खाली पेट नमक पानी पीने से क्या होता है? - khaalee pet namak paanee peene se kya hota hai?

  • फायदेमंद है काला नमक

    भीषण गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और इस सीजन में लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत पेट से जुड़ी परेशानियों की वजह से होती है। गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी दिक्कतें होना आम बात है। ऐसे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आपको सिर्फ एक काम करना है और वह है काला नमक का सेवन। काले नमक को आयुर्वेद में ठंडी तासीर का मसाला माना जाता है और इसका इस्तेमाल पाचन सहायक के रूप में किया जाता है। ऐसे में अगर आप हर दिन सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें तो सिर्फ पेट की समस्याएं ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई दूसरी दिक्कतें भी आसानी से दूर हो जाएंगी...

  • पेट की गैस से छुटकारा

    जिन लोगों को अक्सर पेट में गैस की समस्या रहती है उनके लिए काला नमक का पानी रामबाण की तरह है। गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढ़ाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स कर पिएं। पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

  • पाचन दुरुस्त कर जलन से राहत

    काले नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। साथ ही क्षारीय प्रकृति का होने के कारण काला नमक पेट में जाकर ऐसिड को काटता है और सीने की जलन व ऐसिडिटी की समस्या को ठीक करता है।

  • नींद में फायदेमंद

    काले नमक में 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। काला नमक, कोर्टिसोल और ऐड्रनलाइन, जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हॉर्मोन्स को कम करता है। इसलिए काला नमक मिला पानी पीने से रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

  • क्रैंप्स में आराम दिलाए

    काले नमक में पोटैशियम होता है जो हमारी मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। इसलिए काले नमक को रोजाना खाने में शामिल करें जिससे मसल स्पैज्म और क्रैंप्स ना हो।

  • जोड़ों के दर्द में आराम

    मांसपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द में काला नमक काफी आराम देता है। इसके फायदे हासिल करने के लिए आप एक कपड़े में 1 कप काला नमक डालकर उसे बांधें और पोटली बना लें। इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और नमक की पोटली से जोड़ों की सिकाई करें। आपको फर्क खुद महसूस होने लगेगा।

WD|

हमें फॉलो करें

घबराइए नहीं हम रोजाना इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड नमक की बात नहीं कर रहे, बल्कि उस नमक की बात कर रहे हैं जो बिल्कुल प्राकृतिक होता है। प्राकृतिक नमक में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

 

इसके लिए ज्यादा नहीं, बस 1 जग पानी में 3 चम्मच प्राकृति‍क नमक की जरूरत होगी, जिसे आपको ढंककर पूरा दिन रखना होगा। अगले दिन सुगह 1 कप गर्म पानी में नमक का यह घोल मिलाकर पिएं, और पाएं यह 6 फायदे - 

Salt Water: पानी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन अगर आप इस पानी में हल्का सा नमक मिला दें तो इसका स्वाद और लाभ दोगुना बढ़ जाता है. जी हां, नमक का पानी पीने से आपको कई लाभ हो सकते हैं. खासतौर पर इससे शरीर की सूजन, गले की खराश, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा नमक का पानी कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी माना जा सकता है. 

नमक का पानी पीने से शरीर को होने वाले लाभ

गले की खराश से राहत

नमक का पानी पीने से गले की खराश दूर की जा सकती है. इसके पानी का सेवन करने से आप गले में होने वाली सूजन, खुजली और दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास नमक का पानी पिएं. 

News Reels

पाचन को रखे स्वस्थ 

पाचन को स्वस्थ रखने के लिए नमक का पानी पिएं. यह कब्ज, अपच जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है. इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी लें. इसमें थोड़ा सा काला नमक या फिर सेंधा नमक मिक्स कर लें. इसके बाद इस पानी का सेवन करें. इससे आपका पाचन दुरुस्त हो सकता है. 

मस्तिष्क को स्वस्थ रखे

नमक का पानी पीने से आपके मस्तिष्क को भी काफी लाभ पहुंच सकता है. इससे मस्तिष्क का विकास बेहतर होगा. साथ ही स्ट्रेस और डिप्रेशन भी कम होगा. 

शरीर को रखे हाइड्रेट

नमक का पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार है. इससे आप निर्जलीकरण की परेशानी दूर कर सकते हैं. नमक में मौजूद सोडियम और मैग्निशियम आपके शरीर में फ्लूइड को बैलेंस करता है, जिससे शरीर हाइड्रेट हो सकता है. 

सूजन करे कम

नमक का पानी पीने से शरीर की सूजन कम हो सकती है. नमक में मौजूद मैग्नीशिम शरीर की सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है. अगर आपके शरीर में बिना वजह सूजन हो रही है नमक के पानी का सेवन करें. 

ये भी पढें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

सुबह खाली पेट नमक का पानी पीने से क्या होता है?

नमक का पानी पीने से गले की खराश दूर की जा सकती है. इसके पानी का सेवन करने से आप गले में होने वाली सूजन, खुजली और दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास नमक का पानी पिएं. पाचन को स्वस्थ रखने के लिए नमक का पानी पिएं.

नमक वाला पानी कब पीना चाहिए?

सुबह खाली पेट काले नमक वाला पानी पीने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है.

नमक का पानी पीने से क्या फायदा होता है?

सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे- Drinking Rock Salt Water Benefits In Hindi.
शरीर को मिलता है जरूरी पोषण ... .
पाचन बनाए मजबूत ... .
गले में खराश की समस्या करे दूर ... .
शरीर में सोडियम की कमी से बचाता है ... .
त्वचा को रखे हेल्दी ... .
नहीं होती मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग