खून दान करने के बाद क्या खाना चाहिए? - khoon daan karane ke baad kya khaana chaahie?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Durg bhilai
  • रक्तदान के बाद 24 घंटे में दोबारा बन जाता है ब्लड, नहीं आती कोई कमजोरी

रक्तदान करने से शरीर में किसी तरह की कमजोरी नहीं आती है। जबकि इससे शरीर और स्वस्थ बनता है। डोनेट करने के बाद 24 घंटे में वापस शरीर में उतना ही ब्लड बन जाता है। बशर्ते आप खान-पानी सही रखें। ब्लड डोनेट करते समय आपके शरीर के पांच तरह की जांच भी होती हैै, वह भी बिल्कुल मुफ्त। इसके अलावा यह किसी की जिंदगी बचाने में महत्वपूर्ण है। हर स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 3 माह के अंतराल में एक बार रक्तदान जरूरी करना चाहिए।

यह जानकारी दुर्ग जिला अस्पताल की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. जिज्ञासा ने दी। रविवार को चैंबर ऑफ काॅमर्स दुर्ग की युवा इकाई ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें 51 व्यापारियों ने पहुंचकर अपना कीमती ब्लड डोनेट किया। युवा चैंबर के प्रदेश अध्यक्ष अजय भसीन व नवल अग्रवाल ने सबसे पहले रक्तदान किया। भसीन ने बताया कि युवा व्यापारी शिविर के माध्यम से लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करने का प्रयास कर रहे। ताकि रक्त के अभाव में किसी भी मरीज की मृत्यु न हो। जोगी कांग्रेस के नेता प्रताप मध्यानी ने शिविर में व्यापारियों का हौसला बढ़ाया। संरक्षक श्रीराम खत्री, संजय रूंगटा, चतुर्भुज राठी, पवन बड़जात्या, प्रकाश सांखला आदि उपस्थित थे।

जागरूकता लाने 51 व्यापारियों ने किया रक्तदान
दुर्ग युवा चैंबर के सदस्यों ने दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया।

इन 5 रोंगों की जांच, यदि बीमारी है तो करा सकते हैं इलाज
डॉ. जिज्ञासा ने बताया कि ब्लड डोनेट करने से पहले रक्तदाता के पांच टेस्ट किए जाते हैं। इसमें एचआईवी, मलेरिया, पीलिया, हेपेटाइटिस ए और गुप्त रोग शामिल हैं। यदि किसी व्यक्ति को इनमें से कोई भी बीमारी है तो उसे समय पर पता चल जाता है। और वह तुरंत इलाज करवाकर स्वस्थ हाे सकता है। इसलिए रक्तदान से बड़ा फायदा होता है। ब्लड देने के बाद हरी सब्जियां, फल खाना जरूरी है।

बल्ड देने में न करें संकोच आप भी बचा सकते हैं जान
डाॅ. जिज्ञासा ने कहा कि अक्सर लोग ब्लड देने से डरते या संकोच करते हैं। जबकि यह आपके लिए ही फायदेमंद है। इससे आपके शरीर में नया खून बनता है और आप पहले से ज्यादा चुस्त दुरुस्त् बनते हैं। इसके अलावा आपके खून देने से किसी जरूरतमंद की जान बच सकती है। 18 से 60 वर्ष की आयु तक का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति अपना रक्तदान कर सकता है।

व्यापारी हित व सामाजिक कार्यों में चेंबर आगे: राठी
दुर्ग अध्यक्ष कुलदीप सिंह लालवानी व कार्यकारी अध्यक्ष दिनेश टावरी ने बताया कि युवा व्यापारी व्यापार के साथ अन्य सामाजिक व सेवा कार्यो में अपनी सशक्त भूमिका प्रस्तुत कर रहा है। दुर्ग जिलाध्यक्ष अशोक राठी ने बताया कि शिविर से लोगों को रक्तदान करने की प्रेरणा मिलेगी। चैंबर सिर्फ व्यापारी हित के लिए ही कार्य नहीं बल्कि अन्य सामाजिक हितों में आगे रहता है।

रक्तदान से किसी को नया जीवन मिल सकता है, इसीलिए इसे महादान कहा जाता है. रक्तदान के वक्त अगर कुछ चीजों को लेकर सावधानियां न बरती जाएं तो यह मौत का कारण भी बन सकता है. इसलिए रक्तदान से पहले रक्तदाता की मेडिकल जांच कराई जाती है, ताकि किसी तरह के खतरे की संभावना न रहे. आइए आपको बताते हैं कि रक्तदान से पहले किन बातों को लेकर सतर्क रहना जरूर है.रक्तदान से किसी को नया जीवन मिल सकता है, इसीलिए इसे महादान कहा जाता है. रक्तदान के वक्त अगर कुछ चीजों को लेकर सावधानी न बरती जाए तो यह मौत का कारण भी बन सकता है. इसलिए रक्तदान से पहले रक्तदाता की मेडिकल जांच कराई जाती है, ताकि किसी तरह के खतरे की संभावना न रहे. आइए आपको बताते हैं कि रक्तदान से पहले किन बातों को लेकर सतर्क रहना जरूर है.

रक्तदान से पहले इन 7 बातों का रखें खास ख्याल

- रक्तदान से करीब 24 घंटे पहले रक्तदाता को बीड़ी या सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए.इसके अलावा रक्तदान करने के तीन घंटे बाद तक धूम्रपान से बचें.

- रक्तदान के करीब तीन घंटे बाद पौष्टिक आहार लेना चाहिए. ऐसे में आप मीठे फलों का सेवन करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।

- रक्तदान करने के तुरंत बाद जंक फूड खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता. इसे लिए डॉक्टर से सलाह लेकर अच्छा खाना खाएं.

- रक्तदान के अगले दिन जिम में वर्कआउट या एक्सरसाइज करना सही नहीं है. पहले शरीर में रक्त संचरण को नॉर्मल होने दें. इसके बाद ही वर्कआउट करें.

- शराब पीने के बाद करीब 48 घंटों तक रक्तदान करने के बारे में न सोचें. शराब में मौजूद तत्वों से खून लेने वाले व्यक्ति के शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है.

- ब्लड डोनेट करते वक्त अपने शरीर का ध्यान रखना भी जरूरी है. बता दें कि एक बार में शरीर से 471 एमएल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता.

- कोई भी हेल्दी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है. पुरुष तीन महीने में एक बार रक्तदान कर सकते हैं, वहीं महिलाएं चार महीने में एक बार रक्तदान कर सकती हैं.

ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) से पहले और बाद में यह जरूरी है कि आप खुद को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट रखें।

ब्‍लड यानि कि खून ऐसी चीज है जिसे हमारा शरीर खुद बनाता है। हमें लगता है कि कोई भी चीज दान करने से हम घाटे में रहते हैं, लेकिन ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) की स्थिति में ऐसा नहीं होता है। जब कोई व्‍यक्ति खून का दान (Blood Donation) करता है तो दूसरों के साथ उसे खुद भी कई तरह के लाभ (Health Benefits Of Blood Donation) मिलते हैं। लेकिन कुछ लोग रक्‍त दान (Blood Donation) करने से कतराते हैं। उन्‍हें लगता है कि इससे उनके शरीर में खून की कमी (Blood Deficiency) के साथ अन्‍य कई परेशानियां जन्‍म ले लेंगी।

लेकिन अगर ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) से पहले कुछ चीजों का ध्‍यान रखा जाए तो कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) के लाभ प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। ऐसी ही एक खास बात है कि रक्‍तदान से पहले क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं (What To Eat Before Blood Donation Or What Not)। अगर आप भी इन सवालों का जवाब चाहते हैं तो आज हम आपको ब्‍लड डोनेशन से पहले खाए जाने वाले बेस्‍ट फूड (The Best Foods to Eat Before Donating Blood) के बारे में बता रहे हैं।

ब्‍लड डोनेशन से पहले खुद को हाइड्रेट रखें ( Stay Hydrated Before And After Blood donate)

ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) से पहले और बाद में यह जरूरी है कि आप खुद को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट रखें। तभी आपको ब्‍लड डोनेशन का लाभ मिल सकता है। इस दौरान किसी भी कीमत पर शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपका आधे से ज्‍यादा खून पानी से बनता है। इससे साथ ही इससे शरीर में आयरन (Iron) बनने में भी आसानी होती है। क्‍योंकि जब आप ब्‍लड डोनेट (Blood Donate) करते हैं तो खून के साथ शरीर में आयरन भी भारी मात्रा में निकल जाता है। ऐसे में अगर शरीर में आयरन की कमी (Deficiency Of Iron) हो गई तो आप कमजोरी, जल्‍दी थकान लगने, सिर में दर्द और आंखों के नीचे डार्क सर्कल के शिकार हेा सकते हैं।

ब्‍लड डोनेशन से पहले क्‍या खाएं और क्‍या नहीं (What To Eat Before Blood Donation Or What Not)

1. डॉक्‍टर्स कहते हैं कि ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि शरीर में आयरन की कमी तो नहीं है। आयरन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है जिसका उपयोग आपका शरीर हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) बनाने के लिए करता है। जबकि हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का काम आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाना होता है। इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करें जो आयरन रिच्‍ड (Iron-Rich Foods) हों। यदि आप शरीर में आयरन की कमी होने के बावजूद रक्‍त दान करते हैं तो आप एनीमिया के साथ अन्‍य कई बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। इसके लिए आप पत्‍तेदार सब्जियां, फल, बीन्‍स, दाल और खूब सारी लिक्विड चीजों का सेवन कर सकते हैं।

2. विटामिन सी (Vitamin C) का सेवन भी ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) से पहले बहुत फायदेमंद माना जाता है। विटामिन सी (Vitamin C) आपके शरीर को आयरन के अवशोषण को आसासन बनाता है। इस‍के लिए आप कीवी, आम, पपीता, संतरा, खट्टे फल, स्‍ट्राबेरी, टमाटर, ब्‍लूबेरीज और टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

3. हमारे खून का आधे से ज्‍यादा हिस्‍सा पानी से बनता है। इसलिए ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) से पहले अच्‍छी मात्रा में पानी पीएं। अगर ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) के दौरान शरीर में डिहाइड्रेशन (Dehydration)हो जाए तो आपका ब्‍लड प्रेशर लो हो सकता है, आपको चक्‍कर आ सकते हैं और थकान महसूस हो सकती है। अमेरिकन रेड क्रॉस के अनुसार ब्‍लड डोनेशन से पहले 2 कप एक्‍स्‍ट्रा पानी पीना चाहिए। हालांकि आप पानी के अलावा अन्‍य पेय पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं।

4. ब्‍लड डोनेशन से पहले एल्‍कोहल को पूरी तरह से अवॉइड कराना चाहिए, क्‍योंकि इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन होता है। ब्‍लड डोनेशन के करीब 24 घंटे पहले से एल्‍कोहल को अवॉइड करें। अगर आप एल्‍कोहल का सेवन कम नहीं कर सकते तो कोशिश करें कि भारी मात्रा में पानी पीएं।

5. जो फूड हाई फैट (High Fat Foods) से लैस होते हैं उन्‍हें भी ब्‍लड डोनेशन से पहले अवॉइड करना चाहिए। बर्गर, आइसक्रीम, नूडल्‍स, फ्रेंच फ्राइज और कोल्‍ड ड्रिंक आदि का सेवन न करें।

6. ब्‍लड डोनेशन के करीब 48 पहले से आपकी बॉडी एस्प्रिन फ्री (Aspirin-free) होनी चाहिए। अगर आपको किसी वजह से एस्प्रिन का सेवन करना पड़ रहा है तो ब्‍लड डोनेशन से पहले डॉक्‍टर को इस बारे में जरूर बताएं।

ब्‍लड डोनेशन के बाद क्‍या खाएं और क्‍या नहीं (What To Eat After Blood Donation Or What Not)

ब्‍लड डोनेशन (Blood Donation) के बाद आपको 10 से 15 मिनट तक वेटिंग रूम में रुकने को कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए ताकि डॉक्‍टर यह देख पाएं कि आप ब्‍लड डोनेशन से आपको किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई है। रक्‍त दान के बाद व्‍यक्ति को हल्‍का भोजन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको ब्‍लड डोनेशन के बाद खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखना नहीं भूलना है। एक्‍सरसाइज करने जाएं तो उस दिन हैवी वर्कआउट करने से बचें। अगर आप समय समय पर ब्‍लड डोनेट करते रहते हैं तो आप डॉक्‍टर से कुछ आयरन सप्‍लीमेंट iron supplements लिखने को कह सकते हैं। क्‍योंकि कई बार ब्‍लड डोनेट (Blood Donate) करने के बाद शरीर में आयरन की मात्रा को पहले जैसा होने में महीना भी लग जाता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on

रक्तदान के बाद क्या नहीं करना चाहिए?

- रक्तदान के 12 घंटे बाद तक हैवी एक्सरसाइज ना करें। - ब्लड डोनेशन के बाद चक्कर जैसा लगे, तो एक जगह बैठ जाएं, थोड़ा पानी पिएं और रिलैक्स करें। - रक्त दान करने से पहले बर्गर, पिज्जा जैसे जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। - ब्लड डोनेट करने के बाद कम से कम चार घंटे तक किसी भी नशीली चीज का सेवन करने से परहेज करना चाहिए

खून देने के बाद कितने दिन में खून बनता है?

रक्तदान करने से शरीर में किसी तरह की कमजोरी नहीं आती है। जबकि इससे शरीर और स्वस्थ बनता है। डोनेट करने के बाद 24 घंटे में वापस शरीर में उतना ही ब्लड बन जाता है।

रक्तदान करने के बाद व्यक्ति को क्या खाना चाहिए?

रिपोर्ट्स के अनुसार रक्तदान के बाद शरीर में आयरन की कमी देखी जाती है, इसलिए डोनर को आयरन (Iron) से भरपूर फूड खाने चाहिए जिससे उसे रक्तदान के बाद चक्कर आने या सिर घूमने की दिक्कत ना हो. कद्दू के बीज, छोले, मीट. ब्राउन राइस, सफेद ब्रेड, मछली और पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

रक्तदान के बाद कौन सा फल खाना चाहिए?

-जब भी ब्लड डोनेट करके आएं तो उसके बाद अनार, तरबूज, पपीता, खाएं. सारी हरी सब्जियां खाएं. ताकि बॉडी को भरपूर आयरन, प्रोटीन मिले. आप विटामिन सी जैसे खट्टे फल और इसके जूस, कीवी, अनानास, आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, खरबूजा, टमाटर, तरबूज आदि खा सकते हैं.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग