कौन से ब्लड ग्रुप को मच्छर ज्यादा काटते हैं? - kaun se blad grup ko machchhar jyaada kaatate hain?

आप एक ही कमरे में बैठे हैं और आपको ज्यादा मच्छर काट रहे हैं जबकि आपके आसपास या आपके साथ बैठे व्यक्ति को मच्छर छू भी नहीं रहे। ऐसा कई बार होता है। कई लोगों को शिकायत होती है कि उन्हें ज्यादा मच्छर...

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 28 Aug 2021 09:40 AM

आप एक ही कमरे में बैठे हैं और आपको ज्यादा मच्छर काट रहे हैं जबकि आपके आसपास या आपके साथ बैठे व्यक्ति को मच्छर छू भी नहीं रहे। ऐसा कई बार होता है। कई लोगों को शिकायत होती है कि उन्हें ज्यादा मच्छर काटते हैं। ऐसे में कई लोग इसका कारण जानना चाहते हैं। हम आपको बता रहे हैं इसकी वजह-

मेटाबॉलिक रेट
आपके शरीर द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाईऑक्साइड को निर्धारित करता है। कार्बन डाईऑक्साइड की गंध भी मच्छरों को तेजी से इंसानों की तरफ आकर्षित करती हैं। मादा मच्छर अपने 'सेंसिंग ऑर्गेन्स' से कार्बन डाइऑक्साइड गंध पहचान लेती है। एक स्टडी के मुताबिक, गर्भवती महिलाएं सामान्य इंसान की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा कार्बन डाईऑक्साइड रिलीज करती है। यही कारण है कि मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

स्किन बैक्टीरिया
क्या आप जानते हैं आपकी स्किन में कई प्रकार के बैक्टीरिया छिपे होते हैं। असल में ये इतनी खराब बात नहीं है लेकिन ये मच्छरों को आपके पास आने का न्यौता दे सकते हैं। स्टडी के मुताबिक मच्छरों को कुछ खास प्रकार के बैक्टीरिया वाले इंसान ज्यादा पसंद आते हैं। जिन लोगों की त्वचा में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, उन पर मच्छरों के काटने की संभावना कम होती है।

ब्लड टाइप
आपने अपनी मां, दादी या नानी से सुना होगा कि मीठे खून वालों को मच्छर ज्यादा काटते हैं। यह बात सही हो सकती है। स्टडी के अनुसार 'ओ' ब्लड ग्रुप के लोगों की तरफ मच्छर सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं। दूसरे नंबर पर बारी आती है 'ए' ब्लड ग्रुप के लोगों की। ये दोनों ही ब्लड ग्रुप मच्छरों के लिए किसी चुम्बक की तरह काम करते हैं। 

हल्के रंग के कपड़े
 मच्छर अक्सर किसी ग्राउंड के आस-पास पनपते हैं। आप तक पहुंचने के लिए वे गंध और दृष्टि के संयोजन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए के लिए हो सके तो हल्के रंग के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें। 

ज्यादा पसीना आने पर
मच्छरों को आपके शरीर का पसीना और लैक्टिक एसिड काफी पसंद होता है, इसलिए जब कभी भी आप एक्सरसाइज करने बाहर निकलें, तो घर आने के बाद जल्द से जल्द नहा लें। साथ ही वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने आसपास कीट निवारक का इस्तेमाल करें। 

बीयर पीने वालों को
मच्छरों को बीयर पीने वाले लोगों का खून भी काफी पसंद होता है, इसलिए या तो इसे पीने से बचें या पार्टी में तेज  चलने वाले पंखों का इंतजाम रखें। मच्छर हवा के तेज बहाव में उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते हैं, इसलिए हवा पार्टी और मच्छरों के बीच एक बैरियर के रूप में काम कर सकती है।

Mosquito Target: कई बार आपको लगता होगा कि आप ही को सबसे ज्यादा मच्छर काट रहे हैं. अगर आपको ऐसा लगता है तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं. ऐसा मुम्मकिन है. इसके पीछे कई वजहे हैं. मेडिकल साइंस ने इस बात का पता लगाया है. कुछ लोग कहते हैं कि अगर किसी का खून मीठा है तो उसे मच्छर ज्यादा लगते हैं जबकि कुछ लोगों का खून कड़वा होता है कि इसलिए उसे मच्छर नहीं काटते. लेकिन ऐसा नहीं है. मच्छर काटने की वजहें हैरान करने वाली हैं. आइए इन्हें जानते हैं.

बैक्टीरिया करते हैं आकर्षित

कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि आपकी त्वचा के ऊपर जितने ज्यादा बैक्टीरिया होंगे आपको उतने ज्यादा मच्छर काटेंगे. कायदे से आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया मच्छरों का आमंत्रण हैं. कई लोगों को पैरों में ज्यादा मच्छर काटते हैं इसकी वजह यह है कि पैरों में ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. 

कार्बनडाइऑक्साइड की पहचान

मच्छरों को कार्बनडाइऑक्साइड की पहचान होती है. जो लोग लंबी सांस लेते हैं और ज्यादा कार्बनडाईऑक्साइड प्रोड्यूज करते हैं उनको मच्छर ज्यादा लगते हैं. क्योंकि मच्छर कार्बनडाइऑक्साइड को पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें:  हंसते वक्त छुपाने पड़ते हैं पीले दांत, तो घर पर बनाइए ये गज़ब का टीथ व्हाटनिंग पाउडर

मच्छरों को पसंद है आपकी महक

मच्छर आपकी खुशबू और बदबू पहचान सकते हैं. यह आपके पसीने से निकलने वाले लैक्टिक एसिड और अमोनिया को भी पहचानते हैं. अगर मच्छरों को अपके पसीने की बदबू अच्छी लगती है तो वह आपको ज्यादा काट सकते हैं.

खास है आपका खून

रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. इस ब्लड ग्रुप की तरफ वह ज्यादा आकर्षित होते हैं. मेटाबॉलिक रेट भी मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करता है. गर्भवती महिलाओं और मोटे लोगों का मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होता है इसलिए उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं.

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. ज़ी सलाम इसकी पुष्टि नहीं करता. अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

कौन सा ब्लड ग्रुप मच्छर सबसे ज्यादा पसंद करते हैं?

एक रिसर्च में पाया गया कि ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों के प्रति मच्छर ज्यादा आकर्षित करते हैं. कार्बन डाइऑक्साइड-मच्छर काफी दूर से कार्बन डाइऑक्साइड को महसूस कर सकते हैं.

मच्छर कौन सा खून पसंद करता है?

इस रिसर्च के मुताबिक, ओ (O) ब्लड ग्रुप वालों को मच्छर सबसे अधिक काटते हैं। वहीं, अगर हम ए (A) ग्रुप ब्लड की बात करें, तो ओ की तुलना में इन्हें कम मच्छर काटते हैं। इसके साथ ही 'बी' और 'एबी' को भी ओ की तुलना में कम मच्छर काटते हैं। ऐसे में ओ ब्लड ग्रुप वालों को मच्छर काटने का खतरा सबसे अधिक रहता है।

कौन सा ब्लड ग्रुप मच्छरों को आकर्षित नहीं करता है?

'O' ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा परेशानी इसके अलावा शरीर की गंध, पसीने की महक जैसे फैक्टर्स से भी मच्छर प्रभावित होते हैं. अगर आपकी स्किन साफ रहेगा तो मच्छर कम आकर्षित होंगे.

KIN लोगों को मच्छर ज्यादा क्यों काटते हैं?

खास है आपका खून रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. इस ब्लड ग्रुप की तरफ वह ज्यादा आकर्षित होते हैं. मेटाबॉलिक रेट भी मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करता है. गर्भवती महिलाओं और मोटे लोगों का मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होता है इसलिए उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग