घर कहाँ है आदि।

मोबाइल फोन का विद्यार्थी जीवन पर लाभ और हानि

विद्यार्थी जीवन में मोबाइल फोन के फायदे

  • मोबाइल फोन जैसी बढ़ती तकनीक के इस्तेमाल से छात्रों में नए कौशल का विकास होता है।
  • मोबाइल फोन में गेम्स पढ़ाई के तनाव को कम करने में मदद करते हैं।
  • माता-पिता जरूरत पड़ने पर अपने बच्चों से मोबाइल फोन के जरिए संपर्क में रह सकते हैं।
  • कक्षा में छूटे हुए प्रोजेक्ट को मोबाइल के माध्यम से साझा किया जा सकता है।
  • मोबाइल फोन ई-लर्निंग ने छात्रों के लिए ज्ञान और रोजगार के नए रास्ते खोल दिए हैं।
  • मोबाइल फोन पर विभिन्न प्रकार के एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो छात्रों को उनके कौशल को सीखने और विकसित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, बच्चों और अन्य इच्छुक दर्शकों के लिए ऑनलाइन कई मुफ्त ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं।

विद्यार्थी जीवन में मोबाइल फोन के नुकसान

  • छात्रों को अत्यधिक उपयोग के कारण मोबाइल फोन की लत लग जाती है, जिससे उनकी फोन पर निर्भरता बढ़ जाती है।
  • मोबाइल फोन के उपयोग के कारण छात्र स्कूल की गतिविधियों में भाग लेने के बजाय वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं।
  • मोबाइल फोन के कारण छात्रों का ध्यान पढ़ाई में कम रहता है क्योंकि उनका ध्यान मोबाइल पर रहता है।
  • परीक्षा में नकल करने के लिए मोबाइल फोन का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है।
  • कक्षा में मोबाइल फोन लाने वाले छात्र पूरी कक्षा का ध्यान भटकाते हैं।
  • छात्र जीवन में ब्लैकमेलिंग जैसी के बढ़ने का कारण भी मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से हो रहा है।

वर्तमान में माता-पिता दोनों की अति व्यस्तता के कारण बच्चो में मोबाइल की लत विकसित कर रही है। मोबाइल न केवल उनके शारीरिक स्वास्थ्य और समय को बर्बाद कर रहा है बल्कि यह उनके बच्चे के मस्तिष्क को भी विकृत कर रहा है। इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल पर अश्लील वीडियो उपलब्ध हैं, जो किशोर/किशोरों को समय से पहले प्रतिबंधित दृश्य दिखाकर गुमराह करने के लिए काफी है। ऐसे दृश्य दिमाग पर तेजी से असर डालते हैं। यह अवचेतन मन पर अंकित होता है और बच्चों को अपराध करने के लिए प्रेरित करता है। विद्यार्थी तरह-तरह के खेल और व्यायाम भूल रहे हैं। इससे शारीरिक स्वास्थ्य का स्तर बिगड़ रहा है और नई-नई बीमारियां जन्म ले रही हैं।

Kew Words: मोबाइल फोन के क्या क्या लाभ है?, मोबाइल से क्या क्या हानि होती है?, मोबाइल कितना जरूरी है?, छात्रों के लिए मोबाइल फ़ोन के फायदे एवंम नुकसान, मोबाइल फ़ोन के लाभ और हानि पर निबंध, मोबाइल फ़ोन के उपयोग और दुरूपयोग, मोबाइल के दुष्प्रभाव, मोबाइल रेडिएशन के दुष्प्रभाव, बच्चों पर मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभावों, मोबाइल फोन के फायदे, शिक्षा में मोबाइल का उपयोग, मोबाइल फ़ोन लाभ और हानि। मोबाइल चलाने के क्या क्या फायदे हैं? मोबाइल का डाटा हमेशा ऑन रखने से कौन कौन से नुकसान हैं? ज्यादा मोबाइल चलाने से कौन सा रोग होता है? मोबाइल की लत कैसे छोड़े? ज्यादा फोन देखने से क्या होता है? मोबाइल फोन कितना लाभ कितनी हानि निबंध? मोबाइल का जीवन में क्या महत्व है? मोबाइल का हमारे जीवन पर क्या प्रभाव है? मोबाइल चलाने के क्या क्या फायदे हैं? मोबाइल का डाटा हमेशा ऑन रखने से कौन कौन से नुकसान हैं? ज्यादा मोबाइल चलाने से कौन सा रोग होता है? मोबाइल की लत कैसे छोड़े? ज्यादा फोन देखने से क्या होता है? मोबाइल फोन कितना लाभ कितनी हानि निबंध? मोबाइल का जीवन में क्या महत्व है? मोबाइल से क्या बीमारी होती है? मोबाइल का हमारे जीवन पर क्या प्रभाव है? मोबाइल चलाने के क्या क्या फायदे हैं? मोबाइल का डाटा हमेशा ऑन रखने से कौन कौन से नुकसान हैं? ज्यादा मोबाइल चलाने से कौन सा रोग होता है? मोबाइल की लत कैसे छोड़े? ज्यादा फोन देखने से क्या होता है? मोबाइल फोन कितना लाभ कितनी हानि निबंध? मोबाइल का जीवन में क्या महत्व है?

Latest State wise/ All India Govt & Civil Jobs Vacancy  2023

Indian Army Rally Bharti Program 2023

मोबाइल फोन से हमें क्या हानि है?

मोबाइल फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमेगनेटिक विकिरणों से डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसके अलावा मोबाइल का अधि‍क इस्तेमाल आपको मानसिक रोगी, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, डायबिटिज, ह्रदय रोग आदि कई बड़ी बीमारियां भी दे सकता है। * आजकल अधिकतर लोग मोबाइल फोन में अपनी गोपनीय जानकारियां सेव करके रखते है, जो कि गलत है।

मोबाइल से क्या लाभ और क्या हानि है?

अगर हम किसी गलत जगह पर पहुंच जाते हैं और वहां से निकलने का रास्ता हम भूल जाते हैं और वहां पर कोई भी हमें रास्ता बताने के लिए नहीं होता तो मोबाइल फोन हमारी इसमें बहुत मदद कर सकता है मोबाइल फोन के जरिए हम अपने दोस्तों,रिश्तेदारों आदि से बात करके मार्ग के बारे में जान सकते हैं जिससे हम सुरक्षित अपने घर पहुंच सकते हैं.

मोबाइल से क्या खतरा है?

दरअसल मोबाइल के रेडिएशन का नकारात्मक प्रभाव शुक्राणुओं में कमी के रूप में भी देखा जा सकता है। 5 वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के एक शोध के अनुसार मोबाइल फोन का अत्यधि‍क इस्तेमाल मस्तिष्क के कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। इसके विकिरणों के प्रभाव के चलते ब्रेन में ट्यूमर हो सकता है।

1 दिन में कितने घंटे मोबाइल चलाना चाहिए?

एक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1 से 2 घंटे फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मोबाइल चलाने से हमारे आखों और मानशिक में काफी तनाव पड़ता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग