लैट्रिन में बदबू क्यों आती है - laitrin mein badaboo kyon aatee hai

  • Hindi
  • Lifestyle

Cancer Signs: अगर आपके मल में भी बदबू आती है तो यह आपके लिए काफी घातक हो सकता है.

poop smell

Cancer Signs: हम पूरे दिनभर में जो कुछ भी खाते हैं वह मल के रूप में हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है. एक स्वस्थ और निरोगी व्यक्ति की पहचान उसके पेट से ही होती है. आपके पेट में जो कोई भी समस्या होती है उसका पता पॉटी से लगाया जा सकता है. ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह उठते ही फ्रेश होने की आदत होती है. जबकि कुछ लोगों को कब्ज की परेशानी होती है और उन्हें दिन में किसी भी समय पॉटी करने की आदत होती है. यूं तो पॉटी करते समय मल में से बदबू आना सामान्य बात होती है लेकिन कई बार लोगों के मल में से बेहत ही असहनीय बदबू आती है. लेकिन लोग इस चीज को इग्नोर कर देते हैं.

ऐसे में आपको बता दें कि अगर आपके मल में भी बदबू आती है तो यह आपके लिए काफी घातक हो सकता है. एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आपको शौच के वक्त एक प्रकार की विशिष्ट गंध आती है तो ये आपमें घातक कैंसर के संकेत का खतरा हो सकता है. ये पैंक्रियाटिक कैंसर के संकेत हो सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं क्या आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है?

शौच करने में दिक्कत- बहुत से लोगों की पॉटी में से अजीह गंध आती है. जिसका एक कारण चरबीदार मल होता है. चरबीदार मल इसलिए निकलता है क्योंकि इसमें फैट की मत्रा काफी अधिक होती है. ऐसे में अगर आपका भी चरबीदार मल निकलता है तो यह पैंक्रियाटिक कैंसर का कारण हो सकता है. चैरिटी पैंक्रियाटिक कैंसर यूके के मुताबिक, इस स्थिति में मल सामान्य से अधिक पीला दिखाई देता है.

नहीं पता चलते शुरुआती लक्षण- चैरिटी पैंक्रियाटिक कैंसर यूके के मुताबिक, पैंक्रियाटिक कैंसर के शुरुआत में किसी प्रकार के कोई लक्षण सामने नहीं आते हैं. जिस कारण से इसका शुरुआत में पता चल पाना मुश्किल हो जाता है लेकिन जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता जाता है इसके संकेत सामने आना शुरू हो जाते हैं. पैंक्रियाटिक कैंसर और उपचार के कारण कब्ज, दस्त और चरबीदार मल जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

चरबीदार मल निकलने के कारण- जब आपका शरीर आपके भोजन में मौजूद फैट को ठीक से पचा नहीं पाता तो इससे आपका मल चरबीदार निकलता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैंसर पाचन की समस्या का कारण बनता है. अगर आपको लगातार दस्त हो रहे हैं, तो आपको अग्नाशय के कैंसर का खतरा भी हो सकता है.

पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण
-मतली
-उल्टी
-कंपकंपी,
-अपच
-रक्त के थक्के

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन

एक सुंदर दिखने वाले बाथरूम में प्रवेश करने के बाद एक भयानक गंध का सामना करने से बुरा क्या हो सकता है? घर के मालिकों के लिए यह बहुत शर्मनाक है जब उनके मेहमान घर पर आये हो और ऐसी स्थिति का सामना करना पडे़। यदि आप भी अपने टायलेट से आने वाली बदबू के शिकार है तो आपको उन विभिन्न कारणों को जानने और समझने की आवश्यकता है जो इस दुर्गंध के जनक हैं। आपको उन विभिन्न प्रकार की दुर्गंधों के मूल कारणों को समझना चाहिए जो एक बाथरूम के साथ समय-समय पर हो सकते हैं महामारी के दौरान यह दुर्गंध के कारण आपके बाथरूम और टाईलेट में कीटाणुओं के रहने के बारे में एक अतिरिक्त चिंता है। इनका  साफ़ होना उन घरों के लिए विशेष रूप से जरूरी है जिनमें बच्चे और बुजुर्ग हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके शौचालय में उस दुर्गंध के पीछे के प्रमुख कारणों की पहचान करने में आपकी मदद करेंगे और यह भी बताएंगे कि इसे कैसे ठीक किया जाए।

1. भरा हुआ डेनेज

कभी-कभी, आंशिक रूप से भरा हुआ ड्रेनेज, यानी शौचालय के कटोरे का वह हिस्सा जो नाली की तरह काम करता है और संरचना में घुमावदार होता है, वह शौचालय में दुर्गंध के लिए जिम्मेदार होता है। इसका मतलब यह है कि आपके टॉयलेट को ड्रेनिंग और रिफिलिंग में अधिक समय लग रहा है जो अंततः जल स्तर में गिरावट का कारण बन रहा है। जब आपका टैंक फिर से भरने में अधिक समय ले रहा हो या कम भरा हो, तो इससे अप्रिय सीवर गैसों का उत्सर्जन हो सकता है, और यह थोड़ा भ्रमित करने वाला है क्योंकि यद्यपि आप फ्लश कर रहे हैं, फिर भी आपके शौचालय में  भयानक गंध है। आप प्लंजर का उपयोग करके इसे हल करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्लंबर को कॉल करने की सलाह देते हैं कि इसका उचित उपचार किया जाए।

2. गलत उत्पाद से सफाई

आपके शौचालय से बदबू आने का सबसे स्पष्ट और सामान्य कारण अनियमित सफाई है और वह भी गलत उत्पाद से। क्या आप जानते हैं कि आपके टॉयलेट बाउल और सीट में खतरनाक रूप से उच्च मात्रा में खमीर, रोगाणु और मोल्ड हो सकते हैं? नियमित सफाई उत्पाद के साथ बार-बार शौचालय की सफाई या पोंछना पर्याप्त लग सकता है। आपको वास्तव में एक उचित टॉयलेट क्लीनर की आवश्यकता है। हमने डोमेक्स फ्रेश गार्ड डिसइंफेक्टेंट टॉयलेट क्लीनर की कोशिश की, जो हमारे विचार में, शौचालय की सफाई के लिए सही है। यह सभी दुर्गंध को दूर करता है, जिससे शौचालय की महक ताजा हो जाती है! लेबल को पढ़ने पर हमने पाया कि इसमें एसिड है, जो टॉयलेट के कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारने के लिए एक मजबूत घटक है। अपने टॉयलेट बाउल के लिए इसका उपयोग करने के बाद, हमने पाया कि यह प्रभावी रूप से सभी दागों और गंध से छुटकारा दिलाता है जिसे हम बिल्कुल तुच्छ समझते हैं। हमने यह भी देखा कि डोमेक्स फ्रेश गार्ड डिसइंफेक्टेंट टॉयलेट क्लीनर आपके टॉयलेट को लगभग तीन दिनों तक साफ रखता है। उपयोग के बाद हम इस तथ्य से भी बेहद खुश हैं कि यह खराब गंध के अलावा पीलेपन और लाइमस्केल का भी ख्याल रखता है।

विज्ञापन

3. खराब वेंटिलेशन

एक टाईलेट को अच्छे वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। यदि शौचालय को ताजी हवा प्राप्त होती है तो इससे अंदर की गंध पर बहुत फर्क पड़ सकता है। आपके बाथरूम में वेंटिलेशन बनाए रखने में दो प्रमुख कारक शामिल हैं। सबसे पहले, आपके पास एक अच्छी तरह से काम करने वाला वेंट पंखा होना चाहिए, और दूसरा आपको शौचालय का दरवाजा खुला रखना होगा जब इसका उपयोग नहीं किया जा रहा हो। ये दोनों कारक नहाने के साथ आने वाली दुर्गंध और नमी को दूर करने में बहुत मदद कर सकते हैं।

4. शौचालय का कम उपयोग होना

यदि आपका शौचालय, उदाहरण के लिए, अतिथि शौचालय, नियमित रूप से फ्लश नहीं किया जा रहा है, तो टॉयलेट बाउल का पानी वाष्पित हो जाएगा। और फिर प्लंबिंग पाइपों से निकलने वाली बदबू आपके टॉयलेट से आ सकती हैं। इस समस्या का एक सरल समाधान है नियमित रूप से अपने शौचालय को फ्लश करना ताकि टॉयलेट बाउल को फिर से भरना पड़े।

अब जब आप अपने शौचालय में दुर्गंध के पीछे के विभिन्न कारणों को जानते हैं, तो यह काम करने और उपरोक्त युक्तियों का उपयोग करके इसे ठीक करने का समय है!

टॉप टिप: सुनिश्चित करें कि आप उचित स्वच्छता और एक अच्छी, सुखद सुगंध बनाए रखने के लिए हर 3 दिनों में अपना शौचालय साफ करते हैं।

सीक्रेट सलाह: आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को मुफ़्त में आज़मा सकते हैं।

लैट्रिन में बदबू आए तो क्या करें?

टायलेट टैंक से बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा, नींबू का रस और सिरके एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है।

मेरे मल से बदबू क्यों आती है?

कुछ मामलों में पेट और आंत में मौजूद बैक्टीरिया के कारण भी मल से तेज बदबू आने लगती है। खासतौर पर जब व्यक्ति डायरिया से पीड़ित हो तो उस दौरान ऐसा होना सामान्य बात है। यह भी एक प्रकार का आँतों से जुड़ा इन्फेक्शन ही है जो परजीवी वायरस और बैक्टीरिया के कारण होता है। अक्सर यह गंदा पानी पीने और संक्रमित खाना खाने से होता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग