क्या छिपकली के बच्चे में जहर होता है? - kya chhipakalee ke bachche mein jahar hota hai?

Kalyan Ayurved

जानिए- छिपकली जहरीली होती है या नहीं ? काट ले तो क्या करें

  • 926d
  • 23 shares

कल्याण आयुर्वेद- छिपकली आप सभी ने जरूर देखा होगा. छिपकली आमतौर पर हर घर में देखने को मिल जाएगी. हालांकि घर में छिपकली को आने से रोकने के लिए खिड़कियों में जाली का प्रयोग करते हैं. इससे घर से छिपकली तो दूर रहती है साथ ही अन्य दूसरे कीड़े- मकोड़े भी घर में प्रवेश करने में असफल रहते हैं. लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद भी छिपकलियाँ घर में प्रवेश कर ही जाती है. छिपकली के घर में आने का कोई समय नहीं होता है. यह 12 महीने आपके घर में रहा करते हैं. हालांकि गर्मियों में कीट- पतंगों की संख्या बढ़ जाती है. इसलिए छिपकली भी घर में अधिक नजर आने लगते हैं.

जानिए- छिपकली जहरीली होती है या नहीं ? काट ले तो क्या करें

बहुत से लोगों को छिपकली के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

छिपकली की कौन सी प्रजाति जहरीली होती है?

दुनिया में छिपकलियों की 3200 प्रजातियां हैं। इनमें से सिर्फ 2 ही प्रजाति हीलोडरमा सस्पेक्टम व हीलोडरमा हरीडियम जहरीली हैं। यह दोनों ही प्रजाति उत्तरी अमेरिका व मैक्सिको में पाई जाती हैं। भारत में पाई जाने वाली छिपकलियों की 165 प्रजातियों में से एक भी जहरीली नहीं है, लेकिन इनकी त्वचा में जहर जरूर है।

छिपकली के बच्चे में कितना जहर होता है?

आपको डरने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. घरेलु छिपकली जहरीली नहीं होती है. इसकी त्वचा में भी किसी प्रकार का कोई जहर नहीं होता है. यदि छिपकलि खाने में गिरती है तो इन कीटाणु के कारण खाना संक्रमित हो जाता है.

छिपकली के अंदर जहर होता है क्या?

छिपकली की त्वचा में जहर होता है। यदि वह खाने-पीने वाली किसी चीज में गिर जाए और वह आग पर पक जाए तो उस पके हुए खाद्य पदार्थ में जहर घुल सकता है। यह जानलेवा भी हो सकता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को उल्टियां होने लगती हैं।

क्या छिपकली के काटने से मौत हो सकती है?

यह बहुत दुखद घटना थी लेकिन छिपकलियों के मुंह मैं वेनम यानी जहर नहीं पाया जाता है। जैसे सांप आदि में पाया जाता है । लेकिन उस लड़की की मृत्यु छिपकली के काटने से कैसे हो गई जबकि छिपकली के काटने से तो किसी की मृत्यु नहीं होती।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग